NDTV Khabar

बजट


'बजट' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार ने दी कॉरपोरेट टैक्‍स में राहत, क्‍या आम आदमी को होगा फायदा?

    सरकार ने दी कॉरपोरेट टैक्‍स में राहत, क्‍या आम आदमी को होगा फायदा?

    अगले शुक्रवार का इंतज़ार कीजिए क्या पता आम लोगों का भी टैक्स से राहत मिल जाए, या क्या पता पुरानी पेंशन व्यवस्था ही बहाल हो जाए. वित्त मंत्री जिस तरह शुक्रवार को अपना नया बजट पेश कर रही हैं, राहतों का एलान कर रही हैं, उसमें कुछ भी उम्मीद की जा सकती है. आखिर कारपोरेट ने कब सोचा होगा कि सरकार उसे एक दिन 1 लाख 45 हज़ार का घाटा उठाकर करों में छूट देगी. इस फैसले को ऐतिहासिक और साहसिक बताया गया है.

  • अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    देश की अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोशिशें जारी हैं. पिछले 2 महीने में वित्तमंत्री की ओर से देश को मंदी की ओर जाने से रोकने के लिए कई ऐलान किए गए हैं. आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कारपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25.2 फीसदी कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में तगड़ा उछाल आया और सेंसेक्स 1600 अंकों तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि इस तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसदी पर पहुंच गई है. इसके बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इसे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए जीएसटी को वजह बताया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को कुछ कदम उठाने की सलाह दी. मंदी का सबसे कारण घरेलू बाजार में मांग की कमी है जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसका सबसे ज्यादा असर ऑटो सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. वहीं मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि के हालात भी ठीक नहीं है. सरकार इससे निपटने के लिए पिछले दो महीने में कई बड़े ऐलान कर चुकी है और कई फैसले भी वापस भी लिए हैं जो बजट के दौरान किए गए थे. हालांकि उसकी ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का असर भारत पर बताया जा रहा है. इससे पहले जो ऐलान किए गए थे उसका स्वागत भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी किया है और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी.

  • कमलनाथ सरकार को समर्थन देने वाले बीजेपी एमएलए के फिर पाला बदलने के आसार

    कमलनाथ सरकार को समर्थन देने वाले बीजेपी एमएलए के फिर पाला बदलने के आसार

    मध्यप्रदेश विधानसभा में एक विधेयक पर मत विभाजन के दौरान कमलनाथ सरकार को समर्थन करने वाले शहडोल जिले के ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक फिर पाला बदलते नज़र आ रहे हैं. उन्होंने कहा मॉब लिंचिंग प्रस्ताव के समर्थन में उन्होंने सरकार के पक्ष में वोट किया था जिसका समर्थन उनकी पार्टी भी कर रही थी. शरद कोल ने कहा कि वे बीजेपी के विधायक हैं और रहेंगे.

  • बीजेपी ने किया था ऐलान, कमलनाथ सरकार बनाने जा रही राम वन पथ गमन

    बीजेपी ने किया था ऐलान, कमलनाथ सरकार बनाने जा रही राम वन पथ गमन

    कांग्रेस ने चुनावों के वक्त राम वन पथ गमन का वायदा किया अब उसे मूर्त रूप देने बजट भी जारी कर दिया गया है. वनवास के दौरान भगवान राम के चरण जिन रास्तों पर पड़े थे, वहां राम वन गमन पथ बनाने का ऐलान 2008 में बीजेपी ने किया था लेकिन उस वक्त ये भाषणों और कागजों में लकीरें खींचने तक सीमित रह गया. अब कमलनाथ सरकार राम वन पथ गमन के लिए बोर्ड गठित करने की भी तैयारी कर रही है.

  • Honor Play 3e बजट स्मार्टफोन लॉन्च, जानें खासियतें

    Honor Play 3e बजट स्मार्टफोन लॉन्च, जानें खासियतें

    Honor Play 3e की कीमत 699 चीनी युआन (करीब 7,000 रुपये) से शुरू होती है।

  • सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

    सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

    सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हाल में हुये हमलों से कच्चे तेल बाजार में उथल-पुथल के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पांच जुलाई के आम बजट के दिन के बाद सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 14 पैसे बढ़ कर 72.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 15 पैसे तेज हो कर 65.58 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.

  • नितेश तिवारी की 'रामायण' में 'रावण' का किरदार निभा सकते हैं प्रभास, ये एक्टर बनेंगे राम और सीता!

    नितेश तिवारी की 'रामायण' में 'रावण' का किरदार निभा सकते हैं प्रभास, ये एक्टर बनेंगे राम और सीता!

    'रामायण (Ramayana)' में राम और सीता के रूप में बॉलीवुड के दो बड़े कलाकार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और दीपिका पादुकोण नजर आ सकते हैं. लेकिन हाल ही में इस फिल्म से जुड़ी एक खबर सामने आई है कि 'रामायण (Ramayana)' में 'रावण' का किरदार साउथ के जबरदस्त एक्टर प्रभास (Prabhas) निभा सकते हैं.

  • Dream Girl Box Office Collection Day 4: 'ड्रीम गर्ल' ने चार दिन में कमाए 50 करोड़, कॉमेडी का तूफान जारी

    Dream Girl Box Office Collection Day 4: 'ड्रीम गर्ल' ने चार दिन में कमाए 50 करोड़, कॉमेडी का तूफान जारी

    Dream Girl Box Office Collection Day 4: आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) और नुसरत भरुचा (Nusrat Bharucha) की फिल्म 'ड्रीम गर्ल (Dream Girl)' का कुल बजट करीब 30 करोड़ रुपये था, लेकिन फिल्म ने लागत से लगभग दोगुनी कमाई कर ली है.

  • Moto E6s लॉन्च हुआ भारत में, दो रियर कैमरे से है लैस

    Moto E6s लॉन्च हुआ भारत में, दो रियर कैमरे से है लैस

    Moto E6s Price in India: मोटो ई6एस का सिर्फ एक वेरिएंट होगा- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। इसे 7,999 रुपये में बेचा जाएगा। जानें Motorola ब्रांड के इस नए फोन के बारे में।

  • Realme XT, Realme X, Realme 5 Pro: 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले फोन जो आएंगे आपके 'बजट' में...

    Realme XT, Realme X, Realme 5 Pro: 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले फोन जो आएंगे आपके 'बजट' में...

    Realme XT, Realme X, Realme 5 Pro: अगर आपका बजट 20,000 रुपये है और आप इस प्राइस सेगमेंट में 8GB RAM/ 128 GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन खरीदने चाहते हैं तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है।

  • Realme 5 Pro, Realme X, Oppo K3: 20,000 रुपये से कम में बिकने वाले 8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन

    Realme 5 Pro, Realme X, Oppo K3: 20,000 रुपये से कम में बिकने वाले 8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन

    8GB RAM Mobiles Phones in India: 20,000 रुपये के बजट में नया 8GB RAM Phone खरीदने का विचार कर रहे हैं तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है।

  • नरेंद्र मोदी सरकार के 100 दिन : डूब गए निवेशकों के 12.5 लाख करोड़ रुपये

    नरेंद्र मोदी सरकार के 100 दिन : डूब गए निवेशकों के 12.5 लाख करोड़ रुपये

    भारतीय बाज़ारों में विदेशी निवेशक बिकवाल हो गए हैं. बिकवाली का दबाव उस समय बढ़ा, जब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जुलाई में पेश किए गए NDA सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में विदेशी निवेशकों पर भी सुपर-रिच टैक्स लागू कर दिया, हालांकि इस टैक्स को लगभग एक महीने बाद वापस ले लिया गया था.

  • 'मंदी' से गुजर रहा है आभूषण कारोबार, जा सकती हैं हजारों नौकरियां : जीजेसी

    'मंदी' से गुजर रहा है आभूषण कारोबार, जा सकती हैं हजारों नौकरियां : जीजेसी

    अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद ने इसके साथ ही आयातित सोने पर सीमा शुल्क की दरें कम करने और आभूषणों पर जीएसटी की दर घटाने की मांग की है. आम बजट 2019-20 में आयातित सोने पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया था. वहीं आभूषण पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर तीन प्रतिशत तय की गई है. पूर्ववर्ती मूल्य वर्धित कर (वैट) प्रणाली में यह एक प्रतिशत थी.

  • कभी PM पद के दावेदार माने जाने वाले चिदंबरम अब 'तिहाड़' में, पढ़ें- करियर में अब तक क्या-क्या हासिल किया?

    कभी PM पद के दावेदार माने जाने वाले चिदंबरम अब 'तिहाड़' में, पढ़ें- करियर में अब तक क्या-क्या हासिल किया?

    देश के सबसे प्रभावशाली राजनेताओं में शुमार, एक समय प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में गिने जा रहे, और वित्त मंत्री के रूप में 'आम आदमी के सपनों का बजट' पेश करने के लिए लोकप्रिय और देश के गृह मंत्री भी रह चुके 73 वर्षीय पलानियप्पन चिदंबरम ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी कि उन्हें तिहाड़ जेल जाना पड़ेगा. सीबीआई ने वरिष्ठ अधिवक्ता-राजनेता चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में मनी लॉन्ड्रिंग और करप्शन के आरोपों में 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था और दो सप्ताह बाद तिहाड़ जेल भेजे जाने के साथ ही वह अपने करियर के सबसे कठिन और परेशानियों से भरे समय से गुजर रहे हैं.

  • चिदंबरम कभी गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर करते थे तिहाड़ का बजट पास, लेकिन अब वहीं प्लास्टिक के बर्तन के लिए...

    चिदंबरम कभी गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर करते थे तिहाड़ का बजट पास, लेकिन अब वहीं प्लास्टिक के बर्तन के लिए...

    पूर्व केंद्रीय गृह और वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के लिए तिहाड़ जेल की दमघोंटू बैरक में रात-दिन गुजार पाना उतना आसान नहीं होगा, जितना गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर इसी तिहाड़ जेल का करोड़ों रुपये का बजट पास कराना आसान था. गुरुवार को शाम ढले जेल की देहरी पर पांव रखते ही उन्हें तिहाड़ जेल की खतरनाक हकीकत से दो-चार करा दिया गया. 

  • Lenovo ने लॉन्च किए दो बजट टैबलेट, जानें स्पेसिफिकेशन

    Lenovo ने लॉन्च किए दो बजट टैबलेट, जानें स्पेसिफिकेशन

    Lenovo Tab M8 और Lenovo Tab M7 टैबलेट को लॉन्च कर दिया गया है। आइए अब आपको लेनोवो टैब एम8 और लेनोवो टैब एम7 की कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे में बताते हैं।

  • प्रभास की खातिर जान गंवा बैठा उनका यह फैन, यूं हुआ दर्दनाक हादसा

    प्रभास की खातिर जान गंवा बैठा उनका यह फैन, यूं हुआ दर्दनाक हादसा

    प्रभास (Prabhas) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) स्टारर 'साहो (Saaho)' 30 अगस्त को रिलीज होने वाली है. ऐसे में फिल्म के रिलीज होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. उनकी यह फिल्म हाई बजट फिल्मों में से एक है, जिसे कुल 350 करोड़ रुपये में तैयार किया गया है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    मोदी सरकार ने फ़ैसला किया है कि अगले तीन साल में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. 24 हजार करोड़ की राशि ख़र्च होगी. 75 नए कॉलेजों से मेडिकल में सीटों की संख्या 15,700 बढ़ जाएगी. सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि पांच साल में 82 मेडिकल कॉलेज सेट-अप किए गए हैं. 75 नए मेडिकल कॉलेज उन ज़िलों में खोले जाएंगे, जहां पर मेडिकल कॉलेज नहीं है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले पांच साल में 82 नए मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी है और 45,000 सीटें नई बढ़ाई हैं. इसमें एमबीबीएस और पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सीटें शामिल हैं. अब अगले तीन साल में 75 मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी गई है.