NDTV Khabar

बनारस के घाट


'बनारस के घाट' - 41 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: बढ़ते संक्रमण का बनारस के दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती पर भी असर

    Coronavirus: बढ़ते संक्रमण का बनारस के दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती पर भी असर

    धर्म नगरी काशी में शायद  पहली बार ऐसा हो रहा हो जब दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती के आकार को किसी वायरस की चपेट में आने से बचाने के लिए छोटा किया है. ऐसा नहीं है कि आरती नहीं होगी, आरती तो होगी लेकिन उसमें भव्यता नहीं दिखेगी. श्रद्धालुओं के आने पर पाबंदी रहेगी. गंगा आरती कराने वाली संस्था गंगा सेवा निधि ने यह फैसला कोरोना वायरस को देखते हुए लिया है.

  • कोरोना का असर: बनारस में गंगा आरती में श्रद्धालुओं को बांटे गए मास्क, हाथों को भी किया जा रहा सैनेटाइज

    कोरोना का असर: बनारस में गंगा आरती में श्रद्धालुओं को बांटे गए मास्क, हाथों को भी किया जा रहा सैनेटाइज

    दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध दैनिक मां गंगा की आरती में श्रद्धालु और पर्यटकों को गंगा सेवा निधि द्वारा प्रसाद स्वरूप कोरोना के बचाव हेतु मास्क बांटे जा रहे हैं और आरती में आए श्रद्धालुओं के हाथों को भी सेनेटाइज किया जा रहा है.  आरती में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है. गंगा सेवा निधि द्वारा जागरुकता हेतु दशाश्वमेध घाट पर बचाव हेतु बैनर लगाकर जागरुकता फैलाई जा रही है.  

  • सारा अली खान गंगा आरती में हुईं शामिल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं Photos

    सारा अली खान गंगा आरती में हुईं शामिल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं Photos

    सारा अली खान (Sara Ali Khan) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. इन तस्वीरों में एक्ट्रेस बनारस के गंगा घाट पर आरती में शामिल होती नजर आ रही हैं. एक्ट्रेस इन फोटो में क्रीम कलर के सूट में नजर आ रही हैं.

  • बनारस में देव दीपावली पर दीपों से जगमगाए गंगा के घाट

    बनारस में देव दीपावली पर दीपों से जगमगाए गंगा के घाट

    कार्तिक पूर्णिमा के दिन बनारस में देव दीपावली का विशेष पर्व मनाया गया बनारस के सभी 84 घाटों पर दिए जलाए गए तो दशाश्वमेध और शीतला घाट पर आरती हुई. इस देव दीपावली को देखने के लिए देश-विदेश के लाखों लोग बनारस पहुंचे थे.

  • General Elections Live Updates: वाराणसी में प्रियंका गांधी का रोड शो, PM मोदी चार रैलियों को करेंगे संबोधित

    General Elections Live Updates: वाराणसी में प्रियंका गांधी का रोड शो, PM मोदी चार रैलियों को करेंगे संबोधित

    प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का रोड शो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के गेट पर मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा से शुरू होगा और दशाश्वमेध घाट पर जाकर खत्म होगा. मोदी का रोड शो भी 25 अप्रैल को इन्हीं जगहों पर शुरू और खत्म हुआ था. कांग्रेस की जिला इकाई के अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने कहा कि रोड शो के बाद प्रियंका काशी विश्वनाथ मंदिर और फिर कोतवाली इलाके में काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगी.

  • Loksabha Elections 2019 : चुनावी महासमर के अंतिम दौर में काशी का युद्ध, प्रचार में जुटेंगे सूरमा

    Loksabha Elections 2019 : चुनावी महासमर के अंतिम दौर में काशी का युद्ध, प्रचार में जुटेंगे सूरमा

    Loksabha Elections 2019 : प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का रोड शो बीएचयू के पास मालवीय प्रतिमा से शुरू होकर उन्ही रास्तों लंका, अस्सी, शिवाला भदैनी सोनारपुरा मदनपुरा गोदौलिया होते हुए विश्वनाथ मंदिर तक पहुंचेगा जिन रास्तों से प्रधानमंत्री का रोड शो हुआ था. दोनों रोड शो की खास बात यह है कि बनारस (Varanasi) में हिंदुत्व का रंग देने के लिए जहां पीएम मोदी (PM Narendra Modi) दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती में शामिल होकर शो खत्म किया था तो वहीं प्रियंका गांधी बाबा विश्वनाथ के दरबार में मत्था टेककर अपने रोड शो को खत्म करेंगी.

  • Lok Sabha Election Updates: आज BJP जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    Lok Sabha Election Updates: आज BJP जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने प्रयागराज में लेटे हनुमान के दर्शन किए और विधिविधान से गंगा की आरती तथा पूजा करने के बाद क्रूज बोट से अपनी प्रयागराज से बनारस की तीन दिवसीय यात्रा मनैया घाट से सोमवार को शुरुआत की थी. प्रियंका की यह यात्रा छह संसदीय क्षेत्रों प्रयागराज, फूलपुर, भदोही, मिर्जापुर, चंदौली और वाराणसी से होकर गुजरेगी उनकी तीन दिवसीय यात्रा 20 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में संपन्न होगी. सोमवार को प्रियंका ने सीतामढ़ी स्थित जानकी मंदिर के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम किया. वहीं दूसरी ओर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है.

  • तस्वीरों में देखें प्रियंका गांधी की गंगा जमुनी तहजीब यात्रा, संगम पर पूजा अर्चना से की शुरुआत

    तस्वीरों में देखें प्रियंका गांधी की गंगा जमुनी तहजीब यात्रा, संगम पर पूजा अर्चना से की शुरुआत

    प्रियंका गांधी ने प्रयागराज के मनैया घाट से नौका यात्रा की शुरुआत की जोकि वाराणसी के अस्सी घाट पर पहुंचकर पूरी होगी. प्रियंका ने प्रयागराज में लेटे हनुमान के दर्शन किए और विधिविधान से गंगा की आरती और पूजा की. इसके बाद क्रूज बोट से उनकी प्रयागराज से बनारस की तीन दिवसीय यात्रा आरंभ हुई.

  • जाह्नवी कपूर ने तलवार से काटा बर्थडे केक, और फिर पहुंच गईं गंगा घाट- देखें Pics

    जाह्नवी कपूर ने तलवार से काटा बर्थडे केक, और फिर पहुंच गईं गंगा घाट- देखें Pics

    जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) अपने पिता बोनी कपूर (Boney Kapoor) और बहन खुशी कपूर (Khushi Kapoor) के साथ बनारस पहुंची थीं. यहां पर उन्होंने अपने जन्मदिन के मौके पर न सिर्फ शहर में घूमा, बल्कि गंगा घाट के दर्शन भी किए. जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

  • वाराणसी के गंगा घाट पर मास्क पहनकर इसलिए किया गया योग

    वाराणसी के गंगा घाट पर मास्क पहनकर इसलिए किया गया योग

    विश्व योगा दिवस के मौके पर 21 जून को बनारस के घाटों पर भी लोगों ने योग किया. लेकिन इन्हीं घाटों में एक शिवाला घाट पर लोगों ने कुछ अलग तरह से योग दिवस मनाया. यहां जुटे लोगों ने अपने चेहरे पर मास्क लगा कर योग किया और इस बात से जागरूक करने की कोशिश की कि हमारे आसपास की आबोहवा ख़राब हो चुकी है लिहाजा योग करते समय इसका शरीर पर फायदे से ज़्यादा नुकसान है. 'क्लाइमेट एजेंडा' ने इस योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया.

  • फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी के सामने छुपा लिए बनारस के घाटों के जख्म

    फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी के सामने छुपा लिए बनारस के घाटों के जख्म

    सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बनारस के घाटों की जीवंतता देखने आए. उनके स्वागत के लिए बनारस के घाट सजकर तैयार थे. कला और संस्कृति के साथ बनारस के घाटों के वैभव से भी वे परिचित हुए. लेकिन घाटों के कई टूटे हिस्से उनकी नजरों से छुपा लिए गए. पीएम और राष्ट्रपति की निगाह न पड़ सके इसके लिए प्रशासन ने टूटे घाटों की सीढ़ियों को मैट और स्वागत की होर्डिंग लगाकर छुपा दिया था.

  • पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत के लिए बनारस तैयार

    पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत के लिए बनारस तैयार

    इस मौके पर उनके लिए यहां राम राज्याभिषेक की झाँकी और राम चरित मानस का पाठ किया जाएगा. साथ ही तुलसी अखाड़े के पहलवान उनके सामने अपनी प्रस्तुति देंगे.बनारस बौद्ध धर्म के उपदेश के लिए भी जाना जाता रहा है. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए प्रभु घाट पर बौद्ध धर्म से जुड़े लोग अपनी विशेष प्रस्तुति देंगे.

  • उत्तरप्रदेश: होली के रंग में डूबे काशीवासी, शहर में जमकर हुई मस्ती, देखें तस्वीरें

    उत्तरप्रदेश: होली के रंग में डूबे काशीवासी, शहर में जमकर हुई मस्ती, देखें तस्वीरें

    रंगभरी एकादशी को बनारस के लोग बाबा विश्वनाथ और गौरा के साथ होली खेलते हैं.

  • बनारस के घाट पर सर्दियों में सिकुड़ती गंगा, कहीं ये 'विलुप्त' होने के संकेत तो नहीं

    बनारस के घाट पर सर्दियों में सिकुड़ती गंगा, कहीं ये 'विलुप्त' होने के संकेत तो नहीं

    बनारस के घाटों में गर्मी के दिनों में गंगा का पानी कम होता हुआ नजर आता था, बालू के टीले दिखते थे, पर अब तो वैसी स्थिति सर्दी के मौसम में ही दिखने लगी है. गंगा घाट छोड़ रही हैं.  उसमे धारा भी बहती नजर नहीं आ रही. ऐसे हालात में लोगों को गर्मी में गंगा के सूखने का खतरा नजर आ रहा है. सर्दियों के मौसम में घाट छोड़ती गंगा और चारों तरफ फैले सिल्ट को देखकर गंगा के प्रेमी, घाट के निवासी, गंगा के जानकार यही कह रहे हैं कि अगर गंगा को अविरल न किया गया तो इसके अस्तित्व पर ही खतरा है.

  • बनारस में दमखम दिखा रहीं महिला पलहवान, फ्रीडम यादव ने पूजा को पछाड़ा

    बनारस में दमखम दिखा रहीं महिला पलहवान, फ्रीडम यादव ने पूजा को पछाड़ा

    वाराणसी के अस्सी घाट पर चल रहे तीन दिवसीय कुश्ती चैम्पियनशिप के समापन में पुरुषों के साथ महिलाओं ने भी पहली बार अपना दम-खम दिखाया. कुश्ती के फाइनल राउंड में पुरुषों में मुकेश कुमार तो महिलाओं में फ्रीडम यादव ने बनारस केशरी का पदक हासिल किया.

  • देव दीपावली के बाद बनारस के घाट की सफाई में जुटी BHU छात्राएं

    देव दीपावली के बाद बनारस के घाट की सफाई में जुटी BHU छात्राएं

    वाराणसी में देव दीपावली पर पूरी दुनिया से लोग आते हैं. बनारस के 84 घाटों पर जलते इन दीयों की छटा देखते ही बनती है. ऐसा लगता है मानो पूरा स्वर्ग ही धरती पर उतर आया हो.

  • आज बनारस में देव दीपावली का आयोजन, शामिल होंगे लालकृष्ण आडवाणी, गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन

    आज बनारस में देव दीपावली का आयोजन, शामिल होंगे लालकृष्ण आडवाणी, गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन

    बनारस के 87 और 20 कुंडों पर 51 लाख दीये जलाने की तैयारी है. इसके लिए 100 से ज़्यादा समितियां लगी हुई है. कोई गड़बड़ी न हों इसके लिए 10 हज़ार से ज़्यादा वालेंटियर घाट पर रहेंगे.

  • देवताओं की दीपावली के लिये इंसान सजा रहे हैं बनारस के घाट

    देवताओं की दीपावली के लिये इंसान सजा रहे हैं बनारस के घाट

    कार्तिक पूर्णिमा के दिन वाराणसी के 84 घाटों पर दीपों की ऐसी रोशनी जगमगाती है मानो पृथ्वी पर स्वर्ग उतर आया हो. ये मौक़ा होता है देव दीपावली का जब लाखों दियों की रोशनी में नहाये घाटों का आकर्षण देखते ही बनता है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com