NDTV Khabar

फ्रांस


'फ्रांस' - 855 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • TOP 5 NEWS: फ्रांस में पीएम मोदी का भाषण, आर्थिक नरमी पर अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान

    TOP 5 NEWS: फ्रांस में पीएम मोदी का भाषण, आर्थिक नरमी पर अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान

    पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं.' पीएम मोदी ने कहा, 'बैंक खातों को खोलने में भारत ने रिकॉर्ड बनाया. आज नए भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे की लूट, आतंकवाद पर लगाम कसी जा रही है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. नए भारत में थकने और रुकने का सवाल ही पैदा नहीं होता.' 

  • पीएम मोदी से फ्रांस में भारतीयों ने की मुलाकात तो बौखलाया पाकिस्तान, वायरल हो रहा ये Video

    पीएम मोदी से फ्रांस में भारतीयों ने की मुलाकात तो बौखलाया पाकिस्तान, वायरल हो रहा ये Video

    प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें वह भारतीयों से मिल रहे हैं. इतना ही नहीं, इस दौरान पीएम मोदी फ्रांस में मौजूद बोहरा समुदाय के लोगों से भी मिले, जिसके हाथ में तिरंगा था. फिलहाल जहां एक ओर फ्रांस की राजधानी पेरिस में पीएम मोदी के भाषण के बाद देश-विदेश के भारतीयों का हुजूम उत्साहित दिखा, वहीं पाकिस्तान बौखलाता हुआ नजर आया.

  • फ्रांस में लगे मोदी-मोदी के नारे, जानिए पीएम के भाषण की 10 बड़ी बातें

    फ्रांस में लगे मोदी-मोदी के नारे, जानिए पीएम के भाषण की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है. ये मित्रता नयी नहीं है बल्कि सालों पुरानी है. हर परिस्थिति में दोनों देश साथ रहे हैं. दुख की घड़ी में भी दोनों देश साथ रहे हैं. हम आपसी उपलब्धि पर खुश होते हैं.' पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं. इन दिनों सबलोग राम की भक्ति में डूबे हैं. पेरिस राम में राम गया है.' उन्होंने कहा, 'भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है. भारत आशाओं और आकांक्षाओं का देश है. मुझे वादे याद रहते हैं इसलिए प्रचंड जनादेश मिला है.'

  • फ्रांस में भारतीयों से बोले पीएम मोदी- भारत से आपका रिश्ता 'मिट्टी' और फ्रांस से 'मेहनत' का है

    फ्रांस में भारतीयों से बोले पीएम मोदी- भारत से आपका रिश्ता 'मिट्टी' और फ्रांस से 'मेहनत' का है

    पीएम मोदी फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा, 'भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है. ये मित्रता नयी नहीं है बल्कि सालों पुरानी है. हर परिस्थिति में दोनों देश साथ रहे हैं. दुख की घड़ी में भी दोनों देश साथ रहे हैं. हम आपसी उपलब्धि पर खुश होते हैं.' पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं. इन दिनों सबलोग राम की भक्ति में डूबे हैं. पेरिस राम में राम गया है.'

  • कश्मीर पर 'करीब से नजर' रख रहा है US, PM मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप जानेंगे तनाव कम करने की योजना- अधिकारी

    कश्मीर पर 'करीब से नजर' रख रहा है US, PM मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप जानेंगे तनाव कम करने की योजना- अधिकारी

    व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कश्मीर मामले पर सहायता करने के लिए तैयार हैं अगर भारत और पाकिस्तान इसके लिए उनसे कहे. बता दें कि इस हफ्ते के आखिर में फ्रांस में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रंप की मुलाकात होनी है. पीएम मोदी के साथ मीटिंग के दौरान ट्रंप कश्मीर मुद्दे पर बात करना चाहते हैं और क्षेत्रीय तनाव को दूर करने के लिए पीएम मोदी की योजना के बारे में जानना चाहते हैं. पीटीआई के मुताबिक व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर यह जानकारी दी.

  • भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए: फ्रांसीसी राष्ट्रपति

    भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का द्विपक्षीय ढंग से समाधान निकालना चाहिए: फ्रांसीसी राष्ट्रपति

    फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान को द्विपक्षीय ढंग से कश्मीर मुद्दे का समाधान निकालना चाहिए और क्षेत्र में किसी तीसरे पक्ष को ‘‘हस्तक्षेप'' नहीं करना चाहिए या हिंसा को भड़काना नहीं चाहिए. मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आमने-सामने की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की. वार्ता के बाद एक साझा प्रेस बयान में राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें जम्मू कश्मीर पर भारत द्वारा लिए गए हाल के फैसले से अवगत कराया और यह भी बताया कि यह भारत की संप्रभुता से जुड़ा है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के दौरे पर रवाना हो जाएंगे. खास बात यह है कि इन तीनों देशों ने कश्मीर मसले पर खुलेआम भारत का समर्थन किया है. प्रधानमंत्री के इसे दौरे का पहला पड़ाव फ्रांस होगा, जिसने कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त होने से संबंधित हालिया घटनाक्रम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का समर्थन किया है.

  • फ्रांस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान से कहा- संयम बरतें और द्विपक्षीय तरीके से सुलझाएं कश्मीर मुद्दा

    फ्रांस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान से कहा- संयम बरतें और द्विपक्षीय तरीके से सुलझाएं कश्मीर मुद्दा

    फ्रांस के यूरोप तथा विदेशी मामलों के मंत्री ज्यां-य्वेस ले ड्रियन की पाकिस्तानी समकक्ष से फोन पर हुई बातचीत के बाद फ्रांसीसी प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर बताया, "दोनों मंत्रियों ने जम्मू एवं कश्मीर के हालात का मुद्दा उठाया... ज्यां-य्वेस ले ड्रियन ने कश्मीर को लेकर फ्रांस का सतत रुख याद दिलाया कि यह दोनों देशों (भारत तथा पाकिस्तान) पर निर्भर करता है कि द्विपक्षीय राजनैतिक वार्ता के दायरे में रहकर इस विवाद को हल किया जाए, ताकि स्थायी शांति कायम हो सके..."

  • जम्मू-कश्मीर मामले पर पाक और चीन को यूएनएसी में तगड़ा झटका, इन देशों ने किया भारत का समर्थन

    जम्मू-कश्मीर मामले पर पाक और चीन को यूएनएसी में तगड़ा झटका, इन देशों ने किया भारत का समर्थन

    सूत्रों के अनुसार परिषद में अफ्रीकी देशों, आईवरी कोस्ट एवं इक्वेटोरियल गुएना, डोमिनिकन रिपब्लिक, जर्मनी, अमेरिका, फ्रांस और रूस ने भारत का समर्थन किया. संयुक्त राष्ट्र के कूटनीतिक सूत्र ने कहा कि फ्रांस क्षेत्र की स्थिति पर नजर रखे हुए है. उसकी प्राथमिकता यह है कि भारत एवं पाकिस्तान द्विपक्षीय संवाद करे. अमेरिका और जर्मनी का भी यही रूख था. 

  • फ्रांसीसी सम्मान पाने वाले पहले भारतीय शेफ बने प्रियम चटर्जी, राजदूत बोले- 'आपको दिल्ली जाकर...'

    फ्रांसीसी सम्मान पाने वाले पहले भारतीय शेफ बने प्रियम चटर्जी, राजदूत बोले- 'आपको दिल्ली जाकर...'

    युवा शेफ प्रियम चटर्जी फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंड्रे जेग्लर द्वारा फ्रांसीसी अवार्ड शेवलियर मेरिटे एग्रिकोले (ऑर्डर ऑफ एग्रीकल्चर मेरिट) से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

  • नौकरियां जा रही हैं तो कोई बता क्यों नहीं रहा, मंदी है तो कहां है मंदी?

    नौकरियां जा रही हैं तो कोई बता क्यों नहीं रहा, मंदी है तो कहां है मंदी?

    अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में भारत का स्थान फिसल गया है. 2018 में भारत पांचवे नंबर पर आ गया था अब फिर से सातवें नंबर पर आ गया है. 31 जुलाई के बिजनेस स्टैंडर्ड में ख़बर छपी है कि 2018 में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था का स्थान प्राप्त किया था. 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था का आकार 2.65 ट्रिलियन डॉलर का था. ब्रिटेन का 2.64 ट्रिलियन डॉलर का था और फ्रांस का 2.59 ट्रिलियन डॉलर का.

  • पेरिस में गर्मी का सत्तर साल का रिकार्ड टूटा, बेल्जियम में भी पारा चढ़ा

    पेरिस में गर्मी का सत्तर साल का रिकार्ड टूटा, बेल्जियम में भी पारा चढ़ा

    यूरोप के कई देशों में इस साल गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. फ्रांस की राजधानी पेरिस में गुरुवार का दिन सबसे गर्म रहा और सात दशकों का रिकार्ड टूट गया. उधर बेल्जियम में बुधवार को सबसे अधिक गर्म दिन रहा. पेरिस में जहां तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा वहीं बेल्जियम के लेगे शहर में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • Oppo Reno 10x Zoom एफसी बार्सिलोना एडिशन हुआ लॉन्च

    Oppo Reno 10x Zoom एफसी बार्सिलोना एडिशन हुआ लॉन्च

    Oppo Reno 10x Zoom FC Barcelona Edition: ओप्पो रेनो 10X ज़ूम एफसी बार्सिलोना एडिशन को लॉन्च कर दिया गया है। जानें ओप्पो ब्रांड के इस नए एडिशन के बारे में।

  • समूची धरती पर जून रहा अब तक का सबसे गर्म महीना, अब जुलाई तोड़ सकता है रिकॉर्ड

    समूची धरती पर जून रहा अब तक का सबसे गर्म महीना, अब जुलाई तोड़ सकता है रिकॉर्ड

    'वाशिंगटन पोस्ट' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, जून के महीने में पश्चिमी यूरोप भयंकर हीटवेव की चपेट में रहा, जहां अंतिम सप्ताह में तो सर्वकालिक उच्चतम तापमान उन देशों में भी दर्ज किया गया, जहां एक सदी से भी उच्चतम तापमान के रिकॉर्ड नहीं टूटे थे. फ्रांस में 13 स्थानों पर सर्वकालिक उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड टूटा. हीटवेव के दौरान दर्ज किया गया सर्वोच्च तापमान 114.6 डिग्री फैरेनहाइट (45.9 डिग्री सेल्सियस) रहा, जो गलारगुएस-ले-मॉन्ट्यूक्स में दर्ज हुआ. यह पिछले उच्चतम तापमान के जुलाई-अगस्त, 2003 में दर्ज किए गए रिकॉर्ड से 3.2 डिग्री ज़्यादा है.

  • फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में हवा में उड़ता दिखा सैनिक, कुछ इस अंदाज में हुई बैस्टील दिवस परेड

    फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस में हवा में उड़ता दिखा सैनिक, कुछ इस अंदाज में हुई बैस्टील दिवस परेड

    यूरोप और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने रविवार को वार्षिक बैस्टील दिवस परेड में यूरोपीय सैन्य सहयोग का प्रदर्शन करने का प्रयास किया.

  • वाइस चीफ एयर मार्शल ने भरी राफेल में उड़ान, कहा- IAF के लिए गेम चेंजर साबित होगा विमान

    वाइस चीफ एयर मार्शल ने भरी राफेल में उड़ान, कहा- IAF के लिए गेम चेंजर साबित होगा विमान

    भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भारत आने वाले लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरी. उन्होंने यह उड़ान फ्रांस में भरी. इस मौके पर उन्होंने कहा, यह एक बहुत अच्छा अनुभव था. यहां हमने इससे जुड़े कई पाठ सीखे हैं कि कैसे हम राफेल का भारतीय वायु सेना में बेहतर उपयोग कर सकते हैं.

  • फ्रांस के राजदूत ने कहा, अगले 2 महीनों के अंदर भारत को मिल जाएगा पहला राफेल विमान

    फ्रांस के राजदूत ने कहा, अगले 2 महीनों के अंदर भारत को मिल जाएगा पहला राफेल विमान

    फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर ज़ीगलर ने शुक्रवार को कहा कि भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान दो महीनों के अंदर सौंप दिया जाएगा और यह बिल्कुल समय पर मिलेगा. ज़ीगलर ने बताया कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान अगले दो साल में सौंप दिए जाएंगे.

  • सोफी टर्नर और जो जोनस की शादी में देसी अवतार में दिखीं प्रियंका चोपड़ा, वायरल हुईं Photo

    सोफी टर्नर और जो जोनस की शादी में देसी अवतार में दिखीं प्रियंका चोपड़ा, वायरल हुईं Photo

    गेम ऑफ थ्रोन्स फेम सोफी टर्नर (Sophie Turner) और अमेरिकी सिंगर जो जोनस (Joe Jonas) ने फ्रांस में एक बार फिर शादी रचाई है. अब शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं.