NDTV Khabar

बाल


'बाल' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार के दरभंगा जिले में मानव श्रृंखला के दौरान दिल का दौरा पड़ने से शिक्षक की मौत

    बिहार के दरभंगा जिले में मानव श्रृंखला के दौरान दिल का दौरा पड़ने से शिक्षक की मौत

    बिहार में 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान के साथ नशा-मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर जागरूकता अभियान के तहत रविवार को राज्यभर में मानव सीरीज बनाए जाने के दौरान यहां एक शिक्षक की मौत हो गई.

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • JNU Attack: जेएनयू हिंसा के बाद नोबेल विजेता कैलाश सत्‍यार्थी ने पीएम मोदी से की यह अपील...

    JNU Attack: जेएनयू हिंसा के बाद नोबेल विजेता कैलाश सत्‍यार्थी ने पीएम मोदी से की यह अपील...

    JNU Attack: नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी (Kailash Satyarthi) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में हिंसा पर दुख जताते हुए सोमवार को कहा कि विश्वविद्यालयों में भय के माहौल के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को देश के छात्र संगठनों के साथ सीधा संवाद करना चाहिए.

  • कोटा : बच्चों की मौत पर बोलीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी- राजस्थान सरकार ने नहीं की कार्रवाई क्योंकि...

    कोटा : बच्चों की मौत पर बोलीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी- राजस्थान सरकार ने नहीं की कार्रवाई क्योंकि...

    महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि यह मामला स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़ा हुआ है और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग इसकी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगा. उन्होंने कहा कि इस मामले में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की टिप्पणी से वह आहत हैं. ईरानी ने कहा, 'वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री की ओर से जिस तरह के वाक्य मैं सुन रही हूं, उससे एक मां और भारतीय होने के कारण दुखी हूं.'

  • दो महिला अफसरों को मिला 'दिशा' एक्ट लागू करने का जिम्मा, रेप पर 21 दिन में फांसी की सजा

    दो महिला अफसरों को मिला 'दिशा' एक्ट लागू करने का जिम्मा, रेप पर 21 दिन में फांसी की सजा

    IAS डॉक्टर कृतिका शुक्ला और IPS एम. दीपिका को इस कानून से जुड़े मामलों के लिए स्पेशल अफसर अपॉइन्ट किया गया है. डॉक्टर कृतिका शुक्ला इस समय महिला एवं बाल विकास में बतौर निदेशक तैनात हैं. उन्हें 'दिशा' स्पेशल अफसर का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. एम. दीपिका कुरनूल में एएसपी के पद पर तैनात थीं. उन्हें वहां से ट्रांसफर कर बतौर 'दिशा' स्पेशल अफसर नई तैनाती मिली है.

  • उत्तर प्रदेश: पहचान छिपाने के लिए हुलिया बदल रहे प्रदर्शनकारी

    उत्तर प्रदेश: पहचान छिपाने के लिए हुलिया बदल रहे प्रदर्शनकारी

    जिन प्रदर्शनकारियों की तस्वीरें विभिन्न जिलों में पहचान के लिए चस्पा की गई हैं, वे कानून से बचने के लिए हुलिया बदल रहे हैं. 'वांछित' लोगों की सूची में जिन युवाओं की तस्वीरें लगी हैं वे लखनऊ, कानपुर और मेरठ के स्थानीय सैलूनों पर दाढ़ी बनवा रहे हैं, बाल कटा रहे हैं.

  • बीजेपी नेता मनोज तिवारी नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस मनाने के खिलाफ, PM को लिखा पत्र

    बीजेपी नेता मनोज तिवारी नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस मनाने के खिलाफ, PM को लिखा पत्र

    भोजपुरी अभिनेता से राजनेता बने मनोज तिवारी ने अगले साल की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गुरु गोविंद सिंह के वीर पुत्रों की याद में बाल दिवस मनाने की परंपरा शुरू करवाने का अनुरोध किया है.

  • मध्य प्रदेश: किशोरी से गैंगरेप के आरोप में चार नाबालिग गिरफ्तार, भेजा गया बाल सुधार गृह

    मध्य प्रदेश: किशोरी से गैंगरेप के आरोप में चार नाबालिग गिरफ्तार, भेजा गया बाल सुधार गृह

    उन्होंने बताया कि बालिका ने अपनी मां के साथ 22 दिसम्बर की शाम पुलिस थाने आकर उपरोक्त घटना की शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने कहा कि पीड़िता ने बताया कि आरोपियों ने घटना का वीडियो भी बनाया था, लेकिन आरोपियों के मोबाइल फोन से वीडियो ‘डिलीट’ किया जा चुका था. पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल फोन जब्त कर उन्हें जांच के लिए भेजा है.

  • कुछ सिक्कों, ATM कार्ड और भगवान की तस्वीर के कारण गोली से चमत्कारिक रूप से बची कॉन्स्टेबल की जान

    कुछ सिक्कों, ATM कार्ड और भगवान की तस्वीर के कारण गोली से चमत्कारिक रूप से बची कॉन्स्टेबल की जान

    उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक पुलिस कांस्टेबल उस समय चमत्कारिक रूप से बाल बाल बच गया जब नागरिकता कानून का विरोध कर रहे एक प्रदर्शनकारी ने उस पर गोली चला दी और वह जैकेट की जेब में रखे कुछ सिक्कों, 4 ATM कार्ड, बटुआ और उसमें भगवान शंकर की तस्वीर से टकरा कर रह गयी.

  • तेज प्रताप की पत्नी ऐश्वर्या का आरोप- सास राबड़ी ने बाल खींचकर पीटा, फिर घसीटकर घर से बाहर निकाला

    तेज प्रताप की पत्नी ऐश्वर्या का आरोप- सास राबड़ी ने बाल खींचकर पीटा, फिर घसीटकर घर से बाहर निकाला

    तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या ने पटना के एक थाने में पूर्व मुख्यमंत्री और अपनी सास राबड़ी देवी, ननद मीसा भारती और पति पर प्रताड़ित करने तथा मारपीट करने के आरोप लगाते हुए एक प्राथमिकी दर्ज कराई है.

  • बाल विवाह और कम उम्र में लड़कियों के मां बनने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने जताई चिंता

    बाल विवाह और कम उम्र में लड़कियों के मां बनने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने जताई चिंता

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि किशोरियों में गर्भधारण सरकार के लिए चिंता का विषय है. उन्होंने आह्वान किया कि किशोर वर्ग में सेक्स हेल्थ के बारे में चर्चा होनी चाहिए जिससे वे किशोर संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक हो सकें.

  • आयुष्‍मान खुराना की फोटो देख मां ने लगाई डांट, कहा- ''सर्दी में ज्यादा देर बाल गीले रखने से...''

    आयुष्‍मान खुराना की फोटो देख मां ने लगाई डांट, कहा- ''सर्दी में ज्यादा देर बाल गीले रखने से...''

    आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने लिखा, ''सर्दियों में बाल गिले रखने से बीमार पड़ सकते हो. ये मां बचपन में कहती थीं, जब मैं चंडीगढ़ में रेहता था. मेरी इस तस्वीर को देखने के बाद उन्होंने यही बात कही और मैंने कहा, मां, मुंबई में ठंड नहीं पड़ती''. 

  • क्लास में सो गया बच्चा, बाहर से ताला लगाकर स्कूल किया बंद, जब परिजन पहुंचे तो...

    क्लास में सो गया बच्चा, बाहर से ताला लगाकर स्कूल किया बंद, जब परिजन पहुंचे तो...

    केरल के एक विद्यालय में मंगलवार को एलकेजी का एक विद्यार्थी कक्षा में सो गया और बाहर से ताला लगा दिया गया. जब बच्चा घर नहीं पहुंचा तब उसके माता-पिता उसे ढूंढते हुए स्कूल पहुंचे. ढूंढने पर बच्चा कक्षा में सोता हुआ मिला.

  • बाल ठाकरे के स्मारक के लिये पेड़ों की कटाई की खबरों पर बोलीं अमृता फडणवीस- पाखंड एक बीमारी है...

    बाल ठाकरे के स्मारक के लिये पेड़ों की कटाई की खबरों पर बोलीं अमृता फडणवीस- पाखंड एक बीमारी है...

    शिवसेना ने मुंबई के आरे कालोनी में पर्यावरण से जुड़ी चिंताओं का हवाला देकर मेट्रो कोच रख रखाव के लिए पेड़ों को काटने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले अहम फैसलों में से एक के तहत इसके काम पर रोक लगा दी थी.

  • स्मृति ईरानी ने कहा- रेप के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती

    स्मृति ईरानी ने कहा- रेप के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती

    सामूहिक बलात्कार के बाद युवतियों को जिंदा जलाये जाने की दो हालिया घटनाओं पर देशभर में आक्रोश के बीच केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि आधी आबादी की सुरक्षा के लिये सरकार ने दुष्कृत्य के मामलों में मृत्युदंड तक का कानूनी प्रावधान किया है और इससे सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती. उन्होंने कहा कि समाज को भी ‘चाइल्ड पोर्नोग्राफी’ जैसी चुनौतियों से निपटने पर विचार करना होगा और पालकों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए बच्चों को सिखाना होगा कि महिलाओं से सही बर्ताव किया जाये. ईरानी ने यहां रोटरी इंटरनेशनल के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान दोतरफा संवाद के सत्र में कहा, "चर्चा यह भी हो रही है कि बलात्कार के मुजरिमों के लिये और सख्त सजा का प्रावधान किया जाना चाहिये.

  • Benefits Of Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

    Benefits Of Onion: प्याज के 10 गजब फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, हर बीमारी का है तोड़! 

    Benefits Of Onion: प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. प्याज दिल (Heart), डायबिटीज (Diabetes), आंख (Eye), बाल (Hair), कैंसर (Cancer), पेट दर्द (Stomach Pain), खांसी के साथ कई चीजों में लाभदायक हो सकता है. अगर आप भी प्याज के गजब फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ गजब फायदों के बारे में.

  • Hair Care Tips: ये 5 आसान ट्रिक बनाएंगे बालों को मजबूत और घना! भीड़ में दिखेंगे अलग   

    Hair Care Tips: ये 5 आसान ट्रिक बनाएंगे बालों को मजबूत और घना! भीड़ में दिखेंगे अलग   

    Hair Care Tips: आपकी डाइट का असर सीधे आपकी स्किन (Skin) और बालों (Hair) पर पड़ता है. अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं और आपकी स्कैल्प कमजोर है, तो आपको अपने बालों की देखभाल के रुटीन (Hair Ccare Routine) को बदलने की जरूरत है, यहां हम बालों को घना (Hair thick) और मजबूत करने के लिए कुछ ट्रिक बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप भी हेल्दी बाल पा सकते हैं.

  • Winter Hair Care: सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल

    Winter Hair Care: सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल

    Hair Care Tips for Men: अगर पुरुष अपनी दाढ़ी और मूंछ का ख्याल अच्छे से रख सकते हैं तो ऐसे में बालों को अनदेखा करना उचित नहीं है. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं.

Advertisement