NDTV Khabar

बिजनेस न्यूज हिन्दी News in Hindi


'बिजनेस न्यूज हिन्दी' - 226 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिलायंस जियो के लिए बुरी खबर? लगभग 17 रु प्रति माह की कीमत पर मोबाइल डाटा देगी यह कंपनी

    रिलायंस जियो के लिए बुरी खबर? लगभग 17 रु प्रति माह की कीमत पर मोबाइल डाटा देगी यह कंपनी

    अब इसे रिलायंस जियो (Jio) से टक्कर लेने वाला एक जोरदार कदम कहिए या फिर भारत जैसे विशालकाय बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने का कदम, एक के बाद एक टेलिकॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को कम से कम कीमत पर मोबाइल डाटा, मुफ्त कॉलिंग (रोमिंग समेत) देने की पेशकश कर रही हैं. इसी बीच कनाडा की मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी डाटाविंड (Datawind) 200 रुपये में साल भर के लिए डाटा (इंटरनेट) की पेशकश कर सकती है. यानी, एक महीने में लगभग 17 रुपये में आप पूरा महीना मोबाइल डाटा इस्तेमाल कर पाएंगे.

  • सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन कारोबार गिरावट के साथ 318 अंक गिरकर बंद हुआ

    सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन कारोबार गिरावट के साथ 318 अंक गिरकर बंद हुआ

    घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार का अंत गिरावट के साथ हुआ. सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन कारोबार गिरावट के साथ 318 अंक गिरकर बंद हुआ जबकि निफ्टी 9,030 के स्तर पर सिमटा. सेंसेक्स 29168 के स्तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 91 अंक गिरावट के साथ बंद हुआ.

  • जनवरी मार्च तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान : नोमुरा (NOMURA)

    जनवरी मार्च तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान : नोमुरा (NOMURA)

    जापानी वित्तीय कंपनी नोमुरा की एक रपट के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष जनवरी मार्च तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

  • वित्त विधेयक 2017 से जुड़ी 10 खास बातें- 40 संशोधन पेश किए गए

    वित्त विधेयक 2017 से जुड़ी 10 खास बातें- 40 संशोधन पेश किए गए

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को वित्त विधेयक 2017 लोकसभा में पेश किया. उन्होंने कहा कि चूंकि इसमें चुनावी बॉन्ड के प्रावधान शामिल हैं, इसलिए इसे वित्त विधेयक माना जाना चाहिए और इस पर केवल लोकसभा में ही बहस हो सकती है. अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को ही सामान्यत: वित्त विधेयक माना जाता है. इसके तहत उन्होंने कुल 40 संशोधनों के प्रस्ताव लोकसभा में पेश किए.

  • पूरी उम्मीद है कि जीएसटी (GST) 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा : वित्त मंत्री अरुण जेटली

    पूरी उम्मीद है कि जीएसटी (GST) 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा : वित्त मंत्री अरुण जेटली

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को उम्मीद जताई कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) इस साल पहली जुलाई से लागू किया जा सकेगा. उन्होंने साथ ही यह भी उम्मीद जताई कि संसद के मौजूदा बजट सत्र में इससे संबंधित विधेयक पारित हो जाएंगे.

  • वॉट्सऐप (WhatsApp) स्टेटस अपडेट : पुराना टेक्स्ट स्टेटस फीचर लौट आया, ऐसे पाएं और इस्तेमाल करें

    वॉट्सऐप (WhatsApp) स्टेटस अपडेट : पुराना टेक्स्ट स्टेटस फीचर लौट आया, ऐसे पाएं और इस्तेमाल करें

    वॉट्सऐप ने जब फोटोज़ और वीडियोज़ बतौर स्टेटस मेसेज लगाने वाला फीचर पेश किया तब ही पुराने टेक्स्ट मेसेज फीचर का अंत कर दिया था. इस फीचर को खत्म करने को लेकर वॉट्सऐप को आलोचना का सामना करना पड़ा. इसके बाद वॉट्सऐप ने अब इस फीचर को वापस लोगों को मुहैया करवा दिया है. पिछले ही हफ्ते इस बाबत कंपनी ने कहा था कि वह यह फीचर फिर से लोगों को देने जा रही है. इसके हफ्ते भर के बाद ही लोगों को फिर से टेक्स्ट मेसेज सेट करने का ऑप्शन दे दिया गया है.

  • एयर एशिया इंडिया की 'समर सेल' : 1399 रुपये से शुरू हो रही हैं टिकट

    एयर एशिया इंडिया की 'समर सेल' : 1399 रुपये से शुरू हो रही हैं टिकट

    एयर एशिया अपनी ताजातरीन प्रमोशनल स्कीम लेकर आई है जिसके तहत टिकटें, सभी करों सहित, 1399 रुपये से शुरू हो रही हैं. गर्मियों की छुट्टियों को ध्यान में रखकर शुरू की गई इस प्रमोशनल स्कीम के तहत बेंगलुरु, हैदराबाद, गोवा, गुवाहाटी, दिल्ली, कोच्चि और पुणे कवर किए गए हैं. एयर एशिया भारतीय बाजार में एयर इंडिया, इंडिगो, जेट एयरवेज और स्पाइसजेट जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है, उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कहा है- गर्मियों की छुट्टियां हैं इसलिए हमने किराए कम रखे हैं.

  • वोडाफोन- आइडिया विलय 2 साल में होगा पूरा, कुमार मंगलम बिड़ला को नई कंपनी की कमान- 10 खास बातें

    वोडाफोन- आइडिया विलय 2 साल में होगा पूरा, कुमार मंगलम बिड़ला को नई कंपनी की कमान- 10 खास बातें

    सोमवार को ब्रिटेन के टेलिकॉम ऑपरेटर वोडाफोन ग्रुप और आदित्य बिड़ला ग्रुप के आइडिया सेल्युलर ने अपनी भारतीय इकाइयों के विलय की घोषणा कर दी. इसी के साथ यह देश का सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर बन गया. दरअसल, मुकेश अंबानी के जियो 4जी के तहत मुफ्त पेशकश और फिर अग्रेसिव टैरिफ प्लान के चलते टेलिकॉम क्षेत्र में पैदा हुई जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के बीच यह मर्जर महत्वपूर्ण बन पड़ा है. अब देखना यह है कि नई कंपनी इस कॉम्पिटशन में किस पायदान पर रहती है.

  • जीएसटी से जुड़े 4 अहम बिलों को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब संसद में होंगे पेश

    जीएसटी से जुड़े 4 अहम बिलों को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब संसद में होंगे पेश

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े चार विधेयकों को सोमवार को मंजूरी दे दी. अब इसे जल्दी ही संसद में पेश किया जाएगा. मंत्रिमंडल ने मुआवजा कानून, केंद्रीय-जीएसटी, एकीकृत-जीएसटी और केंद्रशासित क्षेत्र-जीएसटी को मंजूरी दी है.

  • वोडाफोन-आइडिया के विलय का ऐलान, बनेंगे देश के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर

    वोडाफोन-आइडिया के विलय का ऐलान, बनेंगे देश के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर

    टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी वोडाफोन इंडिया (Vodafone) और आइडिया सेल्युलर(Idea Cellular) के विलय का आज ऐलान कर दिया गया. इस मर्जर के बाद यह देश का सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर बन पड़ेगा. इस मर्जर के बाद वोडाफोन के पास 45.1% की हिस्सेदारी रहेगी जबकि बाकी का 54.9% हिस्सा आइडिया के पास रहेगा. कंपनी ने यह बात एक बयान में कही.

  • आज घरेलू शेयर बाजारों पर देखा जा सकता है 'आदित्यनाथ योगी प्रभाव'

    आज घरेलू शेयर बाजारों पर देखा जा सकता है 'आदित्यनाथ योगी प्रभाव'

    उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री बनना इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा और दशा को प्रभावित कर सकता है. आदित्यनाथ को हिंदूवादी राजनीति का चेहरा कहा जाता है और उनके मुख्यमंत्री बनने से एक वर्ग में केंद्र की भावी सुधारात्मक नीतियों को लेकर चिंता जताई जा रही है. आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है उत्तर प्रदेश.

  • क्या आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं? ये बातें ध्यान रखें ताकि लेने के देने न पड़ें

    क्या आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं? ये बातें ध्यान रखें ताकि लेने के देने न पड़ें

    जरूरी है कि आप यह भी ध्यान रखें कि आपका कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हो. कुछ बातों का ध्यान रखें. उसके जरिए किसी धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं आप. इसे संभाल कर रखें और इससे संबंधित सूचनाओं को पूरी तरह से गोपनीय रखें. जहां तक संभव हो, अपनी प्लास्टिक मनी को पब्लिस प्लेस पर 'फ्लॉन्ट' न करें. कुछ सीक्रेसी बरतते हुए इस्तेमाल करें.

  • यूएस फेड के ब्याज दरों पर फैसले के बाद निफ्टी में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 150 अंक उछला

    यूएस फेड के ब्याज दरों पर फैसले के बाद निफ्टी में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 150 अंक उछला

    यूएस फेड के ब्याज दरों पर फैसले के बाद घरेलू शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी जहां जबरदस्त तेजी के साथ खुला वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 150 अंक उछाल पर देखा गया.

  • 31 मार्च 2017 : इन सात कामों को माह के अंत तक निपटा लें, नहीं तो होने लगेगी दिक्कत

    31 मार्च 2017 : इन सात कामों को माह के अंत तक निपटा लें, नहीं तो होने लगेगी दिक्कत

    चालू वित्तीय वर्ष का अंत 31 मार्च को होते ही कई मामलों की डेडलाइन समाप्त हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार यह देखभाल लें कि आपको कारोबारी साल का अंत होने से पहले पहले क्या क्या निपटा लेना है क्योंकि देर होने पर कुछ मामलों में आपको पेनल्टी भी भरनी पड़ सकती है. आइए मोटामोटी एक नजर डालें :

  • एयर एशिया लेकर आई 'बिग सेल' स्कीम : घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो गौर करें

    एयर एशिया लेकर आई 'बिग सेल' स्कीम : घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो गौर करें

    एयर एशिया ने बिग सेल (Big Sale) के साथ फिर से एक डिस्काउंट ऑफर पेश किया है. यदि आप कहीं निजी या कारोबारी कारण से हवाई यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो टिकटों संबंधी इन छूटों पर गौर कर फरमा सकते हैं और मौके का लाभ ले सकते हैं. कंपनी घरेलू किरायों में एयर एशिया 899 रुपये तक की टिकट भी दे रही है और इंटरनेशनल फ्लाइट्स की कीमतें 4999 रुपये तक कम रखी गई हैं. इस किराए में सभी कर शामिल हैं.

  • प्राइवेट सेक्टर के कर्मियों के लिए सलाह : टैक्स फ्री ग्रेच्युटी सीमा 20 लाख रुपये हो जाने पर आप क्या करें- 5 बातें

    प्राइवेट सेक्टर के कर्मियों के लिए सलाह : टैक्स फ्री ग्रेच्युटी सीमा 20 लाख रुपये हो जाने पर आप क्या करें- 5 बातें

    प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की टैक्स फ्री ग्रेच्युटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये तक करने की सरकारी और गैर सरकारी कोशिशें जारी हैं. यदि कैबिनेट ने इस बाबत मंजूरी दे दी तो केंद्रीय कर्मचारियों की तरह ही निजी क्षेत्र के कर्मियों को भी बड़ा लाभ मिलेगा. जाहिर है, इससे एंप्लॉयीज़ को रिटायरमेंट के वक्त ग्रेच्युटी का पैसा अधिक मिलेगा. पर क्या आपने सोचा है कि इस पैसे का आप कैसे इस्तेमाल करेंगे?

  • टैक्स फ्री ग्रेच्युटी की सीमा दोगुनी होकर 20 लाख रुपये होगी या नहीं, आज हो सकता है फैसला

    टैक्स फ्री ग्रेच्युटी की सीमा दोगुनी होकर 20 लाख रुपये होगी या नहीं, आज हो सकता है फैसला

    प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को आज एक बड़ा तोहफा मिल सकता है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ग्रेच्युटी भुगतान कानून (Payment of Gratuity Act) के तहत कर-मुक्त ग्रेच्युटी सीमा दोगुनी कर 20 लाख रुपये करने से जुड़े संशोधन विधेयक के मसौदे पर आज विचार कर सकता है.

  • शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा- बैंकों से 9 हजार करोड़ के कर्ज निपटान पर बातचीत को तैयार

    शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा- बैंकों से 9 हजार करोड़ के कर्ज निपटान पर बातचीत को तैयार

    शराब कारोबारी विजय माल्या ने शुक्रवार को कहा कि वह 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज चूक मामले में एक-मुश्त निपटान को लेकर बैंकों के साथ बातचीत करने को तैयार हैं. उन्होंने इस बाबत ट्वीट करके कहा.

«1234567»

Advertisement

बिजनेस न्यूज हिन्दी वीडियो

बिजनेस न्यूज हिन्दी से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com