NDTV Khabar

बाढ़ से तबाही


'बाढ़ से तबाही' - 160 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश के 9 जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ से तबाही, बचाव कार्य में जुटी सेना और NDRF

    मध्य प्रदेश के 9 जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ से तबाही, बचाव कार्य में जुटी सेना और NDRF

    मौसम ठीक होते ही हेलीकाप्टर्स के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जाएगा. होशंगाबाद, रायसेन और सीहोर जिलों मे बाढ़ सहायता के लिए सेना बुलाई गई है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्यों में लगी हुई हैं. 

  • बिहार : तेजस्वी यादव ने बाढ़ और कोरोना के बहाने CM नीतीश कुमार पर की सवालों की बौछार

    बिहार : तेजस्वी यादव ने बाढ़ और कोरोना के बहाने CM नीतीश कुमार पर की सवालों की बौछार

    बिहार (Bihar Elections 2020) में जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे आरोप-प्रत्यारोप का खेल तेज हो रहा है. शनिवार को अखबारों में होम क्वॉरंटीन की खबरों को गलत करार देते हुए विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) मीडिया के सामने आए और फिर एक बार बाढ़ (Bihar Flood) और कोरोना (Coronavirus) के बहाने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से कई सवाल पूछे. तेजस्वी ने कहा कि बिहार पिछले 15 वर्षों में तरक्की की जगह बर्बादी की ओर बढ़ता गया. आज भी बाढ़ जैसी विभीषिका अगर तबाही मचाती है तो उसके जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ नीतीश कुमार हैं.

  • बिहार में बाढ़ तो गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

    बिहार में बाढ़ तो गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

    Weather News Today: देश के कई हिस्से इस वक्त भयंकर बारिश और बाढ़ जैसी आपदाओं का सामना कर रहे हैं. लगातार होने वाली बारिश ने लोगों की जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. गुजरात में लगातार बारिश की वजह से नदिया उफान पर हैं, बांधों के किनारे बसे इलाकों को रेड अलर्ट कर दिया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई नदियां खतरे के निशान से से ऊपर बह रही है, कई इलाके बाढ़ की जद में आ चुके हैं तो कुछ पर इसकी चपेट में आने की संभावना नजर आ रही है.

  • प्रिय नौजवानो परीक्षा दे दीजिए, फीस बढ़ गई तो दे दीजिए, जैसा आपने बोया था, काट लीजिए

    प्रिय नौजवानो परीक्षा दे दीजिए, फीस बढ़ गई तो दे दीजिए, जैसा आपने बोया था, काट लीजिए

    रोज़ाना मैसेज आते हैं कि सर, हमारी परीक्षा रद्द करवा दें, कोरोना का ख़तरा है. वे जानते हैं कि मैं शिक्षा मंत्री नहीं हूं, न ही यूजीसी हूं, फिर भी लिखते हैं. छात्र सुप्रीम कोर्ट भी गए थे कि परीक्षा न हो. 10 अगस्त तक सुनवाई टल गई. यूजीसी ने छह जुलाई को आदेश जारी किया है कि सितंबर के अंत तक अंतिम वर्ष की परीक्षा पूरी की जा सकती है. कोई छात्र बाढ़ में फंसा है, कोई होली में घर गया तो तालाबंदी के कारण घर ही रह गया. किताब कापी कहीं और छूट गई. इस बीच कइयों के घर आर्थिक तबाही आई होगी, तो दिल्ली या पढ़ने के शहर आकर किराया देने में ही पसीने छूटेंगे. लेकिन जब कोर्ट से राहत नहीं मिली तो मैं क्या कर सकता हूं. मैं समझ नहीं पाता कि क्या इन छात्रों को उम्मीद करना भी नहीं आता, सिर्फ मुझ लिख देना ही ध्येय है क्या. 

  • पूर्वी यूपी और बिहार में बारिश जारी, भागलपुर में स्‍कूल का एक हिस्‍सा कोशी नदी में गिरा, देखें VIDEO

    पूर्वी यूपी और बिहार में बारिश जारी, भागलपुर में स्‍कूल का एक हिस्‍सा कोशी नदी में गिरा, देखें VIDEO

    दरभंगा के स्थानीय लोगों ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "बाढ़ के कारण 50 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.100 घर बह गए हैं.". भागलपुर के भारी तबाही और बाढ़ के बाद एक स्कूल की इमारत का एक हिस्सा कोशी नदी में ढह गया. राहत की बात यह है कि किसी के मारे जाने या घायल होने की खबर नहीं है.

  • जम्मू कश्मीर: पुंछ जिले में बादल फटने से मची तबाही,कई घर हुए क्षतिग्रस्त तो कई वाहन बारिश में बह गए

    जम्मू कश्मीर: पुंछ जिले में बादल फटने से मची तबाही,कई घर हुए क्षतिग्रस्त तो कई वाहन बारिश में बह गए

    अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बादल फटने से डिंगला क्षेत्र का ऊपरी इलाका प्रभावित हुआ जिसके बाद आयी बाढ़ में कुछ घर और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं. उन्होंने बताया कि बाढ़ में ऊपरी डिंगला के मुख्य संपर्क मार्ग से दो मोटरसाइकिलें और एक कार बह गई. हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए राहतकर्मी तैनात किये गए हैं. 

  • कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश ने एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर हैं. सबसे बुरा हाल उत्तरी कर्नाटक और चिकमगलुरु का है. मिली जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों में उत्तरी कर्नाटक में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. इस वजह से कई नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर हैं, जिससे इस साल अगस्त में आई बाढ़ की यादें ताज़ा हो गई हैं. राज्य के कई प्रभावित जिलों में पानी निचले इलाकों में स्थित घरों और स्कूलों बैंकों समेत सरकारी इमारतों में घुस गया है. बेलगावी दो महीने पहले आई बाढ़ से अब तक उभर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर भारी बारिश यहां कहर बनके आई है. मौसम विभाग ने बताया कि बेलगावी में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक 58.1 मिमि बारिश दर्ज की गई है. बेलगावी शाहपुर उपनगर में तीन घर ढह गए. वहीं, गांवों को जोड़ने वाली कई सड़कें पानी में डूब गई हैं जिस वजह से यातायात बाधित हो गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग चार रविवार रात को बंद दिया गया था. इस वजह से कई गाड़ियां बीच में ही फंस गई हैं. कर्नाटक राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कृष्णा और उसकी सहायक नदियों में बारिश का पानी तेजी से बढ़ सकता है. वहीं, केरल के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा.  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं. 

  • बिहार के पानी-पानी होने की कहानी

    बिहार के पानी-पानी होने की कहानी

    गनीमत है कि बगल की गंगा के कारण पटना में पानी नहीं जमा है. आप सोच रहे होंगे कि इस तबाही के बाद पटना गंभीर हो जाएगा तो आप फणीश्वर नाथ रेणु को पढ़िए. बाढ़ पर उससे अच्छी रिपोर्टिंग आपको नहीं मिलेगी. 1975 की बाढ़ का रिपोर्ताज ऋणजल धनजल नाम से प्रकाशित है. उसमें जो पटना दिख रहा है वो आज भी वैसा ही है. समय की सारी अवधारणाओं को ध्वस्त करते हुए अपनी अव्यवस्थाओं से परे पटना के लोग लाचार सरकार की तरफ नहीं

  • उत्तर प्रदेश में बारिश ने मचाई तबाही, अभी तक 93 लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में बारिश ने मचाई तबाही, अभी तक 93 लोगों की मौत

    राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'बाढ़ वाले इलाकों से पानी को बाहर निकालने के लिए तत्काल व्यापक इंतजाम किए जाने चाहिए. साथ ही बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत सामग्री मुहैया कराई जानी चाहिए.' इसके साथ ही कहा गया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य सामग्री की आपूर्ति को सुनिश्चित करते हुए राहत कार्यों में तेजी लाई जानी चाहिए.

  • Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी की हर तरफ धूम, पीएम मोदी भी ट्वीट कर बोले- गणपति बाप्पा मोरया!

    Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी की हर तरफ धूम, पीएम मोदी भी ट्वीट कर बोले- गणपति बाप्पा मोरया!

    पारम्परिक पूजा-अर्चना और 'गणपति बप्पा मोरिया' के नारों के बीच श्रद्धालुओं ने मुम्बई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में गणेश उत्सव की शुरुआत की. आर्थिक मंदी के काले बादल और राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद बाढ़ से मची तबाही के बीच इस 10 दिवसीय त्योहार की शुरुआत यहां की गई.

  • केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र में बाढ़ का कहर, 160 से ज्यादा की मौत

    केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र में बाढ़ का कहर, 160 से ज्यादा की मौत

    बाढ़ की वजह से केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भीषण तबाही हुई है. केरल में सबसे ज़्यादा लोगों की मौत हुई है. यहां मृतकों का आंकड़ा 85 हो गया है जबकि 53 लोग लापता हैं. राज्य में 13 सौ से ज़्यादा राहत शिविर बनाए गए हैं. जिसमें क़रीब ढाई लाख लोगों ने शरण ली है. राहत शिविरों में प्रशासन लोगों को सभी ज़रूरी चीज़ें मुहैया करवा रहा है. पूरे केरल से राहत और बचाव की कई जज़्बे की तस्वीरें सामने आ रही हैं. लोगों को लगातार सेना, NDRF और SDRF की टीमें बचाने में जुटी हैं. वहीं राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे हैं जो बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं.  

  • दक्षिण से लेकर पश्चिम भारत तक बाढ़ का कहर, अब तक 183 लोगों की मौत

    दक्षिण से लेकर पश्चिम भारत तक बाढ़ का कहर, अब तक 183 लोगों की मौत

    बारिश से बेहाल दक्षिण और पश्चिम भारत को रविवार को भी कहीं से कोई राहत नहीं मिली और केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोगों की जान चली गयी है. दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में सभी नदियां उफान पर हैं.

  • महाराष्ट्र के सांगली में बाढ़ मचा रही तबाही, सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया हवाई दौरा

    महाराष्ट्र के सांगली में बाढ़ मचा रही तबाही, सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया हवाई दौरा

    पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ तबाही मचा रही है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज बाढ़ प्रभावित कोल्हापुर क्षेत्र का हवाई दौरा किया. उन्होंने कहा कि सांगली की हालत ज्यादा खराब है. बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है. सेना और एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें बढ़ाई जा रही हैं. फडणवीस ने कहा कि बाढ़ से घिरे सांगली में दुखद हादसा हुआ. ग्रामोंचायत में बाढ़ में फंसे लोगों को निकलाने के लिए नाव ले जाई गई थी. उसमें 30 से 35 लोग बैठे थे. इंजिन में झंडी की डंडी फंसने से नाव पलट गई. उन्होंने बताया कि एयर लिफ्टिंग भी की जा रही है. सतारा के कराड में पानी थोड़ा उतरना शुरू हो गया है.

  • भारी बारिश से मची तबाही, बहा ले गई पूरा Bridge, बार-बार देखा जा रहा है दिल दहलानेवाला ये Video

    भारी बारिश से मची तबाही, बहा ले गई पूरा Bridge, बार-बार देखा जा रहा है दिल दहलानेवाला ये Video

    भूकंप हो या फिर बाढ़, जब भी आती है कुछ नहीं बचता. ये प्राकृतिक आपदा अपने साथ सब बहा कर ले जाती हैं. हाल ही में कुदरत का भयानक कहर देखने को मिला. जब एक लंबा-चौड़ा मज़बूत ब्रिज पानी की लहरें अपने साथ बहा कर ले गईं. आप भी देखिए ये सहमा देने वाला वीडियो...

  • केदारनाथ त्रासदी में मां से बिछड़ गई थी चंचल, 5 साल बाद मिली अपनों से...

    केदारनाथ त्रासदी में मां से बिछड़ गई थी चंचल, 5 साल बाद मिली अपनों से...

    केदारनाथ में 2013 में आए जल प्रलय (Kedarnath Floods) में परिवार से बिछड़ गई 17 वर्षीय चंचल 5 साल बाद अपने परिवार वालों से मिली. बन्नादेवी इलाके में रहने वाले चंचल के दादा हरीश चंद और दादी शकुंतला देवी के लिए यह किसी चमत्कार से कम नहीं है. दादा-दादी ने बताया कि चंचल मनोरोगी है और वह माता-पिता के साथ केदारनाथ दर्शन करने गई थी. उसी समय तबाही हुई. पिता बाढ़ में बह गए, जबकि मां कुछ समय बाद घर लौट आई.

  • Rain Alert : पंजाब से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक भारी बारिश और बाढ़ का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद और सेना अलर्ट पर

    Rain Alert :  पंजाब से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक भारी बारिश और बाढ़ का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद और सेना अलर्ट पर

    हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बारिश-बाढ़ ने बड़ी तबाही मचाई है. अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल के कई इलाक़ों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं. चांबा में स्थित चमेरा डैम के गेट खोलने पड़े हैं.

  • भाजपा सांसद उदित राज ने केरल को बाढ़ की तबाही से उबारने के लिए दिया यह 'गोल्डेन' सुझाव

    भाजपा सांसद उदित राज ने केरल को बाढ़ की तबाही से उबारने के लिए दिया यह 'गोल्डेन' सुझाव

    केरल को बाढ़ से उबारने के लिए भारतीय जनता पार्टी के सांसद उदित राज ने मंदिरों के पैसों और वहां के इकट्ठे धन को खर्च करने की सलाह दी है. भाजपा सांसद उदित राज ने सलाह दी है कि पिछले महीने बाढ़ से तबाह हुए केरल के लोगों की मदद के लिए वहां के तीन प्रमुख मंदिरों के ‘सोने एवं धन’ का इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ‘पदमनाभ, सबरीमला, गुरुवायूर के पास एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का सोना एवं धन है और 21 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की भरपाई के लिए जरूरी धन इन मंदिरों की संपत्ति से काफी कम है. इस तरह के धन का और क्या इस्तेमाल हो सकता है. लोग मर रहे हैं और दुख में हैं.

  • जापान में भयानक तूफान के बाद एयरपोर्ट पर बाढ़ की स्थिति, नाव की मदद से यात्रियों को निकाला जा रहा बाहर

    जापान में भयानक तूफान के बाद एयरपोर्ट पर बाढ़ की स्थिति, नाव की मदद से यात्रियों को निकाला जा रहा बाहर

    जापान में आए शक्तिशाली तूफान से मरने वालों की संख्या बुधवार को दस पहुंच गई और तूफान से पहुंची क्षति की वजह से एक मुख्य हवाईअड्डे पर फंसे हजारों लोगों को नाव की मदद से बाहर निकाला जा रहा है. देश के व्यस्त हवाई अड्डों में से एक कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कल रात तूफान की वजह से हजारों यात्री फंसे हुए थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com