NDTV Khabar

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम


'पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम' - 85 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • KBC Written Update: इस प्रश्न का उत्तर बताने में एक्सपर्ट के भी छूट गए पसीने, फिर हुआ कुछ ऐसा...

    KBC Written Update: इस प्रश्न का उत्तर बताने में एक्सपर्ट के भी छूट गए पसीने, फिर हुआ कुछ ऐसा...

    Kaun Banega Crorepati: राकेश शर्मा ने कई वर्षों तक भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) के साथ काम किया था. 'कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati)' के पिछले एपिसोड में वह केवल पांच प्रश्नों का ही उत्तर दे पाई थीं. खास बात तो यह है कि नौवें प्रश्न तक राकेश शर्मा ने बिना लाइफलाइन के साथ गेम खेला, जिसे देख अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी खूब प्रभावित हुए

  • राष्ट्रपति के दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार थे अब्दुल कलाम, लेकिन इस वजह से हट गए थे पीछे...

    राष्ट्रपति के दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार थे अब्दुल कलाम, लेकिन इस वजह से हट गए थे पीछे...

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) 2012 में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार थे, लेकिन कांग्रेस की तरफ से समर्थन नहीं मिलने के कारण वह पीछे हट गए. एक नई किताब में यह दावा किया गया है. एक नई किताब में दावा किया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति कलाम 2012 में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थन से राष्ट्रपति पद की रेस में दोबारा शामिल होना चाह रहे थे, लेकिन जब उन्होंने देखा कि कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां उनका समर्थन नहीं कर रहीं तो उन्होंने इस रेस से खुद को अलग कर लिया. इसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी को भारत का 13वां राष्ट्रपति चुना गया. प्रणब ने प्रतिभा पाटिल की जगह ली थी. प्रतिभा पाटिल 2007 से 2012 तक राष्ट्रपति पद पर रहीं.

  • Abdul Kalam Quotes: ये हैं अब्दुल कलाम के 10 ऐसे विचार जो किसी को भी बना सकते हैं सफल

    Abdul Kalam Quotes: ये हैं अब्दुल कलाम के 10 ऐसे विचार जो किसी को भी बना सकते हैं सफल

    आज भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की जयंती है. 'मिसाइल मैन' A. P. J. Abdul Kalam का जन्म 15 अक्टूबर साल 1931 में हुआ था. वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति और जानेमाने वैज्ञानिक के रूप में विख्यात थे. अब्दुल कलाम (Abdul Kalam) का पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम था. उन्होंने सालों तक विज्ञान के क्षेत्र में काम किया और अपना योगदान दिया.

  • कर्नाटक : हज हाउस पर सियासत, भाजपा ने कहा-टीपू सुल्तान की जगह डॉ. कलाम के नाम पर हो भवन

    कर्नाटक : हज हाउस पर सियासत, भाजपा ने कहा-टीपू सुल्तान की जगह डॉ. कलाम के नाम पर हो भवन

    कर्नाटक में अब 'हज भवन' को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भाजपा मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान के नाम पर रखे गए ‘हज भवन’ का नाम बदलने के पक्ष में है. नाम को लेकर चल रहे विवाद के बीच भाजपा नेता केजी बोपैया ने कहा है कि उनकी पार्टी दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर ‘हज भवन’ का नाम रखना चाहती है.

  • पाक के पीएम ही नहीं, इन भारतीय नेताओं के साथ भी अमेरिका कर चुका है यह 'हरकत'

    पाक के पीएम ही नहीं, इन भारतीय नेताओं के साथ भी अमेरिका कर चुका है यह 'हरकत'

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक से गुज़रना पड़ा. यह खबर आते ही सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई, जिसके बाद पाकिस्तान ने कड़ा विरोध जताया है. इन दिनों अमेरिका तथा पाकिस्तान के रिश्तों के बीच तनाव बना हुआ है और ऐसे वक्त में पाकिस्तानी टेलीविज़न चैनलों में दिखाई गई तथा सोशल मीडिया में सर्कुलेट हो रही फुटेज में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को एक साधारण यात्री की तरह अपना बैग तथा कोट उठाकर न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट के सिक्योरिटी चेक से निकलते हुए दिखाया गया है. इन दृश्यों को पाकिस्तानी मीडिया ने 'भारी शर्मिन्दगी' करार दिया है.

  • अब्दुल कलाम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे और मोदी हैं समाज विज्ञानी : राष्ट्रपति कोविंद

    अब्दुल कलाम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे और मोदी हैं समाज विज्ञानी : राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को एपीजे अब्दुल कलाम और नरेन्द्र मोदी के बीच तुलना करते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एक ‘अंतरिक्ष विज्ञानी’ थे, जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री एक ‘समाज विज्ञानी’ हैं.

  • जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    देश के 11वें राष्ट्रपति अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम यानी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है. डॉ. कलाम साल 2002 में  देश के राष्ट्रपति चुने गए थे. डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई 2015 को उन्होंने सिलॉन्ग में आखिरी सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम को बच्चों से खास लगाव था. कलाम को मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता था. उनके प्रेरक बोल आज भी लोगों के जीवन में बड़ी प्रेरणा का काम करते हैं. एक मछुआरे के बेटे का दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का राष्ट्रपति बन जाना यूं ही नहीं हुआ होगा, इसके लिए अथक परिश्रम और पॉजिटिव सोच रही होगी, जिसे उन्होंने पग-पग पर जीवन में उतारा. डॉक्टर कलाम का एक प्रेरक कोट है, सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने तो वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते.' आईये उनके जन्मदिन के अवसर पर कलाम के कुछ ऐसे ही प्रेरक कोट के बारे में जानते हैं...

  • हिन्दी की बेस्टसेलर किताबों शामिल हैं कलाम से लेकर जावेद अख्तर और चेतन भगत की​ किताबें

    हिन्दी की बेस्टसेलर किताबों शामिल हैं कलाम से लेकर जावेद अख्तर और चेतन भगत की​ किताबें

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की 'मेरी जीवन यात्रा', गीतकार जावेद अख्तर की 'लावा', क​वि और सियासतदान कुमार विश्वास की 'कोई दीवाना कहता है', लेखक चेतन भगत की 'वन इं​डियन गर्ल' और पत्रकार रवीश कुमार की 'इश्क में शहर होना' हिन्दी की उन बेस्ट सेलर सूची में शा​मिल हैं, ​जिसे देश के एक प्रमुख हिन्दी दैनिक समाचार पत्र ने जारी किया.

  • अब्दुल कलाम को नासा का सलाम, नए बैक्टीरिया को दिया उनका नाम

    अब्दुल कलाम को नासा का सलाम, नए बैक्टीरिया को दिया उनका नाम

    भारत के लिए एक अच्छी खबर है. नासा के वैज्ञानिकों ने उनके खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है.

  • जन्‍मदिन विशेष : शिक्षा को समर्पित रही पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम की पूरी जिंदगी

    जन्‍मदिन विशेष : शिक्षा को समर्पित रही पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम की पूरी जिंदगी

    भारत के लोकप्रिय ग्यारहवें राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को शिक्षक की भूमिका बेहद पसंद थी. उनकी पूरी जिंदगी शिक्षा को समर्पित रही. वैज्ञानिक कलाम साहित्य में रुचि रखते थे, कविताएं लिखते थे, वीणा बजाते थे और अध्यात्म से भी गहराई से जुड़े थे.

  • राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय का सोमवार को होगा उद्घाटन, 2 अक्टूबर से आम जनता के लिए खुलेगा

    राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय का सोमवार को होगा उद्घाटन, 2 अक्टूबर से आम जनता के लिए खुलेगा

    राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का उद्घाटन सोमवार को होगा। यहां आप राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ चलते हुए महसूस कर पाएंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ तस्वीर भी खिंचा पाएंगे और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की वीणा देख पाएंगे।

  • पूर्व राष्ट्रपति कलाम जिस जगह हुए थे सुपुर्द-ए-खाक, वहीं बनेगा उनका स्मारक : रक्षामंत्री पर्रिकर

    पूर्व राष्ट्रपति कलाम जिस जगह हुए थे सुपुर्द-ए-खाक, वहीं बनेगा उनका स्मारक : रक्षामंत्री पर्रिकर

    रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को बताया कि तमिलनाडु के रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की याद में स्मारक की आधारशिला रखी जाएगी। इसी स्थान पर कलाम के पार्थिव शरीर को दफनाया गया है।

  • दिल्ली हाट में बनेगा डॉ. कलाम के नाम पर स्मारक, दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

    दिल्ली हाट में बनेगा डॉ. कलाम के नाम पर स्मारक, दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

    दिल्ली हाट में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन और उनसे जुड़ी चीजों के संबंध में स्मारक स्थापित करने के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दे दी।

  • भारत ने विश्व को आध्यात्मिकता दी है, न कि सांप्रदायिकता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    भारत ने विश्व को आध्यात्मिकता दी है, न कि सांप्रदायिकता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    'असहिष्णुता' की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत का विश्व को योगदान सांप्रदायिकता न होकर आध्यात्मिकता है, जिससे सभी समस्याओं का निराकरण हो सकता है। उन्होंने अपनी बात के समर्थन में पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का भी उल्लेख किया।

  • 2015 में हमारा साथ छोड़ गईं ये हस्तियां, जिनसे भारत को मिली बड़ी सीख

    2015 में हमारा साथ छोड़ गईं ये हस्तियां, जिनसे भारत को मिली बड़ी सीख

    पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सहित इस साल हमारा साथ छोड़कर गईं शख्सियतों ने अपने जीवन से हमें ऐसी सीखें दी हैं जो हमारे भारत के भविष्य के लिए अनमोल रहेंगी।

  • तमिलनाडु में डॉ कलाम के स्मारक का निर्माण कार्य आज से शुरू होगा

    तमिलनाडु में डॉ कलाम के स्मारक का निर्माण कार्य आज से शुरू होगा

    पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के एक स्मारक का निर्माण कार्य उनके पैतृक शहर रामेश्वरम में मंगलवार से शुरू होगा, क्योंकि तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार की मांग के अनुरूप जमीन का आवंटन कर दिया है तथा निर्माण सामग्री वहां पहुंच गई है।

  • अमेरिकी यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों को देगी 50 लाख से ज्यादा की फेलोशिप

    अमेरिकी यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों को देगी 50 लाख से ज्यादा की फेलोशिप

    पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे अब्दुल कलाम के सम्मान में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा ने ऐसे भारतीय छात्रों को फेलोशिप देने का निर्णय किया है जो कि स्टेम (STEM) यानी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स में पीएचडी की पढ़ाई कर रहे हैं। ये फेलोशिप छात्रों को अकादमिक वर्ष 2016-2017 से मिलना शुरू होगी।

  • जानिये 2005 में राष्ट्रपति पद क्यों छोड़ देना चाहते थे डॉ. कलाम

    जानिये 2005 में राष्ट्रपति पद क्यों छोड़ देना चाहते थे डॉ. कलाम

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के तत्कालीन प्रेस सचिव एसएम खान के अनुसार 2005 में बिहार विधानसभा भंग करने की अधिसूचना सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द कर दिए जाने के बाद कलाम राष्ट्रपति पद छोड़ना चाहते थे।

Advertisement