NDTV Khabar

बर्थडे विशेष


'बर्थडे विशेष' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

    बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...

    सचिन की बिंदास बल्‍लेबाजी ने देश के करोड़ों खेलप्रेमियों को खुशी मनाने और गुरूर करने का मौका दिया. भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिन्‍हें तोड़ना या उनके करीब तक भी पहुंचना मौजूदा क्रिकेटप्रेमियों के लिए चुनौती बना हुआ है. इन रिकॉर्ड से इतर सचिन ने अपने बल्‍लेबाजी कौशल से सचिन ने देश को कई नायाब जीतें दिलाई हैं. सचिन तेंदुलकर बेशक अब क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन अभी भी वे देश के भावी क्रिकेटरों के लिए आदर्श बने हुए हैं. एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली जैसे क्रिकेट सितारे यह बात कह चुके हैं कि क्रिकेट के इस 'भगवान' की बैटिंग को देखकर ही उन्‍होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और उनकी हसरत हमेशा ही मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की तरह बेहद आसानी से बेहतरीन स्‍ट्रोक खेलने की होती थी.

  • जन्मदिन पर इमोशनल हुए Aamir Khan, बोले- जो भी हूं इनकी वजह से हूं...

    जन्मदिन पर इमोशनल हुए Aamir Khan, बोले- जो भी हूं इनकी वजह से हूं...

    53वें जन्मदिन के मौके पर बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने अपनी डिजिटल दुनिया को और बड़ा कर लिया है. उन्होंने अपने जन्मदिन के विशेष मौके पर इंस्टाग्राम की दुनिया में अपना पहला कदम रखा.

  • बर्थडे विशेष: जब खेलभावना का परिचय देकर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने जीता था सबका दिल, उनसे जुड़ी 6 खास बातें...

    बर्थडे विशेष: जब खेलभावना का परिचय देकर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने जीता था सबका दिल, उनसे जुड़ी 6 खास बातें...

    सुनील गावस्‍कर के साथ विश्‍वनाथ एक समय भारतीय बल्‍लेबाजी का आधार स्‍तंभ हुआ करते थे. विश्‍वनाथ जब देश के लिए खेला करते थे तो यह जुमला विश्‍व क्रिकेट में मशहूर था कि भारतीय टीम, ढाई बल्‍लेबाजों की टीम है. इसमें दो बल्‍लेबाजों के रूप में गावस्‍कर और विश्‍वनाथ को गिना जाता था जबकि आधा (1/2) बल्‍लेबाज के रूप में शेष सभी खिलाड़ि‍यों की गिनती का जाती थी.

  • Viral Video: फैन्स ने इस अंदाज में Hrithik Roshan को दी 44वें जन्मदिन की बधाई

    Viral Video: फैन्स ने इस अंदाज में Hrithik Roshan को दी 44वें जन्मदिन की बधाई

    अभिनेता ऋतिक रोशन आज अपना जन्मदिन मना रहे है और ऐसे में उनके प्रशंसकों ने ट्विटर पर एक विशेष वीडियो साझा कर अभिनेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी.

  • जन्मदिन पर विशेष : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें....

    जन्मदिन पर विशेष : टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ी 11 खास बातें....

    सचिन तेंदुलकर के बाद कौन...? मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद यह सवाल भारतीय क्रिकेट जगत में उभरकर आया था. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने बल्‍ले से जोरदार प्रदर्शन करते हुए इस प्रश्‍न का जवाब बखूबी दे दिया है. विराट को इस समय सचिन के बाद टीम इंडिया का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जा रहा है. क्रिकेट जगत में यह चर्चा आम है कि 5 नवंबर को 29 वर्ष के होने वाले विराट कोहली जल्‍द ही सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम पर कर सकते हैं.

  • बर्थडे विशेष: वीरेंद्र सहवाग 39 वर्ष के हुए, जानें वीरू से जुड़ी 10 खास बातें

    बर्थडे विशेष: वीरेंद्र सहवाग 39 वर्ष के हुए, जानें वीरू से जुड़ी 10 खास बातें

    टीम इंडिया के धमाकेदार ओपनर वीरेंद्र सहवाग शुक्रवार को 39 वर्ष के हो गए. वैसे तो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर को देश में क्रिकेट के भगवान का दर्जा हासिल था, लेकिन वीरेंद्र सहवाग बल्‍लेबाजी के अपने बेखौफ अंदाज के कारण क्रिकेटप्रेमियों में खासे लोकप्रिय रहे. उनके खेलने का अंदाज बेहद सीधा था, 'कोई गेंद यदि हिट करने के लिए है तो उसे बाउंड्री के बाहर चौके या छक्‍के के लिए भेजा ही जाना चाहिए.'

  • बर्थडे विशेष: अनिल कुंबले को 'परफेक्‍ट 10' से वंचित करने के लिए वकार यूनुस ने बनाई थी यह योजना, लेकिन....

    बर्थडे विशेष: अनिल कुंबले को 'परफेक्‍ट 10' से वंचित करने के लिए वकार यूनुस ने बनाई थी यह योजना, लेकिन....

    टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले मंगलवार को 47 वर्ष के हो गए. 'जंबो' के नाम से लोकप्रिय कुंबले को 'टीम मैन' माना जाता था. उन्‍होंने अपने प्रदर्शन से भारतीय टीम को कई सफलताएं दिलाईं. कुंबले के नाम एक पारी के सभी 10 विकेट (परफेक्‍ट 10 ) लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. उनके अलावा इंग्‍लैंड के जिम लेकर ही यह कारनामा कर पाए हैं.

  • जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    देश के 11वें राष्ट्रपति अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम यानी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है. डॉ. कलाम साल 2002 में  देश के राष्ट्रपति चुने गए थे. डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई 2015 को उन्होंने सिलॉन्ग में आखिरी सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम को बच्चों से खास लगाव था. कलाम को मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता था. उनके प्रेरक बोल आज भी लोगों के जीवन में बड़ी प्रेरणा का काम करते हैं. एक मछुआरे के बेटे का दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का राष्ट्रपति बन जाना यूं ही नहीं हुआ होगा, इसके लिए अथक परिश्रम और पॉजिटिव सोच रही होगी, जिसे उन्होंने पग-पग पर जीवन में उतारा. डॉक्टर कलाम का एक प्रेरक कोट है, सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने तो वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते.' आईये उनके जन्मदिन के अवसर पर कलाम के कुछ ऐसे ही प्रेरक कोट के बारे में जानते हैं...

  • बर्थडे पर विशेष क्विज़ : बेहतरीन कॉमेडियन महमूद को कितना जानते हैं आप...

    बर्थडे पर विशेष क्विज़ : बेहतरीन कॉमेडियन महमूद को कितना जानते हैं आप...

    कहा जाता है, एक वक्त ऐसा था, जब आमतौर पर कॉमेडियन के रूप में फिल्म में नज़र आने वाले महमूद को कई तत्कालीन नायकों से भी ज़्यादा मेहनताना दिया जाता था, और उनकी लोकप्रियता का आलम यह था कि फिल्म के पोस्टर में भी उनका चेहरा हीरो जितना ही बड़ा, या कभी-कभी उससे भी बड़ा रखा जाता था...

  • बर्थडे विशेष : पिता की कोचिंग ने बनाया चेतेश्‍वर पुजारा को धैर्यवान बल्‍लेबाज...

    बर्थडे विशेष : पिता की कोचिंग ने बनाया चेतेश्‍वर पुजारा को धैर्यवान बल्‍लेबाज...

    रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे एग्रेसिव बैट्समैन के बावजूद टीम इंडिया की टेस्‍ट टीम की कल्‍पना चेतेश्‍वर पुजारा के करना बेहद मुश्किल है. गुजरात के इस बल्‍लेबाज की लंगर डालकर बैटिंग करने की शैली क्रिकेटप्रेमियों को आश्‍वस्‍त करती है. मौजूदा टीम इंडिया में पुजारा के अलावा मुरली विजय ही ऐसे बल्‍लेबाज हैं जो एक छोर को सील करके बल्‍लेबाजी करना पसंद करते हैं. अपनी बल्‍लेबाजी से ये न केवल टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाते में अहम भूमिका निभाते हैं बल्कि आक्रामक अंदाज वाले खिलाड़ि‍यों को खुलकर खेलने की आजादी भी देते हैं.

  • बर्थडे विशेष : मशहूर क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खान पटौदी ने कभी जीवन से हार नहीं मानी

    बर्थडे विशेष : मशहूर क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खान पटौदी ने कभी जीवन से हार नहीं मानी

    अगर किसी क्रिकेटर की एक आंख खराब हो जाए और उसे क्रिकेट खेलने के लिए कहा जाए तो शायद वह अपने आपको क्रिकेट से दूर रखना चाहेगा, लेकिन एक ऐसा क्रिकेट खिलाड़ी था, जिसने एक आंख खराब होने के बावजूद भी क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ा.

  • रवींद्र जडेजा बर्थडे विशेष : गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी में भी 'उछाल' आए, तो बन जाए बात 'सरजी'

    रवींद्र जडेजा बर्थडे विशेष : गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी में भी 'उछाल' आए, तो बन जाए बात 'सरजी'

    टीम इंडिया के लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा के नाम के आगे भले ही ऑलराउंडर का 'टैग' लगा हो लेकिन अपनी बल्‍लेबाजी प्रतिभा के साथ अब तक न्‍याय नहीं कर सके हैं.

  • बर्थडे विशेष : इस पाकिस्तानी ने तोड़ा है ब्रैडमैन, सचिन, द्रविड़, पॉन्टिंग का रिकॉर्ड, रास आती हैं भारतीय पिचें...

    बर्थडे विशेष : इस पाकिस्तानी ने तोड़ा है ब्रैडमैन, सचिन, द्रविड़, पॉन्टिंग का रिकॉर्ड, रास आती हैं भारतीय पिचें...

    पाकिस्तानी टीम में भी एक 'द वॉल' है, जिसने उम्रदराज होते हुए भी टेस्ट क्रिकेट में धूम मचा रखी है और टीम इंडिया की 'द वॉल' राहुल द्रविड़ को भी एक मामले में पीछे छोड़ दिया है. इतना ही नहीं उसने सचिन तेंदुलकर और रिकी पॉन्टिंग से भी आगे कदम बढ़ा दिए हैं और उन्हें भारतीय विकेट भी खासे रास आते हैं...

  • बर्थडे विशेष : वह एक पारी जिसने बदल दिया वीवीएस लक्ष्मण का करियर

    बर्थडे विशेष : वह एक पारी जिसने बदल दिया वीवीएस लक्ष्मण का करियर

    वीवीएस लक्ष्मण, जब इस खिलाड़ी का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले वह एक पारी याद की जाती है जो उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डन में खेली थी. इस पारी ने लक्ष्मण को एक नई पहचान दी थी. अगर लक्ष्मण ने यह पारी नहीं खेली होती तो शायद वह अधिक समय तक क्रिकेट नहीं खेल पाते. क्योंकि इस पारी से पहले तक लक्ष्मण कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले तक लक्ष्मण के नाम सिर्फ एक शतक था। उनके चयन को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे थे.

  • बर्थडे विशेष : अपनी गति में 'सटीकता' भी शामिल कर लें तो बेहद खतरनाक बॉलर बन जाएंगे वरुण एरोन

    बर्थडे विशेष : अपनी गति में 'सटीकता' भी शामिल कर लें तो बेहद खतरनाक बॉलर बन जाएंगे वरुण एरोन

    होलकर की नगरी इंदौर में वर्ष 2011 में विजय हजारे ट्रॉफी मैच खेलते हुए वरुण एरोन उस समय चर्चा का केंद्र बन गए जब उन्‍होंने 153 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी.

  • बर्थडे विशेष : टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल का हीरो, फिर भी टीम में नहीं हुई वापसी...

    बर्थडे विशेष : टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल का हीरो, फिर भी टीम में नहीं हुई वापसी...

    'आज भी उम्मीद करता हूं कि मेरे बेटे को भारतीय टीम में मौक़ा मिलेगा और वह देश का नाम रोशन करेगा', यह कहना है जोगिंदर शर्मा के पिता ओम प्रकाश शर्मा का. क्या जोगिंदर शर्मा का नाम आपको याद है. शायद उन लोगों को याद होगा जिन्होंने 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप देखा होगा, खासकर फाइनल मैच. इस मैच में जोगिंदर ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए भारत को टी 20 वर्ल्ड कप जिताया था.

  • बर्थडे स्पेशल : पर्दे पर सहज और गंभीर दिखने वाली स्मिता पाटिल असल जिंदगी में बहुत शरारती थीं

    बर्थडे स्पेशल : पर्दे पर सहज और गंभीर दिखने वाली स्मिता पाटिल असल जिंदगी में बहुत शरारती थीं

    अपनी बड़ी-बड़ी खूबसूरत आंखों और सांवली-सलोनी सूरत से सभी को आकर्षित करने वाली अभिनेत्री स्मिता पाटिल ने महज 10 साल के करियर में दर्शकों के बीच खास पहचान बना ली. उनका नाम हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार है. स्मिता को आज भी कोई कहां भूल पाया है!

  • बर्थडे विशेष : गौतम गंभीर की एक ऐसी उपलब्धि, जिसे सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर भी नहीं हासिल कर पाए

    बर्थडे विशेष : गौतम गंभीर की एक ऐसी उपलब्धि, जिसे सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर भी नहीं हासिल कर पाए

    गौतम गंभीर हाल ही में टीम इंडिया में 2 साल बाद वापसी को लेकर काफी चर्चा में रहे. आज एक बार फिर वह इसके केंद्र में हैं. हो भी क्यों न, वह अपना 36वां जन्मदिन जो मना रहे हैं. हम आपको गौतम गंभीर के एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे हासिल करने वाले वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं... इसके साथ ही उनकी अन्य उपलब्धियों पर भी एक नजर....

Advertisement