NDTV Khabar

बहुविवाह प्रथा


'बहुविवाह प्रथा' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बहुविवाह और हलाला को असंवैधानिक करार देने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

    बहुविवाह और हलाला को असंवैधानिक करार देने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

    बहुविवाह और हलाला के खिलाफ एक और याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. सामाजिक कार्यकर्ता नैश हसन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर बहुविवाह और हलाला को असंवैधानिक करार दिए जाने की मांग की है.

  • एक की हैं 25 पत्नियां 146 बच्चे तो दूसरे ने भी की पांच शादियां, अब अदालत सुनाएगी सजा

    एक की हैं 25 पत्नियां 146 बच्चे तो दूसरे ने भी की पांच शादियां, अब अदालत सुनाएगी सजा

    कनाडा की एक अदालत ने सोमवार को अपने ऐतिहासिक फैसले में देश में बहुविवाह की प्रथा पर प्रतिबंध को सही ठहराते हुए दो व्यक्तियों को बहुविवाह का दोषी ठहराया.

  • तीन तलाक : तीस साल बाद फिर वहीं खड़ा मुद्दा

    तीन तलाक : तीस साल बाद फिर वहीं खड़ा मुद्दा

    जो लोग भी समाज में; विशेषकर भारत जैसे बहुविध एवं लोकतांत्रिक समाज में होने वाले परिवर्तनों की प्रक्रिया को जानते हैं, उन्हें अभी तीन बार तलाक कहने तथा मुस्लिम समाज की बहुविवाह प्रथा जैसे मुद्दों पर हो रही खींचातानी बहुत अजीब नहीं लग रही होगी. इस तरह के मामलों में; युग चाहे जो भी रहा हो, धर्म और समाज चाहे जो भी रहे हों, होता वही है, जो अभी हो रहा है. साथ ही यह भी कि होगा वह ही, जिसके कंधे पर राजनीतिक शक्ति का साथ होगा.

  • मुस्लिमों में उभरते उदारवादी - परिवर्तन के प्रवाह को रोकना मुश्किल

    मुस्लिमों में उभरते उदारवादी - परिवर्तन के प्रवाह को रोकना मुश्किल

    मामला चाहे हाजी अली दरगाह में महिलाओं के प्रवेश का हो, अथवा लखनऊ की मस्जिद में महिलाओं के नमाज़ पढ़ने का, सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है. परिवर्तन के इस प्रवाह को परम्परा की पतली मेढ़ रोक पाएगी, इसमें पर्याप्त संदेह है. सवाल केवल वक्त का है, वह कितना लगेगा. और प्रश्न यह भी है कि इसका श्रेय मिलेगा किसे...

  • तीन तलाक़, हलाला, बहुविवाह और 'साइंस'...

    तीन तलाक़, हलाला, बहुविवाह और 'साइंस'...

    'तीन तलाक़' अगर बंद हो जाएगा तो इससे किसी को भी क्यों परेशानी है? क्या इससे आपके तलाक़ लेने की सहूलियत में बाधा आ रही है? हालांकि कोर्ट में जाकर तलाक़ लेना कोई क़िला फतह करने से कम नहीं, लेकिन हो सकता है शायद इस वजह से भी लोग पूरी कोशिश करने के बाद तलाक़ को आखिरी विकल्प मानें.

  • तीन तलाक : महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने सरकार के रुख को सराहा, मुस्लिम संगठनों ने सवाल किए

    तीन तलाक : महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने सरकार के रुख को सराहा, मुस्लिम संगठनों ने सवाल किए

    मुस्लिम समाज में एक साथ तीन तलाक, ‘निकाह हलाला’ और बहुविवाह प्रथा का केंद्र सरकार द्वारा उच्चतम न्यायालय में विरोध किए जाने के बाद देश के प्रमुख मुस्लिम महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार के इस रुख की सराहना करते हुए इसे मुस्लिम महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया है.

  • पाकिस्तान में 35 बच्चों के पिता की है सौ संतानों की तमन्ना, चौथी बीवी की है तलाश

    पाकिस्तान में 35 बच्चों के पिता की है सौ संतानों की तमन्ना, चौथी बीवी की है तलाश

    पाकिस्तान के क्वेटा में रहने वाले 35 बच्चों के पिता की तमन्ना 100 बच्चे पैदा करने की है और इसके लिए वह इन दिनों चौथी पत्नी की तलाश में जुटे हैं। इस रूढ़ीवादी मुस्लिम देश में बहुविवाह प्रथा बहुत प्रचलित तो नहीं, लेकिन चलन में जरूर है और ऐसे में संदिग्ध सा लगने वाला उनका यह लक्ष्य यहां पूरा हो सकता है।