NDTV Khabar

बच्चों की सुरक्षा


'बच्चों की सुरक्षा' - 87 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्मृति ईरानी ने कहा- रेप के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती

    स्मृति ईरानी ने कहा- रेप के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती

    सामूहिक बलात्कार के बाद युवतियों को जिंदा जलाये जाने की दो हालिया घटनाओं पर देशभर में आक्रोश के बीच केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि आधी आबादी की सुरक्षा के लिये सरकार ने दुष्कृत्य के मामलों में मृत्युदंड तक का कानूनी प्रावधान किया है और इससे सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती. उन्होंने कहा कि समाज को भी ‘चाइल्ड पोर्नोग्राफी’ जैसी चुनौतियों से निपटने पर विचार करना होगा और पालकों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए बच्चों को सिखाना होगा कि महिलाओं से सही बर्ताव किया जाये. ईरानी ने यहां रोटरी इंटरनेशनल के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान दोतरफा संवाद के सत्र में कहा, "चर्चा यह भी हो रही है कि बलात्कार के मुजरिमों के लिये और सख्त सजा का प्रावधान किया जाना चाहिये.

  • गांधी परिवार की SPG सुरक्षा वापस लेने के सरकार के फैसले पर पंजाब के सीएम बोले- कोई राजनीतिक कृपा...

    गांधी परिवार की SPG सुरक्षा वापस लेने के सरकार के फैसले पर पंजाब के सीएम बोले- कोई राजनीतिक कृपा...

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके दोनों बच्चों राहुल एवं प्रियंका की एसपीजी सुरक्षा वापस लिये जाने के केंद्र सरकार के फैसले की कड़ी निंदा करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को इसे पूरी तरह ‘‘राजनीति से प्रेरित’’ बताते हुए इस फैसले को वापस लेने और सुरक्षा बहाल करने की मांग की. पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया है. खास तौर से देश में मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए, जब सीमा पार से आतंकवादियों के हमले का खतरा रोज बढ़ रहा है.

  • बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सजग हुई है. सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए शिक्षकों को न केवल प्रशिक्षित कर रही है, बल्कि विभागीय अधिकारियों को इसके लिए नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपीसी) के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अधिकारियों को नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा गया है. इस ड्राफ्ट के आधार पर राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद इसे कानून के रूप में लागू किया जा सके.

  • जम्मू-कश्मीर के बाल अधिकार पैनल ने स्कूलों से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

    जम्मू-कश्मीर के बाल अधिकार पैनल ने स्कूलों से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

    जम्मू-कश्मीर महिला एवं बाल अधिकार पैनल ने राज्य के शिक्षा विभाग से कहा है कि वह घर से स्कूल जाने के रास्ते के अलावा स्कूल के भीतर भी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करे. जम्मू-कश्मीर महिला एवं बाल अधिकार सरंक्षण आयोग ने सभी स्कूलों के भेजे विस्तृत परामर्श में कहा कि स्कूल बच्चों के बस्तों के वजन का भी लेखाजोखा रखे, साथ ही स्कूल में स्वस्थ्य एवं स्वच्छ माहौल सुनिश्चित करे.

  • दिल्ली : महिलाओं, दो पहिया वाहनों व सीएनजी को ऑड-ईवन में क्या छूट मिले? सीएम केजरीवाल ने मांगी राय

    दिल्ली : महिलाओं, दो पहिया वाहनों व सीएनजी को ऑड-ईवन में क्या छूट मिले? सीएम केजरीवाल ने मांगी राय

    दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू होगी. ऑड-ईवन स्कीम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं, दो पहिया व सीएनजी वाहनों को छूट देने के लिए तीन दिन में परिवहन विभाग से राय मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद सरकार फैसला लेगी. नवंबर में दिल्ली के आस-पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है. इस वजह से दिल्ली गैस चैंबर बन जाता है. सीएम की ओर से एक व्यापक पराली और शीतकालीन कार्य योजना बनाई गई. इसी के तहत ऑड-ईवन योजना की घोषणा की गई थी.

  • छत्तीसगढ़ : 'नक्सलियों की राजधानी' में 13 साल बाद बजी स्कूल की घंटी, सुरक्षा आज भी चुनौती; देखें- VIDEO

    छत्तीसगढ़ : 'नक्सलियों की राजधानी' में 13 साल बाद बजी स्कूल की घंटी, सुरक्षा आज भी चुनौती; देखें- VIDEO

    अगर 13 सालों तक किसी खौफ में कोई स्कूल बन्द रहे तो सोचिए उस इलाके के लोगों पर क्या गुजरी होगी? छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके सुकमा जिले के जगरगुंडा में प्रशासन ने लंबे अंतराल से बंद पड़े स्कूल को फिर से शुरू किया है. उम्मीद का एक नया चिराग जलाने की कोशिश जरूर हुई है लेकिन चुनौतियां अब भी कम नहीं. हमारी टीम इस मुश्किल इलाके से उम्मीदें जगाने वाली तस्वीरें लेकर लौटी है.

  • बाल कल्याण योजनाओं के लिए बजट बढ़ाने की मांग, गैर सरकारी संगठनों ने कहा- बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान दे सरकार

    बाल कल्याण योजनाओं के लिए बजट बढ़ाने की मांग, गैर सरकारी संगठनों ने कहा- बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान दे सरकार

    इन संगठनों का कहना है कि सरकार को बजट में बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही शहरी इलाकों के वंचित बच्चों के लिए प्राथमिकताएं तय करनी चाहिए.

  • मध्यप्रदेश में अवैध रेत खनन पर नहीं लग रही लगाम, 15 दिन में नौ लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में अवैध रेत खनन पर नहीं लग रही लगाम, 15 दिन में नौ लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में पिछले 15 दिनों में अवैध रेत खदानों में नौ मजदूरों की मौत हो चुकी है. सरकार अब रेत माफिया पर शिकंजा कसने की बात कह रही है. बताया जा रहा है कि अवैध रेत का परिवहन करने वाली गाड़ियों से 25000 रुपये से लेकर चार लाख रुपये तक जुर्माना वसूला जा सकता है. हालांकि सरकार नई रेत खनन नीति लेकर आई है लेकिन इसमें राजस्व की ही फिक्र है, पर्यावरण के नुकसान की नहीं. इन खदानों में सुरक्षा को लेकर भी कोई खास ज़िक्र नहीं है.

  • आंध्र प्रदेश में नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोप में पादरी गिरफ्तार

    आंध्र प्रदेश में नाबालिग से छेड़छाड़ के आरोप में पादरी गिरफ्तार

    आंध्र प्रदेश के अनंतपुरमू जिले में अपने स्कूल में 14 साल की एक लड़की से छेड़छाड़ के आरोप में शनिवार को एक पादरी को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. यहां के डीजीपी कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार आरोपी पादरी के खिलाफ इस संबंध में भारतीय दंड संहिता, यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा (पोक्सो) कानून, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. 

  • Pulwama Attack : राहुल गांधी ने कहा-हमारे दिल में चोट पहुंची है, मनमोहन बोले- आतंकवाद से समझौता नहीं

    Pulwama Attack : राहुल गांधी ने कहा-हमारे दिल में चोट पहुंची है, मनमोहन बोले- आतंकवाद से समझौता नहीं

    पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले  पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वह सुरक्षा बलों के परिवारों और बच्चों से कहना चाहते हैं कि वे आपके साथ खड़े हैं. राहुल गांधी ने कहा, 'हमारे दिल में चोट पहुंची है. हमारी पूरी शक्ति आपके साथ है. इस घटना पर मैं सरकार को सपोर्ट करता हूं. इस देश को कोई भी शक्ति तोड़ नहीं सकती है.

  • नोएडा : निर्माणाधीन मकान का छज्जा गिरा; एक बच्चे की मौत, चार घायल

    नोएडा : निर्माणाधीन मकान का छज्जा गिरा; एक बच्चे की मौत, चार घायल

    थाना सेक्टर 20 क्षेत्र के निठारी गांव में सोमवार की शाम को एक निर्माणाधीन मकान का छज्जा गिर गया. इस घटना में एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि दो लड़कियों समेत चार बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए.

  • देश में बढ़ रहे आक्रोश को लेकर सोनू निगम ने दिया बयान, कहा- हमें मुस्कुराने और संयम रखने की जरूरत है

    देश में बढ़ रहे आक्रोश को लेकर सोनू निगम ने दिया बयान, कहा- हमें मुस्कुराने और संयम रखने की जरूरत है

    बता दें कि कुछ दिन पहले अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने प्रत्यक्ष तौर पर हाल ही में भीड़ द्वारा की गई हिंसा का हवाला देते हुए कहा था कि कई जगहों पर एक गाय की मौत को एक पुलिस अधिकारी की हत्या से ज्यादा तवज्जो दी गई. अभिनेता ने अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई थी.

  • अनुपम खेर का नसीरुद्दीन शाह पर निशाना, पूछा- आपको और कितनी ज्यादा आजादी चाहिए

    अनुपम खेर का नसीरुद्दीन शाह पर निशाना, पूछा- आपको और कितनी ज्यादा आजादी चाहिए

    अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने प्रत्यक्ष तौर पर हाल ही में भीड़ द्वारा की गई हिंसा का हवाला देते हुए कहा था कि कई जगहों पर एक गाय की मौत को एक पुलिस अधिकारी की हत्या से ज्यादा तवज्जो दी गई. अभिनेता ने अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई. उनका कहना है कि उन्होंने अपने बच्चों को किसी खास धर्म की शिक्षा नहीं दी है. शाह 'कारवां-ए-मोहब्बत इंडिया' द्वारा किए गए वीडियो साक्षात्कार में यह टिप्पणी कर रहे थे. इस संगठन ने सोमवार को यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो पोस्ट किया है.

  • नसीरुद्दीन शाह बोले- गाय की मौत को पुलिस अधिकारी की हत्या से ज्यादा तवज्जो दी गई, देखें वीडियो

    नसीरुद्दीन शाह बोले- गाय की मौत को पुलिस अधिकारी की हत्या से ज्यादा तवज्जो दी गई, देखें वीडियो

    अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने प्रत्यक्ष तौर पर हाल ही में भीड़ द्वारा की गई हिंसा का हवाला देते हुए कहा कि कई जगहों पर एक गाय की मौत को एक पुलिस अधिकारी की हत्या से ज्यादा तवज्जो दी गई. अभिनेता ने अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई. उनका कहना है कि उन्होंने अपने बच्चों को किसी खास धर्म की शिक्षा नहीं दी है. नसीरुद्दीन शाह 'कारवां-ए-मोहब्बत इंडिया' द्वारा किए गए वीडियो साक्षात्कार में यह टिप्पणी कर रहे थे. इस संगठन ने सोमवार को यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो पोस्ट किया है. 

  • कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में चूक, जानिये क्या हुआ?

    कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में चूक, जानिये क्या हुआ?

    मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान शिवपुरी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और प्रदेश कांग्रेस प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा में भारी चूक सामने आई है. हवाई पट्टी पर सुरक्षा बल के मौजूद न होने के कारण बच्चों की भीड़ जमा हो गई और वे इस हेलीकॉप्टर से खेलते रहे. कांग्रेस ने सुरक्षा के इंतजाम न होने पर एतराज जताया है.

  • पोलियो की दवा में विषाणु की पुष्टि होने के बाद इसे पीने वाले बच्चों का पता लगाने का आदेश

    पोलियो की दवा में विषाणु की पुष्टि होने के बाद इसे पीने वाले बच्चों का पता लगाने का आदेश

    गाजियाबाद की एक दवा कंपनी द्वारा निर्मित पिलाई जाने वाली पोलियो की दवाई की कुछ खेपों में पोलियो विषाणु टाइप 2 के अंश मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में पोलियो निगरानी दल से उन सभी बच्चों का पता लगाने को कहा है जिन्हें यह दवाई पिलाई गई थी.

  • सीरिया ने अमेरिका, फ्रांस, तुर्की सेना को तत्काल देश से जाने की अपील की 

    सीरिया ने अमेरिका, फ्रांस, तुर्की सेना को तत्काल देश से जाने की अपील की 

    कुछ दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र की एक रपट के मुताबिक सीरिया में सात-वर्षो के युद्ध के दौरान सात हजार से ज्यादा बच्चे मारे गए, जबकि अपुष्ट रपटों के मुताबिक मारे गए बच्चों की संख्या '20 हजार' से ज्यादा है. बच्चे और सशस्त्र संघर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि वर्जीनिया गांबा ने सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए कहा, "मैं इस संघर्ष के दौरान जन्म लिए और बड़े हुए बच्चों की कहानी सुन काफी दुखी हूं, बच्चे जिन्होंने सीरिया में कभी शांति नहीं देखी".

  • बिहार शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लगाई फटकार

    बिहार शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लगाई फटकार

    बिहार शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार से चाइल्ड प्रोटक्शन पॉलिसी बनाने के लिए कहा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम इस बात से चिंतित हैं कि शेल्टर होम में रहने वाले बच्चों का शोषण तो नहीं हो रहा है. कोर्ट ने पूछा है कि पॉक्सो संबंधी केसों में राज्यों में कितने फीसदी मामलों में सजा हुई है.