NDTV Khabar

प्याज


'प्याज' - 244 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज आयात की मंजूरी दी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब घरेलू बाजार में प्याज की कमी से दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई. खरीफ सत्र 2019-20 में प्याज उत्पादन में 26 प्रतिशत गिरावट के कारण यह संकट उत्पन्न हुआ है.

  • प्याज की कमी दूर करने के लिए सरकार सक्रिय, जल्द आयात की कोशिशें तेज

    प्याज की कमी दूर करने के लिए सरकार सक्रिय, जल्द आयात की कोशिशें तेज

    देश में प्याज का संकट गहराता जा रहा है. शुक्रवार को कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक हाई लेवल मीटिंग कर देश के कई हिस्सों में प्याज संकट की समीक्षा की और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कई नए फैसले लिए. उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक कृषि मंत्रालय और उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ खाद्य मंत्रालय से जुड़ीं अहम सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे तुर्की और इजिप्ट जाएं और वहां से प्याज का आयत करने की कोशिश को तेज़ करें.

  • 2500 टन प्याज पहुंचा बंदरगाह पर, 3000 टन रास्ते में, दाम पर लगेगी लगाम

    2500 टन प्याज पहुंचा बंदरगाह पर, 3000 टन रास्ते में,  दाम पर लगेगी लगाम

    प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार तेजी से आयात के जरिए आपूर्ति बढ़ा रही है. 2500 टन प्याज जहां बंदरगाह पर पहुंच चुका है.

  • दाम बढ़ा तो थाली से गायब हुआ प्याज, अब घर-घर बेचेगी दिल्ली सरकार

    दाम बढ़ा तो थाली से गायब हुआ प्याज, अब घर-घर बेचेगी दिल्ली सरकार

    राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की खुदरा कीमत पिछले हफ्ते से 45 प्रतिशत बढ़कर 80 रुपए प्रति किलो हो गयी है. आधिकारिक आंकड़ों ने अनुसार एक अक्टूबर को प्याज की कीमत 55 रुपए प्रति किलो थी. एक बयान के अनुसार दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने प्याज की बढ़ी हुई कीमत के विषय पर बुधवार को अपने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. हुसैन ने एजेंसियों को भी निर्देश दिया है कि वे एक दूसरे के साथ सामंजस्य बनाते हुए मोबाइल वैन के द्वारा प्याज की समय पर और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें.

  • प्याज के भाव आसमान पर क्यों पहुंच गए? खाद्य मंत्री ने बताया कारण

    प्याज के भाव आसमान पर क्यों पहुंच गए? खाद्य मंत्री ने बताया कारण

    देश में प्याज़ का संकट बड़ा होता जा रहा है. इस साल प्याज़ का उत्पादन 40 फीसदी तक घटने का अंदेशा है. अब भारत सरकार ने चार देशों ईरान, तुर्की, अफगानिस्तान और इजिप्ट से प्याज़ ख़रीदने की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है. मंगलवार को दिल्ली में प्याज़ 80 से 100 रुपये किलो तक बिका. देश के कई इलाक़ों में यही हाल है. अब प्याज़ की किल्लत दूर करने के लिए सरकार ने तय किया है कि वह कारोबारियों को चार देशों से प्याज़ का आयात करने में मदद देगी.

  • दिल्ली में प्याज की कीमतें 80 रुपये किलो तक पहुंची, पढ़ें- आखिर हफ्ते भर में क्यों 45% बढ़े दाम

    दिल्ली में प्याज की कीमतें 80 रुपये किलो तक पहुंची, पढ़ें- आखिर हफ्ते भर में क्यों 45% बढ़े दाम

    सरकार के आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण रखने के कदमों के बावजूद दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में प्याज का खुदरा मूल्य 45 प्रतिशत बढ़कर 80 रुपये किलो पहुंच गया है.

  • भारत में आसमां छूती प्याज की कीमतें, मिस्र, तुर्की और ईरान से करेगा आयात

    भारत में आसमां छूती प्याज की कीमतें, मिस्र, तुर्की और ईरान से करेगा आयात

    प्याज के खुदरा भाव 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए है और इसकी आपूर्ति बढाने के लिए सरकार आयात करवा रही है. उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया. इस बैठक में देश में प्याज की कीमतों और उपलब्धता की समीक्षा की गई.

  • 30 नवंबर तक बेंगलुरु के 'रोज' किस्म के प्याज का निर्यात करेगी सरकार

    30 नवंबर तक बेंगलुरु के 'रोज' किस्म के प्याज का निर्यात करेगी सरकार

    सरकार की ओर से बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के तमाम उपायों के बावजूद अगस्त माह से प्याज की खुदरा कीमतों में भारी वृद्धि के बीच प्याज के निर्यात पर रोक लगाई गई थी. महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे प्याज उत्पादक राज्यों में बाढ़ के बाद आपूर्ति बाधित होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में खुदरा प्याज की कीमतें बढ़कर 50-60 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई.

  • Gobhi Parantha Recipe: इस तरह बनाएं क्रिस्पी गोभी परांठा, रेसिपी पढ़ें

    Gobhi Parantha Recipe: इस तरह बनाएं क्रिस्पी गोभी परांठा, रेसिपी पढ़ें

    आलू, मूली और प्याज के परांठे की तरह उत्तर भारत में गोभी का परांठा भी काफी लोकप्रिय ही है. नाश्ते के अलावा गोभी के परांठे को आप बच्चों के टिफिन में पैक कर सकते हैं.

  • Indian Cooking Tips: लहसुन के नमक के जानें फायदे, घर पर कैसे बनाएं लहसुन का नमक

    Indian Cooking Tips: लहसुन के नमक के जानें फायदे, घर पर कैसे बनाएं लहसुन का नमक

    Indian Cooking Tips: मसाला अगर बढ़िया हो तो कोई भी चीज स्वादिष्ट हो सकती है. ऐसा नहीं है कि जिन मसालों को हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं जैसे नमक, मिर्च, काली मिर्च, धनिया पाउडर आदि हमारे भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, लेकिन कुछ मसाला पाउडर जैसे अजवायन और प्याज नमक नमक को एक अलग ही लेवल पर ले जाते हैं.

  • महिला प्याज के दाम पर दुकानदार से कर रही थी बहस, पड़ोसन ने मारा ताना, हिंसक झड़प में...

    महिला प्याज के दाम पर दुकानदार से कर रही थी बहस, पड़ोसन ने मारा ताना, हिंसक झड़प में...

    उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के एक गांव में प्याज को लेकर तीखी बहस ने विवाद का रूप ले लिया. उत्तर प्रदेश के गांव की दो महिलाओं में प्याज लेकर बहस हुई और बाद में यह लड़ाई में बदल गई, जब एक महिला ने दूसरे की वित्तीय स्थिति और प्याज खरीदने में असमर्थता को लेकर झिड़की दी.

  • टमाटर की कीमत पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाए, जमाखोरों को पकड़ने के लिए टीमों का गठन

    टमाटर की कीमत पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाए,  जमाखोरों को पकड़ने के लिए टीमों का गठन

    प्याज के बाद टमाटर की महंगाई को काबू करने के लिए गुरुवार को सरकार हरकत में आई. देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर की सप्लाई की कमी की भरपाई के लिए शुक्रवार से सफल के आउटलेट पर सस्ती दरों पर टमाटर प्यूरी उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने टमाटर की जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए एसडीएम स्तर के अधिकारियों की अगुवाई में गठित टीमों को इस काम में लगाया है.  सफल के आउटलेट पर 25 रुपये में 200 ग्राम टमाटर प्यूरी का पैक मिलेगा जोकि 800 ग्राम टमाटर के बराबर है. टमाटर प्यूरी का इससे बड़ा 825 ग्राम का एक पैक 85 रुपये में ग्राहकों को उपलब्ध होगा जो 2.5 किलो टमाटर के बराबर है। टमाटर प्यूरी का स्टॉक सफल के आउटलेट पर उपलब्ध करवा दिया गया है.

  • दिल्ली में प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल', एक किलो के देने पड़ रहे इतने रुपये

    दिल्ली में प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल', एक किलो के देने पड़ रहे इतने रुपये

    दिल्ली में प्याज के बाद अब बुधवार को टमाटर का खुदरा मूल्य 80 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. कर्नाटक सहित प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिससे टमाटर का दाम भी ऊंचाई पर पहुंच गया है.

  • प्याज की कीमतों से पाकिस्तान भी परेशान, कीमत 100 रुपये के पार

    प्याज की कीमतों से पाकिस्तान भी परेशान, कीमत 100 रुपये के पार

    प्याज का दाम पाकिस्तान में लोगों की आंखों में आंसू ले आया है. इसकी कीमत यहां सौ रुपये किलो तक पहुंच गई है.

  • भारत में बढ़ी कीमतों की वजह से बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भी बंद किया प्याज खाना!

    भारत में बढ़ी कीमतों की वजह से बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भी बंद किया प्याज खाना!

    प्‍याज का मामला अंतरराष्‍ट्रीय बनते जा रहा है. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अभी भारत के दौरे पर हैं. एक कार्यक्रम में प्‍याज को लेकर अपने मन की बात बोल ही दी. शेख हसीना ने कहा कि प्‍याज में थोड़ी दिक्‍कत हो गई हमारे लिए. मुझे मालूम नहीं क्‍यों आपने प्‍याज बंद कर दिया?

  • Hair Care Tips At Home: प्याज का ये नुस्खा बालों का झड़ना करेगा कम! जानें कैसे करें तैयार

    Hair Care Tips At Home: प्याज का ये नुस्खा बालों का झड़ना करेगा कम! जानें कैसे करें तैयार

    Home Remedies For Hair Care: क्या आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं? प्याज आपके बालों का झड़ना रोक सकता है और बालों को घना और लंबा करने के लिए मददगार हो सकता है. क्या आप जानते हैं प्याज का तेल बालों की कई तरह की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है.

  • सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाई, इस वजह से लिया फैसला

    सरकार ने प्याज के निर्यात पर रोक लगाई, इस वजह से लिया फैसला

    सरकार ने हर किस्म के प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच घरेलू बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है. वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने अधिसूचना में कहा, 'सभी किस्म के प्याज पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.' डीजीएफटी आयात और निर्यात से संबंधित मुद्दों को देखता है.

  • दिल्ली में कल से केजरीवाल सरकार बेचेगी 23.90 रुपये किलो प्याज, खरीददारी की लिमिट तय

    दिल्ली में कल से केजरीवाल सरकार बेचेगी 23.90 रुपये किलो प्याज, खरीददारी की लिमिट तय

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्ली में कल से सरकार प्याज बेचेगी. दिल्ली सरकार की ओर से बेची जाने वाली प्याज 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगी. एक व्यक्ति 5 किलोग्राम तक प्याज खरीद सकेगा. सरकार प्याज 400 राशन दुकानों, 70 मोबाइल वैनों के जरिए बेचेगी. दिल्ली के बाजारों में इन दिनों रिटेल में प्याज 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही है.