NDTV Khabar

प्रशांत भूषण


'प्रशांत भूषण' - 263 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण को दी राहत, गुजरात में कठोर कार्रवाई पर लगाई रोक

    सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण को दी राहत, गुजरात में कठोर कार्रवाई पर लगाई रोक

    सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रशांत भूषण को राहत मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात में दर्ज FIR पर भूषण के खिलाफ कठोर कार्रवाई पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की कि कोई भी टीवी पर कुछ भी देख सकता है. आप यह कैसे कह सकते हैं कि लोग टीवी पर ये देखें, ये नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार से दो हफ्ते में जवाब मांगा है. तब तक गिरफ्तारी नहीं होगी.

  • गुजरात में अपने खिलाफ दर्ज हुई FIR को वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

    गुजरात में अपने खिलाफ दर्ज हुई FIR को वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

    प्रशांत भूषण ने पिछले दिनों ट्वीट कर कहा था कि जब जबरन तालाबंदी के कारण करोड़ों का नुकसान हुआ, तो सरकार दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत धारावाहिकों की अफीम खिला रही है.

  • सुप्रीम कोर्ट पुलिस सुधारों पर अपने फैसले को लागू करने की मांग पर सुनवाई के लिए तैयार, सबरीमाला मामले के बाद होगी सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट पुलिस सुधारों पर अपने फैसले को लागू करने की मांग पर सुनवाई के लिए तैयार, सबरीमाला मामले के बाद होगी सुनवाई

    देश में पुलिस सुधारों की मांग हमेशा से महसूस की जाती रही है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह पुलिस सुधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार है.

  • Delhi Elections: तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने 16 साल की उम्र में राजनीति में रखा था कदम, जानिए ये बातें

    Delhi Elections: तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने 16 साल की उम्र में राजनीति में रखा था कदम, जानिए ये बातें

    दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections 2020) में हरिनगर सीट पर बीजेपी ने तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) को अपना उम्मीदवार बनाया है. तजिंदर पाल सिंह बग्गा बीजेपी दिल्ली (BJP Delhi) के प्रवक्ता हैं. बग्गा आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और वकील प्रशांत भूषण को थप्पड़ मारने, अरूंधति राय के पुस्तक समारोह को बाधित करने और मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर चाय बेचने जैसे विवादों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं.

  • SC ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर रोक लगाने से फिलहाल किया इनकार, EC से दो हफ्ते में मांगा जवाब

    SC ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर रोक लगाने से फिलहाल किया इनकार, EC से दो हफ्ते में मांगा जवाब

    प्रशांत भूषण ने अदालत मे कहा कि SBI और चुनाव आयोग ने भी इसकी पुष्टि की है, हर चुनाव से पहले सरकार चुनावी बॉन्ड की योजना शुरु कर देती है. रिजर्व बैंक और चुनाव आयोग भी केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर लिख चुकी है. अब दिल्ली चुनाव से पहले भी सरकार इलेक्टोरल बॉन्ड ले कर आयी है इस पर रोक लगनी चाहिए.

  • पश्चिम बंगाल में ओवरब्रिज बनाने के मामले में SC ने बनाई कमेटी, पांच हफ्ते में मांगा जवाब 

    पश्चिम बंगाल में ओवरब्रिज बनाने के मामले में SC ने बनाई कमेटी, पांच हफ्ते में मांगा जवाब 

    बता दें कि इस मामले की सुनवाई करते हुए CJI ने कहा कि यदि आप यदि आप ऑक्सीजन कहीं और से खरीदना चाहते हैं तो आपको ऑक्सीजन पेड़ के बराबर मात्रा के लिए भुगतान करना होगा, इसकी तुलना करें. हमारे लिए पेड़ों से ज्यादा मानव जीव प्यारा है. हमे ये देखना चाहिए कि पर्यावरण के नुकसान को कैसे बचाया जा सकता है?.

  • राफेल केस : प्रशांत भूषण ने कहा- यदि सरकार पाक-साफ है तो खुद मामले की सीबीआई जांच कराए

    राफेल केस : प्रशांत भूषण ने कहा- यदि सरकार पाक-साफ है तो खुद मामले की सीबीआई जांच कराए

    राफेल केस (Rafale Case) में पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज याचिकाकर्ता वकील एवं समाजसेवी प्रशांत भूषण और पूर्व मंत्री व पत्रकार अरुण शौरी ने मीडिया से बात की. प्रशांत भूषण ने कहा कि कोर्ट ने हमारी याचिका पर संज्ञान लिया. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा दिए गए एक बंद लिफाफे के दस्तावेजों के आधार पर पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी. हमें सील बंद लिफाफा नहीं दिया गया.

  • राफेल, राहुल और सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें- 10 खास बातें

    राफेल, राहुल और सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, पढ़ें- 10 खास बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को तीन अहम मामलों पर सुनवाई की और फैसला सुनाया. एक तरफ कोर्ट ने सबरीमाला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे (Sabarimala Case) को लेकर दाखिल की गई पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई की और इस मामले को 7 जजों की संविधान पीठ के पास भेज दिया. कोर्ट ने यह फैसला 3-2 के बहुमत किया. तो, दूसरी तरफ कोर्ट ने केंद्र सरकार को राफेल मामले में बड़ी राहत दी. कोर्ट ने राफेल डील पर सरकार को क्लीन चिट देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार की मांग कर रही सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया. ये याचिकाएं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण समेत कुछ अन्य लोगों ने दाखिल की थी. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी बड़ी राहत दी और उनके खिलाफ चल रहे अवमानना मामले को बंद कर दिया. हालांकि SC ने राहुल को सख़्त लहजे में चेतावनी भी दी और कहा कि कोर्ट को किसी भी राजनीतिक बयानबाजी में शामिल न करें. आइये आपको बताते हैं सबरीमाला, राफेल और राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जुड़ी 10 खास बातें....

  • पुलिस और वकीलों के बीच झड़प पर प्रशांत भूषण का ट्वीट, बोले- ऐसा लगता है मारपीट वकीलों...

    पुलिस और वकीलों के बीच झड़प पर प्रशांत भूषण का ट्वीट, बोले- ऐसा लगता है मारपीट वकीलों...

    वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने इस पूरे विवाद पर ट्वीट किया है. प्रशांत भूषण ने वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच मारपीट का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप का ये वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि आक्रामकता वकीलों की तरफ से अपनाई गई थी.'

  • राफेल सौदे में एफआईआर या सीबीआई जांच का कोई सवाल ही नहीं है : केंद्र

    राफेल सौदे में एफआईआर या सीबीआई जांच का कोई सवाल ही नहीं है : केंद्र

    केंद्र सरकार ने कहा है कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) रिपोर्ट ने इन लड़ाकू विमानों की कथित 'अत्यधिक कीमत' के बारे में याचिकाकर्ताओं की मुख्य दलीलों को झूठा साबित कर दिया है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के पिछले साल 14 दिसंबर के उस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग करने वाली याचिकाओं को केंद्र सरकार ने खारिज करने की मांग की है, जिस फैसले में फ्रांसीसी कंपनी दासौल्ट (Dassault) से 36 लड़ाकू विमानों की खरीद पर सरकार को क्लिन चिट दी गई थी.

  • राफेल मामला: SC से अपील- सील कवर में झूठी जानकारी देने वाले अधिकारियों के खिलाफ हो कार्रवाई

    राफेल मामला: SC से अपील- सील कवर में झूठी जानकारी देने वाले अधिकारियों के खिलाफ हो कार्रवाई

    राफेल (Rafale) मामले पर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. इस मामले में याचिकाकर्ताओं यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और प्रशांत भूषण ने पुनर्विचार याचिका पर लिखित दलीलें सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दाखिल की हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि वे भारत सरकार के ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें, जिन्होंने 'सील कवर' में सुप्रीम कोर्ट को झूठी जानकारी सौंपी थी.

  • असम में हिरासत केंद्रों में विदेशियों के मामले पर सुनवाई के दौरान SG को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- होमवर्क सही से करके आइये

    असम में हिरासत केंद्रों में विदेशियों के मामले पर सुनवाई के दौरान SG को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- होमवर्क सही से करके आइये

    असम में हिरासत केंद्रों में विदेशियों के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान प्रशांत भूषण अमाइकस ने कहा कि डिटेंशन सेंटर्स में अधिकतर को विदेशी /बंग्लादेशी बताया जा रहा है, लेकिन वो खुद को भारतीय बता रहे हैं. पांच साल से लोग अपने फैसले का इंतज़ार कर रहे हैं. 

  • राफेल डील: सरकार जिन्हें बता रही है 'चोरी' के दस्तावेज, क्या वे बन सकते हैं सबूत, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, 10 बड़ी बातें

    राफेल डील: सरकार जिन्हें बता रही है 'चोरी' के दस्तावेज, क्या वे बन सकते हैं सबूत, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला, 10 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) बुधवार को राफेल डील (Rafale Deal) से जुड़े एक एक विशेष मामले पर फैसला सुनाएगा. सरकार ने दावा किया था कि 14 दिसंबर, 2018 के कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार के लिए दिए गए दस्तावेजों पर उसका विशेषाधिकार है. सरकार ने कहा था कि याचिका की सुनवाई के लिए इन दस्तावेजों पर कोर्ट संज्ञान ना ले. सुप्रीम कोर्ट इस पर ही आज फैसला सुनाएगा कि इन दस्तावेजों को आधार बनाकर मामले की सुनवाई की जाएगी या नहीं. पूर्व वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा, पत्रकार से नेता बने अरुण शौरी और सामाजिक कार्यकर्ता-वकील प्रशांत भूषण की तरफ से दायर याचिका को खारिज करने की सरकार ने मांग की है.

  • राफेल मामले पर बुधवार को फैसला सुना सकता है सुप्रीम कोर्ट

    राफेल मामले पर बुधवार को फैसला सुना सकता है सुप्रीम कोर्ट

    इन दस्तावेजों को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत संरक्षित किया जाता है. AG ने यह भी कहा कि दस्तावेजों के प्रकटीकरण को सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत धारा 8 (1) (ए) के अनुसार छूट दी गई है. याचिकाकर्ताओं में से एक प्रशांत भूषण ने AG के दावों को गलत बताते हुए कहा कि विशेषाधिकार का दावा उन दस्तावेजों पर नहीं किया जा सकता जो पहले से ही सार्वजनिक क्षेत्र में हैं.

  • प्रशांत भूषण का दावा-लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी खर्च करेगी 90 हजार करोड़ रुपये

    प्रशांत भूषण का दावा-लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी खर्च करेगी 90 हजार करोड़ रुपये

    सर्वोच्च न्यायालय के चर्चित वकील और भ्रष्टाचार के विरोध में आवाज उठाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने शनिवार को यहां कहा कि आम चुनाव-2019 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 90,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

  • राफेल की फाइलें चोरी होने पर कुमार विश्वास बोले- लो जी, न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी

    राफेल की फाइलें चोरी होने पर कुमार विश्वास बोले- लो जी, न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी

    Rafale File : सुप्रीम कोर्ट में राफेल केस(Rafale Case) की फाइलें चोरी होने के खुलासे पर कुमार विश्वास( Kumar Vishwas) ने खास अंदाज में निशाना साधा है.

  • राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, जानें 15 अहम बातें

    राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, जानें 15 अहम बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केंद्र सरकार ने कहा कि राफेल डील (Rafale Deal) से जुड़े कागजात चोरी हो गए हैं और याचिकाकर्ता उनका इस्तेमाल करके आधिकारिक गोपनीयता कानून का उल्लंघन कर रहे हैं. यह बात केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील मामले में दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान एक न्यूज पेपर की रिपोर्ट का जिक्र करने के दौरान कही. केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए एजी वेणुगोपाल ने कहा, 'ये कागजात रक्षा मंत्रालय से पूर्व या वर्तमान कर्मचारी द्वारा चोरी किए गए हैं. ये गोपनीय दस्तावेज हैं और इन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.' इस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने उनसे पूछा कि सरकार ने इस मामले में अभी तक क्या कार्रवाई की है. इसके बाद केंद्र सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि हम लोग जांच कर रहे हैं कि कागजातों की चोरी कैसे हुई? साथ ही राफेल विमान सौदे से जुड़े केस में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, "यदि अब CBI जांच के निर्देश दिए जाते हैं, तो देश को भारी नुकसान होगा..." पुनर्विचार याचिकाओं में आरोप लगाया गया है कि शीर्ष अदालत में जब राफेल सौदे के खिलाफ जनहित याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया तो केन्द्र ने महत्वपूर्ण तथ्यों को उससे छुपाया था. प्रशांत भूषण ने जब वरिष्ठ पत्रकार एन राम के एक लेख का हवाला दिया तो अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने इसका विरोध किया और कहा कि यह लेख चोरी किये गये दस्तावेजों पर आधारित हैं और इस मामले की जांच जारी है.

  • राफेल मामला अब खुली अदालत में, फिर से सुनवाई करने के लिए तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट

    राफेल मामला अब खुली अदालत में, फिर से सुनवाई करने के लिए तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट

    राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट फिर से सुनवाई के लिए तैयार हो गया है. मामले की खुली अदालत में सुनवाई होगी. कोर्ट सभी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट की चीफ जस्टिस की बेंच ने यह फैसला लिया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com