NDTV Khabar

बजट घोषणाएं


'बजट घोषणाएं' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक पैकेज को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर बरसी कांग्रेस, कहा-बजट की योजनाएं ही सामने रखीं, यह पैकेज सिर्फ....

    आर्थिक पैकेज को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर बरसी कांग्रेस, कहा-बजट की योजनाएं ही सामने रखीं, यह पैकेज सिर्फ....

    सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘‘वित्त मंत्री आर्थिक पैकेज के नाम पर बजट की योजनाओं को ही सामने रख रही हैं. बजट की योजनाओं को आर्थिक पैकेज के तौर पर पेश करना राष्ट्रहित के साथ खिलवाड़ है.’’उन्होंने कहा, ‘‘पिछले तीन दिनों में वित्त मंत्री ने जो घोषणाएं की हैं उनमें सिर्फ कर्ज की बात की गई है. किसानों और मजूदरों को कोई राहत नहीं दी गई.

  • Budget 2020: बजट के आने के बाद सोशल मीडिया पर आई Memes की बहार, वायरल हो रहे ये मीम्स

    Budget 2020: बजट के आने के बाद सोशल मीडिया पर आई Memes की बहार, वायरल हो रहे ये मीम्स

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को बजट 2020 (Budget 2020) पेश किया. इस बजट (Union Budget 2020) में कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. आयकर ढांचे में व्यापक बदलाव किए गए और नए स्लैब बना दिए गए हैं, लेकिन यह नए स्लैब के तहत टैक्स का भुगतान वही करदाता कर सकेंगे, जो पूर्व नियमों के तहत मिलने वाली छूट और कटौतियों को छोड़ देंगे. सरकार ने शिक्षा का बजट 99,300 करोड़ रुपये कर दिया है.

  • Budget 2020: सरकार ने किया राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना का ऐलान, बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी होगा सुधार

    Budget 2020: सरकार ने किया राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना का ऐलान, बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी होगा सुधार

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2020-21 (Union Budget 2020) को पेश कर दिया है. इस साल के बजट (Budget 2020) में शिक्षा और रोजगार के लिए कई घोषणाएं की हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अराजपत्रित (नॉन गैजेट) पदों पर भर्ती के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) की स्थापना की जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा. 

  • Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

    Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

    Budget 2020 पेश कर दिया गया है. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 को पेश करते हुए कई बड़ी घोषणाएं की है. निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए 99,300 करोड़ रुपये की घोषणा की है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा. जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी. यानी कि देश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए अब हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. 

  • पिछले एक दशक में भारत में इनकम टैक्स स्लैब में कितना हुआ है बदलाव, जाने सरकार ने कब-कब लगाया है सरचार्ज

    पिछले एक दशक में भारत में इनकम टैक्स स्लैब में कितना हुआ है बदलाव, जाने सरकार ने कब-कब लगाया है सरचार्ज

    2010 से अबतक टैक्स स्लेब में हुए मुख्य परिवर्तन को हम यहां देख सकते हैं.सरकार की तरफ से बजट में की गई प्रमुख घोषणाएं हर बजट के साथ बदलते रहे हैं. हालांकि सरकार बदलने के बाद टैक्स नीतियों में परिवर्तन देखने को मिले हैं.

  • आचार संहिता से बचे नहीं सरकार, दिल्ली के लिए बजट में खूब करे घोषणाएं : अरविंद केजरीवाल

    आचार संहिता से बचे नहीं सरकार, दिल्ली के लिए बजट में खूब करे घोषणाएं : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने मांग की है कि आगामी 1 फरवरी को पेश होने वाले देश के बजट में केंद्र सरकार आचार संहिता के चलते घोषणा करने से बचे नहीं बल्कि जमकर घोषणाएं करे.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    मोदी सरकार ने फ़ैसला किया है कि अगले तीन साल में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. 24 हजार करोड़ की राशि ख़र्च होगी. 75 नए कॉलेजों से मेडिकल में सीटों की संख्या 15,700 बढ़ जाएगी. सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि पांच साल में 82 मेडिकल कॉलेज सेट-अप किए गए हैं. 75 नए मेडिकल कॉलेज उन ज़िलों में खोले जाएंगे, जहां पर मेडिकल कॉलेज नहीं है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले पांच साल में 82 नए मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी है और 45,000 सीटें नई बढ़ाई हैं. इसमें एमबीबीएस और पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सीटें शामिल हैं. अब अगले तीन साल में 75 मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी गई है.

  • किसान को आधा कप चाय की कीमत देकर अपनी पीठ थपथपा रही सरकार : रणदीप सुरजेवाला

    किसान को आधा कप चाय की कीमत देकर अपनी पीठ थपथपा रही सरकार : रणदीप सुरजेवाला

    सरकार के अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया जताते हुए कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि खोदा पहाड़ निकली चुहिया.किसानों को 6 हजार सालाना देने का ऐलान किया लेकिन डीजल की कीमत बढ़ाकर, खाद, बीज, कीटनाशक की कीमत बढ़ाकर.. सामानों पर GST लगाकर बोझ डाल रखा है.

  • Budget 2019 : मोदी सरकार का आखिरी बजट, साल 2014 में किए गए थे ये बड़े ऐलान

    Budget 2019 : मोदी सरकार का आखिरी बजट, साल 2014 में किए गए थे ये बड़े ऐलान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में चल रही मोदी सरकार आज अपना अंतिम बजट पेश कर रही है. चुनाव से 2 महीने पहले पेश होने जा रहे इस अंतरिम बजट को लेकर माना जा रहा है कई लोकलुभावन घोषणाएं की जा सकती हैं. हालांकि विपक्ष के इस बात की भी आशंका है कि कहीं अंतरिम बजट के नाम पर कहीं मोदी सरकार 'चुनावी बजट' की घोषणा तो नहीं करने जा रही है

  • मोदी सरकार के पास चुनाव से पहले 'चौका-छक्का' मारने का आखिरी मौका, पीयूष गोयल के पिटारे में क्या होगा खास, 10 बातें

    मोदी सरकार के पास चुनाव से पहले 'चौका-छक्का' मारने का आखिरी मौका, पीयूष गोयल के पिटारे में क्या होगा खास, 10 बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरका (PM Narendra Modi Govt) पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आज अंतरिम बजट (Budget2019) पेश करेगी. मोदी सरकार में कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज सरकार का आखिरी बजट पेश करेंगे. माना जा रहा है कि इस बजट (Budget 2019) में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुये कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं. जानकार सूत्रों के अनुसार इसमें (Budget 2019) आयकर छूट सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिये सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणायें की जा सकती हैं. हालांकि, आगामी बजट सत्र (Interim budget 2019) के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिये लेखानुदान को ही मंजूरी दी जायेगी. उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार लोगों को लुभाने की पूरी कोशिश करेगी. 

  • Union Budget 2018: बजट में अरुण जेटली ने क्‍या दिया और क्‍या लिया, 20 प्‍वाइंट में जाने सबकुछ

    Union Budget 2018: बजट में अरुण जेटली ने क्‍या दिया और क्‍या लिया, 20 प्‍वाइंट में जाने सबकुछ

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 में देश के गरीब लोगों एवं किसानों को ध्‍यान में रखते हुए कई घोषणाएं कीं. ऐसा लग रहा है जैसे अगामी लोकसभा चुनाव के लिए जमीन तैयार की जा रही हो. दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना लॉन्‍च कर यह जता दिया कि सरकार की प्राथमिकता आम लोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने का है और सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है. साथ किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की गई. 'हवाई चप्‍पल' वाले को हवाई जहाज से यात्रा करने की सोच को बल देने के लिए 'उड़ान योजना' का भी जिक्र किया गया. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने और क्‍या-क्‍या घोषणाएं कीं.

  • Union Budget 2018: शिक्षा क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने की कई घोषणाएं, खोले जाएंगे नए मेडिकल कॉलेज

    Union Budget 2018: शिक्षा क्षेत्र को लेकर वित्त मंत्री ने की कई घोषणाएं, खोले जाएंगे नए मेडिकल कॉलेज

    Budget भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि हर तीन संसदीय क्षेत्र पर एक मेडिकल कॉलेज उपलब्ध कराया जाए. लिहाजा 24 नए कॉलेज खोलने से हमें इस योजना को पूरा करने में मदद मिलेगी.

  • Budget 2018: किसानों के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने की कई बड़ी घोषणाएं, 20 प्वाइंट्स में जानें

    Budget 2018: किसानों के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने की कई बड़ी घोषणाएं, 20 प्वाइंट्स में जानें

    Budget 2018 के तहत संसद में बजट पेश करते हुए अरुण जेटली ने किसानों के लिए उनके आय से लेकर उनकी खेती तक कई जरूरी मसलों को भी सामने रखा.

  • नीतीश कुमार पर हो गया है लालू यादव की संगत का असर : सुशील मोदी

    नीतीश कुमार पर हो गया है लालू यादव की संगत का असर : सुशील मोदी

    भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया कि बिहार कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर लगता है लालू प्रसाद यादव के संगत का भरपूर असर हो गया है क्योंकि वह केन्द्रीय बजट में बिहार के लिए अलग घोषणाएं खोज रहे हैं. सुशील ने आरोप लगाया कि ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री कुमार पर लालू यादव के संगत का भरपूर असर हो गया है कि वह केन्द्रीय बजट में बिहार के लिए अलग घोषणाएं खोज रहे हैं.

  • यह बजट देश के विकास के लिए मजबूत कदम है : पीएम नरेंद्र मोदी

    यह बजट देश के विकास के लिए मजबूत कदम है : पीएम नरेंद्र मोदी

    वित्‍तमंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में बजट पेश किए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिक्षा से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य तक उद्यमी से लेकर उद्योग तक टैक्‍स डिडक्‍शन, हर किसी के सपने को साकर करने का ठोस कदम इस बजट में साफ-साफ नजर आता है.

  • बजट 2017 में हुईं कई नई घोषणाएं, बहुत-सी योजनाओं का भी ऐलान - पढ़ें पूरा बजट भाषण

    बजट 2017 में हुईं कई नई घोषणाएं, बहुत-सी योजनाओं का भी ऐलान - पढ़ें पूरा बजट भाषण

    व्यक्तिगत आयकर के मामले में मध्यवर्ग को राहत देते हुए वित्तमंत्री ने ढाई से पांच लाख तक की आय पर लगने वाले 10 फीसदी कर को घटाकर पांच फीसदी कर दिया है, 50 लाख से एक करोड़ रुपये तक की आय वालों पर 10 फीसदी सरचार्ज लगाने की भी घोषणा की है, जबकि एक करोड़ से अधिक आय पर लगने वाले 15 फीसदी सरचार्ज को बरकरार रखा है.

  • बजट 2017: भीम ऐप, आईआरसीटीसी सर्विस टैक्स, और भी बहुत कुछ

    बजट 2017: भीम ऐप, आईआरसीटीसी सर्विस टैक्स, और भी बहुत कुछ

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को आम बजट 2017-18 पेश किया। बजट में कई ऐसी घोषणाएं की गईं हैं जो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री और ग्राहकों से संबंधित हैं।

  • रेल बजट 2017: ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने, किराए में कुछ बढ़ोतरी सरीखे ऐलानों की संभावना...

    रेल बजट 2017: ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने, किराए में कुछ बढ़ोतरी सरीखे ऐलानों की संभावना...

    संसद में आज आम बजट के साथ ही रेल बजट का पिटारा भी खुलेगा. यह बजट इस मायने में ऐतिहासिक होगा कि देश में पहली बार दोनों बजट एक साथ पेश किए जाएंगे और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ही इसे पेश करेंगे

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com