NDTV Khabar

बजट


'बजट' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या 2019 में मिली शानदार जीत का तोहफा जनता को भी बजट में देगी मोदी सरकार?

    क्या 2019 में मिली शानदार जीत का तोहफा जनता को भी बजट में देगी मोदी सरकार?

    1 फरवरी को निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. लेकिन अर्थव्यवस्था के हालात बुरे हैं. उद्योग जगत गिरावट का सामना कर रहा है- खास कर ऑटो उद्योग. क्या बजट अर्थव्यवस्था को रफ्तार दे सकता है? जब बजट की तैयारी चल रही है, तब उसी वक़्त दिसंबर की तिमाही के मायूस करने वाले नतीजे आ रहे हैं. अब तक जिन 29 कंपनियों ने नतीजे घोषित किए हैं- उनमें 22 छोटी कंपनियां हैं- वहां आय बढ़ोतरी महज 7% रही है, बीते साल ये 8% थी. और शुद्ध मुनाफ़ा 1.3% घटा है. दिसंबर की तिमाही का हाल सितंबर की तिमाही जैसा ही लग रहा है जब कॉरपोरेट कमाई 14 तिमाहियों में पहली बार निगेटिव ग्रोथ दिखा रही थी. ये सब ऐसे समय हो रहा है जब उपभोक्ता महंगाई दर 5 साल में सबसे ज़्यादा है और विकास दर साढ़े छह साल में सबसे नीचे 4.5% है. सरकार निवेश बढ़ाने की बात कर रही है, लेकिन बजट अनुमानों तक पहुंचने के लिए टैक्स संग्रह बढ़ाना होगा. फिर सरकार के सामने दोहरी चुनौती है- बढ़ती महंगाई दर की और घटती विकास दर की.

  • Budget 2020: 'हलवा रस्म' के साथ आज से शुरू होगी बजट की छपाई

    Budget 2020: 'हलवा रस्म' के साथ आज से शुरू होगी बजट की छपाई

    Budget 2020: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन सोमवार को नॉर्थ ब्लॉक में हलवा रस्म की मेजबानी करेंगी, जिसके साथ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू होगा.  हलवा रस्म के दौरान लोहे के बड़े बर्तन में हलवा तैयार किया जाता है और वित्तमंत्री समेत वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को हलवा बांटा जाता है. इसके बाद नार्थ ब्लॉक के बेसमेंट में जहां बजट की छपाई होती है, वहां अगले 10 दिनों तक यह प्रक्रिया चलेगी और इसमें शामिल मंत्रालय के कर्मचारी वहां कैद रहेंगे.

  • तिमाही नतीजों, आम बजट को लेकर उम्मीदों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

    तिमाही नतीजों, आम बजट को लेकर उम्मीदों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

    कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा आगामी आम बजट को लेकर उम्मीदों से ही इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है.  इस सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के तिमाही परिणाम आने हैं. बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 345.65 अंक या 0.83 प्रतिशत के लाभ में रहा.

  • NEWS FLASH: दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 54 उम्‍मीदवारों की सूची

    NEWS FLASH: दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 54 उम्‍मीदवारों की सूची

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • बाहुबली प्रभास के फैन्स के लिए गुड न्यूज, साहो स्टार ने अपनी मेगा बजट फिल्म की शूटिंग की शुरू

    बाहुबली प्रभास के फैन्स के लिए गुड न्यूज, साहो स्टार ने अपनी मेगा बजट फिल्म की शूटिंग की शुरू

    बाहुबली स्टार प्रभास (Prabhas) की इस फिल्म को गोपी कृष्ण मूवीज यूवी क्रिएशंस के साथ मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं जबकि फिल्म के डायरेक्टर राधा कृष्ण हैं, जो अपनी स्टाइलिश एक्शन थ्रिलर जिल के लिए खास पहचान रखते हैं.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : लोगों ने बीजेपी को 11 लाख से अधिक सुझाव दिए

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : लोगों ने बीजेपी को 11 लाख से अधिक सुझाव दिए

    दिल्ली के लोगों ने बीजेपी को 11 लाख से अधिक सुझाव दिए हैं. पार्टी के 'मेरी दिल्ली मेरे सुझाव अभियान' के माध्यम से 11,65,636 सुझाव मिले हैं. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि इतने अधिक सुझाव से यह स्पष्ट होता है कि दिल्ली वालों के सामने कितनी समस्याएं हैं और उन्हें हल करने के लिए बीजेपी कटिबद्ध है. मनोज तिवारी, सांसद विजय गोयल एवं मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए तैयार किए जा रहे है विजन डाक्यूमेन्ट-2020 के लिए पार्टी द्वारा 3 जनवरी से 15 जनवरी तक चलाए गए 'मेरी दिल्ली मेरा सुझाव अभियान' को लेकर गुरुवार को प्रदेश कार्यालय में एक पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया.

  • आचार संहिता से बचे नहीं सरकार, दिल्ली के लिए बजट में खूब करे घोषणाएं : अरविंद केजरीवाल

    आचार संहिता से बचे नहीं सरकार, दिल्ली के लिए बजट में खूब करे घोषणाएं : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने मांग की है कि आगामी 1 फरवरी को पेश होने वाले देश के बजट में केंद्र सरकार आचार संहिता के चलते घोषणा करने से बचे नहीं बल्कि जमकर घोषणाएं करे.

  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

    दिल्ली की केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

    कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने अरविंद केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल पर सवाल खड़े करते हुए मंगलवार को दावा किया कि पिछले साल शिक्षा पर बजट आवंटन की 46 फीसदी राशि खर्च नहीं हुई तथा इस शिक्षा मॉडल की जांच होनी चाहिए.

  • बढ़ती महंगाई को लेकर राहुल गांधी का हमला- मोदी जी ने देशवासियों के 'घरेलू बजट के टुकड़े-टुकड़े कर दिए'

    बढ़ती महंगाई को लेकर राहुल गांधी का हमला- मोदी जी ने देशवासियों के 'घरेलू बजट के टुकड़े-टुकड़े कर दिए'

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने देश में लगातार बढ़ रही महंगाई को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि मोदी जी ने देशवासियों के घरेलू बजट के टुकड़े-टुकड़े कर दिए.

  • इनकम टैक्स गाइड : जाने HRA पर आपको कितनी मिल सकती है छूट...

    इनकम टैक्स गाइड :  जाने HRA पर आपको कितनी मिल सकती है छूट...

    ITR में एचआरए वाली छूट को पाने के लिए सबसे अहम है यह है कि आपको तनख्वाह में मकान किराया भत्ता मिलता हो और जिस मकान का किराया आप अदा करने का दावा कर रहे हैं, वह आप ही के नाम नहीं होनी चाहिए.

  • Chhapaak Box Office Collection Day 1: दीपिका पादुकोण की 'छपाक' की शानदार ओपनिंग, पहले दिन कमाए इतने करोड़

    Chhapaak Box Office Collection Day 1: दीपिका पादुकोण की 'छपाक' की शानदार ओपनिंग, पहले दिन कमाए इतने करोड़

    Chhapaak Box Office Collection: दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की 'छपाक' (Chhapaak) का बजट लगभग 35 करोड़ रुपये बताया जाता है. 'छपाक (Chhapaak)' का कहानी मालती यानी दीपिका पादुकोण की है.

  • ऑटो सेक्टर में संकट जारी : बजट 2020 में कर राहत चाहता है वाहन उद्योग

    ऑटो सेक्टर में संकट जारी : बजट 2020 में कर राहत चाहता है वाहन उद्योग

    ऑटोमोबाइल सेक्टर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बजट में टैक्स में राहत की मांग की है. शुक्रवार को सोसाइटी आफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स यानी सिएम ने ताजा आंकड़े जारी कर कहा कि आटो सेक्टर में संकट जारी है. दिसंबर में भी कारों-स्कूटरों और मोटरसाइकिलों की बिक्री पिछले साल के मुक़ाबले गिरी है.

  • PM मोदी ने की बजट पर चर्चा तो राहुल गांधी बोले- इनके पूंजीवादी और अमीर दोस्त ही...

    PM मोदी ने की बजट पर चर्चा तो राहुल गांधी बोले- इनके पूंजीवादी और अमीर दोस्त ही...

    वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट से पहले आयोजित पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान विशेषज्ञों ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए कई सुझाव दिए.

  • पीएम मोदी की अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक में नहीं नजर आईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस ने उठाए सवाल

    पीएम मोदी की अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक में नहीं नजर आईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस ने उठाए सवाल

    Budget 2020: कांग्रेस ने नीति आयोग की बैठक की तस्वीर शेयर करते हुए तंज किया, "एक महिला के जिम्मे जो काम है, उसे पूरा करने के लिए कितने पुरुष मौजूद हैं." कांग्रेस ने कटाक्ष करते हुए कहा कि अगली बार बजट से पहले होने वाली बैठक में निर्मला को भी बुलाया जाए.

  • बजट को लेकर हुई बैठक से नदारद रहीं वित्त मंत्री तो कांग्रेस ने कसा तंज, कहा - अगली बार आप...

    बजट को लेकर हुई बैठक से नदारद रहीं वित्त मंत्री तो कांग्रेस ने कसा तंज, कहा - अगली बार आप...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आर्थिक मंदी का हवाला देते हुए संवाददाताओं से कहा कि आर्थिक स्थिति गंभीर और खतरनाक है. सरकार ध्रुवीकरण की राजनीति में लगी है, उसे कोई चिंता नहीं है. रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री को स्वीकार करना चाहिए कि उनकी आर्थिक नीति विफल रही है. वह मनमोहन सिंह से बात करें. अगर वो हमसें पूछेंगे तो हम उन्हें जरूर बताएंगे कि क्या क्या करना होगा.

  • Budget 2020: 1 फरवरी को पेश होगा बजट 2020, मोदी सरकार के सामने होंगी ये 10 चुनौतियां

    Budget 2020: 1 फरवरी को पेश होगा बजट 2020, मोदी सरकार के सामने होंगी ये 10 चुनौतियां

    संसद का बजट सत्र (Budget Session) 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र के बीच में करीब एक महीने का अवकाश रखा जाता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को बजट (Union Budget 2020) पेश करेंगी. नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्णकालिक बजट होगा. गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अर्थशास्त्रियों और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र से जुड़े एक्सपर्ट्स के साथ मीटिंग करेंगे. इस बैठक का मकसद मौजूदा समय में अर्थव्यवस्था की मंदी पर चर्चा और इससे उबरने के लिए जरूरी उपाय होगा. यह बैठक प्री-बजट चर्चा का हिस्सा है. दिल्ली स्थित नीति आयोग के दफ्तर में यह मीटिंग रखी गई है.

  • संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से, एक फरवरी को पेश होगा ‘आम बजट’

    संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से, एक फरवरी को पेश होगा ‘आम बजट’

    इस दौरान विभिन्न मंत्रालयों, विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां बजट आवंटन प्रस्तावों का परीक्षण करती हैं. केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की बैठक बुलाते हैं. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगी. विश्लेषकों को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में जारी नरमी को देखते हुए सरकार इस बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये उपायों की घोषणा कर सकती है.

  • सरकार ने शुरू की बजट की तैयारी, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लोगों से मांगे बजट के लिए सुझाव

    सरकार ने शुरू की बजट की तैयारी, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लोगों से मांगे बजट के लिए सुझाव

    संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने का अनुमान है और एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए मोदी सरकार दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेगी. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को देश के शीर्ष 10 कारोबारियों से मुलाकात की थी और अर्थव्यवस्था में सुधार, रोजगार सृजन और विकास दर सहित अन्य विषयों पर चर्चा की थी.

Advertisement