NDTV Khabar

बजट 2016


'बजट 2016' - 147 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ग्राउंड रिपोर्ट : स्किल इंडिया के तहत रोजगार देने आए थे, लेकिन खुद बेरोजगार हो गए

    ग्राउंड रिपोर्ट : स्किल इंडिया के तहत रोजगार देने आए थे, लेकिन खुद बेरोजगार हो गए

    सन 2015 में सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लांच की थी. इस योजना के तहत 2016 से 2020 के बीच अलग-अलग सेक्टर में एक करोड़ युवाओं को ट्रेनिंग देने की बात कही गई थी. सरकार के तरफ से इस योजना के लिए 12000 करोड़ का बजट भी रखा गया है.

  • प्लेसियो ने किया फूड स्टार्टअप पैको मील्स का अधिग्रहण

    प्लेसियो ने किया फूड स्टार्टअप पैको मील्स का अधिग्रहण

    स्वादिष्ट, संपूर्ण और सेहतमंद खाना उन छात्रों को सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने के लिए 2016 में यह स्टार्टअप खोला, जिसका बजट काफी कम था.

  • शेयर बाजार में गिरावट की वजह बजट में प्रस्तावित दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर टैक्स नहीं : अरुण जेटली

    शेयर बाजार में गिरावट की वजह बजट में प्रस्तावित दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर टैक्स नहीं : अरुण जेटली

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने सोमवार को कहा कि बाजार में लगातार जारी गिरावट की वजह आम बजट में शेयरों में कमाई पर दीर्घकालीन पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) कर लगाया जाना नहीं बल्कि वैश्विक कारक हैं. जेटली का बयान ऐसे समय में आया है, जब शेयर बाजार में नवंबर 2016 के बाद से शुक्रवार को सबसे भारी गिरावट दर्ज की गई थी.

  • दो सालों में केंद्र सरकार में पैदा हुई 2.53 लाख नौकरियां

    दो सालों में केंद्र सरकार में पैदा हुई 2.53 लाख नौकरियां

    केंद्रीय बजट 2018-19 का अध्ययन करने से यह पता चला है कि पिछले दो वर्षों में केंद्र सरकार में तकरीबन 2.53 लाख नौकरियां पैदा हुई. वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए बजट के दस्तावेजों के अनुसार, एक मार्च 2018 तक केंद्र सरकार का अनुमानित कार्य बल 35.05 लाख होगा. यह मार्च 2016 में 32.52 लाख की संख्या से 2.53 लाख अधिक है.

  • मोदी सरकार बजट में मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा वालों को कोई राहत नहीं

    मोदी सरकार बजट में मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा वालों को कोई राहत नहीं

    मोदी सरकार के आख़िरी पूर्ण बजट  में मिडिल क्लास और नौकरी पेशा वर्ग को कोई ख़ास रियायत नहीं दी गई. 2.5 लाख के इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया. ऊपर से स्वास्थ्य और शिक्षा सेस को 3% से 4% कर अतिरिक्त टैक्स का बोझ डाला गया.

  • बजट 2018 : रियल एस्टेट सेक्टर को वित्त मंत्री अरुण जेटली के 'पिटारे' से नए तोहफों की उम्मीद

    बजट 2018 : रियल एस्टेट सेक्टर को वित्त मंत्री अरुण जेटली के 'पिटारे' से नए तोहफों की उम्मीद

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को आम बजट पेश करेंगे. बाकी क्षेत्रों की तरह देश के रियल एस्टेट की भी वित्तमंत्री के बजट के पिटारे से नई घोषणाओं की उम्मीद है. नोटबंदी के प्रभावों और रियल एस्टेट कानून 2016 के प्रावधान को लागू किए जाने से रियल एस्टेट सेक्टर अभी तक पूरी तरह उबरा नहीं है. ऐसे में कारोबार का यह क्षेत्र नए बजट से नई उम्मीदें लगाए बैठा है.

  • औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चस्तर पर, लेकिन मुद्रास्फीति ने दिया झटका - 10 खास बातें

    औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चस्तर पर, लेकिन मुद्रास्फीति ने दिया झटका - 10 खास बातें

    विस्तृत आर्थिक मोर्चे पर शुक्रवार को मिली-जुली खबर रही. मैन्युफैक्चरिंग व पूंजीगत वस्तुएं क्षेत्र के शानदार प्रदर्शन के दम पर नवंबर, 2017 में जहां औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चतम स्तर 8.4 प्रतिशत पर पहुंच गई, वहीं दिसंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 5.2 प्रतिशत हो गई. महंगाई दर बढ़ने से रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में कटौती की संभावना घटी है. मुद्रास्फीति में लगातार वृद्धि से केंद्रीय बैंक अगले महीने की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रख सकता है. आम बजट 1 फरवरी को पेश होगा और उसके कुछ दिन बाद ही केंद्रीय बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2016 में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत थी. इससे पहले इससे ऊंची वृद्धि जून 2016 में हुई थी जबकि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक सालाना आधार पर 8.9 प्रतिशत बढ़ा था.

  • सैमसंग गैलेक्सी जे3 (2017) बजट स्मार्टफोन लॉन्च, जानें इसके बारे में

    सैमसंग गैलेक्सी जे3 (2017) बजट स्मार्टफोन लॉन्च, जानें इसके बारे में

    दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने चुपचाप अपने नए स्मार्टफोन गैलेक्सी जे3 (2017) को लॉन्च किया है। सैमसंग गैलेक्सी जे3 (2017) को फिलहाल अमेरिकी मार्केट में लॉन्च किया गया है।

  • क्योंकि मासूम मुद्दा नहीं! महिला एवं बाल विकास विभाग के 67 फीसदी पद खाली, बजट में कटौती

    क्योंकि मासूम मुद्दा नहीं! महिला एवं बाल विकास विभाग के 67 फीसदी पद खाली, बजट में कटौती

    महाराष्ट्र में महिला और बाल विकास के काम करने वाली सरकारी और समाजसेवी संस्थाओं में समन्वय की जिम्मेदारी है महिला एवं बाल विकास आयुक्तालय की, लेकिन इस दफ्तर में अफसरों के 67 फीसदी पद खाली पड़े हैं. यहां तक कि आयुक्त और सचिव तक का पद एक ही अधिकारी के पास है. यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मिली है. महाराष्ट्र सरकार समेकित बाल विकास योजना यानी आईसीडीएस के बजट में भी 31 फीसदी की कटौती कर चुकी है. यह सब तब हो रहा है जब राज्य में हजारों बच्चों की कुपोषण से मौत हो चुकी है.

  • बॉलीवुड के कारोबार को सता रही है पायरेसी की चिंता, 'बाहुबली 2' पर टिकी हैं सबकी उम्‍मीदें

    बॉलीवुड के कारोबार को सता रही है पायरेसी की चिंता, 'बाहुबली 2' पर टिकी हैं सबकी उम्‍मीदें

    वर्ष 2017 की पहली तिमाही में चार बड़े बजट की फिल्में 100 करोड़ रुपये (1.5 करोड़ डॉलर) की कमाई के साथ बॉक्स-ऑफिस पर छाई हैं. व्यापार विश्लेषकों की नजर में बॉलीवुड ने इस वर्ष अच्छी शुरुआत की है, लेकिन उन्होंने यह चिंता भी जताई है कि ज्यादातर फिल्मों को नकल (पाइरेसी) की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

  • सातवां वेतन आयोग : अब झूम उठेंगे रिटायर्ड कर्मी, बीजेपी सरकार ने दिया ये गिफ्ट

    सातवां वेतन आयोग : अब झूम उठेंगे रिटायर्ड कर्मी, बीजेपी सरकार ने दिया ये गिफ्ट

    हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 2.5 लाख पेंशन धारकों को तोहफा देते हुए 1 जनवरी 2016 से पेंशन में संशोधन की घोषणा की है. इसका फायदा पेंशन धारकों सहित पारिवारिक पेंशनधारकों को भी मिलेगा. अधिसूचना जारी होने के तीन महीने के अंदर संशोधित दरों पर पेंशन और बकाये का भुगतान किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर की गई चर्चा के उत्तर के दौरान यह घोषणा की.

  • 7वां वेतन आयोग: मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी चेक करें अपना अकाउंट, आने वाली है बढ़ी हुई सैलरी

    7वां वेतन आयोग: मध्‍यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी चेक करें अपना अकाउंट, आने वाली है बढ़ी हुई सैलरी

    सरकारी कर्मियों को मध्य प्रदेश में एक जनवरी 2016 से सातवां वेतनमान लागू करके दिया जाएगा. मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बुधवार को वर्ष 2017-18 का आर्थिक बजट विधानसभा में पेश करते हुए सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से सातवां वेतनमान दिया जाएगा.

  • आम बजट से पहले जानिए, कैसे बचा सकते हैं 1,92,878 रुपये तक इनकम टैक्स

    आम बजट से पहले जानिए, कैसे बचा सकते हैं 1,92,878 रुपये तक इनकम टैक्स

    यह भी याद रखिए कि इस आलेख में किया गया पूरा हिसाब-किताब मौजूदा वित्तवर्ष (2016-17) में लागू नियमों के अनुसार किया गया है, सो, अगर वितमंत्री अरुण जेटली इस बार के बजट (यानी 2017-18) में कुछ और छूट देते हैं, तो बचाई जा सकने वाली रकम इससे कहीं ज़्यादा हो सकती है...

  • 5 लाख रु तक के गहनों की खरीद-फरोख्त पर न पूछा जाए PAN : GJF

    5 लाख रु तक के गहनों की खरीद-फरोख्त पर न पूछा जाए PAN : GJF

    वर्ष 2016 में भारी उठापटक के दौर से गुजर चुके रत्न एवं आभूषण उद्योग ने सरकार से आग्रह किया है कि पांच लाख रुपए से कम के आभूषणों की खरीद-फरोख्त पर PAN कार्ड के उल्लेख की अनिवार्यता नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा उद्योग ने कहा है कि सोने पर आयात शुल्क भी घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया जाना चाहिए.

  • 2016 के पांच बेहतरीन स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से कम

    2016 के पांच बेहतरीन स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से कम

    आइए 2016 के बेहतरीन बजट स्मार्टफोन के बारे में आपको बताएं। इस सूची में हमने उन फोन को शामिल किया है जिन्हें हमारे द्वारा रिव्यू किया गया है।

  • बाय बाय साल 2016 : इस साल बिजनेस जगत की सबसे चर्चित 10 बड़ी खबरें

    बाय बाय साल 2016 : इस साल बिजनेस जगत की सबसे चर्चित 10 बड़ी खबरें

    साल 2016 तमाम हलचलों से पूर्ण रहा. कारोबार-बिजनेस जगत की बात करें तो साल का शुरुआती समय जहां बजट में तमाम तरह की घोषणाओं को लेकर चर्चा में रहा वहीं साल का अंत नोटबंदी (विमुद्रीकरण) और कैशलेस को समर्पित रहा. आइए आपको इस साल की 10 ऐसी खबरों से रूबरू करवाते हैं जो बिजनस सेक्शन में सर्वाधिक पढ़ी गईं :

  • नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी : अगर आप स्टार-परफॉर्मर हैं तो मिल सकता है बेहतरीन इंक्रीमेंट- रिपोर्ट

    नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी : अगर आप स्टार-परफॉर्मर हैं तो मिल सकता है बेहतरीन इंक्रीमेंट- रिपोर्ट

    नौकरीपेशा लोगों के लिए यह खुशखबरी है. अगले साल आपके वेतन में 10 फीसदी की ब़़ढोतरी हो सकती है जबकि जो स्टार-परफॉर्मर हैं, उनकी सैलरी इससे भी ज्यादा ब़़ढ सकती है. यह कहा गया है 2016 सैलरी बजट प्लानिंग (तीसरी तिमाही) रिपोर्ट में. यह रिपोर्ट ग्लोबल एडवायजरी, ब्रोकिंग और सॉल्यूशन कंपनी विलिस टावर्स वाटसन ने रिलीज की है.

  • Dhanteras 2017: 'स्पेशल शॉपिंग लिस्ट' में इन चीजों को भी करें शामिल

    Dhanteras 2017: 'स्पेशल शॉपिंग लिस्ट' में इन चीजों को भी करें शामिल

    धनतेरस के साथ दिवाली दस्तक देने वाली है. अब पांच दिनों तक पूरा मोहल्ला रौशन रहेगा. पटाखों का शोर और गिफ्ट लेन-देन का दौर भी बदस्तूर जारी है. इन सबके बीच बजट और घर वालों की फरमाइशों का ध्यान रखते हुए आप अपनी धनतेरस स्पेशल शॉपिंग लिस्ट को लेकर माथापच्ची कर रहे होंगे.