NDTV Khabar

पेंटागन


'पेंटागन' - 149 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर के मारे जाने पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - इस हमले के बाद अब ...

    अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर के मारे जाने पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा - इस हमले के बाद अब ...

    मेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी हवाई हमले में मार दिया गया है. अमेरिका के इस कदम से खाड़ी क्षेत्र में नाटकीय रूप से तनाव काफी बढ़ गया है. जनरल सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स फोर्स के प्रमुख और इसके क्षेत्रीय सुरक्षा हथियारों के रचयिता थे. उन्हें शुक्रवार (3 जनवरी) को बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया. हमले में इराक के शक्तिशाली हशद अल-शाबी अर्द्धसैनिक बल का उपप्रमुख भी मारा गया.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था सुलेमानी को मारने का आदेश: पेंटागन, खाड़ी में बढ़ा तनाव

    डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था सुलेमानी को मारने का आदेश: पेंटागन, खाड़ी में बढ़ा तनाव

    राष्ट्रपति हसन रुहानी ने पश्चिम एशिया में ईरान के सहयोगी देशों का हवाला देते हुए कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि ईरान और क्षेत्र के अन्य तीन देश अपराधी अमेरिका से इस क्रूर अपराध का बदला लेंगे.’’

  • अबू बक्र अल-बगदादी के ठिकाने पर हमले का Video, पेंटागन ने किया जारी

    अबू बक्र अल-बगदादी के ठिकाने पर हमले का Video, पेंटागन ने किया जारी

    अमेरिकी रक्षा विभाग की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें दिखाया गया है कि किस तरह से अमेरिकी सेना की कमांडो टीम ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के मुखिया अबू बक्र अल-बगदादी के ठिकाने को घेरा था. हालांकि यह वीडियो कुछ मात्र 10 सेंकेंड का ही है और इसमें सिर्फ इतना ही देखा जा सकता है कि कमांडो बगदादी के ठिकाने की ओर बढ़ रहे हैं.

  • पेंटागन ने भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा व्यापार को लेकर किया दावा, कहा- इस साल के अंत तक 18 बिलियन डॉलर का होगा कारोबार

    पेंटागन ने भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा व्यापार को लेकर किया दावा, कहा- इस साल के अंत तक 18 बिलियन डॉलर का होगा कारोबार

    पिछले ही साल भारत ने अमेरिका से 24 मल्टी रोल MH 60 रोमियो एंटी सबमरीन हेलीकॉप्टर  (Multi-Role MH-60 Romeo Anti-Submarine Helicopters) की मांग की थी. रक्षा उद्योग के सूत्रों ने कहा था  कि हेलीकॉप्टर की अनुमानित कीमत 2 बिलियन डॉलर है. विशेषज्ञों का कहना था कि भारत को पिछले 1 दशक से इस खास हेलीकॉप्टर की जरूरत थी.

  • अमेरिका ने भारत पर आतंकी हमले की जताई आशंका, कहा- पाक स्थित कई आतंकी संगठन है तैयारी में

    अमेरिका ने भारत पर आतंकी हमले की जताई आशंका, कहा- पाक स्थित कई आतंकी संगठन है तैयारी में

    पेंटागन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वह (चीन) ने पाकिस्तान का अंतरराष्ट्रीय मंच पर साध दिया है. क्या कश्मीर के मुद्दे को यूएन में लेकर जाना चाहिए या नहीं इसे लेकर दोनों देश में बात हुई होगी. चीन इसका समर्थन करेगा. लेकिन हमें नहीं लगता कि इससे ज्यादा चीन कुछ भी पाकिस्तान को दे सकता है या देना चाहेगा.

  • 9/11 Attack से दहल गया था अमेरिका, तस्वीरों और वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

    9/11 Attack से दहल गया था अमेरिका, तस्वीरों और वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

    9/11 Attack को आज 18 साल हो चुके हैं. इस आतंकी हमले ने दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के सीने पर ऐसा जख्म दिया, जिसकी टीस हमेशा रहेगी. 2001 को 11 सितंबर के दिन आतंकवादियों ने यात्री विमानों को मिसाइल की तरह इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के विश्वप्रसिद्ध वर्ल्ड ट्रेड टॉवर (World Trade Center) और पेंटागन (Pentagon) को निशाना बनाया. इसे अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले के तौर पर देखा जाता है.

  • पेंटागन का दावा- चीन और भारत सीमा पर तनाव बरकरार लेकिन डोकलाम जैसे हालात नहीं

    पेंटागन का दावा- चीन और भारत सीमा पर तनाव बरकरार लेकिन डोकलाम जैसे हालात नहीं

    भारत और चीन सीमा पर संबंधों को लेकर पेंटागन (Pentagon) ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है. पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया है कि चीन और भारत की सीमा पर तनाव बना हुआ है लेकिन दोनों देशों ने अभी तक इन मतभेदों को उस स्तर तक पहुंचने से रोक रखा है जब 73 दिन तक डोकलाम में गतिरोध की स्थिति बनी रही थी.

  • अमेरिकी सेना में यौन उत्पीड़न के दर्ज हुए रिकॉर्ड केस, हर साल तेजी से बढ़ रहे मामले

    अमेरिकी सेना में यौन उत्पीड़न के दर्ज हुए रिकॉर्ड केस, हर साल तेजी से बढ़ रहे मामले

    पेंटागन की एक वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सेना में हाल के वर्षों की तुलना में 2018 में यौन उत्पीड़न के मामले में बढ़ोतरी हुई है.

  • अमेरिका ने भारत के ए-सैट परीक्षण को लेकर जासूसी की बात नकारी, लेकिन विशेषज्ञों का दावा कुछ और

    अमेरिका ने भारत के ए-सैट परीक्षण को लेकर जासूसी की बात नकारी, लेकिन विशेषज्ञों का दावा कुछ और

    पेंटागन ने इन रिपोर्टों को सिरे से खारिज कर दिया कि अमेरिका ने भारत के उपग्रह भेदी मिसाइल (ASAT Test) को लेकर जासूसी की, लेकिन उसने साथ ही कहा कि वह भारत के इस परीक्षण के बारे में जानता था.

  • विकिलीक्स की लीक की हुई फाइल में था बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ट्रेनिंग कैंप का जिक्र

    विकिलीक्स की लीक की हुई फाइल में था बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ट्रेनिंग कैंप का जिक्र

    बालाकोट एक ‘प्रशिक्षण शिविर के ठिकाने के तौर पर जाना जाता है जहां विस्फोटकों एवं आर्टिलरी पर बुनियादी और अत्याधुनिक आतंकवादी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.’ दस्तावेज के मुताबिक, रहमान ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन पर हुए आतंकवादी हमले के बाद अमेरिका एवं इसके सहयोगी देशों के खिलाफ जिहाद का फैसला अपनी मर्जी से किया था. उसने जैश-ए-मोहम्मद से प्रशिक्षण लेने की बात भी कबूली थी. मिलर ने लिखा था कि जैश अमेरिका के खिलाफ जिहाद करता है और अल-कायदा से इसे सीधा समर्थन मिलता है.

  • पेंटागन की शीर्ष प्रवक्ता ने दिया इस्तीफा, चार्ल्स ई. समर्स बनेंगे नए हेड

    पेंटागन की शीर्ष प्रवक्ता ने दिया इस्तीफा, चार्ल्स ई. समर्स बनेंगे नए हेड

    पेंटागन की शीर्ष प्रवक्ता ने इस्तीफा दे दिया है . प्रवक्ता दुर्व्यवहार के आरोपों पर जांच का सामना कर रहीं हैं. डाना डब्लू. व्हाइट ने ट्विटर पर अपने इस्तीफे की घोषणा की.

  • अमेरिका से पकिस्तान को मिलने वाली 1.66 अरब डॉलर की सहायता रोकी गई : पेंटागन

    अमेरिका से पकिस्तान को मिलने वाली 1.66 अरब डॉलर की सहायता रोकी गई : पेंटागन

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इस साल की शुरूआत में मिले निर्देशों के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता रोक दी है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल रॉब मैनिंग ने मंगलवार को ईमेल के जरिए भेजे गए सवालों के जवाब में कहा, ‘‘पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता रोक दी गई है’’. 

  • पाकिस्तान का अमेरिका पर पलटवार, '30 करोड़ डॉलर सहायता राशि नहीं बल्कि हमारा ही पैसा'

    पाकिस्तान का अमेरिका पर पलटवार, '30 करोड़ डॉलर सहायता राशि नहीं बल्कि हमारा ही पैसा'

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका द्वारा 300 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता रोके जाने पर कहा है कि यह धनराशि पाकिस्तान की है, जो उसने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में खर्च की थी और यह राशि उसे वापस मिलनी चाहिए. पेंटागन ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के चलते पाकिस्तान को दी जाने वाली 300 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता को रोकेगा. कुरैशी ने कहा कि इस मामले को पांच सितंबर को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की देश की यात्रा के दौरान उठाया जाएगा.

  • रूस से हथियार खरीदने पर आग-बबूला हुआ अमेरिका, पेंटागन ने भारत को आगाह किया कि...

    रूस से हथियार खरीदने पर आग-बबूला हुआ अमेरिका, पेंटागन ने भारत को आगाह किया कि...

    पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने भारत को आगाह किया है कि रूस से हथियारों की खरीद करने पर उसे अमेरिका से विशेष छूट मिलने की कोई गारंटी नहीं होगी. वाशिंगटन इस बात को लेकर चिंतित है कि भारत अपने पुराने सहयोगी देश रूस से जमीन से हवा में लंबी दूरी की मारक क्षमता रखने वाली मिसाइल-रोधी प्रणाली एस-400 सहित अन्य हथियारों की खरीद कर रहा है. 

  • अमेरिका देगा भारत को 'अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर', रात में उड़ान भरने में हैं सक्षम

    अमेरिका देगा भारत को 'अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर', रात में उड़ान भरने में हैं सक्षम

    अमेरिका ने भारत को 93 करोड़ डॉलर में छह एएच -64 ई अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर बेचने के सौदे को मंजूरी दे दी है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने आज कहा कि इससे अंदरूनी एवं क्षेत्रीय खतरों से मुकाबले की भारत की क्षमता को मजबूती मिलेगी. अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की मदद से रात में उड़ान भर सकता है.

  • भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध बनाए रखने को संकल्पबद्ध

    भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध बनाए रखने को संकल्पबद्ध

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस की मुलाकात के बाद पेंटागन का कहना है कि भारत और अमेरिका अपना मजबूत द्विपक्षीय संबंध बनाए रखने को संकल्पबद्ध हैं.मैटिस और मोदी ने ‘शांग्री ला डायलॉग ’ के दौरान सिंगापुर में शनिवार को मुलाकात की थी

  • पीएम मोदी ने सिंगापुर में बंद कमरे में की अमेरिकी रक्षा मंत्री से मुलाकात

    पीएम मोदी ने सिंगापुर में बंद कमरे में की अमेरिकी रक्षा मंत्री से मुलाकात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस से आज मुलाकात की. अमेरिकी सेना में भारत की महत्ता के बड़े सांकेतिक कदम के तौर पर पेंटागन द्वारा प्रशांत कमान का नाम बदलकर हिंद-प्रशांत कमान किए जाने के कुछ दिनों बाद यह मुलाकात हुई. सूत्रों ने बताया कि तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में मोदी ने बंद कमरे में मैटिस से मुलाकात की, जिसमें दोनों पक्षों ने आपसी और वैश्विक हितों के सभी सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की. वार्षिक शंगरी-ला वार्ता के इतर यह बैठक हुई.

  • अमेरिका ने सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सैन्याभ्यास से चीन को किया बाहर, भारत सहित 20 देश लेंगे हिस्सा

    अमेरिका ने सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सैन्याभ्यास से चीन को किया बाहर, भारत सहित 20 देश लेंगे हिस्सा

    अमेरिका  ने विश्व के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सैन्याभ्साय में शामिल होने के लिए चीन को भेजे गए निमंत्रण को वापस ले लिया है. पेंटागन ने यह घोषणा की. सीएनएन के मुताबिक, पेंटागन के एक प्रवक्ता ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि चीन का रुख आरआईएमपीएसी सैन्याभ्यास के सिद्धांतों और उद्देश्यों के विरुद्ध है और इसलिए चीन की नौसेना को 2018 के रिम ऑफ द पैसिफिक (आरआईएमपीएसी) सैन्याभ्यास से बाहर कर दिया गया है."

Advertisement