NDTV Khabar

प्राइवेट स्कूल


'प्राइवेट स्कूल' - 98 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा सरकार का फैसला, 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

    हरियाणा सरकार का फैसला, 30 नवंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

    हरियाणा के छात्रों को स्कूल जाने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि हरियाणा में सभी स्कूल 30 नवंबर तक बंद रहेंगे. कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण और खतरे को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 30 नवंबर तक सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. लेकिन तब तक स्कूल परिसर को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जाएगा. 

  • मध्यप्रदेश हाई कोर्ट का आदेश, कोरोना काल में प्राइवेट स्कूल छात्रों से सिर्फ ले सकते हैं ट्यूशन फीस

    मध्यप्रदेश हाई कोर्ट का आदेश, कोरोना काल में प्राइवेट स्कूल छात्रों से सिर्फ ले सकते हैं ट्यूशन फीस

    मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि विद्यार्थी/ अभिभावक उस वक्त तक स्कूलों को केवल ट्यूशन फीस का भुगतान करेंगे जब तक सरकार कोरोना महामारी की समाप्ति का घोषणा नहीं कर देती है. सामाजिक संगठन के प्रतिनिधि अधिवक्ता दिनेश उपाध्याय ने बताया कि इसके अलावा अदालत ने निर्देश दिया कि शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को नीयत तारीख पर वेतन का नियमित भुगतान किया जाये और इसमें कटौती की राशि 20 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी तथा परिस्थितियां ठीक होने पर कटौती किये गये वेतन का भुगतान छह किश्तों में करना होगा.

  • असम में 2 नवंबर से खुलने जा रहे हैं एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, ऐसे लगेगी क्लास

    असम में 2 नवंबर से खुलने जा रहे हैं एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, ऐसे लगेगी क्लास

    असम में कक्षा 6 से पोस्टग्रेजुएशन लेवल तक के छात्रों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा. हालांकि, कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे. प्राइवेट स्कूल और कोचिंग सेंटर 2 नवंबर से फिर से खुल सकते हैं और COVID नियमों का पालन करना चाहिए.

  • गुजरात के स्कूलों में 25% कम हुई फीस, जानें- दिल्ली- पंजाब के छात्रों को कितनी मिली राहत?

    गुजरात के स्कूलों में 25% कम हुई फीस, जानें- दिल्ली- पंजाब के छात्रों को कितनी मिली राहत?

    कोरोना वायरस के दौरान स्कूल बंद है. इस दौरान कई प्राइवेट स्कूलों ने फीस बढ़ा दी है. जिसकी वजह से छात्रों को माता- पिता काफी परेशान हैं. ऐसे में गुजरात सरकार ने छात्रों को राहत देते हुए प्राइवेट स्कूलों को आदेश दिए हैं कि वह 25% फीस में कटौती करें. आइए जानते हैं कैसा है दिल्ली, पंजाब,ओडिशा और हरियाणा के स्कूलों का हाल.

  • दिल्ली सरकार का आदेश, ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई फीस न चार्ज करें प्राइवेट स्कूल

    दिल्ली सरकार का आदेश, ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई फीस न चार्ज करें प्राइवेट स्कूल

    दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को ट्यूशन फीस के अलावा अन्य कोई फीस न चार्ज करने का आदेश दिया है. डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन (DOE) ने 18 अप्रैल को जारी अपने आदेश को बरकरार रखते हुए प्राइवेट स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस चार्ज करने का निर्देश दिया है.

  • Punjab Board 12th Result 2020: आज या कल? पंजाब बोर्ड कब जारी करेगा 12वीं क्लास का रिजल्ट, अधिकारी ने बताया

    Punjab Board 12th Result 2020: आज या कल? पंजाब बोर्ड कब जारी करेगा 12वीं क्लास का रिजल्ट, अधिकारी ने बताया

    PSEB Punjab Board Class 12th Result 2020: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट आज या कल जारी कर सकता है. PSEB 12वीं के परिणाम 2020 साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर घोषित किए जाएंगे.  NDTV से बात करते हुए पंजाब बोर्ड के अधिकारी ने बताया, "रिजल्ट आज या कल जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जल्द से जल्द जारी करने के लिए हम अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं. 12वीं क्लास का रिजल्ट करीब 3 लाख स्टूडेंट्स के लिए जारी किया जाएगा. " उम्मीदवार रोल नंबर और पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपने 12वीं कक्षा के परिणाम देख सकेंगे. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, पंजाब बोर्ड 12वीं का परिणाम 2020 कुछ प्राइवेट वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध होगा.

  • CBSE के 12वीं के नतीजों से साबित हुआ, दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे और टीचर किसी से कम नहीं : CM केजरीवाल

    CBSE के 12वीं के नतीजों से साबित हुआ, दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे और टीचर किसी से कम नहीं : CM केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने CBSE के 12 वीं की परीक्षा में कल आए नतीजों में दिल्ली के बच्चों के प्रदर्शन की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि  हमारे दिल्ली के बच्चों ने कमाल करके दिखा दिया. दिल्ली के 12वीं के नतीजे में सरकारी स्कूलों के नतीजे 97.87 फीसदी है, जो सबसे अच्छे हैं.  प्राइवेट स्कूलों के नतीजे 93% के करीब हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा, 'आप की सरकार बनने के बाद 2016 से नतीजे हर साल बेहतर हो जा रहे हैं.  एक जमाना था जब सरकारी स्कूलों को खराब माना जाता था. आज हमारे सरकारी स्कूलों के बच्चो ने साबित कर दिया है कि इंटेलिजेंस पैसों की मोहताज नहीं है.  916 स्कूल में से 396 स्कूल में 100% नतीजे आए हैं' 2016 में 85.9% नतीजे आए थे. अब 2020 में 98%नतीजे आए हैं.'

  • राजस्थान सरकार का फैसला : निजी स्कूलों में फीस वसूली स्कूल खुलने तक स्थगित रहेगी

    राजस्थान सरकार का फैसला : निजी स्कूलों में फीस वसूली स्कूल खुलने तक स्थगित रहेगी

    राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने निजी विद्यालयों द्वारा ली जाने वाली फीस को स्कूलों के दोबारा खुलने तक स्थगित रखने का निर्णय किया है.

  • लॉकडाउन में लगा है परिवार की आमदनी को झटका, प्राइवेट से निकलकर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे बच्चे

    लॉकडाउन में लगा है परिवार की आमदनी को झटका, प्राइवेट से निकलकर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे बच्चे

    कोरोनावायरस के चलते लागू लॉकडाउन में लाखों लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है, बड़ी संख्या में लोगों ने अपना रोजगार खो दिया है, ऐसे में पंजाब और हरियाणा में एक नई चीज सामने आ रही हैं. यहां के बहुत से परिवार अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में दाखिल करा रहे हैं क्योंकि अब वो प्राइवेट स्कूल का खर्च नहीं उठा सकते.

  • कोरोना ने छीनी टीचर की नौकरी, पत्नी के साथ लगाया इंडली-सांभर का ठेला, बोले- 'अब किसी पर निर्भर नहीं...'

    कोरोना ने छीनी टीचर की नौकरी, पत्नी के साथ लगाया इंडली-सांभर का ठेला, बोले- 'अब किसी पर निर्भर नहीं...'

    कोरोना महामारी (CoronaVirus pandemic) के चलते दुनियाभर में बहुत से लोग बेरोजगारी झेल रहे हैं. तेलंगाना (Telangana) में एक प्राइवेट स्कूल (Private School) में पढ़ाने वाला टीचर अपनी पत्नी के साथ साउथ-इंडियन फूड की रेहड़ी लगाकर गुजारा कर रहे हैं.

  • CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

    CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

     सीबीएसई के डायरेक्टर ने कहा कि बच्चों की सही शिक्षा के लिए माता-पिता और स्कूल मैनेजमेंट के बीच सहयोग की आवश्यकता है. सीबीएसई के ट्रेनिंग और स्किल डायरेक्टर बिस्वजीत साहा ने शिक्षा पर एक ई-सत्र के आयोजन के दौरान कहा, "माता-पिता और स्कूल प्रबंधन को बच्चों की शिक्षा के लिए एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए."  दरअसल,  अभिभावकों की तरफ से इस बात की शिकायत की गई है कि कुछ प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा भी कई दूसरी चीजों की फीस ले रहे हैं, जबकि स्कूल लंबे समय से बंद हैं. लॉकडाउ के दौरान बच्चों की सिर्फ सीमित ऑनलाइन क्लासेस ही ली गई हैं. ऐसे में ट्यूशन फीस के अलावा अन्य चीजों के लिए फीस की मांग करना गलत है. 

  • स्टूडेंट ने ट्यूशन फीस वापस करने के लिए किया मेल तो जवाब में कॉलेज डीन करने लगी डांस, देखें Viral Video

    स्टूडेंट ने ट्यूशन फीस वापस करने के लिए किया मेल तो जवाब में कॉलेज डीन करने लगी डांस, देखें Viral Video

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए दुनिया के ज्यादातर देशों में 'सोशल डिस्टेंसिंग' (Social Distancing) को फॉलो करते हुए लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है. लॉकडाउन (Lockdown) के नियमों का पालन करते हुए स्कूल (School), कॉलेज (College), प्राइवेट (Private Company) से लेकर सरकारी सभी कंपनियां बंद कर दी गई है. लेकिन न्यूयार्क (Newyork) में लॉकडाउन (Lockdown) से जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है.

  • Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

    Coronavirus के चलते स्‍टूडेंट नहीं जा पा रहे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने सुझाया ये रास्‍ता

    Government's e-Learning Platforms: कोरोनावायरस से देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. इससे पहले ही सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूल कॉलेज, यूनिवर्सिटी सब बंद कर दिए गए हैं. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने बच्चों को डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए कहा है.

  • कर्नाटक: स्कूल में CAA के खिलाफ नाटक के मामले में टीचर और छात्र की मां गिरफ्तार

    कर्नाटक: स्कूल में CAA के खिलाफ नाटक के मामले में टीचर और छात्र की मां गिरफ्तार

    पुलिस अधिकारी तुरंत स्कूल पहुंचे और उन्होंने अध्यापकों और नाटक में हिस्सा लेने वाले छात्रों से बातचीत की. छात्र की मां नजबुनिसा मिन्सा, जिन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ कथित तौर पर टिप्पणी करने वाली और हेड टीचर फरीदा बेगम को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया. सीनियर पुलिस अधिकारी टी श्रीधर ने NDTV से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी. हेड टीचर को इसलिए हिरासत में लिया गया है, क्योंकि नाटक का मंचन उनकी जानकारी और मंजूरी से किया गया था.

  • Delhi Nursery Admission: नर्सरी में एडमिशन के लिए 29 नवंबर से मिलेंगे फॉर्म, यहां जानिए हर जानकारी

    Delhi Nursery Admission: नर्सरी में एडमिशन के लिए 29 नवंबर से मिलेंगे फॉर्म, यहां जानिए हर जानकारी

    Delhi Nursery Admission: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन की प्रक्रिया 28 नवंबर से शुरू हो रही है. इस प्रक्रिया में 6 साल से कम उम्र के बच्चों के एडमिशन (Delhi Nursery Admission 2020) होंगे. हर साल दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नवंबर-दिसंबर के महीने में ओपन सीट्स के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होती है. शेड्यूल के मुताबिक 28 नवंबर को स्कूल अपनी वेबसाइट पर एडमिशन (Delhi Nursery Admission 2020-2021) के लिए क्राइटेरिया और अन्य जानकारी अपलोड करेंगे और 29 नवंबर को एडमिशन के लिए फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे.

  • उत्तर प्रदेश : लमही गांव में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके प्रति बरसा एक दिन का प्यार

    उत्तर प्रदेश : लमही गांव में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर उनके प्रति बरसा एक दिन का प्यार

    कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती उनके गांव लमही मनाया गया. सरकारी महकमों ने अपनी फ़र्ज़ अदायगी की तो प्राइवेट स्कूल, रंगकर्मी, साहित्यकार और पत्रकारों ने भी अपने कथाकार को याद किया. अब पूरे साल उन्हें सभी उनके अपने हाल पर छोड़ देंगे. तमाम घोषणाओं के बावजूद मुंशी प्रेमचंद का घर और गांव आज भी उपेक्षा का शिकार है. मुंशी जी की जयंती पर उनके पात्र होरी, माधव, घीसू की गहरी संवेदना से जुड़े कलाकार नाटक के जरिए उन्हें याद कर रहे थे. लमही में हर साल उनका जन्म दिवस मनाया जाता है. सरकारी महकमे फ़र्ज़ अदायगी का टेंट भी लगाते हैं. स्मारक स्थल पर कार्यक्रम होते हैं और गांव में मेले जैसा माहौल रहता है. लेकिन अपने कथाकार के प्रति एक दिन के इस प्यार पर गांव के लोगों के अंदर एक दर्द भी है.

  • MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    आज के समय में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल के बाद कोचिंग भेजते हैं. पढ़ाई को ज्यादा से ज्यादा समय देने और अच्छी तैयारी के लिए बच्चें प्राइवेट कोचिंग में पढ़ते हैं. लेकिन कोचिंग की फीस हर कोई देने में सक्षम नहीं होता. ऐसे में बच्चों को फ्री कोचिंग दी जाएगी. भोपाल कलेक्टर ने बच्चों को फ्री कोचिंग मुहय्या कराने के लिए एक पहले शुरु की. भोपाल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब फ्री कोचिंग दी जाएगी.

  • RSOS 10th Result 2019: जल्द ही जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    RSOS 10th Result 2019: जल्द ही जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर जल्द 10वीं का रिजल्ट (RSOS Class 10 Result) जारी कर सकता है. 10वीं के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट (RSOS 10th Result 2019) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 10वीं का रिजल्ट (RSOS Result) ऑफिशियल वेबसाइट rsosapp.rajasthan.gov.in और education.rajasthan.gov.in/rsos  पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स के साथ ही प्राइवेट वेबसाइट indiaresults.com पर भी अपना रिजल्ट (Rajasthan State Open Result) चेक कर पाएंगे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com