Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पेंशन


'पेंशन' - 473 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पश्चिम बंगाल सरकार ने सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाई

    पश्चिम बंगाल सरकार ने सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाई

    पश्चिम बंगाल सरकार ने जनवरी 2016 से पहले सेवानिवृत्त हुए स्कूल शिक्षकों की पेंशन बढ़ाने का फैसला किया है. अधिसूचना के मुताबिक यह आदेश सरकारी सहायता से चलने वाले स्कूलों के शिक्षकों और पारिवारिक पेंशन भोगियों के लिए लागू होगा. इसमें कहा गया है कि 80 से 85 वर्ष के सेवानिवृत्त शिक्षकों की मूल पेंशन में 20 प्रतिशत जबकि 85 वर्ष से अधिक और 90 वर्ष से कम उम्र के शिक्षकों के लिए मूल पेंशन में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.

  • नई आयकर व्यवस्था में भी वीआरएस में मिलने वाली पांच लाख रुपये तक की राशि पर नहीं लगेगा कोई टैक्‍स

    नई आयकर व्यवस्था में भी वीआरएस में मिलने वाली पांच लाख रुपये तक की राशि पर नहीं लगेगा कोई टैक्‍स

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेशक आयकर की नई व्यवस्था में अब तक मिलने वाली कई रियायतों और छूट को समाप्त करने की घोषणा कर दी है लेकिन सरकार का कहना है कि नई कर व्यवस्था में भी पेंशन, एनपीएस निकासी के अलावा वीआरएस में मिलने वाली पांच लाख रुपये तक की राशि पर कर छूट उपलब्ध होगी.

  • Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    BJP Manifesto: दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Polls) की सरगर्मियों के बीच सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मुद्दों को भुनाने में जुटी हैं. सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है. इन सबके बीच भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया. घोषणापत्र जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ चंद चीजें फ्री में बांटकर दिल्ली का भविष्य नहीं बन सकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली का कंक्रीट भविष्य बनाने के लिए दूरगामी प्लानिंग लगेगी और वो सोच और विजन भाजपा ने बताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी दिल्ली की तकदीर बदल देगी. नितिन गडकरी ने कहा कि हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है. विश्व के सबसे बड़े दिल्ली- मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है, ये गुरुग्राम के नजदीक सोहना से शुरू होकर मुंबई तक जाएगा. इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाड़ी से मुंबई पहुंच जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिव्यांग, विधवा, बुजुर्ग और 1984 के दंगा पीड़ितों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी.

  • Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

    Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

    अपने पहले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत निवेश पर आयकर नियमों में कुछ बदलाव किए थे.  सीतारमण ने राष्ट्रीय पेंशन योजना  (NPS)) खातों से निकासी पर आयकर छूट की सीमा बढ़ा दी थी और एनपीएस खातों में योगदान करने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ अतिरिक्त आयकर लाभों की घोषणा की थी.

  • बजट 2020: बजट में बढ़ सकती है भविष्य निधि की पेंशन योजना की न्यूनतम राशि

    बजट 2020: बजट में बढ़ सकती है भविष्य निधि की पेंशन योजना की न्यूनतम राशि

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) की पेंशन योजना ‘ईपीएस’ के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को इस बजट में अच्छी खबर मिल सकती है. योजना के तहत न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है. क्षेत्र के विशेषज्ञों का ऐसा मानना है. इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का दायरा बढ़ाने और एनपीएस (NPS) में अतिरिक्त कर छूट की घोषणा भी की जा सकती है.

  • ESIC ने पेश किए आंकड़े: नवंबर में पैदा हुए 14.33 लाख नए रोजगार, अक्टूबर में मिली इतनी नई नौकरियां

    ESIC ने पेश किए आंकड़े: नवंबर में पैदा हुए 14.33 लाख नए रोजगार, अक्टूबर में मिली इतनी नई नौकरियां

    आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2017 से नवंबर, 2019 की अवधि के दौरान ESIC योजना से कुल 3.37 करोड़ नए अंशधारक जुड़े. NSO की रिपोर्ट ईएसआईसी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने वाले अंशधारकों पर आधारित है. 

  • सरकार के विरोध में बिना सहारे 'स्पाइडरमैन' की तरह 48 मंजिला इमारत पर चढ़ा ये शख्स, देखें Viral Video

    सरकार के विरोध में बिना सहारे 'स्पाइडरमैन' की तरह 48 मंजिला इमारत पर चढ़ा ये शख्स, देखें Viral Video

    एलेन ने कहा कि वह खुद भी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन की पेंशन सुधान योजनाओं को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने कहा, स्पोन्सर्स उन्हें तभी पैसे देते हैं, जब वह अपने टैलैंट का इस्तेमाल कर उनके लिए चढ़ते हैं. बता दें, फ्रांस में पिछले एक महीने से भी अधिक समय से पेंशन सुधार योजना को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. 

  • प्रस्ताव है कि 1965 और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले सैनिकों को 'स्वतंत्रता सेनानी पेंशन' मिले : सेना प्रमुख

    प्रस्ताव है कि 1965 और 1971 के युद्ध में हिस्सा लेने वाले सैनिकों को 'स्वतंत्रता सेनानी पेंशन' मिले : सेना प्रमुख

    सेना की ओर से प्रस्ताव है कि 1965 और 1971 की जंग में हिस्सा लेने वाले सैनिकों को 'स्वतंत्रता सेनानी पेंशन' मिले.  चौथे आर्म्स वेटेरन्स डे के मौके पर उन्होंने कहा कि 1700 महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में भर्ती किया जाएगा. जिसमें 101 महिलाओं की ट्रेनिंग 6 जनवरी से शुरू हो चुकी है.

  • UPDATES: पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'पीएम से बातचीत में मैंने उन्‍हें बताया कि हम CAA, NPR और NRC के खिलाफ हैं'

    UPDATES: पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'पीएम से बातचीत में मैंने उन्‍हें बताया कि हम CAA, NPR और NRC के खिलाफ हैं'

    पीएम मोदी एयरपोर्ट से बीबीडी बाग इलाके के ऐतिहासिक करेंसी बिल्डिंग जाएंगे, जहां वह एक कार्यक्रम का उद्धाटन करेंगे. इसके बाद वह कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित समारोह में शामिल होकर, धरोहर इमारतों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. आज और कल पीएम मोदी कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वह कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के मौजूदा और रिटायर्ड कर्मचारियों के पेंशन फंड मे कमी को पूरा करने के लिए अंतिम निपटारे के तहत 501 करोड़ रूपये का चेक भी भेंट करेंगे.

  • चीन में 60 साल से ऊपर वाले बुजुर्गों की संख्या 25 करोड़ पार, बीमा कंपनी ऐसे कमाएंगी मुनाफा

    चीन में 60 साल से ऊपर वाले बुजुर्गों की संख्या 25 करोड़ पार, बीमा कंपनी ऐसे कमाएंगी मुनाफा

    चीन में मौजूदा समय में 60 साल से ऊपर वाले बुजुर्गों की संख्या 25 करोड़ तक जा पहुंची है. इनके लिए वाणिज्यक पेंशन बीमा की बड़ी आवश्यकता है.

  • समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर ने किया ऐलान, सपा की सरकार आई तो CAA प्रदर्शनकारियों को मिलेगी पेंशन

    समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर ने किया ऐलान, सपा की सरकार आई तो CAA प्रदर्शनकारियों को मिलेगी पेंशन

    चौधरी ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में बांग्लादेशियों का जिक्र करते हुए कहा ''जो हमारी शरण में आ गया, वह हमारी शरण में है. हम सबकी रक्षा करने वाले लोग हैं.'' इस सवाल पर कि अगर प्रदेश में अगली सरकार सपा की बनी तो सीएए का विरोध करने वाले लोगों को भी क्या लोकतंत्र रक्षा सेनानियों की तरह संविधान रक्षक के पद से नवाजेंगे,

  • उत्तर प्रदेश: योगी सरकार तीन-तलाक पीड़िताओं को प्रतिवर्ष देगी 6000 रुपए

    उत्तर प्रदेश: योगी सरकार तीन-तलाक पीड़िताओं को प्रतिवर्ष देगी 6000 रुपए

    ऑल इंडिया मुस्लिम वीमेंस पर्सनल लॉ बोर्ड की अध्यक्ष शाहिस्ता अंबर ने कहा, "सरकार की पहल अच्छी है, लेकिन धनराशि बहुत कम है. 6,000 रुपये प्रति वर्ष की पेंशन से मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति मुश्किल होगी."

  • UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    UPSC Civil Services: 2018 में सफल हुए आधे से ज्यादा हिन्दी और क्षेत्रीय भाषा के उम्मीदवार, 485 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

    सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि मातृ भाषा के तौर पर हिन्दी या अन्य क्षेत्रीय भाषा चुनने वाले 485 अभ्यर्थियों का 2018 में सिविल सेवा में चयन हुआ. कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. Hindi and other regional language

  • Jharkhand Assembly Election 2019: BJP ने जारी किया 'संकल्पपत्र', प्रत्येक BPL परिवार को रोजगार का वादा

    Jharkhand Assembly Election 2019: BJP  ने जारी किया 'संकल्पपत्र', प्रत्येक BPL परिवार को रोजगार का वादा

    राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केन्द्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा और अन्य नेताओं की उपस्थिति में रविशंकर प्रसाद ने दावा किया कि भाजपा की वर्तमान राज्य सरकार ‘सर्वव्यापी एवं सर्वस्पर्शी’ है और इसी रूप में आगे भी जनता की सेवा करती रहेगी.

  • दीपावली पर गोरखपुर में बोले सीएम योगी, कहा- सरकार बिना भेदभाव के सभी के विकास के लिए....

    दीपावली पर गोरखपुर में बोले सीएम योगी, कहा- सरकार बिना भेदभाव के सभी के विकास के लिए....

    मुख्यमंत्री आवास योजनान्तर्गत इन सभी गांवों में कुल 791 आवास निर्माण कराने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके तहत 694 आवास का निर्माण पूर्ण हो चुका है तथा 97 निर्माणाधीन है. उन्होंने बताया कि दो वर्ष पूर्व इन गांवों में पक्का मकान, शौचालय, पेंशन, मालिकाना हक, हैण्डपम्प, सड़क, बिजली आदि की सुविधा नहीं थी. प्रदेश सरकार ने इन गावों में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं.

  • कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन का वादा, 65 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को 1500 रुपये मासिक पेंशन देंगे

    कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन का वादा, 65 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को 1500 रुपये मासिक पेंशन देंगे

    महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों को लेकर आज कांग्रेस और नेशनिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने जनता से कई वादे किए. दोनों दलों के नेताओं ने कई वादे किए और उनकी पार्टियों की गठबंधन की सरकार बनने पर उन्हें पूरा करने का भरोसा जताया. एनसीपी के नेता जयंत पाटिल ने कहा कि मोटर ट्रांसपोर्ट के नए कानून के तहत तय जुर्माना राशि को कम करेंगे. नए उद्योगों में 80 फीसदी पदों पर स्थानीय भूमिपुत्रों को मौका देने के लिए विशेष कानून बनाएंगे. 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी. इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बाला साहेब थोरात भी मौजूद थे.

  • आपको करना होगा ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट, आज से SBI, सरकारी पेंशन पॉलिसी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे

    आपको करना होगा ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट, आज से SBI, सरकारी पेंशन पॉलिसी से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे

    आज से कई चीजों के नियम बदल जाएंगे और यह बदलाव आपकी रोजमर्रा जिंदगी से जुड़े हुए हैं. सबसे पहले तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करवाना होगा. इसके लिए आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी. इसके साथ ही RBI भी नया नियम लागू करने जा रही है और जिसका असर उसके करोड़ों ग्राहकों पर पड़ने जा रहा है. पेट्रोल-डीजल को ऑनलाइन खरीदने पर मिलने वाला कैशबैक अब नहीं मिलेगा और कई चीजों पर कम की गई जीएसटी की दरें लागू हो जाएंगी.

  • सरकार ने दी कॉरपोरेट टैक्‍स में राहत, क्‍या आम आदमी को होगा फायदा?

    सरकार ने दी कॉरपोरेट टैक्‍स में राहत, क्‍या आम आदमी को होगा फायदा?

    अगले शुक्रवार का इंतज़ार कीजिए क्या पता आम लोगों का भी टैक्स से राहत मिल जाए, या क्या पता पुरानी पेंशन व्यवस्था ही बहाल हो जाए. वित्त मंत्री जिस तरह शुक्रवार को अपना नया बजट पेश कर रही हैं, राहतों का एलान कर रही हैं, उसमें कुछ भी उम्मीद की जा सकती है. आखिर कारपोरेट ने कब सोचा होगा कि सरकार उसे एक दिन 1 लाख 45 हज़ार का घाटा उठाकर करों में छूट देगी. इस फैसले को ऐतिहासिक और साहसिक बताया गया है.

Advertisement