NDTV Khabar

बजट सत्र


'बजट सत्र' - 318 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुरक्षा के मद्देनजर महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र समय से पहले समाप्त

    सुरक्षा के मद्देनजर महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र समय से पहले समाप्त

    महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र बीच में ही समाप्त कर दिया गया. गुरुवार को अहम कामकाज के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सत्र के समापन की घोषणा की. यह बजट सत्र दो मार्च तक चलना था. विधानमंडल में आज विंग कमांडर अभिनदंन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) की रिहाई के लिए सदन में बहुमत से प्रस्ताव पारित किया गया.

  • पीएम मोदी आज चलेंगे सबसे बड़ा चुनावी दांव, क्या किसान साबित होंगे 'गेम चेंजर', 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी आज चलेंगे सबसे बड़ा चुनावी दांव, क्या किसान साबित होंगे 'गेम चेंजर', 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. वह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की शुरुआत करेंगे. इसके तहत प्रधानमंत्री 2000 रुपए की पहली किश्त देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में जारी करेंगे. इस मौके पर वह किसानों के साथ मन की बात भी करेंगे. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी का यह कदम गेम चेंजर माना जा रहा है. हालांकि इस योजना की राह में रुकावटें भी कम नहीं हैं. फरवरी में बजट सत्र के दौरान सरकार ने 12 करोड़ गरीब किसानों को साल में 6000 रुपये देने का ऐलान किया था, जिसका प्रस्तावित खर्च 75 हजार करोड़ है. मगर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रविवार को उत्तर प्रदेश के एक मेगा इवेंट के दौरान पहली किश्त के रूप में लगभग 1.7 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत राशि वितरित की जाएगी. ऐसे में सवाल उठता है कि जब पहली किश्त में महज 1.7 करोड़ किसानों को ही इसका फायदा मिलेगा, तो सरकार 12 करोड़ किसानों के लक्ष्य को कैसे पूरा करेगी, क्योंकि मार्च के पहले सप्ताह में आचार संहिता के लागू होने की भी उम्मीद है.

  • महाराष्ट्र सरकार को मांगें पूरी करने के लिए किसानों ने दो माह का वक्त दिया, आंदोलन खत्म

    महाराष्ट्र सरकार को मांगें पूरी करने के लिए किसानों ने दो माह का वक्त दिया, आंदोलन खत्म

    महाराष्ट्र में जमीन के हक के साथ ही दूसरी मांगों को पूरा करने के लिए लॉन्ग मार्च कर रहे किसानों ने आंदोलन खत्म कर दिया है. यानी अब मुंबई के लिए लॉन्ग मार्च नहीं होगा. सरकार से बातचीत के बाद आंदोलन खत्म करने की घोषणा हुई. मांगें पूरी करने के लिए किसानों ने सरकार को दो महीने का वक्त दिया है.

  • संसद का बजट सत्र: राज्यसभा में 10 दिन बैठे सांसद, मगर दो घंटे ही हुआ काम

    संसद का बजट सत्र: राज्यसभा में 10 दिन बैठे सांसद, मगर दो घंटे ही हुआ काम

    31 जनवरी से 13 फरवरी तक चले संसद के बजट सत्र में राज्यसभा दस दिन बैठी लेकिन महज़ दो घंटे ही काम हो पाया.

  • कर्नाटक : गठबंधन सरकार पर संकट गहराया, नाराज विधायकों के खिलाफ एक्शन की तैयारी में कांग्रेस

    कर्नाटक : गठबंधन सरकार पर संकट गहराया, नाराज विधायकों के खिलाफ एक्शन की तैयारी में कांग्रेस

    कर्नाटक में कांग्रेस के चार बागी और कुछ असंतुष्ट विधायकों की वजह से अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव से पहले एच.डी. कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार पर संकट के बादल छाए हुए हैं. पार्टी के व्हिप की अवमानना करते हुए कथित रूप से कांग्रेस के 10 विधायक बुधवार को 10 दिवसीय बजट सत्र के पहले दिन सदन में मौजूद नहीं थे. बागी विधायक रमेश झारकिहोली, महेश कुमातल्ली, उमेश जाधव और बी. नागेंद्र संपर्करहित बने हुए हैं,

  • 'कांग्रेस मुक्त भारत' का सपना मेरा नहीं, महात्मा गांधी का था, PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें...

    'कांग्रेस मुक्त भारत' का सपना मेरा नहीं, महात्मा गांधी का था, PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देते हुए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा उन्होंने नहीं दिया है, बल्कि ये राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का सपना था और महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि के तौर पर यह काम करना ही करना है. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी बहुत पहले समझ गए थे इसलिए मैं इसे बस पूरा कर रहा हूं. इसके अलावा पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर साहेब ने कहा था कि कांग्रेस में शामिल होना आत्महत्या के समान होगा.' 

  • कर्नाटक विधानसभा के अंदर हंगामा चला, बाहर घूमी बीजेपी खेमे में जाने वाले विधायकों की लिस्ट!

    कर्नाटक विधानसभा के अंदर हंगामा चला, बाहर घूमी बीजेपी खेमे में जाने वाले विधायकों की लिस्ट!

    कर्नाटक विधानसभा में आज जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी के विधायकों ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान भारी शोर मचाया. मंगलवार को उत्तर प्रदेश में गवर्नर के अभिभाषण के दौरान सपा और बसपा के विधायकों ने उन पर कागज के गोले फेके थे.

  • मोदी सरकार के पास चुनाव से पहले 'चौका-छक्का' मारने का आखिरी मौका, पीयूष गोयल के पिटारे में क्या होगा खास, 10 बातें

    मोदी सरकार के पास चुनाव से पहले 'चौका-छक्का' मारने का आखिरी मौका, पीयूष गोयल के पिटारे में क्या होगा खास, 10 बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरका (PM Narendra Modi Govt) पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आज अंतरिम बजट (Budget2019) पेश करेगी. मोदी सरकार में कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज सरकार का आखिरी बजट पेश करेंगे. माना जा रहा है कि इस बजट (Budget 2019) में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुये कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं. जानकार सूत्रों के अनुसार इसमें (Budget 2019) आयकर छूट सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिये सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणायें की जा सकती हैं. हालांकि, आगामी बजट सत्र (Interim budget 2019) के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिये लेखानुदान को ही मंजूरी दी जायेगी. उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार लोगों को लुभाने की पूरी कोशिश करेगी. 

  • Budget 2019: प्रधानमंत्री ने विपक्ष को बताया कि सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी -आजाद

    Budget 2019: प्रधानमंत्री ने विपक्ष को बताया कि सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी -आजाद

    राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष ने यह भी सुझाव दिया कि अगर सरकार विवादित विधेयकों पर जोर देती है तो संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलना मुश्किल होगा. तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने भी कहा कि सरकार को इस सत्र में विवादित विधेयक नहीं लाने चाहिए.

  • Budget 2019: संसद के बजट सत्र में विपक्ष से निपटने के लिये भाजपा, एनडीए की बैठक

    Budget 2019: संसद के बजट सत्र में विपक्ष से निपटने के लिये भाजपा, एनडीए की बैठक

    भाजपा संसदीय दल के कार्यकारणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी आदि मौजूद थे. एनडीए की बैठक में जदयू, शिवसेना, लोजपा, समेत अनेक घटक दलों ने हिस्सा लिया. हालांकि इस बैठक में शिरोमणि अकाली दल ने हिस्सा नहीं लिया.

  • राष्ट्रपति के भाषण पर बोली कांग्रेस: सरकार की मानें तो देश के सारे काम हो गए, बस गगनयान का इंतजार

    राष्ट्रपति के भाषण पर बोली कांग्रेस: सरकार की मानें तो देश के सारे काम हो गए, बस गगनयान का इंतजार

    बजट सत्र की शुरुआत करते वक्त राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर कांग्रेस पार्टी ने सवाल खड़े किए है. कांग्रेस नेता आनंद सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण कई सवाल खड़े करता है. उन्होंने कहा कि सरकार की उपल्बधियों के झूठे दावे किए गए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के माध्यम से सरकार ने काफी कुछ झूठ बोला है. आनंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण लोगों को अपमानित करता है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार जिस मेक इन इंडिया की बातें करती है, वह भी भारत का नहीं है.

  • Budget Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण से बजट सत्र शुरू, राष्ट्रपति कोविंद बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं, जल्द सेना में शामिल होगा राफेल

    Budget Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण से बजट सत्र शुरू, राष्ट्रपति कोविंद बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता नहीं, जल्द सेना में शामिल होगा राफेल

    संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. 13 फ़रवरी तक चलनेवाले इस सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी. कल अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. ये मोदी सरकार के इस कार्यकाल का आख़िरी बजट होगा. 

  • NEWS FLASH: यूपी के बांदा के बिसंडा में एक पटाखा फैक्‍ट्री में धमाके में तीन लोगों की मौत, 5 से ज्‍यादा लोगों के फंसे होने की आशंका

    NEWS FLASH: यूपी के बांदा के बिसंडा में एक पटाखा फैक्‍ट्री में धमाके में तीन लोगों की मौत, 5 से ज्‍यादा लोगों के फंसे होने की आशंका

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Budget: जब मनमोहन सिंह ने सुनाई शायरी, बजट के दौरान ऐसे दिखे वित्त मंत्रियों के अंदाज

    Budget: जब मनमोहन सिंह ने सुनाई शायरी, बजट के दौरान ऐसे दिखे वित्त मंत्रियों के अंदाज

    2019 Budget: बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा. बजट में वित्त मंत्री का भाषण काफी लंबा होता है. ऐसे में वित्त मंत्री भाषण को कविता और शेर-ओ-शायरी के जरिए रंगीन बनाने की कोशिश करते हैं.

  • देश का आम बजट तैयार करने में जुटे हैं ये टॉप क्लास के अफसर

    देश का आम बजट तैयार करने में जुटे हैं ये टॉप क्लास के अफसर

    वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी आम बजट 2019-20 को अंतिम रूप प्रदान करने की कवायद में जुट गए हैं.

  • निजी शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के फैसले पर विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

    निजी शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के फैसले पर विपक्षी दलों ने उठाए सवाल

    निजी क्षेत्र के शैक्षणिक संस्थाओं में सामान्य वर्ग के आर्थिक तौर पर कमज़ोर छात्रों को आरक्षण की सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार दो हफ्ते बाद शुरू हो रहे संसद के सत्र में एक नया बिल लाने पर विचार कर रही है, लेकिन चुनावों से पहले शुरू किए इस पहल पर विपक्षी दल सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं. 31 जनवरी से शुरू हो रहे संसद के सत्र में सरकार अब प्राइवेट शैक्षणिक संस्थानों में 10 फीसदी आरक्षण की व्यव्स्था बहाल करने के लिए नया बिल ला सकती है. इस प्रस्ताव पर सरकार की मंशा को लेकर फिर राजनीति शुरू हो गई है.

  • 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट

    31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा अंतरिम बजट

    संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCPA) की बैठक में फैसला लिया गया है कि अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा, और संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा.

  • सवर्ण आरक्षण बिल को पारित करने के लिए मोदी सरकार के पास सिर्फ एक दिन!

    सवर्ण आरक्षण बिल को पारित करने के लिए मोदी सरकार के पास सिर्फ एक दिन!

    मोदी सरकार के पास सवर्णों को आरक्षण देने का विधेयक पारित करने के लिए सिर्फ एक दिन का समय है. कल यानी आठ जनवरी को संसद के शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन है. सामान्य वर्ग को आरक्षण देने के कैबिनेट में लिए गए फैसले को कानूनी जामा पहनाने के लिए कल का ही वक्त सरकार के पास है. ऐसे में संसद खुलते ही सरकार को लोकसभा में आर्थिक आधार पर सामान्य वर्ग को आरक्षण देने के लिए संशोधन विधेयक पेश करना होगा.