NDTV Khabar

प्रोफेसर


'प्रोफेसर' - 550 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में शिक्षामंत्री की नियुक्ति पर लालू का हमला, कहा- 'पहले मेवालाल को ढूंढ रहे थे, अब मेवा मिल गया तो...'

    बिहार में शिक्षामंत्री की नियुक्ति पर लालू का हमला, कहा- 'पहले मेवालाल को ढूंढ रहे थे, अब मेवा मिल गया तो...'

    तीश कुमार की कैबिनेट में शिक्षामंत्री बने मेवालाल चौधरी पर बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कुलपति के पद पर रहने के दौरान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती मामले में धांधली का आरोप लगा था और FIR भी दर्ज हुई थी, लेकिन अब उन्हें नीतीश ने अपना शिक्षा मंत्री बनाया है.

  • UPSC Recruitment 2020: कई पदों पर निकली भर्ती, एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

    UPSC Recruitment 2020: कई पदों पर निकली भर्ती,  एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

    UPSC Recruitment 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट गेड- III, असिस्टेंट प्रोफेसर, ट्यूटर, मेडिकल ऑफिसर, स्टाफ नर्स और असिस्टेंट डायरेक्टर समेत 35 पदों पर भर्ती निकाली है. जानें- कैसे करना है आवेदन.

  • SARS-CoV-2, HIV के विरुद्ध प्रभावी टीका रणनीति बनाने पर काम कर रहे भारतीय अनुसंधानकर्ता

    SARS-CoV-2, HIV के विरुद्ध प्रभावी टीका रणनीति बनाने पर काम कर रहे भारतीय अनुसंधानकर्ता

    भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) ने मंगलवार को दावा किया कि संस्थान के आणविक जैवभौतिकी इकाई के प्रोफेसर राघवन वरदराजन के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ता सार्स-सीओवी-2 और एचआईवी के खिलाफ प्रभावी टीका रणनीति विकसित करने की दिशा में काम कर रहे हैं.

  • अल्लामा इक़बाल: कवि, समाज सुधारक और राजनीतिक कार्यकर्ता की शख्सियत

    अल्लामा इक़बाल: कवि, समाज सुधारक और राजनीतिक कार्यकर्ता की शख्सियत

    सर अल्लामा मुहम्मद इकबाल (9 नवंबर 1877- 21 अप्रैल 1938) एक कवि, लेखक, दार्शनिक, समाज सुधारक, राजनीतिक कार्यकर्ता और कल्पना से परे शख्सियत थे. हालांकि वह पेशे से वकील थे और उनके 106 मामलों को तारीखी ( landmark) रूप में बताया जाता है, जो आज तक का रिकॉर्ड है. सियालकोट में जन्मे इकबाल की प्रारंभिक शिक्षा मदरसे और बाद में गवर्नमेंट कॉलेज लाहौर से हुई. उस समय के प्रतिष्ठित विद्वानों, मीर हसन और थॉमस वॉकर अर्नोल्ड का उनके विचारों पर गहरा प्रभाव था उनकी कानून और पीएचडी (दर्शनशास्त्र) की उच्च शिक्षा क्रमशः इंग्लैंड और जर्मनी में हुई. इकबाल को कई विश्वविद्यालयों द्वारा प्रोफेसर के रूप में रखने की पेशकश की गई थी, लेकिन वह ऐसी नौकरियों से मुक्त होने और रचनात्मक लेखन पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते थे.

  • CSIR UGC NET Admit Card 2020: ए़डमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

    CSIR UGC NET Admit Card 2020: ए़डमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देशभर में 19 नवंबर, 21 और 26 नवंबर, 2020 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चररशिप (LS) / असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए संयुक्त CSIR-UGC NET जून 2020 परीक्षा आयोजित करेगा. अधिसूचना के अनुसार, 2,62,692 उम्मीदवारों के लिए संयुक्त CSIR-UGC NET 2020 आयोजित किया जाएगा.

  • पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर आयोग के अध्यक्ष बनाए गए

    पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर आयोग के अध्यक्ष बनाए गए

    कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में इसकी जानकारी दी गयी है. उनके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के प्रोफेसर मुकेश खरे, भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्व महानिदेशक रमेश के जे को आयोग का पूर्णकालिक तकनीकी सदस्य नियुक्त किया गया है.

  • RPSC Recruitment 2020: असिस्टेंट प्रोफेसर के 918 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए भर्ती से जुड़ी जानकारी

    RPSC Recruitment 2020: असिस्टेंट प्रोफेसर के 918 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए भर्ती से जुड़ी जानकारी

     RPSC Assistant Professor Recruitment 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (कॉलेज शिक्षा) भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा 2020 के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. RPSC भर्ती प्रक्रिया के जरिए असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 918 रिक्त पदों को भरा जाएगा.  भर्ती प्रक्रिया 9 नवंबर से शुरू होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. 

  • US Voting 2020 : 6 करोड़ लोग डाल सकते हैं वोट, 10 करोड़ पहले ही कर चुके हैं मतदान

    US Voting 2020 : 6 करोड़ लोग डाल सकते हैं वोट, 10 करोड़ पहले ही कर चुके हैं मतदान

    फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर माइकल पी. मैक्डॉनल्ड के अनुसार 1990 के बाद पहली बार रिकॉर्ड 16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • वायु प्रदूषण कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को कर सकता है कमजोर, वैज्ञानिकों ने कहा

    वायु प्रदूषण कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को कर सकता है कमजोर, वैज्ञानिकों ने कहा

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बंबई में एसोसिएट प्रोफेसर रजनीश भारद्वाज ने कहा कि लगातार ऐसे वैज्ञानिक प्रमाण आ रहे हैं कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से कण दूर तक जा सकते हैं. प्रदूषण की वजह से ये अतिसूक्ष्मण कण आगे जा सकते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

  • ब्रिटिश क्वीन के बर्थडे पर भारतीय मूल के अरबपति भाइयों और ऑक्सफोर्ड प्रोफेसर को CBE सम्मान

    ब्रिटिश क्वीन के बर्थडे पर भारतीय मूल के अरबपति भाइयों और ऑक्सफोर्ड प्रोफेसर को CBE सम्मान

    भारतीय मूल के अरबपति भाई जुबेर और मोहसिन इस्सा, जो हाल ही में ब्रिटेन की सुपरमार्केट चेन असडा का अधिग्रहण कर सुर्खियों में आए थे,  को व्यवसाय, दान और सेवा के लिए कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर (सीबीई) से सम्मानित किया गया है. 

  • भीमा-कोरेगांव केस : NIA ने फाइल की चार्जशीट, DU प्रोफेसर और कई कार्यकर्ताओं सहित इन 8 लोगों के नाम शामिल

    भीमा-कोरेगांव केस : NIA ने फाइल की चार्जशीट, DU प्रोफेसर और कई कार्यकर्ताओं सहित इन 8 लोगों के नाम शामिल

    इस चार्जशीट में आनंद तेलतुंबडे, गौतम नवलखा जैसे बड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं और दिल्ली यूनिवर्सिटी के असोसिएट प्रोफेसर हनी बाबू सहित कार्यकर्ता सागर गोरखे, रमेश गइचोर, ज्योति जगताप, स्टैन स्वामी और माआवादी नेता मिलिंद तेलतुंबडे का भी नाम है.

  • आरबीआई ने कोरम पूरा न होने के कारण मौद्रिक नीति समिति की बैठक को टाला

    आरबीआई ने कोरम पूरा न होने के कारण मौद्रिक नीति समिति की बैठक को टाला

    सरकार ने 2016 में भारतीय सांख्यिकीय संस्थान के प्रोफेसर चेतन घाटे, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (डीएसई) की निदेशक पमी दुआ और भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में प्रोफेसर रवींद्र ढोलकिया को चार साल के लिए एमपीसी का स्वतंत्र सदस्य बनाया था. बाहरी सदस्यों का कार्यकाल चार वर्ष है और उनकी दोबारा नियुक्ति नहीं की जा सकती है.

  • 'सत्ता को सच, संवेदना व मनुष्यता नहीं, फ़रेब और वोटरों का खून चाहिए', चुनावी तिकड़म पर बोले कुमार विश्वास

    'सत्ता को सच, संवेदना व मनुष्यता नहीं, फ़रेब और वोटरों का खून चाहिए', चुनावी तिकड़म पर बोले कुमार विश्वास

    आस्ट्रेलिया के ला ट्रोब यूनिवर्सिटी के हिन्दी के प्रोफेसर इयान वुल्फोर्ड ने एक ट्वीट किया था, जिसमें साहित्यकार फणीश्वर नाथ रेणु की अक उक्ति का जिक्र किया गया था.

  • क्या शव से भी COVID-19 फैलने का खतरा? ऐसे कई सवालों का जवाब तलाशेगा भोपाल AIIMS

    क्या शव से भी COVID-19 फैलने का खतरा? ऐसे कई सवालों का जवाब तलाशेगा भोपाल AIIMS

    एम्स-भोपाल के निदेशक प्रोफेसर सरमन सिंह ने एनडीटीवी को बताया, "प्रारंभिक निष्कर्षों में शरीर की सतह पर वायरस की मौजूदगी या शरीर की सतह पर इसके गुणन की मौजूदगी नहीं है, जो वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुरूप ही है." उन्होंने कहा कि “हिस्टोपैथोलॉजी और अन्य विश्लेषण के प्राथमिक निष्कर्ष बताते हैं कि संवहनी प्रणाली ( वैस्कुलर सिस्टम) वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होती है.

  • BPSC Recruitment 2020: फैकल्टी के 231 पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

    BPSC Recruitment 2020: फैकल्टी के 231 पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

    BPSC Faculty Recruitment 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है. असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर की भर्ती बिहार सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में की जाएगी. इस प्रक्रिया के जरिए भर्ती कुल 231 पदों पर की जाएगी.

  • दंगों की चार्जशीट को लेकर चिदंबरम ने कसा तंज, 'क्या दिल्ली पुलिस भूल गई....'

    दंगों की चार्जशीट को लेकर चिदंबरम ने कसा तंज, 'क्या दिल्ली पुलिस भूल गई....'

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने जाफराबाद में हुई हिंसा (Jafrabad Violence) के मामले में FIR No. 50/20 में देवांगना कलिता,नताशा नरवाल ,गुलफिशा फातिमा के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है. चार्जेशीट में इन लोगों को आरोपी बनाया गया है. लेकिन इन्होंने अपने बयान में प्रोफेसर अपूर्वानंद ,योगेंद्र यादव ,सीताराम येचुरी ,डॉक्यूमेंट्री फिल्मकार राहुल रॉय ,इकोनॉमिस्ट जयती घोष,एमएलए मतीन अहमद ,अमानतुल्लाह खान,उमर खालिद का नाम भी लिया है.

  • दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जाफराबाद हिंसा मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जाफराबाद हिंसा मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने जाफराबाद में हुई हिंसा (Jafrabad Violence) के मामले में FIR No. 50/20 में देवांगना कलिता,नताशा नरवाल ,गुलफिशा फातिमा के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है. चार्जेशीट में इन लोगों को आरोपी बनाया गया है. लेकिन इन्होंने अपने बयान में प्रोफेसर अपूर्वानंद ,योगेंद्र यादव ,सीताराम येचुरी ,डॉक्यूमेंट्री फिल्मकार राहुल रॉय ,इकोनॉमिस्ट जयती घोष,एमएलए मतीन अहमद ,अमानतुल्लाह खान,उमर खालिद का नाम भी लिया है.

  • छत्तीसगढ़ सरकार 6 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देगी

    छत्तीसगढ़ सरकार 6 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देगी

    मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर एफआईआर के मामले पर राज्य सरकार की प्रतिक्रिया सामने आई है. छत्तीसगढ़ सरकार 6 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देगी. सरकार के इस आदेश के बाद सुकमा प्रशासन ने पीड़ितों से सम्पर्क किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर नंदिनी सुंदर, जेएनयू की प्रोफेसर अर्चना प्रसाद, माकपा नेता संजय पराते और संस्कृति कर्मी विनीत तिवारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com