NDTV Khabar

बार काउंसिल


'बार काउंसिल' - 67 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • TRP फर्जीवाड़े पर बोले मुंबई पुलिस कमिश्नर- दर्शकों ने बताया चैनल देखने के पैसे मिले

    TRP फर्जीवाड़े पर बोले मुंबई पुलिस कमिश्नर- दर्शकों ने बताया चैनल देखने के पैसे मिले

    मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने बीते दिन टीवी रेटिंग रैकेट का पर्दाफाश करने का दावा किया. इस मामले में कुल तीन टीवी चैनलों के नाम सामने आए हैं, जिसमें एक नाम रिपब्लिक टीवी का भी है. मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह (Param Bir Singh) ने खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस रैकेट का खुलासा किया. टीवी इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है. परमबीर सिंह ने कहा, 'हमें ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) की ओर से संदिग्ध गतिविधियों को लेकर सबूत मिले थे. हम और सबूत जुटा रहे हैं. टीवी रेटिंग्स में छेड़छाड़ कर विज्ञापन पाना अपराध की श्रेणी में आता है. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं. हमारे पास जांच के लिए तीन महीने हैं.'

  • कानून की पढ़ाई करना चाहती है 77 साल की महिला, आयु सीमा नियम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

    कानून की पढ़ाई करना चाहती है 77 साल की महिला, आयु सीमा नियम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

    वृद्ध महिला ने न्यायालय से अनुरोध किया है कि उन्हें अपनी पसंद के कालेज या शिक्षण संस्थान से विधि की पढ़ाई करने का मौलिक अधिकार प्राप्त है और संविधान का अनुच्छेद 21 इसकी रक्षा करता है. 

  • ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन, कोरोना टेस्टिंग के प्रोटोकॉल में हुए बदलाव

    ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन, कोरोना टेस्टिंग के प्रोटोकॉल में हुए बदलाव

    अब रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए निम्न प्रोटोकॉल हैं- अगर इस टेस्ट में व्यक्ति पॉजिटिव आया तो उसको पॉजिटिव मान लिया जाएगा. अगर टेस्ट में नेगेटिव आने के बावजूद व्यक्ति में लक्षण दिखते हैं तो निश्चित तौर पर RT-PCR कराया जाए. यही पॉइंट ICMR ने इस बार जोड़ा है. अगर नेगेटिव आने के बाद व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं लेकिन बाद में जाकर व्यक्ति में लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं तो उस व्यक्ति का फिर से RAT या RT-पीसीआर टेस्ट कराए जाए.

  • GST मुआवजे और JEE-NEET की परीक्षा के मुद्दे पर सोनिया की बैठक, उद्धव नहीं आएंगे नज़र

    GST मुआवजे और JEE-NEET की परीक्षा के मुद्दे पर सोनिया की बैठक, उद्धव नहीं आएंगे नज़र

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को राज्यों को जीएसटी मुआवजे, देशभर में NEET-JEE की परीक्षाएं स्थगित करने सहित कई मुद्दों को लेकर डिजिटल बैठक बुलाई है. कांग्रेस की ओर से कई बार आग्रह किए जाने के बाद भी महाराष्ट्र इस मीटंग में हिस्सा नहीं ले रहा है. 

  • BPSC: बीपीएससी ने बढ़ाई बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    BPSC: बीपीएससी ने बढ़ाई बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    Bihar Judicial Service Exam: बिहार ज्यूडिशियल सर्विस एग्जााम के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तारीख 12 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. यह बिहार ज्यूडिशियल सर्विस की 31वीं परीक्षा है और इसे 9 मार्च को अधिसूचित किया गया था. बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अप्रूव संस्थान से लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार की आयु 22-35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणियों और महिला उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष है. परीक्षा बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा आयोजित की जाएगी. BPSC प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन करेगा. 

  • अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस

    अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है : अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस

    सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिका (America) में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के तौर पर पहली बार भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें अपनी भारतीय विरासत पर गर्व है. हैरिस ने ‘इंडियंस फॉर बाइडेन नेशनल काउंसिल’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शनिवार को कहा, ‘‘आज 15 अगस्त, 2020 के दिन मैं दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर खड़ी हूं.’’

  • AIBE 2020: Covid-19 के चलते स्थगित हुई ऑल इंडिया बार परीक्षा, जानिए डिटेल

    AIBE 2020: Covid-19 के चलते स्थगित हुई ऑल इंडिया बार परीक्षा, जानिए डिटेल

    देश में कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों की बढ़ती संख्या और इस पर काबू पाने के लिए बार-बार हो रहे लॉकडाउन के मद्देनजर बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने 16 अगस्त को प्रस्तावित ऑल इंडिया बार परीक्षा (All India Bar Examination) स्थगित करने का निर्णय किया है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया की 29 जुलाई को हुई बैठक में ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)  के लिये आवेदन स्वीकार करने की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव पारित किया है. ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)  उन वकीलों को जांचने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जो वकालत करना चाहते हैं. 

  • ICSE, ISC Results 2020 Live Updates: CISCE बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस बार नहीं आएगी कोई मेरिट लिस्ट

    ICSE, ISC Results 2020 Live Updates: CISCE बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस बार नहीं आएगी कोई मेरिट लिस्ट

    ICSE, ISC Results 2020: CISCE बोर्ड के लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म हो गया है. CISCE बोर्ड ICSE की 10वीं और ISC की 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. आपको बता दें कि 12वीं के 8 विषय और 10वीं के 6 विषयों की परीक्षाएं नहीं कराई गईं हैं. इन विषयों का मूल्यांकन हो चुकी तीन परीक्षाओं का औसत निकाल कर किया गया है. जो छात्र अपने संतुष्ट नहीं हैं वो दोबारा भी परीक्षा दे सकते हैं काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने बीते दिन अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करके 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीख और समय के बारे में जानकारी दी थी. CISCE बोर्ड के नोटिस के हिसाब से 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट आज यानी 10 जुलाई को दोपहर 3 बजे घोषित किया जाएगा. आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 2020 काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट और काउंसिल के करियर पोर्टल पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपनी यूनिक आईडी की मदद से रिजल्ट देख सकते हैं. बता दें कि काउंसिल ने ICSE 10वीं और ISC 12वीं परीक्षा के कुछ शेष पेपरों में स्टूडेंट्स को वैकल्पिक असेसमेंट स्कीम के आधार पर मार्क्स देने का फैसला किया है, जो COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दिए गए थे. 

  • Jharkhand Board Class 10th Result 2020: झारखंड 10वीं बोर्ड परीक्षा में 75.01 फीसदी स्टूडेंट्स हुए पास, जानिए कैसा रहा इस साल का रिजल्ट

    Jharkhand Board Class 10th Result 2020: झारखंड 10वीं बोर्ड परीक्षा में 75.01 फीसदी स्टूडेंट्स हुए पास, जानिए कैसा रहा इस साल का रिजल्ट

    Jharkhand Board Class 10th Result 2020: झारखंड अकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर जारी किया गया है. इस साल झारखंड 10वीं बोर्ड परीक्षा में 3.85 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बता दें कि इस बार 10वीं की परीक्षा में 75.01 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. पास होने वाले स्टूडेंट्स में लड़कों का पास प्रतिशत 75.88 फीसदी है, जबकि 74.25 फीसदी लड़कियां परीक्षा में पास हुई हैं.

  • Assam HS Result 2020: जारी हुआ 12वीं क्लास का रिजल्ट, जानिए किस स्ट्रीम में किसने किया Top

    Assam HS Result 2020: जारी हुआ 12वीं क्लास का रिजल्ट, जानिए किस स्ट्रीम में किसने किया Top

    Assam HS Result 2020 Declared: असम बोर्ड ने आज 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ahsec.nic.in पर जारी किया है. स्टूडेटंस अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस साल असम बोर्ड 12वीं परीक्षा की आर्ट स्ट्रीम में 78.28 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. आर्ट स्ट्रीम में इस बार 1,68,367 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. आर्ट स्ट्रीम में 96.2 फीसदी नंबरों के साथ पुबाली देगा और श्रद्धा ने टॉप किया है. 

  • लॉकडाउन के दौरान जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है : वित्त मंत्री

    लॉकडाउन के दौरान जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है : वित्त मंत्री

    कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान सरकार का जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है. कोरोना संकट के दौरान पहले जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये महत्वूर्ण बात कही.  जीएसटी काउंसिल ने आर्थिक संकट के इस दौर में छोटे करदाताओं को कई तरह की राहत देने का फैसला किया है. देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच पहली बार वित्त मंत्री ने माना कि लॉकडाऊन के दौरान जीएसटी कलेक्शन घट कर औसत का 45 फीसदी तक ही हो पाया है. मौका था जीएसटी काउंसिल की बैठक का जिसमें कोरोना संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर की समीक्षा की गयी.

  • Coronavirus: अधिकतर लॉ स्टूडेंट्स के लिए कैंसिल हुई परीक्षाएं, फाइनल ईयर के छात्रों के लिए BCI ने दिए ये सुझाव

    Coronavirus: अधिकतर लॉ स्टूडेंट्स के लिए कैंसिल हुई परीक्षाएं, फाइनल ईयर के छात्रों के लिए BCI ने दिए ये सुझाव

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देश में अधिकांश लॉ कोर्स के इंटरमीडिएट सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. 9 जून को कानूनी शिक्षा नियामक, बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने एक बयान जारी करके कहा,“फाइनल ईयर के छात्रों को छोड़कर बाकी सभी सेमेस्टर के छात्रों को पिछले वर्ष के अंकों और इस साल के इंटरनल एग्जाम में प्राप्त किए गए अंकों  के आधार पर पास किया जाएगा." हालांकि, बीसीआई का ये भी कहना है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के दोबारा खुलने पर एंड- सेमेस्टर एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे. 

  • West Bengal Board 12th Exams 2020 Update: 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल में किया गया बदलाव, अब 2 जुलाई से शुरू होंगे एग्जाम

    West Bengal Board 12th Exams 2020 Update: 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल में किया गया बदलाव, अब 2 जुलाई से शुरू होंगे एग्जाम

    West Bengal Board 12th Exams 2020 Update: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की 12वीं क्लास की परीक्षाओं के शेड्यूल को एक बार फिर से बदल दिया गया है. पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने घोषणा करके बताया कि 12वीं क्लास की पेंडिंग बोर्ड परीक्षाएं 2 जुलाई, 6 जुलाई और 8 जुलाई को आयोजित की जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने कहा, " 6 जुलाई के बजाय हायर सेकेंडरी परीक्षाओं की अंतिम तारीख अब 8 जुलाई होगी."

  • ICMR ने चीन में की गई स्टडी का दिया हवाला, कहा- 'हजार साल में एक बार चमगादड़ से इंसानों में फैलता है कोरोना'

    ICMR ने चीन में की गई स्टडी का दिया हवाला, कहा- 'हजार साल में एक बार चमगादड़ से इंसानों में फैलता है कोरोना'

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बुधवार को बताया कि चीन में की गई एक रिसर्च स्टडी में यह पाया गया है कि COVID-19 महामारी की जड़ कोरोनावायरस चमगादड़ में पाए जाने वाले वायरस के वैरिएंट का ही एक बदला हुआ रूप है. आईसीएमआर ने कहा कि स्टडी बताती है कि यह जानलेवा वायरस सीधा चमगादड़ से लोगों को संक्रमित करता है या फिर पैंगोलिंस के जरिए इंसानों को होता है.

  • AICTE ने जारी की 41 प्लेटफॉर्म की लिस्ट, स्टूडेंट्स कर सकते हैं पढ़ाई

    AICTE ने जारी की 41 प्लेटफॉर्म की लिस्ट, स्टूडेंट्स कर सकते हैं पढ़ाई

    कोरोना महामारी के चलते देश में लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ गया है. अब 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. ऐसे में पहले से ही घरों बंद स्टूडेंट्स के लिये ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने ऐसे प्लेटफॉर्म्स की जानकारी साझा की है, जहां पर स्टूडेंट्स आसानी से अपने खाली समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  • उत्तराखंड में 35 सालों से हर शनिवार को हड़ताल कर रहे वकील, सुप्रीम कोर्ट ने ठहराया अवैध

    उत्तराखंड में 35 सालों से हर शनिवार को हड़ताल कर रहे वकील, सुप्रीम कोर्ट ने ठहराया अवैध

    शीर्ष न्यायालय ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया और राज्य बार काउंसिल ऑफ इंडिया को इस तरह की वकीलों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है. 

  • निर्भया मामला: दोषी पवन के वकील को बार काउंसिल ने भेजा नोटिस, हाईकोर्ट में दिखाए थे फर्जी दस्तावेज

    निर्भया मामला:  दोषी पवन के वकील को बार काउंसिल ने भेजा नोटिस, हाईकोर्ट में दिखाए थे फर्जी दस्तावेज

    जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने पिछले साल 19 दिसंबर को एपी सिंह के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए बार काउंसिल ऑफ दिल्ली को आदेश भेजा था.

  • वकील-पुलिस विवाद : गोली चलाने वाले जवानों की गिरफ्तारी फिलहाल नहीं होगी

    वकील-पुलिस विवाद : गोली चलाने वाले जवानों की गिरफ्तारी फिलहाल नहीं होगी

    दिल्ली में वकीलों और पुलिस के बीच हुए झगड़े के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई हुई. दिल्ली हाई कोर्ट ने गोली चलाने के आरोपी पुलिस के जवानों को फिलहाल बड़ी राहत दे दी है. फिलहाल उनकी गिरफ्तारी नहीं की जा सकती. साथ ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर समेत सभी पार्टियों को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा है. 23 दिसंबर को मामले की आगे की सुनवाई होगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com