NDTV Khabar

बसपा


'बसपा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • श्रम कानून में बदलाव श्रमिकों के हित में होना चाहिए, उनके अहित में नहीं : मायावती

    श्रम कानून में बदलाव श्रमिकों के हित में होना चाहिए, उनके अहित में नहीं : मायावती

    उन्होंने कहा, ‘इसे बदलकर देश को उसी शोषणकारी युग में ढकेलना क्या उचित है?' बसपा नेता ने कहा, ‘देश में वर्तमान हालात के मद्देनजर श्रम कानून में ऐसा संशोधन करना चाहिए, जिससे खासकर कारखानों/निजी संस्थानों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए वहीं ठहरने आदि की व्यवस्था हो. किसी भी स्थिति में वे भूखे ना मरे और ना ही उन्हें पलायन की मजबूरी हो. ऐसी कानूनी व्यवस्था होनी चाहिए.’

  • फंसे मजदूरों की मदद के लिए आगे आईं मायावती, बोलीं- अगर किराया देने में सरकारें आनाकानी करती हैं तो...

    फंसे मजदूरों की मदद के लिए आगे आईं मायावती, बोलीं- अगर किराया देने में सरकारें आनाकानी करती हैं तो...

    मायावती ने मंगलवार को किए गए ट्वीट में कहा, "यह अति दुर्भाग्यपूर्ण है कि केन्द्र एवं राज्य सरकारें प्रवासी मजदूरों को ट्रेनों और बसों आदि से भेजने के लिए उनसे किराया भी वसूल रही हैं. सभी सरकारें यह स्पष्ट करें कि वे उन्हें भेजने के लिए किराया नहीं दे पायेंगी. यह बसपा की माँग है.”

  • 'कोटा में फंसे छात्रों को निकालना यूपी सरकार का स्वागत योग्य कदम, मज़दूर परिवारों के लिए भी हो चिंता'

    'कोटा में फंसे छात्रों को निकालना यूपी सरकार का स्वागत योग्य कदम, मज़दूर परिवारों के लिए भी हो चिंता'

    उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राजस्थान के कोटा में फंसे राज्य के छात्रों को वापस लाने के लिये बसें भेजने के फैसले का शनिवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने स्वागत किया और साथ ही यह भी मांग की कि ऐसे ही कदम उन मजदूरों के लिये भी उठायें जायें जो अपने घरों से दूर फंसे हुये हैं.  शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने 250 बसें कोटा राजस्थान में फंसे 7,500 छात्रों के लिये भेजी थी. यह छात्र वहां कोचिंग में पढ़ाई कर रहे थे और लॉकडाउन के कारण फंसे हुये थे.  शनिवार को बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया, 'कोचिंग पढ़ने वाले लगभग 7,500 युवकों को लॉकडाउन से निकालने व उन्हें सुरक्षित घरो में भेजने के लिए यूपी सरकार ने, काफी बसें कोटा, राजस्थान भेजी है. यह स्वागत योग्य कदम है. बीएसपी इसकी सराहना भी करती है.'

  • BSP सांसद दानिश अली ने गृह मंत्री से मध्य प्रदेश के बैतूल में फंसे मजदूरों को घर भेजने की व्यवस्था करने की मांग की

    BSP सांसद दानिश अली ने गृह मंत्री से मध्य प्रदेश के बैतूल में फंसे मजदूरों को घर भेजने की व्यवस्था करने की मांग की

    बसपा सांसद ने पत्र में कहा, ''अचानक लॉकडाउन लागू होने से हज़ारों की संख्या में लोग अलग अलग जगहों पर फंस गए जिसके कारण उनको भारी दिक़्क़तों का सामना कर पड़ रहा है. ''अपने संसदीय क्षेत्र अमरोहा के कई लोगों के मध्य प्रदेश के बैतूल में फंसे होने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की तत्काल मदद की जाए.

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के बिगड़े बोल, बीजेपी को बताया कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक

    उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के बिगड़े बोल, बीजेपी को बताया कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक

    सपा के वरिष्ठ नेता चौधरी ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा पर तीखे हमले किये. उन्होंने कहा कि देश के लिए भाजपा की सरकार कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक है. पूर्व मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से देश में अभी तक कोई जन हानि नहीं हुई है, लेकिन भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में बड़ी संख्या में किसान और आम लोगों की मौत हो चुकी है.

  • भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर 15 मार्च को करेंगे अपनी पार्टी का ऐलान, मायावती पर यूं साधा निशाना

    भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर 15 मार्च को करेंगे अपनी पार्टी का ऐलान, मायावती पर यूं साधा निशाना

    बसपा एक मजबूत पार्टी है, उसका जनाधार भी खूब है, इसकी काट कैसे ढूंढेंगे, इसके जवाब में चंद्रशेखर ने कहा, "हम कोई काट नहीं ढूंढ रहे हैं. इस देश के करोड़ों मुस्लिमों, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों को देख रहे हैं. उनके हितों की हमें रक्षा करनी है. प्रदेश में हमारा बड़ा संगठन है. हमने पिछले दिनों भारत बंद भी किया था, जो सफल रहा."

  • Corona Virus पर संसद में बोले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, कहा- देश इस खतरे से निबटने को तैयार है

    Corona Virus पर संसद में बोले  स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, कहा- देश इस खतरे से निबटने को तैयार है

    कांग्रेस ने आगाह किया कि अगर कोरोना वायरस गांवों में फैला तो उसे रोकना मुश्किल होगा. जबकि बसपा ने मास्क, सेनिटाइज़र्स जैसी चीजों की मुनाफाखोरी का सवाल उठा दिया. लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, कोरोना वायरस एक एलियन डिसेस है. सरकार को एहतियात बरतनी होगी कि वायरस न फैले. जरूरी दवाओं को गांव-गांव में मुहैय्या कराना होगा. 

  • बीजेपी ने न तो कोई पेशकश की, न ही मारपीट हुई; सरकार में शामिल विधायकों ने दिग्विजय के आरोप झूठे बताए

    बीजेपी ने न तो कोई पेशकश की, न ही मारपीट हुई; सरकार में शामिल विधायकों ने दिग्विजय के आरोप झूठे बताए

    मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार का संकट टलता तो नजर आ रहा है लेकिन नाटक पूरी तरह से खत्म हो गया हो ऐसा भी नहीं लगता. ताजा घटनाक्रम में बसपा से निलंबित विधायक रामबाई, संजीव सिंह कुशवाहा और समाजवादी पार्टी के विधायक राजेश शुक्ला ने रिश्वत की पेशकश और अगवा करने जैसे कांग्रेस के नेताओं के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि बीजेपी विधायकों की खरीद-फरोख्त में जुटी है, सरकार को गिराने के लिए उन्हें न सिर्फ बंधक बनाया गया है, बल्कि उनके साथ मारपीट भी हुई है.

  • उद्दंड आचरण के लिए कांग्रेस के सात सांसद शेष संसद सत्र के लिए निलंबित

    उद्दंड आचरण के लिए कांग्रेस के सात सांसद शेष संसद सत्र के लिए निलंबित

    बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान लोकसभा में हंगामा करने और उद्दंड आचरण के लिए कांग्रेस के सात सांसदों को शेष सत्रावधि के लिए निलंबित कर दिया गया है. ये सांसद गौरव गोगोई, टी.एन. प्रतापन, एडवोकेट डीन कुरियाकोस, बेनी बेहनन, मणिक्कम टैगोर, राजमोहन उन्नीथन तथा गुरजीत सिंह औजला हैं.

  • लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही से खुद को रखा दूर, जानिए वजह

    लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही से खुद को रखा दूर, जानिए वजह

    दिल्ली हिंसा पर चर्चा कराने के लिए अड़े विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा था कि इस पर हर मुद्दे पर सरकार होली के बाद लोकसभा में चर्चा कराने के लिये तैयार है. उनके इस प्रस्ताव पर विपक्षी सांसद भड़क गए थे और पन्ने फाड़कर स्पीकर की ओर फेंकने लगे थे.

  • संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद (Parliament) में बजट सत्र (Budget Session) का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है. जैसा कि पहले दिन दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर हंगामे की आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही हुआ. हिंसा को लेकर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी दलों के सांसदों ने सदन में खूब नारेबाजी की. विपक्षी सांसदों ने हिंसा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग की. सांसदों ने इस्तीफा मांगने के लिए पोस्टर तैयार किए थे, जिन्हें संसद में दिखाया गया. सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) की बात सुनने से इंकार कर दिया. स्पीकर ने कहा कि यह स्थिति सही नहीं है. वह हालात के सामान्य होने तक इंतजार करेंगे और फिर इसपर चर्चा करेंगे. राज्यसभा में भी कांग्रेस, लेफ्ट, टीएमसी, सपा, बसपा और डीएमके सांसदों ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर जमकर नारेबाजी की. भारी हंगामे के बीच दोनों सदनों को कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दिया गया.

  • असदुद्दीन ओवैसी ने अमित शाह पर कसा तंज- पहले राष्ट्रव्यापी NPR/NRC करवाइए फिर CAA का उपयोग करिए, यही तो क्रोनोलॉजी है

    असदुद्दीन ओवैसी ने अमित शाह पर कसा तंज- पहले राष्ट्रव्यापी NPR/NRC करवाइए फिर CAA का उपयोग करिए, यही तो क्रोनोलॉजी है

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर में एक सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर हमला बोला था. अमित शाह ने CAA के मुद्दे पर देश भर में चल रहे विरोध पर विपक्षी दलों को आड़े-हाथों लेते हुए कहा था, "कांग्रेस, ममता दीदी, सपा, बसपा ये सारे लोग CAA का विरोध कर रहे हैं.

  • राज्य सरकार प्रदेश में बिजली का उत्पादन एक यूनिट भी बढ़ाने में विफल रही है : सपा 

    राज्य सरकार प्रदेश में बिजली का उत्पादन एक यूनिट भी बढ़ाने में विफल रही है : सपा 

    उत्तर प्रदेश सरकार पर बिजली उपभोक्ताओं के हितों के लिये काम नहीं करने का आरोप लगाते हुए सपा और बसपा सदस्यों ने शुक्रवार को विधानसभा से बहिर्गमन किया. प्रश्नकाल के दौरान सपा सदस्य संजय गर्ग ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से राज्य में बिजली उत्पादन, उपभोग और खरीद के बारे में सवाल पूछा.

  • दिल्ली हिंसा की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में उच्च स्तरीय जांच हो : मायावती

    दिल्ली हिंसा की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में उच्च स्तरीय जांच हो : मायावती

    बसपा प्रमुख मायावती ने बृहस्पतिवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली की हिंसा को 1984 जैसी हिंसा करार दिया और कहा कि इसकी सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए.  उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी की कानून-व्यवस्था में सुधार के लिए पुलिस को फ्री-हैंड देने की मांग की और कहा कि पीड़ितों की पूरी मदद की जाए.

  • आरक्षण को लेकर मायावती ने बीजेपी पर साधा निशाना,कहा- ‘धीमी मौत’दे रही है सत्ताधारी पार्टी

    आरक्षण को लेकर मायावती ने बीजेपी पर साधा निशाना,कहा- ‘धीमी मौत’दे रही है सत्ताधारी पार्टी

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने शनिवार को बीजेपी पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्गों को मिलने वाले आरक्षण को “धीमी मौत” देने का आरोप लगाते हुए कहा कि सत्ताधारी दल अपनी विफलताओं से लोगों का ध्यान भटकाने के लिये “फूट डालो और राज करो” की नीति अपना रहा है.

  • BJP सांसद ने लोकसभा में उठाई मांग, कहा- JNU को कुछ दिन के लिए बंद किया जाए

    BJP सांसद ने लोकसभा में उठाई मांग, कहा- JNU को कुछ दिन के लिए बंद किया जाए

    उन्होंने जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा सदस्य फारूक अब्दुल्ला की हिरासत के मुद्दे पर आसन के समीप प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘जो बात आजादी से पहले जिन्ना ने की थीं, वही बातें यहां ये लोग (विपक्ष के सदस्य) कर रहे हैं.’

  • मायावती ने CAA को लेकर BJP से पूछा ये सवाल, कहा- सरकार अदनान सामी को...

    मायावती ने CAA को लेकर BJP से पूछा ये सवाल, कहा- सरकार अदनान सामी को...

    बसपा (BSP) अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने संशोधित नागरिकता क़ानून (CAA) में पाकिस्तान के शोषित पीड़ित अल्पसंख्यकों के साथ मुस्लिमों को भी नागरिकता देने की पैरवी करते हुए इस मामले में सरकार के फ़ैसले पर प्रश्नचिह्न लगाया है.

  • दिल्ली चुनाव में 'हाथी की चपेट' से भी बचना होगा आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस को

    दिल्ली चुनाव में 'हाथी की चपेट' से भी बचना होगा आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस को

    दलित वोटों पर नजर रखते हुए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. दिल्ली में दलितों की 25 लाख आबादी है और यहां इनके लिए 12 सीट आरक्षित हैं. दर्जन भर सीटों पर दलितों की अच्छी-खासी तादाद है, जिससे बसपा अन्य दलों के समीकरण बिगाड़ सकती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com