NDTV Khabar

बाजार


'बाजार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली में 25 जुलाई के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर पेट्रोल का भाव

    दिल्ली में 25 जुलाई के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर पेट्रोल का भाव

    देश के अन्य शहरों में भी डीजल और पेट्रोल के दाम में इसी प्रकार एक रुपये से ज्यादा की वृद्धि हो चुकी है. भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई यह बढ़ोतरी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई तेजी के कारण हुई है.

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्‍स ने लगाई 1,921 अंकों की छलांग

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्‍स ने लगाई 1,921 अंकों की छलांग

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के नए उपायों की घोषणा करने से शुक्रवार को बीएसई के सेंसेक्स ने 1,921 अंक की लंबी छलांग लगाई. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों पर वाला सेंसेक्स 1,921.15 अंक यानी 5.32 प्रतिशत की जोरदार बढ़त के साथ 38,014.62 अंक पर बंद हुआ.

  • अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    देश की अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोशिशें जारी हैं. पिछले 2 महीने में वित्तमंत्री की ओर से देश को मंदी की ओर जाने से रोकने के लिए कई ऐलान किए गए हैं. आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कारपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25.2 फीसदी कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में तगड़ा उछाल आया और सेंसेक्स 1600 अंकों तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि इस तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसदी पर पहुंच गई है. इसके बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इसे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए जीएसटी को वजह बताया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को कुछ कदम उठाने की सलाह दी. मंदी का सबसे कारण घरेलू बाजार में मांग की कमी है जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसका सबसे ज्यादा असर ऑटो सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. वहीं मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि के हालात भी ठीक नहीं है. सरकार इससे निपटने के लिए पिछले दो महीने में कई बड़े ऐलान कर चुकी है और कई फैसले भी वापस भी लिए हैं जो बजट के दौरान किए गए थे. हालांकि उसकी ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का असर भारत पर बताया जा रहा है. इससे पहले जो ऐलान किए गए थे उसका स्वागत भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी किया है और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी.

  • कंपनियों के लिए Corporate Tax में कटौती की घोषणा के बाद Sensex में भारी उछाल

    कंपनियों के लिए Corporate Tax में कटौती की घोषणा के बाद Sensex में भारी उछाल

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक अध्यादेश लाकर घरेलू कंपनियों, नयी स्थानीय विनिर्माण कंपनियों के लिये Corporate Tax कम करने का प्रस्ताव दिया है. इस ऐलान के साथ ही बाजार में काफी तेजी देखी गई. सेसेंक्स में 1900 अंकों का उछाल देखा गया. वित्त मंत्री ने कहा कि यदि कोई घरेलू कंपनी किसी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले तो उसके पास 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प है. जो कंपनियां 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प चुन रही हैं, उन्हें न्यूनतम वैकल्पिक कर का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी.

  • Vivo V17 Pro आज होगा भारत में लॉन्च, डुअल पॉप-अप सेल्फी कैमरे से होगा लैस

    Vivo V17 Pro आज होगा भारत में लॉन्च, डुअल पॉप-अप सेल्फी कैमरे से होगा लैस

    Vivo V17 Pro India Launch: वीवो वी17 प्रो आज भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। Vivo ब्रांड के इस लेटेस्ट फोन में डुअल पॉप-अप सेल्फी कैमरा होगा। यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग।

  • Petrol-diesel के आज के दाम : लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल फिर 73 के पार

    Petrol-diesel के आज के दाम : लगातार चौथे दिन बढ़ोतरी, दिल्ली में पेट्रोल फिर 73 के पार

    पेट्रोल शुक्रवार को दिल्ली में 35 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 34 पैसे, जबकि चेन्नई में 37 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, जो जुलाई के बाद की सबसे तेज वृद्धि है. डीज़ल के दाम में भी फिर दिल्ली और कोलकाता में 28 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीज़ल के दाम में रोज वृद्धि का सिलसिला जारी है.

  • Stock Market: सेंसेक्स 470 अंक लुढ़का, निफ्टी सात महीने के निचले स्तर पर

    Stock Market: सेंसेक्स 470 अंक लुढ़का, निफ्टी सात महीने के निचले स्तर पर

    बैंक और ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स गुरुवार को 470 अंक लुढ़क गया. कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से सख्त रुख के संकेत तथा विदेशी कोषों की निकासी जारी रहने से बाजार धारणा प्रभावित हुई.

  • दिल्ली में 3 दिनों मे 68 पैसे लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, 58 पैसे बढ़े डीजल के दाम

    दिल्ली में 3 दिनों मे 68 पैसे लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, 58 पैसे बढ़े डीजल के दाम

    सउदी अरब की सरकारी तेल उत्पादक कंपनी अरामको के संयंत्रों पर पिछले सप्ताह हुए ड्रोन हमलों के बाद सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 20 फीसदी के उछाल के साथ 71 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था, जोकि 28 साल बाद एक दिन की सबसे बड़ी तेजी थी. इससे पहले 14 जनवरी 1991 को ब्रेंट के भाव में 21.54 फीसदी का उछाल आया था.

  • फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

    फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के बाद शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे कमजोर

    सुबह के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर भारी उतार-चढ़ाव का दौर देखा गया। डॉलर के मुकाबले रुपया 71.36 पर खुला. इस दौरान रुपया 71.15 के उच्च और 71.37 के निचले स्तर तक भी गया. बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.24 पर बंद हुआ था.

  • Realme 5 Pro Sale आज रात 8 बजे Flipkart पर, जानें ऑफर्स

    Realme 5 Pro Sale आज रात 8 बजे Flipkart पर, जानें ऑफर्स

    Realme 5 Pro Sale: रियलमी 5 प्रो Flipkart और कंपनी की आधिकारिक साइट पर बेचा जाता है। रियलमी ब्रांड के इस हैंडसेट के साथ पिछले महीने Realme 5 को भी भारतीय बाजार में उतारा गया था।

  • सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

    सऊदी अरब के तेल कारखानों पर हमलों के बाद भारत में भी महंगे हुए पेट्रोल-डीजल, जानें क्‍या है नई दर

    सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हाल में हुये हमलों से कच्चे तेल बाजार में उथल-पुथल के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पांच जुलाई के आम बजट के दिन के बाद सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 14 पैसे बढ़ कर 72.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 15 पैसे तेज हो कर 65.58 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.

  • कच्चे तेल के दाम में तेजी से डूबा शेयर बाजार, सेंसेक्स 262 अंक टूटा

    कच्चे तेल के दाम में तेजी से डूबा शेयर बाजार, सेंसेक्स 262 अंक टूटा

    बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स सोमवार को करीब 262 अंक टूटकर 37,123.31 अंक पर बंद हुआ. सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में उछाल को देखते हुए निवेशकों की घबराहट में की गयी बिकवाली से बाजार में गिरावट आयी.

  • पैसेंजर कारों में अप्रैल से अगस्त के बीच घटी मारुति की हिस्सेदारी, हुंदै, महिंद्रा को हुआ लाभ

    पैसेंजर कारों में अप्रैल से अगस्त के बीच घटी मारुति की हिस्सेदारी, हुंदै, महिंद्रा को हुआ लाभ

    वाहन बनाने वाली मारुति सुजुकी इंडिया और टाटा मोटर्स की यात्री वाहन खंड में घरेलू बाजार हिस्सेदारी इस साल अप्रैल-अगस्त में कम हुई है.

  • 6 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 50,580 करोड़ रुपये बढ़ा, SBI और ICICI बैंक को सर्वाधिक लाभ

    6 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 50,580 करोड़ रुपये बढ़ा, SBI और ICICI बैंक को सर्वाधिक लाभ

    सेंसेक्स में शामिल 10 शीर्ष कंपनियों में से छह का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में 50,580.35 करोड़ रुपये बढ़ा. इसमें सबसे अधिक लाभ में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और आईसीआईसीआई बैंक रहे. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक भी लाभ में रहे. वहीं दूसरी तरफ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस), हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस और आईटीसी नुकसान में रही.

  • मैंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं से कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है..... यही जीवन चक्र है : नितिन गडकरी

    मैंने ऑटोमोबाइल निर्माताओं  से कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है..... यही जीवन चक्र है : नितिन गडकरी

    केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती के दौर के बीच शनिवार को कहा कि उद्योगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मुश्किल समय गुजर जायेगा.  गडकरी ने विदर्भ उद्योग संघ के 65वें स्थापना दिवस पर यहां कहा, 'मुझे पता है कि उद्योग काफी कठिन दौर से गुजर रहे है. हम वृद्धि दर बढ़ाना चाहते हैं.' उन्होंने कहा कि हाल ही में वह ऑटोमोबाइल निर्माताओं से मिले थे और वे कुछ चिंतित थे. उन्होंने कहा, 'मैंने उनसे कहा, कभी खुशी होती है, कभी गम होता है. कभी आप सफल होते हैं और कभी आप असफल होते हैं. यही जीवन चक्र है.' वहीं दूसरी ओर  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिये शनिवार को बाजार प्रोत्साहन के उपायों की तीसरी किस्त की घोषणा की. इसमें रीयल एस्टेट तथा निर्यात क्षेत्रों को कुल मिला कर 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय मदद देने की योजनाएं शामिल हैं.

  • राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकियों को बताया ‘पाक के खरीदे हुए लड़के’, कहा- वे जल्द मारे जाएंगे

    राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकियों को बताया ‘पाक के खरीदे हुए लड़के’, कहा- वे जल्द मारे जाएंगे

    मलिक ने आतंकवादियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा, ‘मैं उनसे कह रहा हूं कि वे अपने तरीके सुधार लें क्योंकि मुझे नहीं पता कि फल विक्रेताओं की मौत होगी या नहीं, लेकिन इस बात की गारंटी है कि तुम सब (आतंकवादी) जरूर और जल्दी मारे जाओगे.’ दो दिन पहले ही मलिक ने बाजार हस्तक्षेप योजना की शुरुआत की थी. अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने के केंद्र के फैसले को रद्द करने के बारे में पूछे जने पर मलिक ने कहा, ‘इतिहास का पहिया पीछे नहीं होता.’ इस घटनाक्रम को राज्य के लिये एक ‘अवसर’ बताते हुए उन्होंने कहा, ‘केंद्र ने जम्मू कश्मीर के विकास के लिये अपना खजाना खोल दिया है.’

  • सेंसेक्स 281 अंक चढ़ा, निफ्टी 11,000 अंक के ऊपर

    सेंसेक्स 281 अंक चढ़ा, निफ्टी 11,000 अंक के ऊपर

    भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में कटौती करने की उम्मीदों के बीच वित्तीय एवं आईटी कंपनियों के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स शुक्रवार को 281 अंक के लाभ के साथ बंद हुआ. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 413 अंक के उतार - चढ़ाव के बाद 280.71 अंक यानी 0.76 प्रतिशत बढ़कर 37,384.99 अंक पर बंद हुआ.

  • शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 167 अंक नीचे गिरकर 37104 पर हुआ बंद

    शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 167 अंक नीचे गिरकर 37104 पर हुआ बंद

    देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 166.54 अंकों की गिरावट के साथ 37,104.28 पर और निफ्टी 54.65 अंकों की गिरावट के साथ 10,981.05 पर बंद हुआ.

Advertisement