NDTV Khabar

पेंशन


'पेंशन' - 450 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'कुछ दिन तो गुजारिए गांव में...', नीतीश कुमार ने कांग्रेस के इस विधायक को दे डाली सलाह

    'कुछ दिन तो गुजारिए गांव में...', नीतीश कुमार ने कांग्रेस के इस विधायक को दे डाली सलाह

    ऐसे ही घटनाक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेम चंद मिश्रा को कुछ दिन गांव में गुज़ारने की सलाह दे डाली. दरअसल प्रेम चंद मिश्रा ने कुछ राज्यों का हवाला देते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन 400 रुपये से बढ़ाकर एक हज़ार रुपये करने की मांग की.

  • संसद में फजीहत करा बैठे अखिलेश यादव, भोजपुरी फिल्मों के स्टार और बीजेपी सांसद रवि किशन ने उनके दावे को नकारा

    संसद में फजीहत करा बैठे अखिलेश यादव, भोजपुरी फिल्मों के स्टार और बीजेपी सांसद रवि किशन ने उनके दावे को नकारा

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और सांसद अखिलेश यादव संसद में उस समय अपनी फजीहत करा बैठे जब उन्होंने दावा किया कि भोजपुरी सुपरस्टार और बीजेपी सांसद रवि किशन को उनकी सरकार ने यश भारती सम्मान दिया था और वह आज भी पुरस्कार से जुड़ी पेंशन ले रहे हैं. लेकिन रविकिशन ने संसद में ही अखिलेश के उस दावे को खारिज कर दिया और कहा, 'अखिलेश यादव जी ने कहा कि मुझे यश भारती मिला. जबकि ऐसा नहीं है. मुझे न तो सपा की सरकार और न ही बसपा की सरकार में यह सम्मान मिला तथा कोई सम्मान राशि भी नहीं मिली है'.

  • नीतीश कुमार ने फिर उठाया बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का मुद्दा, दिया यह बयान

    नीतीश कुमार ने फिर उठाया बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का मुद्दा, दिया यह बयान

    बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने का मुद्दा विधानसभा में उठाया. नीतीश कुमार विधानसभा में राजद के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी के राज्य में पेंशन से लाभान्वित लोगों की समस्या पर उठाए गए सवालों का जवाब दे रहे थे.

  • मोदी सरकार की पेंशन योजना पर आप ट्रेड विंग ने उठाए सवाल, कहा- यह हास्यास्पद और समझ से परे है

    मोदी सरकार की पेंशन योजना पर आप ट्रेड विंग ने उठाए सवाल, कहा- यह   हास्यास्पद और समझ से परे है

    आप ट्रेड  विंग के संयोजक बृजेश गोयल ने पत्र में लिखा है कि मोदी सरकार की यह पेन्शन योजना पूरी तरह हास्यास्पद और समझ से परे है जिसको लेकर व्यापारियों में ही भारी असमंजस की स्थिति है इसलिए मोदी सरकार इस योजना की पुनर्समीक्षा करे. 

  • Budget 2019: बजट के बाद क्या सस्ता हुआ और किसके बढ़े दाम, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

    Budget 2019: बजट के बाद क्या सस्ता हुआ और किसके बढ़े दाम, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

    दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांचा के विस्तार, पेंशन और बीमा योजनाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए हैं.

  • Budget 2019: गांव, गरीब और किसान को क्या मिला? इंडस्‍ट्रीज, रेलवे को सरकार ने क्‍या दिया?

    Budget 2019: गांव, गरीब और किसान को क्या मिला? इंडस्‍ट्रीज, रेलवे को सरकार ने क्‍या दिया?

    उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपने पहले कार्यकाल में ‘न्यू इंडिया’ के लिए काम शुरू कर दिया था. अब इन कार्यों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी और आगे चलकर लालफीताशाही को और कम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल में काम को पूरा कर के दिखाया. आम चुनाव में मतदाताओं ने काम करने वाली सरकार के पक्ष में मत दिया. उन्होंने कहा कि हमने अंतिम छोर तक कार्यक्रमों को पहुंचाया. अब कार्यक्रमों की रफ्तार तेज की जाएगी और लालफीताशाही को कम किया जाएगा. बजट में देश के तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों और दुकानदारों को पेंशन सुविधा के तहत लाने की भी घोषणा की गयी है.

  • बजट 2019 : प्रचंड बहुमत पाने वाली मोदी सरकार ने आपको क्या दिया, 10 प्वाइंट्स में जानें

    बजट 2019 :  प्रचंड बहुमत पाने वाली मोदी सरकार ने आपको क्या दिया, 10 प्वाइंट्स में जानें

    'गांव, गरीब और किसान' तथा प्रत्येक नागरिक के जीवन को ‘‘अधिक सरल’’ बनाने के लक्ष्य के साथ पेश किए गये नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और वीमा योजाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में पेश किए गए वित्त वर्ष 2019-20 के अपने बजट भाषण में कहा कि हालिया चुनाव में एक आकर्षक और मजबूत भारत की उम्मीदें लहरा रही थीं और लोगों ने एक ऐसी सरकार को चुना जिसने काम कर के दिखाया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने पहले कार्यकाल में ‘न्यू इंडिया’ के लिए काम शुरू कर दिया था. अब इन कार्यों की रफ्तार बढ़ाई जाएगी और आगे चलकर लालफीताशाही को और कम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल में काम को पूरा कर के दिखाया. आम चुनाव में मतदाताओं ने काम करने वाली सरकार के पक्ष में मत दिया.

  • बजट 2019: आधार कार्ड से भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न, भारतीय पासपोर्ट वाले NRI को मिलेगा तत्काल आधार कार्ड

    बजट 2019: आधार कार्ड से भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न, भारतीय पासपोर्ट वाले NRI को मिलेगा तत्काल आधार कार्ड

    ‘गांव, गरीब और किसान’ तथा प्रत्येक नागरिक के जीवन को ‘अधिक सरल’ बनाने के लक्ष्य के साथ पेश किए गये नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और वीमा योजाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है.

  • अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है सरकार

    अटल पेंशन योजना के तहत आयु सीमा और पेंशन की राशि बढ़ा सकती है सरकार

    अटल पेंशन योजना एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार या पांच हजार रु की मासिक पेंशन का लाभ 60 साल की उम्र में देती है. यह स्कीम 18 से 40 साल तक के सब्सक्राइबर्स के लिए है. इसके लिए 42 रुपए महीना की बचत से शुरुआत की जा सकती है.

  • बिहार: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलेगी पेंशन

    बिहार: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को मिलेगी पेंशन

    नीतीश कुमार ने 60 साल से ऊपर के सभी वृद्ध लोगों के लिए एक नई मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत उनके खाते में हर महीने 4 सौ रुपए का भुगतान किया जाएगा. हालांकि इस योजना के तहत अस्सी वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगों को पांच सौ रुपए की पेंशन का प्रावधान है.

  • TOP 5 NEWS: पीएम मोदी पाकिस्तान के एयर स्पेस का नहीं करेंगे इस्तेमाल और बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

    TOP 5 NEWS: पीएम मोदी पाकिस्तान के एयर स्पेस का नहीं करेंगे इस्तेमाल और बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

    दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  से मांग की है कि आम आदमी पार्टी सरकार अगले 6 महीने तक दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं से बिजली बिल ना वसूले. शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) का कहना है कि राज्य सरकार ने गैरकानूनी रूप से दिल्ली के लोगों से पेंशन फंड के नाम पर 7401 करोड़ वसूले हैं और बिजली वितरण कंपनियों को फायदा पहुंचाया है.

  • Exclusive : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये महीने पेंशन देगी मोदी सरकार, आज हो जाएगा ऐलान

    Exclusive : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3 हजार रुपये महीने पेंशन देगी मोदी सरकार, आज हो जाएगा ऐलान

    मोदी सरकार अपनी पहली कैबिनेट में बड़ा फैसला करने जा रही है. एनडीटीवी से खास बातचीत में श्रममंत्री संतोष गंगवार ने बताया है कि उन्होंने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3000 हजार रुपये की मासिक पेंशन देने की फाइल पर साइन कर दी है. अब आज होने वाली इस कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव पास कर दिया जाएगा. 

  • बीकानेर में आतंक के आकाओं पर गरजे पीएम मोदी, यहां पढ़िए भाषण की 11 बड़ी बातें

    बीकानेर में आतंक के आकाओं पर गरजे पीएम मोदी, यहां पढ़िए भाषण की 11 बड़ी बातें

    राजस्थान के बीकानेर में पीएम मोदी ने विपक्ष पर करारा हमला बोला. इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की. उन्होंने जनता के सामने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक की कामयाबी के बारे में बताया. पाकिस्तान और आतंकवाद पर जमकर निशाना साधा. बेनामी संपत्ति कानून लागू और शत्रु संपत्ति कानून का जिक्र किया. इसके अलावा पीएम सेना की बढ़ती ताकत समेत कई मुद्दों पर जोरदार तरीके से गरजे. उन्होंने कहा, 'जब देश में मजबूत सरकार होती है, तब दुनिया भी भारत की बातों को गौर से सुनती है. जब मजबूत सरकार होती है, तब वन रैंक वन पेंशन का दशकों पुराना वादा पूरा किया जाता है. जब मजबूत सरकार होती है, तब ही दशकों से अटका हुआ बेनामी संपत्ति कानून लागू होता है. आतंकवाद पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'सीमापार आतंक के आकाओं को दिन-रात मोदी सपने में आता रहता है. सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक के बाद, परसों आतंक के आका मसूद अजहर पर हुई स्ट्राइक ने पाकिस्तान की हालत खराब कर दी है.'

  • रिटायर्ड पिता के पेंशन लेने पहुंचा बेटा, मना किया तो गुस्से में आकर उठाई कुल्हाड़ी और...

    रिटायर्ड पिता के पेंशन लेने पहुंचा बेटा, मना किया तो गुस्से में आकर उठाई कुल्हाड़ी और...

    बिहार के कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र में रिश्तों को शर्मसार करने चाली एक घटना प्रकाश में आई है, जिसमें एक बेटे ने पैसे नहीं देने पर अपने बुजुर्ग पिता की चाकू और कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दी.

  • ISI पूर्व प्रमुख ने भारतीय खुफिया अफसर संग मिलकर लिखी किताब तो कोर्ट ने दी यह सजा

    ISI पूर्व प्रमुख ने भारतीय खुफिया अफसर संग मिलकर लिखी किताब तो कोर्ट ने दी यह सजा

    पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) असद दुर्रानी ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में अपील की है. उन्हें भारत के पूर्व खुफिया प्रमुख के साथ मिलकर विवादास्पद किताब लिखने पर सैन्य आचार संहिता के उल्लंघन के जुर्म में दोषी ठहराया गया है. साथ ही पेंशन एवं अन्य लाभों से भी वंचित किया गया है.

  • इटावा की 'घोड़ा चाय' की दुकान और सियासी चर्चा

    इटावा की 'घोड़ा चाय' की दुकान और सियासी चर्चा

    मैंने भी कुल्हड़ में चाय की चुस्की लेते पूछा कि जिस चाय की दुकान पर इतनी भीड़ होती हो वहां चुनावी चर्चा न होती हो ये कैसे मुमकिन है. अनिल कुमार गुप्ता बोले कि वो खुद लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं और भारत में नकली चुनाव के नाम से एक किताब भी लिख चुके हैं. उन्होंने इटावा में चाय पिलाने में ही क्रांति नहीं की है बल्कि 1975 में इमरजेंसी के दौरान सरकार से जब बगावत की तो 33 धाराऐं लगाकर इनको जेल में भी डाला गया. अब अनिल कुमार गुप्ता लोकतंत्र सेनानी के तौर पर जाने जाते हैं और चाय की केतली धीमी आंच पर रखते हुए वो गर्व से बताते हैं कि सपा सरकार की शुरू की गई सेनानी पेंशन के बीस हजार रुपये भी हर महीने मिलती है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से कहा, 23 मई को फिर आने वाली है मोदी सरकार

    पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से कहा,  23 मई को फिर आने वाली है मोदी सरकार

    अगर एनडीए (NDA) की सरकार फिर सत्ता में आई तो व्यापारियों को 50 लाख रुपये तक का कर्ज बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा. जीएसटी पंजीकृत कारोबारियों के लिए 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड सुविधा और छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना लाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को यह बात कही. उन्होंने साथ में यह भी कहा कि 23 मई को फिर मोदी सरकार आने वाली है.

  • Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे

    Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. घोषणापत्र जारी करने के दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प पत्र, सुशासन पत्र भी है, राष्ट्र की सुरक्षा का पत्र भी है और राष्ट्र की समृद्धि का पत्र भी है. पीएम ने कहा कि संकल्प पत्र में तीन प्रमुख बातों का उल्लेख है. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है. अंत्योदय दर्शन है और सुशासन मंत्र है. हमनें वन मिशन, वन डायरेक्शन को लेकर आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है. एक ही डंडे से सबको हांका नहीं जा सकता है, इसलिये सबको समाहित करने की कोशिश की है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी कोशिश मल्टी लेयर यानी सबको एड्रेस करने की है. हमारा लक्ष्य है कि 2047 में देश विकासशील से विकसित बने यह कोशिश है. इसकी नींव अभी रखनी होगी. आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में राम मंदिर से लेकर धारा 370 और यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे तमाम मसलों को तो समाहित किया ही है, जो पहले भी बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा रहे हैं. इसके अलावा छोटे व सीमांत किसानों और छोटे दुकानदारों को पेंशन और राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन जैसे तमाम वादे भी किये हैं, जो पहली बार पार्टी के चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा बने हैं. आइये आपको बीजेपी के ऐसे ही नए वादों से रूबरू कराते हैं.