NDTV Khabar

बिजनेस न्यूज हिन्दी News in Hindi


'बिजनेस न्यूज हिन्दी' - 226 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रॉविडेंट फंड (PF) खाताधारक ध्यान दें : ये पांच बातें आपकी जानकारी में होनी चाहिए

    प्रॉविडेंट फंड (PF) खाताधारक ध्यान दें : ये पांच बातें आपकी जानकारी में होनी चाहिए

    एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड (PF) यानी कर्मचारी भविष्य निधि सरकारी और गैर सरकारी नौकरीपेशा लोगों के लिए महत्वपूर्ण जमा खाता है. हाल के दिनों में हुए कुछ डेवेलपमेंट हो सकता है आपको न पता हों. आइए एक नज़र डाल लें...

  • ईपीएफओ (EPFO) अंशधारकों के लिए खुशखबरी : जुड़े रहे तो मिलेगी 50000 रुपये अतिरिक्त रकम, मृत्यु होने पर 2.5 लाख

    ईपीएफओ (EPFO) अंशधारकों के लिए खुशखबरी : जुड़े रहे तो मिलेगी 50000 रुपये अतिरिक्त रकम, मृत्यु होने पर 2.5 लाख

    ईपीएफओ के करोड़ों अंशधारकों के लिए सरकार एक खुशखबरी लेकर आई है. वे लोग जो ईपीएफओ की स्कीम में 20 साल या इससे अधिक समय तक कंट्रीब्यूशन करते रहेंगे, उन्हें लायल्टी-कम-लाइफ’ के तहत 50000 रुपये तक का अतिरिक्त वित्तीय लाभ सरकार द्वारा दिया जा सकता है. ईपीएफओ बोर्ड ने यह फैसला लिया है. ‘

  • इधर अमेरिका ने सीरियाई एयरबेस पर दागी मिसाइलें, उधर तेल की कीमतों में इज़ाफा

    इधर अमेरिका ने सीरियाई एयरबेस पर दागी मिसाइलें, उधर तेल की कीमतों में इज़ाफा

    अमेरिका के सीरिया के एयरबेस पर दर्जनों मिसाइलें दागने के बाद तेल की कीमतों में शुक्रवार को करीब 1 डॉलर प्रति बैरल की तेजी आ गई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने सीरियाई एयरफील्ड पर मिसाइल हमलों के आदेश दिए हैं जहां से इसी हफ्ते की शुरुआत में रासायनिक हथियार दागे गए थे. उन्होंने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ अपने इस कदम को अमेरिका के 'राष्ट्रीय सुरक्षा के हित' में बताया है.

  • RBI ने रेपो रेट यथावत रखा, मानसून-जीएसटी के चलते महंगाई बढ़ने का अंदेशा

    RBI ने रेपो रेट यथावत रखा, मानसून-जीएसटी के चलते महंगाई बढ़ने का अंदेशा

    देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज नए कारोबारी साल की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की. रेपो रेट 6.25% पर बरकरार रखा है यानी इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया है. यह लगातार तीसरी बार है जब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लेंडिंग रेट में किसी प्रकार का कोई बदलाव न किया हो.

  • शंकर बिल्डिंग प्रॉडक्ट्स की शानदार शुरुआत, 21% के प्रीमियम के साथ 555.05 रुपये पर बोला गया

    शंकर बिल्डिंग प्रॉडक्ट्स की शानदार शुरुआत, 21% के प्रीमियम के साथ 555.05 रुपये पर बोला गया

    बेंगलुरु स्थित शंकर बिल्डिंग प्रॉडक्ट्स कंपनी की शेयर बाजार में जबरदस्त शुरुआत हुई है. यह कंपनी भवन निर्माण उत्पादों की संगठित क्षेत्र की खुदरा कंपनी है. इस कंपनी का शेयर अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी निफ्टी में लिस्ट हुआ है.

  • MTNL कर्ज के बोझ को कम करने के लिए बेचेगी जमीन, बिल्डिंग...

    MTNL कर्ज के बोझ को कम करने के लिए बेचेगी जमीन, बिल्डिंग...

    सार्वजनिक क्षेत्र की घाटे में चल रही दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल को अपने बोझ को कम करने के लिए अपनी सरप्लस जमीन को बेचना पड़ सकता है. कंपनी ने अधिशेष जमीन बेचने के प्रस्ताव के साथ सरकार से संपर्क किया है. कंपनी इसके जरिये अपने कर्ज के बोझ को कम करना चाहती है. इस साल फरवरी में दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने राज्यसभा को बताया था कि कंपनी कर्ज के बोझ से दबी है और उसे अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है.

  • आईटीआर फॉर्म-1 (सहज) से 2 करोड़ करदाताओं को होगा लाभ : 10 बातें जानें

    आईटीआर फॉर्म-1 (सहज) से 2 करोड़ करदाताओं को होगा लाभ : 10 बातें जानें

    इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग सीजन शुरू हो चुका है. इनकम टैक्स विभाग ने ई फाइलिंग फैसिलिटी आकलन वर्ष 2017-18 के लिए शुरू कर दी है. इस संबंध में टैक्स विभाग ने एक नया बेहद सिंपल पेज आईटीआर-1 जिसे सहज कहा जाता है, पेश कर दिया है. दरअसल, पहले से मौजूद सात पेजों के फॉर्म से कई बिंदुओं को हटा दिया है जिससे यह छोटा और अधिक सरल बन गया है. इससे दो करोड़ से अधिक करदाताओं को लाभ होगा.

  • रिलायंस जियो (Jio) के बाद एयरसेल (Aircel) लेकर आया मुफ्त इंटरनेट ऑफर

    रिलायंस जियो (Jio) के बाद एयरसेल (Aircel) लेकर आया मुफ्त इंटरनेट ऑफर

    रिलायंस जियो (Jio) को टक्कर देने के लिए एयरसेल (Aircel) मुफ्त इंटरनेट का ऑफर लेकर आया है. यह ऑफर प्रीपेड ग्राहकों के लिए है. हालांकि रिलायंस जियो की नई पेशकश के मद्देनजर मौजूदा दूरसंचार कंपनियां अपने मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए आक्रामक प्लान ला सकती हैं और विशेषज्ञों का कहना है कि इससे इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा कड़ी होगी. यह सुविधा ग्राहकों को रोजाना सुबह 3 से 5 बजे तक उपलब्ध होगी.

  • क्या सैलरी से टीडीएस (TDS) ज्यादा कट गया? चिंता नहीं करें, ऐसे ले लें रिफंड : 5 खास बातें

    क्या सैलरी से टीडीएस (TDS) ज्यादा कट गया? चिंता नहीं करें, ऐसे ले लें रिफंड : 5 खास बातें

    31 मार्च बीतने के साथ ही एक वित्तीय वर्ष समाप्त हुआ और 1 अप्रैल से नया लागू हुआ. जिन लोगों ने पिछले सालों के आईटीआर फाइल करने थे, वे कर चुके होंगे. वित्त वर्ष 2016-17 के लिए निवेश संबंधी फैसले लागू कर चुके होंगे. लेकिन हो सकता है कि एक नया तनाव आपके जेहन में पैदा हो गया क्योंकि 31 मार्च को जब सैलरी आई, उसमें टीडीएस, आपके तमाम आकलनों के बाद, ज्यादा कट गया पाया गया. लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है. आप इस 'अधिक कटे हुए टीडीएस' को इनकम टैक्स विभाग से रिफंड के रूप में वापस ले सकते हैं. अधिक टैक्स कटने की वजह आपके द्वारा निवेश संबंधी जरुरी कागजात समय से जमा न करवाना हो सकती है.

  • एयर एशिया (Air Asia) की 'मेगा सेल' स्कीम : 9 अप्रैल तक करवा लें टिकट बुक और लें डिस्काउंट

    एयर एशिया (Air Asia)  की 'मेगा सेल' स्कीम : 9 अप्रैल तक करवा लें टिकट बुक और लें डिस्काउंट

    एयर एशिया (Air Asia) विमान सेवा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की टिकटों पर जबरदस्त छूट के ऑफर लेकर आई है. एयर एशिया ने मेगा सेल प्रमोशनल स्कीम पेश की है. इस ऑफर के तहत 9 अप्रैल तक आपको टिकट बुक करना होगा. 3 अप्रैल से लेकर 20 सितंबर तक की यात्रियों को यह ऑफर खत्म हो जाएगा. इसकी टिकटें आप कम से कम 1499 रुपये से लेकर 4199 रुपये तक में मिल रही हैं. एयर एशिया के चुनिंदा नेटवर्क AirAsia India (Flight code i5), AirAsia Berhad (Flight code AK),Thai AirAsia (Flight code FD) and and AirAsia X (Flight code D7)पर यह स्कीम लागू है.

  • 25000 रुपये की वेतनसीमा वाले भी आएंगे ईपीएफओ के दायरे में, 1 करोड़ लोगों को लाभ

    25000 रुपये की वेतनसीमा वाले भी आएंगे ईपीएफओ के दायरे में, 1 करोड़ लोगों को लाभ

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अनिवार्य कवरेज के लिए वेतन की सीमा को इस महीने बढ़ाकर 25,000 रुपये किया जा सकता है. इससे ईपीएफओ की इन योजनाओं के दायरे में औपचारिक क्षेत्र के एक करोड़ अतिरिक्त कामगार शामिल हो जाएंगे.

  • रिलायंस जियो की मुफ्त सेवाएं आज खत्म; ऐसे बनें प्राइम मेंबर, गैर प्राइम मेंबर्स क्या करें

    रिलायंस जियो की मुफ्त सेवाएं आज खत्म; ऐसे बनें प्राइम मेंबर, गैर प्राइम मेंबर्स क्या करें

    बहुत हद तक संभव है कि आपने रिलायंस का जियो सिम लिया हो और इसे इस्तेमाल कर रहे हों. यदि ऐसा हो तो बता दें कि इसकी फ्री सेवाएं आज यानी 31 मार्च को समाप्त हो रही हैं और 1 अप्रैल से आपको इसकी सेवाओं के इस्तेमाल के लिए टैरिफ प्लान लेना होगा. लेकिन इससे भी पहले या यूं कहिए कि इसके साथ ही आपको इसकी प्राइम मेंबरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ताकि आप इसके सस्ते टैरिफ प्लान्स का लाभ ले सकें.

  • 31 मार्च 2017 : 6 काम जो आज आपको निपटा लेने चाहिए, ताकि न नुकसान हो, न पेनल्टी लगे

    31 मार्च 2017 : 6 काम जो आज आपको निपटा लेने चाहिए, ताकि न नुकसान हो, न पेनल्टी लगे

    चालू वित्तीय वर्ष का अंत 31 मार्च को होते ही कई मामलों की डेडलाइन समाप्त हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार यह देखभाल लें कि आपको कारोबारी साल का अंत होने से पहले पहले क्या क्या निपटा लेना है क्योंकि देर होने पर कुछ मामलों में आपको पेनल्टी भी भरनी पड़ सकती है और कई बार हो सकता है आप संभावित नफे से चूक जाएं

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का 'उन्नति (क्रेडिट) कार्ड' लॉन्च : जानें इसके फायदे- 9 खास बातें

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का 'उन्नति (क्रेडिट) कार्ड' लॉन्च : जानें इसके फायदे- 9 खास बातें

    अगर आपने अब तक कभी क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है और आप बनवाने की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके काम की है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में यदि आपका खाता है और 25 हजार रुपये बैलेंस है तो आप एसबीआई के अनूठे क्रेडिट कार्ड से लाभ ले सकते हैं. भारत के अग्रणी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं में से एक एसबीआई कार्ड (SBI Card) ने भारतीय स्टेट बैंक के सभी ग्राहकों के साथ ही देशभर के जन-धन खाताधारकों को भी लक्ष्य कर एक अलग तरह का क्रेडिट कार्ड 'एसबीआई कार्ड उन्नति' बुधवार को पेश किया है.

  • SAHAJ : इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म हुआ और सरल, 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ई-फाइलिंग

    SAHAJ : इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म हुआ और सरल, 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ई-फाइलिंग

    वेतनभोगी तबके के लिए आयकर रिटर्न भरने के वास्ते एक छोटा नया फॉर्म एक अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगा. आयकर विभाग ने इस फॉर्म में कुछ बिंदुओं को हटा दिया है जिससे यह छोटा और अधिक सरल बन गया है. वेतन और ब्याज आय वाले व्यक्तिगत करदाताओं के लिए फॉर्म में सूचना भरने के लिए पहले से कम खाने होंगे. आय कटौती के दावों से जुड़े कुछ खानों को आईटीआर-1 फॉर्म में शामिल कर दिया गया है. इस फॉर्म का नाम 'सहज' रखा गया है.

  • जीएसटी विधेयक के लागू होने के बाद क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा, जानें एक नज़र में...

    जीएसटी विधेयक के लागू होने के बाद क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा, जानें एक नज़र में...

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक आज़ादी के बाद का सबसे बड़ा टैक्स सुधार है. यह सरल टैक्स प्रक्रिया को लागू करने पर जोर देता है और इस टैक्स के ऊपर कोई टैक्स नहीं लगेगा. दरअसल जीएसटी उत्पादन की बजाय उपभोग पर टैक्स है. सरकार के मुताबिक, यह राज्यों के बीच वस्तुओं की आवाजाही में मदद करता है और राजस्व में बढ़ोतरी के साथ साथ टैक्स चोरी पर लगाम लगाता है. जानकारों की राय में जीएसटी लागू होने के बाद व्यापार में आसानी होगी और लालफीताशाही में कमी आएगी.

  • जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव

    जीएसटी बिल पर बहस से पूर्व बोले अरुण जेटली- GST भारतीय लोकतंत्र के लिए एक नया अनुभव

    बुधवार यानी आज लोकसभा में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर बहस की उम्मीद है. इस बाबत एनडीटीवी से खास बातचीत में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा.

  • जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ

    जीएसटी से जुड़े 4 अहम विधेयक जिन पर संसद में आज बहस : जानें इनके बारे में सबकुछ

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक और इससे जुड़े चार विधेयकों पर आज बहस होनी है. गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) केंद्र और राज्यों द्वारा लगाए गए 20 से अधिक अप्रत्यक्ष करों के एवज में लगाया जाना है. जीएसटी लगने के बाद सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले कई प्रकार के टैक्स समाप्त हो जाएंगे और केवल एक प्रकार का टैक्स, जीएसटी, लगेगा. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विश्व के लगभग 160 देशों में जीएसटी की कराधान व्यवस्था लागू है.

«123456»

Advertisement

बिजनेस न्यूज हिन्दी वीडियो

बिजनेस न्यूज हिन्दी से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com