NDTV Khabar

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान


'पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान' - 55 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का सोनिया गांधी पर पलटवार, कहा- मोदी सरकार पैसा 'दामाद' के खाते में जमा नहीं करती

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का सोनिया गांधी पर पलटवार, कहा- मोदी सरकार पैसा 'दामाद' के खाते में जमा नहीं करती

    केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)  पर पेट्रोल डीजल को लेकर पलटवार किया है. उन्होंने कहा है कि ''मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल का पैसा 'दामाद' नहीं गरीबों के खाते में जमा करती है. मोदी सरकार (Modi Government) लोगों से मिले टैक्स को 'दामाद' नहीं गरीबों के कल्याण में खर्च करती है. कांग्रेस दामाद और राजीव गांधी फाउंडेशन के खाते में डीबीटी करती थी, मोदी सरकार गरीबों के खाते में.''

  • प्रधानमंत्री मोदी ने की असम के गैस कुएं में लगी आग की स्थिति की समीक्षा, दिया यह निर्देश

    प्रधानमंत्री मोदी ने की असम के गैस कुएं में लगी आग की स्थिति की समीक्षा, दिया यह निर्देश

    मोदी ने असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के माध्यम से प्रदेश की जनता को आश्वस्त किया कि गैस के कुएं में लगी आग और रिसाव के कारण प्रभावित हुए लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है. समीक्षा बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और अन्य मंत्रियों ने भाग लिया.

  • असम में तेल के कुएं में लगी भीषण आग, 14 दिनों से गैस का हो रहा था रिसाव

    असम में तेल के कुएं में लगी भीषण आग, 14 दिनों से गैस का हो रहा था रिसाव

    सूत्रों का कहना है कि आग मंगलवार दोपहर शुरू हुई और इसके आसपास के क्षेत्रों में फैलने का अंदेशा है. इस घटना के बाद असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से बात की है.

  • जी-20 देशों को भारत ने दिया भरोसा, ऊर्जा की वर्ल्ड डिमांड का सेंटर बना रहेगा भारत

    जी-20 देशों को भारत ने दिया भरोसा, ऊर्जा की वर्ल्ड डिमांड का सेंटर बना रहेगा भारत

    भारत, अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवाओं की सप्लाई करने के बाद ऊर्जा के क्षेत्र में भी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने को तैयार है. शुक्रवार को जी-20 देशों के ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिरकत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत इस वैश्विक संकट के दौरान भी ऊर्जा की खपत का प्रमुख केंद्र बना रहेगा.

  • पी चिदंबरम के 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री ने किया पलटवार, कही ये बात

    पी चिदंबरम के 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री ने किया पलटवार, कही ये बात

    बीजेपी नेता केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पी चिदंबरम के द्वारा लोकतंत्र सूचकांक में भारत के 10 स्थान लुढ़कने पर, सत्ता में बैठे लोगों को असली टुकडे़-टुकड़े गैंग बताने के बयान को लेकर हमला बोला है.

  • पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विश्व बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम पर कहा "हम हर तरह के हालात से निपटने को तैयार हैं"

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विश्व बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम पर कहा

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan)  ने कहा है कि सरकार हर तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा है कि विदेश मंत्री ने पेट्रोलियम उत्पादक देशों के गृह मंत्रियों से बात की है और उन्हें अपनी चिंता से अवगत करवाया है.

  • Odisha: ओडिशा के 9 केंद्रीय विद्यालयों की 184 कक्षाएं बनीं स्मार्ट क्लास

    Odisha: ओडिशा के 9 केंद्रीय विद्यालयों की 184 कक्षाएं बनीं स्मार्ट क्लास

    केंद्रीय पेट्रोलियम एवं स्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को केन्द्रीय विद्यालयों की स्मार्ट कक्षाओं का उद्घाटन किया. इनमें से छह स्कूल भुवनेश्वर, दो स्कूल खोरडा रोड और एक कटक में है. अधिकारियों ने बताया कि 184 कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में तब्दील किया गया है. इसपर कुल चार करोड़ रुपये का खर्चा आया है. यह कार्य तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओनएजीसी) के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के तहत किया गया है.

  • क्या सऊदी के तेल संयंत्रों पर हमले का असर भारत की तेल आपूर्ति पर होगा? पेट्रोलियम मंत्री ने दिया यह जवाब...

    क्या सऊदी के तेल संयंत्रों पर हमले का असर भारत की तेल आपूर्ति पर होगा? पेट्रोलियम मंत्री ने दिया यह जवाब...

    सऊदी अरामको (Saudi Aramco) के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमलों का असर भारत की आपूर्ति पर नहीं पड़ेगा. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि सऊदी अरब की तेल उत्पादन संयंत्र पर हुए हमलों के बाद भारत को तेल की आपूर्ति बाधित नहीं होगी.

  • देश में तेल आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं, केंद्रीय मंत्री ने बताई दाम बढ़ने की असली वजह

    देश में तेल आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं, केंद्रीय मंत्री ने बताई दाम बढ़ने की असली वजह

    ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से पहले भारत ने कहा कि कच्चा तेल बाजार की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए कच्चे तेल की उपलब्धता कोई वजह नहीं है, बल्कि एक बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के बाजार से हटने की आशंका से प्रभावित धारणा के कारण दाम चढ़ रहे हैं. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 'इंडिया एनर्जी फोरम' से इतर कहा कि ईरान से आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में उसकी भरपाई के विकल्प मौजूद है. उन्होंने कहा कि एक बड़े आपूर्तिकर्ता के बाजार से अनुपस्थित होने की आशंका में बाजार घबराया हुआ है और इसी कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं.

  • PMO में पीएम मोदी की मौजूदगी में कच्चे तेल पर चल रही बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

    PMO में पीएम मोदी की मौजूदगी में कच्चे तेल पर चल रही बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

    कच्चे तेल को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में  प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) में अहम बैठक चल रही है. पीएम के साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बैठक में शामिल हुए. इस दौरान कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता कम करने के उपायों पर चर्चा हुई.

  • बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    बड़ी राहत: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटी, उपभोक्ताओं को मिलेगी 2.50 रुपये की राहत

    पेट्रोल-डीजल की मार से आम जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये घटाने का फैसला किया है. इस तरह से जनता को 2.50 पैसे की राहत मिलेगी.  तेल की बढ़ी कीमतों से जनता त्रस्त है, मगर अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से चिंतित सरकार इसके अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल असर को रोकने के विकल्पों पर विचार कर रही थी. पेट्रोलियम सचिव ने वित्तमंत्री अरुण जेटली और वित्त सचिव से मुलाकात कर पेट्रोल दामों की बढ़ी हुई कीमतों में राहत देने के उपायों पर चर्चा की. जनता को राहत देने के लिए वित्तमंत्री एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का ऐलान कर सकते हैं. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद PM नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच जनता को राहत देने के उपायों पर चर्चा हुई थी. बता दें कि गुरुवार को भी इनके दामों में क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

  • पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ी कीमतों को लेकर बीजेपी घर-बाहर दोनों तरफ घिर गई

    पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ी कीमतों को लेकर बीजेपी घर-बाहर दोनों तरफ घिर गई

    पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ी कीमतों को लेकर बीजेपी अंदर और बाहर दोनों तरफ से बुरी तरह घिर गई है. सरकार अपनी लाचारी जता चुकी है कि तेल की कीमतों पर अंकुश लगाना उसके बस में नहीं है. लेकिन जिस तरह से विपक्षी दलों की राज्य सरकारें एक के बाद एक वैट में कटौती कर अपने-अपने राज्यों में लोगों को तेल कीमतों में राहत दे रही है, उससे बीजेपी शासित राज्यों पर भी दबाव बढ़ता जा रहा है.

  • सरकार पेट्रोल-डीजल पर नहीं घटाएगी एक्साइज़ ड्यूटी: सूत्र, 4 साल में राज्‍य और केन्‍द्र की कमाई 18 लाख करोड़ के पार पहुंची

    सरकार पेट्रोल-डीजल पर नहीं घटाएगी एक्साइज़ ड्यूटी: सूत्र, 4 साल में राज्‍य और केन्‍द्र की कमाई 18 लाख करोड़ के पार पहुंची

    तेल की बढ़ती कीमतों पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मीटिंग हो चुकी है. जबकि राजस्थान और आंध्र प्रदेश सरकार ने टैक्स में कटौती कर जनता को राहत देने की कोशिश की है, हालांकि इसे चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. 

  • भारत को पेट्रोल-डीजल की कीमत पर बगैर सोचे झटके में निर्णय लेने से बचना चाहिए : धर्मेंद्र प्रधान

    भारत को पेट्रोल-डीजल की कीमत पर बगैर सोचे झटके में निर्णय लेने से बचना चाहिए : धर्मेंद्र प्रधान

    उनकी बात से लगता है कि सरकार फिलहाल डीजल पेट्रोल पर कर में कोई कटौती करने के मूड में नहीं है.

  • संयुक्त अरब अमीरात में तेल क्षेत्र के लिये बोली लगाएंगी भारतीय कंपनियां

    संयुक्त अरब अमीरात में तेल क्षेत्र के लिये बोली लगाएंगी भारतीय कंपनियां

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि भारतीय तेल कंपनियां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ऊर्जा कंपनियों के साथ गठजोड़ करेगी और यूएई में तेल ब्लाक के लिये संयुक्त रूप से बोली लगाएंगी. भारत आये खाड़ी देश के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा , ‘‘ बोली के अगले दौर में भारतीय कंपनियां मुबादाला जैसी यूएई की कंपनियों के साथ मिलकर बोली लगाएंगी. ’’

  • ओपेक देश जिम्मेदारी निभाते हुये कच्चे तेल का दाम उचित स्तर पर रखें : धर्मेंद्र प्रधान

    ओपेक देश जिम्मेदारी निभाते हुये कच्चे तेल का दाम उचित स्तर पर रखें : धर्मेंद्र प्रधान

    भारत ने तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) पर तेल एवं गैस के दाम जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से तय करने पर जोर दिया है. भारत ने कहा है कि इनके मौजूदा दाम बाजार के बुनियादी कारकों से मेल नहीं खाते हैं. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यहां ओपेक संगोष्ठी में भाग लेते हुये कहा आमतौर पर यह देखा गया है कि तेल एवं गैस क्षेत्र में वैश्विक व्यापारिक गतिविधियां सभी के लिये ऊर्जा तक पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करने में योगदान नहीं करतीं हैं. 

  • कौशल भारत के तहत 2.5 करोड़ लोग प्रशिक्षित

    कौशल भारत के तहत 2.5 करोड़ लोग प्रशिक्षित

    कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) द्वारा कौशल भारत कार्यक्रम के तहत पिछले तीन सालों में 2.5 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित किया गया. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस व कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने यह बातें कही. 

  • पेट्रोल, डीजल को आम लोगों की पहुंच से बाहर नहीं जाने देंगे: धर्मेंद्र प्रधान

    पेट्रोल, डीजल को आम लोगों की पहुंच से बाहर नहीं जाने देंगे: धर्मेंद्र प्रधान

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि सरकार सुधारों के मोर्चे पर कदम वापस किये बिना बिना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के समग्र समाधान को लेकर काम कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि वह पेट्रोल और डीजल को आम जनता की पहुंच से बाहर जाने नहीं देंगे. पेट्रोल और डीजल के दाम के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने के लिये तेल, रुपये की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव तथा स्थानीय करों को जिम्मेदार ठहराया. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com