NDTV Khabar

प्राकृतिक आपदा


'प्राकृतिक आपदा' - 62 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Cyclone Kyarr: मौसम विभाग की चेतावनी, कहा- अगले कुछ घंटों में भारतीय तट से टकराएगा तूफान, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    Cyclone Kyarr: मौसम विभाग की चेतावनी, कहा- अगले कुछ घंटों में भारतीय तट से टकराएगा तूफान, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक में तूफान 'क्यार' (Kyarr Cyclone) का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया है कि यह तूफान अगले कुछ घंटों में भारतीय तटों से टकरा सकता है. विभाग के अनुसार तूफान आगे बढ़ने के साथ-साथ और भी मजबूत होता जा रहा है. कर्नाटक के तटिय इलाकों में तूफान के आने की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने संभावित इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया है. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जी.एस. श्रीनिवास रेड्डी ने कहा, "पश्चिम की ओर बढ़ता चक्रवाती तूफान 'क्यार' भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ राज्य के तटीय इलाकों में दस्तक देगा और दो दिनों तक जनजीवन को प्रभाति करेगा." राज्य सरकार ने दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ तटीय जिलों में रेट अलर्ट जारी कर दिया है.

  • कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश ने एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर हैं. सबसे बुरा हाल उत्तरी कर्नाटक और चिकमगलुरु का है. मिली जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों में उत्तरी कर्नाटक में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. इस वजह से कई नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर हैं, जिससे इस साल अगस्त में आई बाढ़ की यादें ताज़ा हो गई हैं. राज्य के कई प्रभावित जिलों में पानी निचले इलाकों में स्थित घरों और स्कूलों बैंकों समेत सरकारी इमारतों में घुस गया है. बेलगावी दो महीने पहले आई बाढ़ से अब तक उभर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर भारी बारिश यहां कहर बनके आई है. मौसम विभाग ने बताया कि बेलगावी में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक 58.1 मिमि बारिश दर्ज की गई है. बेलगावी शाहपुर उपनगर में तीन घर ढह गए. वहीं, गांवों को जोड़ने वाली कई सड़कें पानी में डूब गई हैं जिस वजह से यातायात बाधित हो गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग चार रविवार रात को बंद दिया गया था. इस वजह से कई गाड़ियां बीच में ही फंस गई हैं. कर्नाटक राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कृष्णा और उसकी सहायक नदियों में बारिश का पानी तेजी से बढ़ सकता है. वहीं, केरल के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा.  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं. 

  • प्राकृतिक आपदा पर जल्द प्रतिक्रिया देती हैं महिलाएं : शोध

    प्राकृतिक आपदा पर जल्द प्रतिक्रिया देती हैं महिलाएं : शोध

    किसी आपातकाल की स्थिति के दौरान परिस्थिति से निपटने के लिए महिलाएं जल्द तैयार हो जाती हैं, लेकिन अक्सर पुरुषों को अपने जीवन में ऐसा करने में परेशानी होती है. एक शोध के जरिए यह खुलासा हुआ है. शोधपत्र की प्रमुख लेखिका अमेरिका स्थित कोलोराडो विश्वविद्यालय की मेलिसा विलारिएल ने कहा, "हमने यह भी पाया कि कई बाधाएं हैं जो एक आपदा की स्थिति में महिलाओं को नुकसान पहुंचाती हैं. खासकर तब, जब निर्णय लेने की स्थिति में उन्हें पीछे रखा जाता है."

  • सोशल मीडिया पर 'डोरियन तूफान' का ये वीडियो 70 लाख के पार, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

    सोशल मीडिया पर 'डोरियन तूफान' का ये वीडियो 70 लाख के पार, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

    बहामास में आए डोरियन तूफान (Hurricane Dorian) ने खूब तबाही मचाई. अमेरिका के पूर्वी तट पर बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं चलीं, जिस वजह से तेज बारिश हुई. समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठीं. इस प्राकृतिक आपदा की वजह से अभी तक 43 लोगों की जानें जा चुकी हैं. बहामास के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने भी इस तूफान को अब तक का सबसे भयावह तूफान बताया.

  • Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने मोदी जब समारोह स्थल पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया. लाल किले पर पहुंचने से पहले मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशव़ासियों को स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की बधाई दी. उन्होंने देश के कई हिस्सों में आई बाढ़ पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान किसानों, प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों, डॉक्टरों, मुस्लिम महिलाओं समेत कई मुख्य बिंदुओं का जिक्र किया.

  • म्यांमार में भूस्खलन की चपेट में आई खदान, दबकर 13 की मौत

    म्यांमार में भूस्खलन की चपेट में आई खदान, दबकर 13 की मौत

    म्यांमार के उत्तरी काचिन राज्य में रविवार को हुए भारी भूस्खलन से एक खदान चपेट में आ गई और 13 लोगों की मौत हो गई.

  • असम में बाढ़ से हालात और खराब, अब तक हो चुकी है 11 की मौत

    असम में बाढ़ से हालात और खराब, अब तक हो चुकी है 11 की मौत

    असम में आई बाढ़ से रविवार को स्थिति और भी खराब हो गई तथा इससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर 11 हो गई. इस प्राकृतिक आपदा से 28 जिलों के करीब 26.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की रिपोर्ट के मुताबिक जोरहाट, बारपेटा तथा धुबरी जिलों में चार लोगों की मौत हुई है. प्राधिकरण ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित 28 जिलों में बारपेटा सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां 7.35 लाख लोग प्रभावित हुए हैं

  • भारी बारिश से मची तबाही, बहा ले गई पूरा Bridge, बार-बार देखा जा रहा है दिल दहलानेवाला ये Video

    भारी बारिश से मची तबाही, बहा ले गई पूरा Bridge, बार-बार देखा जा रहा है दिल दहलानेवाला ये Video

    भूकंप हो या फिर बाढ़, जब भी आती है कुछ नहीं बचता. ये प्राकृतिक आपदा अपने साथ सब बहा कर ले जाती हैं. हाल ही में कुदरत का भयानक कहर देखने को मिला. जब एक लंबा-चौड़ा मज़बूत ब्रिज पानी की लहरें अपने साथ बहा कर ले गईं. आप भी देखिए ये सहमा देने वाला वीडियो...

  • पोखरण में होने वाला युद्धाभ्यास 'वायुशक्ति' की ताकत का परिचय देगा: एयरफोर्स

    पोखरण में होने वाला युद्धाभ्यास 'वायुशक्ति' की ताकत का परिचय देगा: एयरफोर्स

    अभ्यास के दौरान हम बमों, मिसाइलों, लड़ाकू विमानों, हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल कर हवा से हवा और हवा से ज़मीन पर मार करने का अभ्यास किया जाएगा. इसके अलावा वायुसेना प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदा के दौरान मानवीय सहायता का अभ्यास भी करेगी. खोसला ने बताया कि इसमें एरियल वारफेयर के सभी पक्षों का प्रदर्शन किया जाता है. उन्होंने बताया कि एरियल वारफेयर किये जाते समय अनेक आयामों का परीक्षण किया जाएगा.

  • Flashback 2018: इन आपदाओं और हादसों ने किया गमगीन...

    Flashback 2018: इन आपदाओं और हादसों ने किया गमगीन...

    Flashback2018: साल 2018 का समापन होने वाला है. इस साल कई हादसे और प्राकृतिक आपदाओं ने देश को हिलाकर रख दिया. साल 2018 में प्राकृतिक आपदाओं और दुर्घटनाओं के कारण सैकड़ों लोग काल के गाल में समा गए. सबसे बड़ी आपदा केरल में आई, जहां बाढ़ की त्रासदी से करीब 500 लोगों की मौत हो गई, वहीं हजारों लोग बेघर हो गए.

  • Kedarnath Teaser: सारा अली खान का इश्क और 'केदारनाथ की तबाही, क्या बचा पाएंगे सुशांत सिंह राजपूत?

    Kedarnath Teaser: सारा अली खान का इश्क और 'केदारनाथ की तबाही, क्या बचा पाएंगे सुशांत सिंह राजपूत?

    सारा अली खान की डेब्यू फिल्म 'केदारनाथ (Kedarnath)' का टीजर रिलीज हो चुका है. लंबे वक्त से अटकी इस फिल्म में सारा अली खान की जोड़ी सुशांत सिंह राजपूत के साथ जमी है. केदारनाथ टीजर (Kedarnath Teaser) से साफ है कि फिल्म जून 2013 में हुई प्राकृतिक आपदा पर आधारित है.

  • इंडोनशिया में तेज भूकंप के बाद सुनामी, भारी तबाही के आसार

    इंडोनशिया में तेज भूकंप के बाद सुनामी, भारी तबाही के आसार

    इंडोनेशिया में शुक्रवार को तेज भूकंप आने के बाद सुनामी आ गई. इससे समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं जो तटबंधों को तोड़ते हुए भू-भाग में तबाही मचा रही हैं. इस प्राकृतिक आपदा से बड़ी तबाही होने की आशंका है.

  • केरल में भीषण बाढ़ और बारिश से 324 की मौत, लाखों लोग हुए विस्थापित, 10 बातें...

    केरल में भीषण बाढ़ और बारिश से 324 की मौत, लाखों लोग हुए विस्थापित, 10 बातें...

    केरल में भारी बारिश और बाढ़ से जीवन अस्त-व्यस्त है. भारी बारिश और बाढ़ से बीते 9 दिनों में 324 लोगों की मौत हो चुकी है. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि अब तक दो लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी केरल रवाना हो चुके हैं. वहीं राज्य में अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी और पेट्रोल पंप में ईंधन की कमी से संकट गहराता दिखा. करीब एक सदी में आई इस प्रलयंकारी बाढ़ में 8 अगस्त के बाद से अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. आपदा ने इस प्राकृतिक छटा वाले राज्य को झकझोर कर रख दिया है. इसके चलते इसका पर्यटन उद्योग बर्बाद हो गया है, हजारों हेक्टेयर भूभाग में उपजी फसलें तबाह हो गई हैं और बुनियादी ढांचे को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है.

  • Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

    Thunderstorm Warning: आंधी-तूफान का पीछा करने का इन्हें है शौक, बवंडर से निबटने के तलाशते हैं तरीके

    जहां तूफान को लेकर दहशत का माहौल है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो तूफान का पीछा करते हैं और उन्हें Storm Chasers कहा जाता है. बिल्कुल हॉलीवुड की फिल्मों में हमें कई बार इस तरह के नजारे मिले हैं.

  • Thunderstorm Warning: तूफान और आंधी से बचने के इन फिल्मों ने बताए थे तरीके, प्रकृति का यूं बरपा था कहर!

    Thunderstorm Warning: तूफान और आंधी से बचने के इन फिल्मों ने बताए थे तरीके, प्रकृति का यूं बरपा था कहर!

    इन फिल्मों में दिलचस्प माहौल को दिखाया गया है, और हमेशा कोई न कोई प्राकृतिक आपदा तैयार की गई है, जिससे निबटने के लिए कई तरह के कदम उठाए जाते हैं. 

  • विंटर ओलिंपिक: समापन समारोह में भाग लेंगी अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका...

    विंटर ओलिंपिक: समापन समारोह में भाग लेंगी अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका...

    व्हाइट हाउस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप की सलाहकार इवांका शुक्रवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सियोल स्थित उनके कार्यालय में रात्रिभोज भी करेंगी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अधिकारियों ने बुधवार को पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इवांका की उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ मिलने की कोई योजना नहीं है.

  • प्राकृतिक आपदाओें से बचने के लिए करें हनुमान चालीसा का पाठ, मध्‍य प्रदेश में पूर्व भाजपा विधायक की सलाह

    प्राकृतिक आपदाओें से बचने के लिए करें हनुमान चालीसा का पाठ, मध्‍य प्रदेश में पूर्व भाजपा विधायक की सलाह

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में किसान सम्मेलन के दौरान घोषणाओं की झड़ी लगा दी. ओला और बरसात से जिन किसानों की फसल खराब हुई उनके लिये भी राहत की बात कही लेकिन उनके एक पूर्व विधायक ने आपदा को दूर रखने गज़ब का नुस्खा दे डाला.

  • आपदा की स्थिति में मदद के लिए फेसबुक से हाथ मिलाने वाला पहला देश बना भारत : किरण रिजिजू

    आपदा की स्थिति में मदद के लिए फेसबुक से हाथ मिलाने वाला पहला देश बना भारत : किरण रिजिजू

    मोदी सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है. मोदी सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत पहला देश है, जिसने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की है. इतना ही नहीं, उन्होंने अन्य आईटी कंपनियों से भी आपदा संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए समाधान का निर्माण करने के लिए इन्वाइट किया है.