NDTV Khabar

पूर्व मंत्री


'पूर्व मंत्री' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरयू राय ने हेमंत सोरेन की तारीफ़ कर भाजपा को अपने ख़िलाफ़ कारवाई करने की चुनौती दी

    सरयू राय ने हेमंत सोरेन की तारीफ़ कर भाजपा को अपने ख़िलाफ़ कारवाई करने की चुनौती दी

    झारखंड में रघुवर दास सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने शनिवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामूमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झारखंड का भविष्य बताया है.

  • राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मनोहर पर्रिकर के बेटे ने किया Tweet, कहा- 'राहुल गांधी के लिए यह...'

    राफेल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मनोहर पर्रिकर के बेटे ने किया Tweet, कहा- 'राहुल गांधी के लिए यह...'

    राफेल मामले (Rafale Deal) में मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से मिली क्लीन चिट के बाद पूर्व रक्षा मंत्री और वरिष्ठ BJP नेता दिवंगत मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के बेटे उत्पल पर्रिकर ने कहा कि उच्चतम न्यायालय का फैसला राहुल गांधी के लिए 'सीखने लायक सबक' है.

  • हरियाणा: CM मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रीपरिषद का किया विस्तार, 10 विधायकों ने ली शपथ

    हरियाणा: CM मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रीपरिषद का किया विस्तार, 10 विधायकों ने ली शपथ

    कलायत विधानसभा सीट से भाजपा विधायक कमलेश ढांडा मंत्री पद की शपथ लेने वाली इकलौती महिला हैं. मनोहर लाल के 17 दिन पुराने मंत्रिमंडल में जिन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया है उनमें अंबाला छावनी से छह बार के विधायक अनिल विज, जगाधरी सीट से भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर, बल्लभगढ़ सीट से भाजपा के मूल चंद शर्मा, रानिया सीट से निर्दलीय और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के भाई रणजीत सिंह, लोहारू सीट से भाजपा के जय प्रकाश दलाल और बावल सीट से राज्य के पूर्व मंत्री डॉ. बनवारी लाल शामिल हैं.

  • मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 5.8 से घटाकर 5.6 फीसद किया

    मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 5.8 से घटाकर 5.6 फीसद किया

    मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस के अनुसार 2020-21 और 2021-22 में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी और यह क्रमश: 6.6 प्रतिशत तथा 6.7 प्रतिशत रह सकती है. लेकिन वृद्धि की गति पूर्व वर्षों के मुकाबले धीमी ही रहेगी. उसने कहा, "भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2018 के मध्य से धीमी पड़ रही है.

  • राफेल, राहुल और सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें- 10 खास बातें

    राफेल, राहुल और सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें- 10 खास बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को तीन अहम मामलों पर सुनवाई की और फैसला सुनाया. एक तरफ कोर्ट ने सबरीमाला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे (Sabarimala Case) को लेकर दाखिल की गई पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई की और इस मामले को 7 जजों की संविधान पीठ के पास भेज दिया. कोर्ट ने यह फैसला 3-2 के बहुमत किया. तो, दूसरी तरफ कोर्ट ने केंद्र सरकार को राफेल मामले में बड़ी राहत दी. कोर्ट ने राफेल डील पर सरकार को क्लीन चिट देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार की मांग कर रही सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया. ये याचिकाएं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण समेत कुछ अन्य लोगों ने दाखिल की थी. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी बड़ी राहत दी और उनके खिलाफ चल रहे अवमानना मामले को बंद कर दिया. हालांकि SC ने राहुल को सख़्त लहजे में चेतावनी भी दी और कहा कि कोर्ट को किसी भी राजनीतिक बयानबाजी में शामिल न करें. आइये आपको बताते हैं सबरीमाला, राफेल और राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़ी 10 खास बातें....

  • Children's Day: गुरुग्राम की दिव्यांशी सिंघल को इस तस्वीर के लिए Google देगा 7 लाख की स्कॉलरशिप

    Children's Day: गुरुग्राम की दिव्यांशी सिंघल को इस तस्वीर के लिए Google देगा 7 लाख की स्कॉलरशिप

    Google Doodle पर आज चिल्ड्रन्स डे (Children's Day) मनाया जा रहा है. इस दिन पहले और पूर्व प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म हुआ था. गूगल ने ये डूडल चाचा नेहरू (Chacha Nehru) को समर्पित किया है.

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का दावा- पांच फीसदी से नीचे रहेगी विकास दर

    पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का दावा- पांच फीसदी से नीचे रहेगी विकास दर

    आईएनएक्स मीडिया मामले में जेल में बंद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के परिवार ने उनकी तरफ से ट्वीट किया. उन्होंने कहा, ''विकास दर पांच फीसदी से कम रहेगी. सवाल यह है कि कितना नीचे रहेगी?'' चिदंबरम ने यह दावा भी किया, ''कृपया याद रखें कि यह एक व्यक्ति द्वारा पैदा की गई दुर्गति है.''

  • पी चिदंबरम के इलाज से परिवार संतुष्ट नहीं, कहा- उनका वजन 8-9 किलो हो चुका है कम

    पी चिदंबरम के इलाज से परिवार संतुष्ट नहीं, कहा- उनका वजन 8-9 किलो हो चुका है कम

    परिवार ने कहा, तिहाड़ जेल में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम का क्रोहन रोग (पेट संबंधी बीमारियों) का किया जा रहा इलाज संतोषजनक नहीं है और बीमारी के बढ़ जाने से उनका वजन लगातार घटता जा रहा है. पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि हिरासत के दौरान चिदम्बरम का वजन करीब 8-9 किलोग्राम घट गया है.

  • CBI ने नियुक्ति मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के पूर्व OSD के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

    CBI ने नियुक्ति मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के पूर्व OSD के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

    अधिकारियों के मुताबिक मोहता चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय के डायरेक्टर पद पर रहते हुए 2015 में बिना इंटरव्यू लिए हड्डी रोग विभाग में सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर अग्रावल की नियुक्ति की थी. CBI ने आरोप लगाया कि इस भर्ती के लिए न तो विज्ञापन जारी किया गया और न ही साक्षात्कार लिया गया. आरोप पत्र के मुताबिक अग्रवाल ने छह अगस्त 2015 को केवल सादे कागज पर आवेदन लिख अस्पताल से वरिष्ठ रेजीडेंट डॉक्टर के रूप में सेवाएं देने की इच्छा जताई थी. 

  • भोपाल में शहीद चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति की जगह अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाने पर विवाद

    भोपाल में शहीद चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति की जगह अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाने पर विवाद

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की प्रतिमा को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल जिस तिराहे पर अर्जुन सिंह की मूर्ति लगाई गई है वहां पर पहले शहीद चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति थी, लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था का हवाला देकर तीन साल पहले चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति को वहां से हटा दिया गया था. इस मामले में पूर्व मंत्री और नरेला से बीजेपी विधायक विश्वास सारंग ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर कहा कि हम भोपाल में टीटी नगर चौराहे पर स्वर्गीय चंद्र शेखर आजाद की प्रतिमा के स्थान पर स्वर्गीय अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाने का घोर विरोध करते हैं और आपत्ति दर्ज कराते हैं.

  • गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने पर कांग्रेस भड़की, अमित शाह के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन

    गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने पर कांग्रेस भड़की, अमित शाह के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन

    केंद्र सरकार ने गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा (Gandhi Family SPG Security) हटाने का फैसला किया है. इसके खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे (सरकार) सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की एसपीजी सुरक्षा हटाई जाएगी. हालांकि उनको जेड प्लस सुरक्षा दी जाएगी.

  • RCEP पर बोले चिदंबरम: 2012 और 2019 के बीच अंतर सिर्फ अर्थव्यवस्था की 'बदहाल' स्थिति है

    RCEP पर बोले चिदंबरम: 2012 और 2019 के बीच अंतर सिर्फ अर्थव्यवस्था की 'बदहाल' स्थिति है

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी . चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि 2012 में तत्कालीन संप्रग (यूपीए) सरकार का आरसीईपी देशों के साथ बातचीत का फैसला और 2019 में कांग्रेस की मोदी सरकार को समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करने की सलाह देना, दोनों सही हैं. हालांकि दोनों समय के बीच फर्क सिर्फ यह है कि आज अर्थव्यवस्था की स्थिति 'खराब' है.

  • कोर्ट ने AIIMS से कहा- चिदंबरम की सेहत की जांच के लिए बनाएं मेडिकल बोर्ड, कल तक दें रिपोर्ट

    कोर्ट ने AIIMS से कहा- चिदंबरम की सेहत की जांच के लिए बनाएं मेडिकल बोर्ड, कल तक दें रिपोर्ट

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक से एक मेडिकल बोर्ड का गठन करके पूर्व केन्द्रीय मंत्री के स्वास्थ्य पर जानकारी देने के लिए कहा है. चिदंबरम आंतों से जुड़ी बीमारी ‘क्रोहन’ से पीड़ित हैं. कोर्ट ने कहा कि चिदंबरम के स्वास्थ्य की जानकारी देने वाले मेडिकल बोर्ड में हैदराबाद के चिकित्सक नागेश्वर रेड्डी को शामिल किया जाए. कोर्ट ने शुक्रवार दोपहर तक चिदंबरम के स्वास्थ्य की रिपोर्ट जमा कराने के लिए कहा है. वहीं, चिदंबरम ने कोर्ट से कहा कि आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में उन्हें चिकित्सकीय आधार पर अंतरिम जमानत दी जाए.

  • पी चिदंबरम 13 नवंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे, ED को हिरासत देने से कोर्ट का इनकार, मिली ये सुविधाएं

    पी चिदंबरम 13 नवंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे, ED को हिरासत देने से कोर्ट का इनकार, मिली ये सुविधाएं

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) 13 नवंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे. दिल्ली की अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को चिदंबरम की हिरासत देने से इनकार कर दिया. 

  • पूर्व PM, CM और केंद्रीय मंत्री भी होंगे करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा

    पूर्व PM, CM और केंद्रीय मंत्री भी होंगे करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्थे का हिस्सा

    यह भी जानकारी मिली है कि पाकिस्तान ने खुद से श्रद्धालु समूह का नेतृत्व करने के लिए परमजीत सिंह सरना को चुनने का फैसला किया है. पाकिस्तान ने भारत द्वारा दिए गए उस प्रस्ताव पर अब तक जवाब नहीं दिया है जिसमें 12 नवंबर को ‘गुरुपर्व’ पर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1974 के प्रोटोकॉल के तहत 3000 की जगह 10 हजार करने को कहा गया था.

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को AIIMS में कराया गया भर्ती, ED की हिरासत में हैं वरिष्ठ कांग्रेस नेता

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को AIIMS में कराया गया भर्ती, ED की हिरासत में हैं वरिष्ठ कांग्रेस नेता

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को तबियत बिगड़ने के बाद एम्स (AIIMS) में भर्ती कराया गया है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम फिलहाल आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले (INX Media Case) में ईडी की हिरासत में हैं.

  • अगर मैंने गलत किया है तो फांसी दे दो: डीके शिवकुमार

    अगर मैंने गलत किया है तो फांसी दे दो: डीके शिवकुमार

    शिवकुमार ने कहा, ‘वापस जाने का सवाल ही नहीं है. मैं लड़ूंगा. समय और कानून जवाब देगा. व्यक्तिगत तौर पर मुझे भरोसा है.' उन्होंने कहा कि उनकी इच्छाशक्ति और मजबूत हुई है.

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर के वकील ने गवाह से पूछा, 'क्या आप कमरे में भूत की तरह मौजूद थीं'

    पूर्व केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर के वकील ने गवाह से पूछा, 'क्या आप कमरे में भूत की तरह मौजूद थीं'

    रमानी ने पिछले दिनों अकबर पर मुंबई के एक होटल के कमरे में कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था. इसके बाद अकबर ने 'मी टू' अभियान में उनका नाम घसीटे जाने के बाद रमानी के खिलाफ एक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई थी.