NDTV Khabar

बांग्लादेश


'बांग्लादेश' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बांग्लादेश में पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं महिलाएं, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    बांग्लादेश में पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं महिलाएं, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    एक सरकारी अध्ययन के अनुसार, बांग्लादेश में लोग अब दशकों पहले की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में जीवन प्रत्याशा में वृद्धि अधिक हुई है.

  • वर्ल्‍ड कप 2019 में बारिश और बेल्‍स की ही चर्चा..

    वर्ल्‍ड कप 2019 में बारिश और बेल्‍स की ही चर्चा..

    इंग्‍लैंड में हो रहे मौजूदा वर्ल्ड कप को लेकर दो बातें काफी चर्चा में हैं एक है इंग्‍लैंड की बारिश और दूसरा है वर्ल्ड कप में प्रयोग में की जा रही गिल्लियां (Bails)जो गिरती नहीं है...बारिश का साया इस बार के वर्ल्ड कप पर बुरी तरह पड़ा है. इस बारिश की वजह से श्रीलंका के दो मैच और वेस्ट इंडीज,बांग्लादेश, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक मैच रद्द हो चुके हैं.

  • पाकिस्तान अधिकारी की मदद से दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी ने छापे 2 हज़ार के करोड़ों नकली नोट, हुआ खुलासा

    पाकिस्तान अधिकारी की मदद से दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी ने छापे 2 हज़ार के करोड़ों नकली नोट, हुआ खुलासा

    सूत्रों ने कहा कि 2000 रुपये के भारतीय नोट की छपाई पाकिस्तान की इंटर सर्विसेस इंटेलिजेंस (आईएसआई) करांची में एक उच्च सुरक्षा वाले प्रिंटिंग प्रेस में करवाती है, जबकि डी-कंपनी एफआईसीएन के वितरकों में से एक है. समुद्र मार्ग के जरिए बड़ी संख्या में इन नकली मुद्रा की बांग्लादेश में तस्करी की जाती है.

  • बांग्लादेश की पीएम को लेने जा रहा था पायलट, भूल गया पासपोर्ट तो एयरपोर्ट पर हुआ कुछ ऐसा

    बांग्लादेश की पीएम को लेने जा रहा था पायलट, भूल गया पासपोर्ट तो एयरपोर्ट पर हुआ कुछ ऐसा

    बांग्लादेश का एक स्पेशल प्लेन देश की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) को लेने फिनलैंड पहुंचा. लेकिन कतर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बिना पासपोर्ट के उसे रोक लिया गया.

  • बीजेपी में शामिल हुईं बांग्लादेशी अभिनेत्री, नागरिकता को लेकर उठे सवाल

    बीजेपी में शामिल हुईं बांग्लादेशी अभिनेत्री, नागरिकता को लेकर उठे सवाल

    बांग्लादेश की जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री अंजू घोष बुधवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं. कोलकाता में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष की उपस्थिति में अंजू ने बीजेपी की सदस्यता ली है.

  • World Cup 2019: हार के बाद भी अफगानिस्तान टीम ने किया डांस, राशिद खान बोले- 'आज की पार्टी मेरी तरफ से...' देखें VIDEO

    World Cup 2019: हार के बाद भी अफगानिस्तान टीम ने किया डांस, राशिद खान बोले- 'आज की पार्टी मेरी तरफ से...' देखें VIDEO

    ICC World Cup 2019: श्रीलंका और बांग्लादेश (SL vs AFG) के बीच मुकाबला खेला गया. जिसमें श्रीलंका 34 रन से जीत गया. हार के बाद भी अफगानिस्तान मस्ती के मूड में दिखे. उन्होंने जमकर डांस किया. ईद के मौके पर अफगानिस्तान खिलाड़ियों ने डांस किया. 

  • World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्लादेश का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर, दक्षिण अफ्रका को 21 रन से हराया

    World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्लादेश का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर, दक्षिण अफ्रका को 21 रन से हराया

    SA Vs BAN, Cricket World Cup 2019: वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) में बांग्‍लादेश ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa vs Bangladesh)को 21 रन की हार के लिए मजबूर कर दिया. बांग्लादेश ने शाकिबुल हसन (75) और मुश्फिकर रहीम (78) के अर्धशतकों के बाद अच्छी गेंदबाजी की बदौलत आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मैच में दक्षिण अफ्रीका को 21 से हराकर जीत से अपना अभियान शुरू किया और वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी खड़ा किया.

  • NIA का खुलासा: भारत में नकली नोट भेज कर रही है ISI और D-कंपनी, सप्लाई के लिए खोजा नया रास्ता

    NIA का खुलासा: भारत में नकली नोट भेज कर रही है ISI और D-कंपनी, सप्लाई के लिए खोजा नया रास्ता

    क अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तारी के वक्त अंसारी और उसके सहयोगियों के पास से सात करोड़ रुपये मूल्य के नकली नोट बरामद हुए. अंसारी की गिरफ्तारी से यह भी पता चला कि भारत में नकली नोट भरने का जरिया अब नेपाल नहीं रहा, बल्कि अब बांग्लादेश से लगती भारत की पूर्वी सीमा के रास्ते नकली नोट आ रहे हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान पहले भारत में नकली नोट भेजने के लिए नेपाल के रास्ते का उपयोग करता था. यह बात एनआईए की जांच में सामने आई है.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

  • Ind Vs Ban: एमएस धोनी ने बल्लेबाजी के दौरान सजाई बांग्लादेश की फील्डिंग, हंसने लगे कमेंटेटर, देखें VIDEO

    Ind Vs Ban: एमएस धोनी ने बल्लेबाजी के दौरान सजाई बांग्लादेश की फील्डिंग, हंसने लगे कमेंटेटर, देखें VIDEO

    India Vs Bangladesh: केएल राहुल (KL Rahul) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के शतकों से विश्व कप (ICC World Cup 2019) से पहले मध्यक्रम को लेकर आश्वस्त होने वाले भारत ने दूसरे अभ्यास मैच में मंगलवार को यहां बांग्लादेश (IND vs BAN) को 95 रन से हराकर क्रिकेट महाकुंभ से पहले मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज की.

  • IND vs BAN Warm Up Match: जीत के साथ लय में लौटने की होगी टीम इंडिया की कोशिश

    IND vs BAN Warm Up Match: जीत के साथ लय में लौटने की होगी टीम इंडिया की कोशिश

    IND vs BAN Warm Up Match: न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले प्रैक्टिस मैच में करारी हार झेलने वाली भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप (World Cup 2019) में अपने अभियान से पहले बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ अपना दूसरा और आखिरी वॉर्म-अप मुकाबला खेल रही है.

  • आजादी के बाद पहली बार इतनी महिलाएं बनीं सांसद, पढ़ें 17वीं लोकसभा की ऐसी ही खास बातें

    आजादी के बाद पहली बार इतनी महिलाएं बनीं सांसद, पढ़ें 17वीं लोकसभा की ऐसी ही खास बातें

    मौजूदा लोकसभा में जो सांसद चुन कर आए हैं, उनके बारे में कई दिलचस्प पहलू सामने आते हैं जैसे इस बार आजादी के बाद से महिला सांसदों की संख्या सबसे अधिक है. 2014 में जहां 62 महिला सांसद संसद पहुंची थी वहीं अब इनकी संख्या 78 हो गई है. 2019 में कुल पुरूष उम्मीदवार 7334 थे तो महिला उम्मीदवारों की संख्या 715 थी. इसबार 542 में से 300 सांसद पहली बार संसद चुन कर आए हैं. 197 सांसद दूसरी बार चुने गए हैं, 394 सांसद ग्रैजुएट हैं तो सांसदों की औसत आयु 54 साल है. यदि दुनिया भर के आंकड़ें देखें तो भारत में महिला सांसदों का औसत सबसे कम है. भारत में जहां पूरे संसद की संख्या का केवल 14 फीसदी महिला सांसद है तो दक्षिण अफ्रीका में 43 फीसदी, ब्रिटेन में 32 फीसदी, अमेरिका में 24, बांग्लादेश में 21 और रवांडा में 61 फीसदी महिला सांसद है. उडीसा में 21 में से 7 महिला सांसद है जिसमें से बीजेडी की पांच और बीजेपी के दो सांसद हैं. 

  • जन्मदिन पर विशेष : राष्ट्रगान लिखने वाला कविगुरु राष्ट्रवाद के विरुद्ध था

    जन्मदिन पर विशेष : राष्ट्रगान लिखने वाला कविगुरु राष्ट्रवाद के विरुद्ध था

    जब हर तरफ़ राष्ट्रवाद का शोर है, राष्ट्रगान गाने पर ज़ोर है, तब रवींद्रनाथ टैगोर को याद करने का एक ख़ास मतलब है. टैगोर संभवतः दुनिया के अकेले कवि हैं जिनकी रचनाओं को दो-दो देशों ने अपने राष्ट्रगान की तरह अपनाया. भारत के अलावा बांग्लादेश का राष्ट्रगान भी उनकी ही रचना है. यही नहीं, श्रीलंका का राष्ट्रगान भी जिस आनंद समरकून ने लिखा, वे टैगोर के शिष्य थे- उन्होंने विश्व भारती से पढ़ाई की थी. कई लोगों का मानना है कि जिस गीत को श्रीलंका का राष्ट्रगान बनाया गया है, उसका संगीत टैगोर ने ही तैयार किया था.

  • बांग्लादेश में चक्रवाती 'फोनी' का कहर, 14 लोगों की मौत, 63 घायल

    बांग्लादेश में चक्रवाती 'फोनी' का कहर, 14 लोगों की मौत,  63  घायल

    मीडिया में आई खबरों में यह दावा किया गया है. उल्लेखनीय है कि 2008 में बंगाल की खाड़ी से होकर 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ म्यामां में तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान नरगिस के बाद से 'फोनी' (Fani) सबसे जोरदार तूफान है.

  • Cyclone Fani: दक्षिण भारत पर मंडराया 'फेनी चक्रवात' का संकट, 145 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है हवा

    Cyclone Fani: दक्षिण भारत पर मंडराया 'फेनी चक्रवात' का संकट, 145 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है हवा

    चेन्नई में क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस बालचंद्रन ने कहा कि ‘फेनी’ के अगले 24 घंटे में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के सुझाव पर तूफान का नाम ‘फोनी’ रखा गया है. केरल में छिटपुट स्थानों पर 29 और 30 अप्रैल को भारी वर्षा होने की संभावना है. 30 अप्रैल और एक मई को उत्तर तटीय तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है.

  • ममता बनर्जी का पीएम मोदी को जवाब- गिफ्ट और मिठाई भेजी होगी, लेकिन वोट एक भी नहीं दूंगी

    ममता बनर्जी का पीएम मोदी को जवाब- गिफ्ट और मिठाई भेजी होगी, लेकिन वोट एक भी नहीं दूंगी

    अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के साथ बातचीत के दौरान मोदी ने खुलासा किया था कि उनकी कट्टर आलोचकों में से एक बनर्जी खुद से उनके लिए कुर्ता चुनती हैं और प्रत्येक वर्ष उन्हें उपहार देती हैं. अभिनेता अक्षय कुमार के साथ बातचीत में मोदी ने कहा कि इस खुलासे से शायद लोकसभा चुनाव में उन्हें नुकसान पहुंचे. मोदी ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना हर साल ढाका से उन्हें विशेष मिठाई भेजती थीं. जब ममता को इसके बारे में पता चला, तो उन्होंने भी 'मुझे हर साल एक-दो मौकों पर बंगाली मिठाई भेजनी शुरू कर दी.'

  • Sri Lanka Bomb Blast: मारा गया बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का 'नाती', कर रहा था नाश्ता और खत्म हो गया सबकुछ

    Sri Lanka Bomb Blast: मारा गया बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का 'नाती', कर रहा था नाश्ता और खत्म हो गया सबकुछ

    श्रीलंका में ईस्टर संडे (Easter Sunday) पर हुए बम धमाकों में मारे गये 45 बच्चों में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina) का आठ वर्षीय रिश्तेदार भी शामिल है. मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई. 

  • ढाका और हैदराबाद में मीट के साथ आईआईएमसी एलुम्नाई मीट कनेक्शन्स 2019 का समापन

    ढाका और हैदराबाद में मीट के साथ आईआईएमसी एलुम्नाई मीट कनेक्शन्स 2019 का समापन

    आईआईएमसी एलुम्नाई एसोसिएशन के सालाना मीट कनेक्शन्स 2019 का पिछले दो महीने से चल रहा सिलसिला बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एलुम्नाई मीट के साथ पूरा हो गया.