NDTV Khabar

फेक न्यूज


'फेक न्यूज' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • WhatsApp के साथ हुईं सरकार की कई बैठकें लेकिन नहीं दी हैकिंग की जानकारी, अब 4 दिन में देना होगा जवाब

    WhatsApp के साथ हुईं सरकार की कई बैठकें लेकिन नहीं दी हैकिंग की जानकारी, अब 4 दिन में देना होगा जवाब

    सरकार फेक न्यूज और अफ़वाहों पर लगाम कसने के लिए कड़े आईटी कानून की तैयारी में है. माना जा रहा है संसद के बजट सत्र में इससे जुड़ा बिल लाया जा सकता है. वाट्सएप पर भी शिकंजा कसा जाएगा.

  • Shehla Rashid Tweet: कश्मीर के हालातों पर दावा करके फंसी शेहला रशीद, फर्जी खबरें फैलाने को लेकर आपराधिक शिकायत दर्ज

    Shehla Rashid Tweet: कश्मीर के हालातों पर दावा करके फंसी शेहला रशीद, फर्जी खबरें फैलाने को लेकर आपराधिक शिकायत दर्ज

    Shehla Rashid: शेहला ने ट्विटर के माध्यम से दावा किया कि भारतीय सेना द्वारा घाटी के लोगों पर अत्याचार किए जा रहे हैं. शेहला ने एक के बाद एक करते हुए लगातार 10 ट्वीट किए, जिसके बाद भारतीय सेना रशीद के सभी दावों को खारिज करते हुए इसे फेक न्यूज करार दिया. भारतीय सेना के मुताबिक सभी आरोप बेबुनियाद हैं.

  • WhatsApp ने फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए पेश किया नया फीचर

    WhatsApp ने फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए पेश किया नया फीचर

    नया फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड लेबल जारी करके फेसबुक के इस मैसेज प्लेटफॉर्म ने फेक न्यूज पर रोक लगाने की एक और कोशिश की है। गौर करने वाली बात है कि इससे पहले व्हाट्सऐप में 'forwarded' लेबल को जोड़ा गया था।

  • पाकिस्तान के पायलटों को राफेल फाइटर प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग? फ्रांस ने कहा- फेक न्यूज

    पाकिस्तान के पायलटों को राफेल फाइटर प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग? फ्रांस ने कहा- फेक न्यूज

    भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर जिग्लर ने उस मीडिया को रिपोर्ट को फर्जी बताया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान एयरफोर्स के पायलटों को राफेल उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. उन्होंने कहा, मैं दावा करता हूं कि यह एक फेक न्यूज है'. गौरतलब है कि एविऐशन सेक्टर केंद्रित वेबसाइट ainonline.com की ओर से दावा किया गया है कि एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत कतर एयरफोर्स की ओर से पाकिस्तानी पायलटों को फ्रांस में राफेल उड़ने की ट्रेनिंग दी गई है

  • सात सौ से ज्यादा एकाउंटों और पेजों को हटाकर फेसबुक ने बर्र के छत्ते में हाथ डाल दिया!

    सात सौ से ज्यादा एकाउंटों और पेजों को हटाकर फेसबुक ने बर्र के छत्ते में हाथ डाल दिया!

    लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections) से ठीक पहले फेसबुक (Facebook) ने 700 से ज्यादा एकाउंटों और पेजों को अपनी साइट से हटाकर एक बड़े राजनीतिक विवाद हवा दे दी है. कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) एक-दूसरे पर सोशल मीडिया (Social Media) के दुरुपयोग का आरोप लगा रही हैं जबकि आईटी विशेषज्ञ मानते हैं कि फेसबुक ने बर्र के छत्ते में हाथ डाल दिया है.

  • पीएम मोदी की अपील - विपक्ष को Fake News फैलाने में महारत हासिल, ऐसी न्यूज शेयर करने से बचें

    पीएम मोदी की अपील - विपक्ष को Fake News फैलाने में महारत हासिल, ऐसी न्यूज शेयर करने से बचें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मेरा बूथ-सबसे मजबूत' कार्यक्रम में कांग्रेस सहित विपक्ष पर आरोप लगाया कि उसे फेक न्यूज (Fake News) में महारत हासिल है.

  • RRB NTPC Notification 2019: क्या फेक है 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन? जानिए डिटेल

    RRB NTPC Notification 2019: क्या फेक है 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन? जानिए डिटेल

    रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए 23 फरवरी को एम्प्लॉयमेंट न्यूज (Employement News) में नोटिस जारी करेगा. सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन वायरल हो रहा है, जिसमें RRB NTPC भर्ती से संबंधित जानकारी दी गई है. इस विज्ञापन में आवेदन शुरू होने की तारीख 28 फरवरी बताई गई है, साथ ही इसमें योग्यता, उम्र सीमा और अन्य जानकारी दी गई है.

  • ट्रंप ने अपने नववर्ष संदेश में फेक न्यूज मीडिया व आलोचकों पर साधा निशाना 

    ट्रंप ने अपने नववर्ष संदेश में फेक न्यूज मीडिया व आलोचकों पर साधा निशाना 

    इन सब के बीच अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मुद्दे पर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध कायम है. इस गतिरोध के कारण ही आंशिक शटडाउन की स्थिति बनी है. ट्रंप का तर्क है कि देश के अंदर अवैध प्रवासियों के प्रवाह को रोकने के लिए दीवार आवश्यक है. वहीं विपक्षी डेमोक्रेट्स का कहना है कि दीवार का निर्माण करदाताओं के पैसे की बर्बादी है. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले भी मीडिया पर हमला बोला था.

  • बीजेपी के IT सेल के प्रमुख बोले- 2019 के चुनाव में हार के डर से विपक्ष फैला रहा है 'फेक न्यूज'

    बीजेपी के IT सेल के प्रमुख बोले- 2019 के चुनाव में हार के डर से विपक्ष फैला रहा है 'फेक न्यूज'

    बीजेपी ने विपक्षी दलों पर बड़ा आरोप लगाया है. पार्टी का कहना है कि विपक्षी दल भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ कुछ खास जाति समूहों में आक्रोश और दरार पैदा करने के लिए ‘फेक न्यूज’ का सहारा ले रहे हैं, क्योंकि उन्हें आगामी लोकसभा चुनावों में हार का डर है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के एक विशेष समुदाय पर निशाना साधने संबंधी समाचार क्लिपिंग का हवाला देते हुए बीजेपी के आईटी सेल के संयोजक अमित मालवीय ने कहा कि यह फर्जी खबर है. उन्होंने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश से कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के ट्विटर हैंडल से इसे ट्वीट किया गया जिसे बाद में हटा दिया गया. 

  • Bigg Boss 12 Grand Finale Winner: दीपक ठाकुर ने 'बिग बॉस' को कहा Quit, अब मुकाबला श्रीसंत-दीपिका के बीच!

    Bigg Boss 12  Grand Finale Winner: दीपक ठाकुर ने 'बिग बॉस' को कहा Quit, अब मुकाबला श्रीसंत-दीपिका के बीच!

    Bigg Boss 12 Grand Finale: बिग बॉस फिनाले से पहले सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें आ रही है कि कौन इविक्ट हुआ और कौन फिनाले के आखिरी तीन पोजिशन पर पहुंचा. हालांकि इस बात की पुष्टि कर पाना नामुमकिन है. आधिकारिक तौर पर इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है. इतना ही नहीं, दीपिका कक्कड़ (Dipika Kakar) को टॉप 5 से बाहर होने की खबर इंटरनेट पर सनसनी मचा रहा है, हालांकि

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बोले, फेक न्यूज सबसे बड़ा खतरा, मीडिया को सत्ता में बैठे लोगों से सवाल पूछना चाहिए

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बोले, फेक न्यूज सबसे बड़ा खतरा, मीडिया को सत्ता में बैठे लोगों से सवाल पूछना चाहिए

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने रविवार को कहा कि सत्ता में बैठे लोग जनता से सीधे संपर्क में होते हैं, ऐसे में मीडिया को उनसे सवाल पूछना चाहिए. उन्होंने कहा कि वास्तविक लोकतांत्रिक समाज की रक्षा के लिये यह जरूरी है. ‘‘भारतीय लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका’’ विषय पर अपने संबोधन में उन्होंने ये बातें कहीं. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि सांप्रदायिक बयानों के प्रति संवेदनशीलता बरतने की आवश्यकता है.

  • राहुल गांधी से मिले ट्विटर के सीईओ, फेक न्यूज रोकने पर हुई चर्चा

    राहुल गांधी से मिले ट्विटर के सीईओ, फेक न्यूज रोकने पर हुई चर्चा

    ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसी ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर सोशल नेटवर्क द्वारा अपने प्लेटफार्म पर फर्जी खबरों को रोकने के लिए किए गए विभिन्न उपायों की जानकारी दी, ताकि स्वस्थ परिचर्चा को बढ़ावा मिले. गांधी ने ट्वीट कर कहा, "ट्विटर के सीईओ और सह-संस्थापक सुबह मिलने आए". उन्होंने आगे लिखा, "ट्विटर वैश्विक स्तर पर 'वार्तालाप' के सबसे प्रभावी मंच के रूप में उभरा है.

  • फेक न्यूज़ बनाम असली न्यूज़ की लड़ाई

    फेक न्यूज़ बनाम असली न्यूज़ की लड़ाई

    पूरी दुनिया में झूठ एक नई चुनौती बनकर उभरा है. झूठ की दीवार हमारे आस पास बड़ी होती जा रही है और चौड़ी भी होती जा रही है. झूठ की इस दीवार को भेदना आसान नहीं है. व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी के ज़रिए रोज़ना कई प्रकार के झूठ फैलाए जा रहे हैं.

  • Rafale को लेकर राहुल के आरोप पर मोदी सरकार का पलटवार: जेंटलमैन फेक न्यूज फैला रहे हैं, हमारा सौदा UPA से बेहतर

    Rafale को लेकर राहुल के आरोप पर मोदी सरकार का पलटवार: जेंटलमैन फेक न्यूज फैला रहे हैं, हमारा सौदा UPA से बेहतर

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारत और फ्रांस के बीच लड़ाकू विमान राफेल को लेकर हुई डील पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि राफेल पर राहुल गांधी ने फेक न्यूज के जरिए देश भर में झूठ फैलाने का प्रयास किया है .रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है, "NDA ने UPA की तुलना में बेहतर सौदा (राफेल) किया है... दसॉ कंपनी के CEO ने साफ-साफ पुष्टि की है कि उन्होंने ऑफसेट को लागू करने के लिए अपनी इच्छा से पार्टनर को चुना था..."    पीयूष गोयल ने कहा कि यह जेंटलमैन (राहुल गांधी) फेक न्यूज़ बना रहे हैं... एक झूठ को 100 बार बोल देने से वह सच नहीं हो जाएगा. 

  • टाइगर श्रॉफ ने ऋतिक रोशन और दिशा पटानी की फेक न्यूज पर तोड़ी चुप्पी, बोले- बेवकूफाना अफवाह है

    टाइगर श्रॉफ ने ऋतिक रोशन और दिशा पटानी की फेक न्यूज पर तोड़ी चुप्पी, बोले- बेवकूफाना अफवाह है

    दिशा और टाइगर के अफेयर की खबरें चलती रहती हैं. ऐसी खबरें हैं कि दिशा ने रितिक और टाइगर की अगली फिल्म छोड़ दी है क्योंकि रितिक उनके साथ फ्लर्ट करते थे.

  • बेंगलुरु में बच्चा चोरी के शक में फिर उग्र हुई भीड़, मानसिक अस्वस्थ व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा

    बेंगलुरु में बच्चा चोरी के शक में फिर उग्र हुई भीड़, मानसिक अस्वस्थ व्यक्ति को पेड़ से बांधकर पीटा

    कर्नाटक के बेंगलुरु में एक मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति को बच्चा चोर की आशंका पर भीड़ ने पेड़ से बांधकर पीटा.बेंगलुरु के व्हाइट फील्ड एरिया के आसपास के लोगों में अफवाह फैली कि युवक बच्चा चुराने के लिए आया है.

  • भारत सरकार ने दी सोशल मीडिया कंपनियों को चेतावनी, 'फेक न्यूज़ को रोको, वरना...'

    भारत सरकार ने दी सोशल मीडिया कंपनियों को चेतावनी, 'फेक न्यूज़ को रोको, वरना...'

    केंद्र सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के भारत में मौजूद प्रमुखों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है, यदि वे ऑनलाइन मीडिया पर नफरत तथा गलत सूचनाएं फैलाने वाले मैसेजों को नहीं रोक पाते हैं. यह जानकारी एक अधिकारी ने बुधवार को दी, जिससे संकेत मिलता है कि सरकार अब व्हॉट्सऐप जैसे प्लेटफॉर्मों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार है. फोन-मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप तथा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर फैली फेक न्यूज़ की बदौलत मॉब किंलिंग की कई वारदात हो चुकी हैं. माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर नफरत फैलाने वाले मैसेजों और रेप की धमकियों की वजह से बहुत-से लोगों ने सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया है.

  • सरकार ने WhatsApp को भेजा दूसरा नोटिस, कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी

    सरकार ने WhatsApp को भेजा दूसरा नोटिस, कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी

    सरकार ने व्हाट्सऐप को एक और नोटिस भेजकर फर्जी और भ्रामक संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी समाधान करने को कहा. सरकार ने कंपनी को चेतावनी दी है कि अफवाहों के प्रसार में माध्यम बनने वाले भी दोषी माने जाएंगे और मूक दर्शक बने रहने पर उन्हें भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.