NDTV Khabar

फर्जीवाड़ा


'फर्जीवाड़ा' - 48 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 700 करोड़ रुपये के लोन फर्जीवाड़े में ईडी ने हैदराबाद के दो लोगों को किया गिरफ्तार

    700 करोड़ रुपये के लोन फर्जीवाड़े में ईडी ने हैदराबाद के दो लोगों को किया गिरफ्तार

    केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हैदराबाद के रहने वाले जीएस राजू और एवी प्रसाद को गिरफ्तार किया है. इन दोनों आरोपियों को ईडी ने बैंक फ्रॉड केस में गिरफ्तार किया. इन दोनों आरोपियों और उसकी कंपनी मेसर्स LMIPHL द्वारा हैदराबाद स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक के साथ करीब 700 करोड़ रुपये के लोन फर्जीवाड़ा का आरोप है. हालांकि वो 700 करोड़ का लोन आज ब्याज सहित करीब 1,768 करोड़ रुपया हो चुका है. जीएस राजू मेसर्स LMIPHL कंपनी में प्रमोटर पद पर कार्यरत हैं.

  • आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा करने पर 171 अस्पताल पैनल से बाहर, जुर्माना भी लगा

    आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा करने पर 171 अस्पताल पैनल से बाहर, जुर्माना भी लगा

    आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत फर्जीवाड़ा करने के आरोप में 171 अस्पतालों को पैनल से बाहर कर दिया गया है तथा अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है.  राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उसने यह भी बताया कि उत्तराखंड और झारखंड के छह अस्पतालों के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं. इसने एक बयान में कहा, ‘‘171 अस्पतालों को पहले ही पैनल से बहार किया जा चुका है. कदाचार में शामिल अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है.’ 

  • श्रीनगर के पूर्व उपमहापौर बैंक से धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार

    श्रीनगर के पूर्व उपमहापौर बैंक से धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार

    भ्रष्टाचार-रोधी ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को श्रीनगर के पूर्व उपमहापौर शेख इमरान को फर्जीवाड़ा कर जम्मू एंड कश्मीर बैंक से करोड़ों रुपये का कर्ज लेने के आरोप में गिरफ्तार किया.

  • Exclusive : रिश्वत, ब्लैकमेलिंग और रेप, उत्तर प्रदेश में 4000 फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति की 'कलंक कथा'

    Exclusive : रिश्वत, ब्लैकमेलिंग और रेप, उत्तर प्रदेश में 4000 फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति की 'कलंक कथा'

    क्या ये मुमकिन है कि एक वक़्त में एक ही नाम का टीचर तीन अलग-अलग ज़िलों में एक साथ पढ़ा रहा हो और तीनों के पिता के नाम, आधार कार्ड और पैन कार्ड भी एक ही हों. उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में ये ख़ूब हो रहा है. इनमें एक टीचर असली है और बाक़ी फ़र्ज़ी. जब एक के बाद एक ऐसे कई मामले सामने आए तो स्पेशल टास्क फोर्स को जांच की ज़िम्मेदारी दी गई. इस जांच में अब तक 4000 से ज़्यादा ऐसे फ़र्ज़ी टीचरों की पहचान कर ली गई है. अंदेशा है कि इनकी तादाद इससे कहीं ज़्यादा है. कहा तो ये भी जा रहा है कि प्राइमरी शिक्षा पर उत्तर प्रदेश सरकार के 65 हज़ार करोड़ के बजट का क़रीब 10 से 15 हज़ार करोड़ ऐसे ही फ़र्ज़ी टीचर्स पर खर्च हो रहा है.

  • गृह मंत्री अमित शाह का प्लेन उड़ाने के लिए BSF पायलट पर है फर्जीवाड़ा का आरोप! अब उठाया यह कदम

    गृह मंत्री अमित शाह का प्लेन उड़ाने के लिए BSF पायलट पर है फर्जीवाड़ा का आरोप! अब उठाया यह कदम

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पूर्व विंग कमांडर जेएस सांगवान (JS Sangwan) ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की वायु शाखा से त्यागपत्र दे दिया है, हालांकि उनका इस्तीफा अबतक स्वीकार नहीं किया गया है.

  • दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाने वाले दो गिरफ्तार

    दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को चूना लगाने वाले दो गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने रोहित मिश्रा और आशीष सिंह नाम के दो ऐसे जालसाज़ों को गिरफ्तार किया है जो पिछले चार साल से जन-धन योजना और दूरदर्शन में नौकरी दिलाने के नाम पर करीब 100 से ज्यादा बेरोजगारों को धोखाधड़ी करके शिकार बना चुके हैं. इन आरोपियों ने फर्जीवाड़ा करके लोगों के लाखों रुपये हड़पे. दोनों आरोपी पूर्वी दिल्ली के रहने वाले हैं.

  • मध्य प्रदेश : कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों के नाम पर बीमा रकम में करते थे फर्जीवाड़ा, पुलिस ने पकड़ा

    मध्य प्रदेश : कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों के नाम पर बीमा रकम में करते थे फर्जीवाड़ा, पुलिस ने पकड़ा

    मध्यप्रदेश के धार में पुलिस ने ऐसे गिरोह का भांडाफोड़ किया है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे, मृत लोगों के नाम पर बीमा की रकम का फर्जीवाड़ा करते थे. गिरोह के सदस्य मृत व्यक्तियों के नाम से हादसे की फर्जी रिपोर्ट बनाकर बीमा कंपनियों से करोड़ों का क्लेम निकाल लेते थे. 

  • नोटबंदी के दौरान हुए फर्जीवाड़े पर ED ने की कार्रवाई, संपत्तियां अटैच

    नोटबंदी के दौरान हुए फर्जीवाड़े पर ED ने की कार्रवाई, संपत्तियां अटैच

    नोटबंदी के दौरान दिल्ली स्थित एक्सिस बैंक में हुए फर्जीवाड़े के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कार्रवाई की है. ईडी ने प्रोवीजनल अटैचमेंट का निर्देश जारी किया है.

  • फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां

    फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां

    एक राष्ट्र एक कर का नारा देकर लागू किये गए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) में भी सेंध लग चुकी है. मध्यप्रदेश के इंदौर में एक के बाद एक फर्जी ई वे बिल सामने आने लगे और इन बिलों की पड़ताल पर पता चला कि कई फर्जी कम्पनियां बनाकर आरोपियों ने करोड़ों की टैक्स चोरी की.

  • नोएडा :कॉल सेंटर से विदेशों में बैठे लोगों से की जा रही थी ठगी, डरा-धमकाकर मंगवाते थे लाखों-करोड़ों

    नोएडा :कॉल सेंटर से विदेशों में बैठे लोगों से की जा रही थी ठगी, डरा-धमकाकर मंगवाते थे लाखों-करोड़ों

    एफबीआई और कनाडा पुलिस की इनपुट पर विदेश में रहने वाले लोगों को सोशल सिक्योरिटी के नाम पर ठगी करने वाले कॉल सेंटर का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने मौके से संचालक और टीम लीडर समेत 126 लोगों को गिरफ्तार किया है.

  • 285 करोड़ रुपये की संपत्ति हड़पने के लिए बेटे ने मरी मां को सात साल तक बताया जिंदा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    285 करोड़ रुपये की संपत्ति हड़पने के लिए बेटे ने मरी मां को सात साल तक बताया जिंदा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    पुलिस (Noida Police) ने आरोपी शख्स की पहचान सुनील गुप्ता के रूप में की है. जबकि उसकी पत्नी और बेटे की पहचान राधा और अभिषेक के रूप में हुई है. कोर्ट के आदेश के बाद नोएडा सेक्टर 20 में तीनों के खिलाफ मामला दर्ज किया. पुलिस (Noida Police) की जांच में पता चला कि अपनी मां की मौत के बाद सुनील गुप्ता ने फर्जी दस्तावेज बनाकर यह साबित करने की कोशिश की थी कि उसकी मां अभी जिंदा है.

  • मध्य प्रदेश चुनाव: आखिर क्यों पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को बताया झूठा?

    मध्य प्रदेश चुनाव: आखिर क्यों पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को बताया झूठा?

    रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नेहरू-गांधी की चार पीढ़ियों ने इस देश पर राज किया है, लेकिन इस दौरान उन्होंने गरीबों को सिर्फ धोखा दिया है. पीएम ने कहा कि इंदिरा जी ने नारा दिया था गरीबी हटाएंगे लेकिन क्या आज तक गरीबी हटी. उन्होंने कहा कि बैंकों के राष्ट्रीयकरण के बाद भी 2014 तक देश के आधी जनसंख्या के पास उनका बैंक खाता नहीं था. क्या राष्ट्रीयकरण गरीबों के नाम पर एक फर्जीवाड़ा नहीं है? गौरतलब है कि मध्यप्रदेश चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने कई बार कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा.

  • सेना भर्ती में दूसरे की जगह दौड़ने पहुंचा था शख़्स, इस एक गलती ने खोल दी पोल

    सेना भर्ती में दूसरे की जगह दौड़ने पहुंचा था शख़्स, इस एक गलती ने खोल दी पोल

    सहायक सेना भर्ती अधिकारी सूबेदार मेजर प्रीतम सिंह ने बताया, ‘शुक्रवार को फिरोजाबाद जनपद की चारों तहसीलों के 5096 युवकों ने दौड़ लगाई, इसमें से 318 युवक ही दौड़ पूरी कर सके. जिनमें एक युवक ऐसा पाया गया जो दूसरे के स्थान पर दौड़ा’.

  • यूपी के सीतापुर में विधवा पेंशन लेने के लिए महिलाओं ने जिंदा पति को ही मरा बता दिया, जांच शुरू

    यूपी के सीतापुर में विधवा पेंशन लेने के लिए महिलाओं ने जिंदा पति को ही मरा बता दिया, जांच शुरू

    अापने सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए दस्तावेजों में हेरफेर और फर्जीवाड़े की तमाम खबरें पढ़ी या सुनी होगी, लेकिन, उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां कुछ महिलाओं ने विधवा पेंशन के लिए अपने जिंदा पति को ही मरा साबित कर दिया. ये महिलाएं लंबे समय से विधवा पेंशन के तहत पैसा हासिल कर रही थीं. अब जिला प्रशासन ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि सीतापुर जिले में 22 महिलाएं कथित तौर पर विधवा पेंशन योजना का लाभ ले रही थीं. इन महिलाओं के खाते में योजना के तहत लगातार पैसे जा रहे थे, जबकि इनके पति अभी भी जिंदा है.

  • स्वस्थ लोगों को बीमार बताकर भर्ती करने वाले मेडिकल कॉलेज पर दो करोड़ का जुर्माना

    स्वस्थ लोगों को बीमार बताकर भर्ती करने वाले मेडिकल कॉलेज पर दो करोड़ का जुर्माना

    सुप्रीम कोर्ट ने फर्जीवाड़ा करने वाले तेलंगाना के मेडिकल कॉलेज पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. विकराबाद के महावीर कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम को प्रभावित करने के लिए स्वस्थ लोगों को मरीज बनाकर भर्ती कर लिया था. MCI की टीम ये देखने पहुंची थी कि मेडिकल कॉलेज डॉक्टरी की शिक्षा देने लायक है या नहीं.

  • संसदीय समिति के सामने पेश होंगे 11 बैंकों के प्रमुख

    संसदीय समिति के सामने पेश होंगे 11 बैंकों के प्रमुख

    सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी मंगलवार को संसद की वित्तीय मामलों की स्थायी समिति के समक्ष पेश होंगे. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के अधिकारियों से भारी परिमाण में बैंकों के फंसे हुए कर्ज (एनपीए), खराब कर्ज और फर्जीवाड़ा के बढ़ते मामलों पर जवाब तलब किया जाएगा. 

  • 11.44 लाख PAN Card किए जा चुके हैं निष्क्रिय, आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे जांचें

    11.44 लाख PAN Card किए जा चुके हैं निष्क्रिय, आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं, ऐसे जांचें

    2014 में केंद्र में सत्ता पर आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने भी काला धन पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाए. लेन देन में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सरकार कुछ कदम उठाए. इसमें लाखों फर्जी पैन कार्ड को निरस्त कर दिया गया. पिछले साल सरकार ने करीब 12 लाख पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिए थे. कई लोग यह जांच नहीं कर पाए कि उनका पैन कार्ड सक्रिय है या नहीं. अब एक बार फिर टैक्स रिटर्न फाइल करने का मौसम है. लोग और कंपनियां अपने-अपने आईटीआर रिटर्न फाइल कर रहे हैं.

  • नीरव मोदी फैमिली ट्रस्‍ट ने कथित रूप से किया बैंक के 540 करोड़ रुपयों का 'हेरफेर', कागजात तो यही कहते हैं

    नीरव मोदी फैमिली ट्रस्‍ट ने कथित रूप से किया बैंक के 540 करोड़ रुपयों का 'हेरफेर', कागजात तो यही कहते हैं

    देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के आरोपी नीरव मोदी ने सिर्फ बैंकों को चूना नहीं लगाया है, बल्कि उनसे लिए हुए कर्ज को अपने पर्सनल ट्रस्ट में भी ट्रांसफ़र कर लिया है. पंजाब नेशनल बैंक से 2011 में 6498 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने कुल 11400 करोड़ रुपये के घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की तीन कंपनियों का नाम गबन के पैसों के प्राप्त कर्ता के रूप में दर्ज किया है, जिनमें Diamonds 'R' Us, एक्सपोर्ट और स्टेलर डॉयमंड शामिल हैं. बता दें कि बैंक से मिली पहली शिकायत के आधार पर सीबीआई ने 6498 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़ा का एक अलग मामला दर्ज किया था. हालांकि, नीरव मोदी किसी तरह की फर्जीवाड़े से इनकार कर चुका है. 

Advertisement