Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

बिजली आपूर्ति


'बिजली आपूर्ति' - 108 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AAP ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के घर की बिजली काटने की दी धमकी

    AAP ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के घर की बिजली काटने की दी धमकी

    पंजाब में विपक्षी दल आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को राज्य सरकार द्वारा निजी बिजली कंपनियों के साथ बिजली खरीद समझौते रद्द नहीं करने पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के घर की बिजली आपूर्ति काटने की धमकी दी. AAP सांसद और पार्टी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष भगवंत मान ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर निजी बिजली कंपनियों के साथ गुप्त सांठ-गांठ होने का आरोप लगाया.

  • कोल इंडिया की बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति में सात प्रतिशत की गिरावट

    कोल इंडिया की बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति में सात प्रतिशत की गिरावट

    सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया की बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जनवरी अवधि में 6.8 प्रतिशत घटकर 37.79 करोड़ टन रही. इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी की बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति 40.56 करोड़ टन थी.

  • Union Budget 2020: वित्तमंत्री ने राज्यों को कृषि भूमि पट्टे, ठेका खेती को तीन केंद्रीय कानूनों को अपनाने को कहा

    Union Budget 2020: वित्तमंत्री ने राज्यों को कृषि भूमि पट्टे, ठेका खेती को तीन केंद्रीय कानूनों को अपनाने को कहा

    सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि किसानों को बंजर जमीन पर सोलर यूनिट लगाने की अनुमति दी जाएगी और उससे ग्रिड को बिजली आपूर्ति की जाएगी. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सोलर पंप लगाने के लिए 20 लाख किसानों को सहायता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जलसंकट वाले 100 जिलों में व्यापक उपायों का प्रस्ताव भी सरकार ने रखा है.

  • अवैध कालोनियों पर अफवाह फैलाने के लिए माफी मांगें अरविंद केजरीवाल : मनोज तिवारी

    अवैध कालोनियों पर अफवाह फैलाने के लिए माफी मांगें अरविंद केजरीवाल : मनोज तिवारी

    दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अनधिकृत कॉलोनियों में संपत्तियों की रजिस्ट्री के संबंध में ‘अफवाह फैलाने’ और लोगों को ‘गुमराह’ करने के लिए शनिवार को माफी मांगने को कहा. तिवारी ने यह भी आरोप लगाया कि 200 यूनिट से कम बिजली खर्च करने वाले अनेक लोगों के यहां बिल आ रहे हैं, जबकि केजरीवाल सरकार ने नि:शुल्क बिजली आपूर्ति योजना चला रखी है.

  • अप्रैल-नवंबर के दौरान कोल इंडिया की बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति 9 प्रतिशत घटी

    अप्रैल-नवंबर के दौरान कोल इंडिया की बिजली क्षेत्र को कोयला आपूर्ति 9 प्रतिशत घटी

    सार्वजनिक क्षेत्र की कोयला कंपनी ने कहा है कि वह अगले वित्त वर्ष में 75 करोड़ टन कोयले का उत्पादन करेगी. कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी का कहना है कि कोल इंडिया वित्त वर्ष 2023-24 तक अपने उत्पादन को एक अरब टन तक पहुंचाएगी. कोल इंडिया को अभी 66 करोड़ टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य दिया गया है जो देश के कुल कोयला उत्पादन का 82 प्रतिशत बैठता है.

  • Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है. वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं. बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है. प्रशासन द्वारा हाईवे से बर्फ हटाने की कोशिशें जारी हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से करीब 440 गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है.

  • देश भर में भारी बारिश के कारण 4 दिनों में करीब 110 लोगों की मौत, लाखों लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त

    देश भर में भारी बारिश के कारण 4 दिनों में करीब 110 लोगों की मौत, लाखों लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त

    बिहार सहित देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश जारी है, जहां पिछले 48 घंटों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बड़े पैमाने पर कई क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं, जिससे रेल यातायात, स्वास्थ्य सेवाएं, स्कूलों के संचालन प्रभावित हुआ हैं और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. उत्तर प्रदेश में गुरुवार से अब तक कम से कम 79 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को 25 लोगों की मौत हो गई, शुक्रवार को 18 लोगों की मौत हो गई और उसके पिछले दिन 36 लोगों की मौत हो गई.

  • Howdy Modi से पहले बारिश ने मचाई तबाही! जहां PM Modi देने वाले हैं भाषण, जानें वहां क्या है मौसम का हाल

    Howdy Modi से पहले बारिश ने मचाई तबाही! जहां PM Modi देने वाले हैं भाषण, जानें वहां क्या है मौसम का हाल

    इसके कारण टेक्सास के कई हिस्सों में गवर्नर को आपातकाल घोषित करना पड़ा है. ‘ट्रॉपिकल डिप्रेशन इमेल्डा’ बृहस्पतिवार को टेक्सास पहुंचा जिसके कारण यहां भारी बारिश हुई, बिजली आपूर्ति ठप हो गई और टेक्सास में लोगों को घरों के भीतर रहने की हिदायत दी गई.

  • स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी कश्मीर में लागू रहेंगी पाबंदियां, प्रशासन ने जारी किया दिशा-निर्देश 

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी कश्मीर में लागू रहेंगी पाबंदियां, प्रशासन ने जारी किया दिशा-निर्देश 

    उन्होंने कहा कि कल कुछ प्रतिबंध लगे रहेंगे. सामान्य नजरिया यही है कि हालात शांतिपूर्ण बने हुये हैं. स्थानीय आकलन के आधार पर छूट दी जायेगी. उन्होंने कहा कि नागरिक आपूर्ति, सामान्य और आपात चिकित्सा सुविधाएं और बिजली आपूर्ति सामान्य बनी हुई हैं.

  • अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर से हटा : श्रीनगर में मौजूद हैं अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा, 10 बड़ी बातें

    अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर से हटा :  श्रीनगर में मौजूद हैं अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा, 10 बड़ी बातें

    अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के फैसले के बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षा की समीक्षा के लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और गृह सचिव राजीव गौबा श्रीनगर पहुंच गए हैं. वहीं योजना आयोग ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर में तीन महीने का खाने-पीने का स्टॉक जमा कर दिया गया है. वहीं डोभाल और राजीव गौबा हर जानकारी केंद्र सरकार को दे रहे हैं. राज्य में पहले ही अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी. सोमवार रात राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सुरक्षा हालात की समीक्षा की है. उन्होंने किसी भी हालात से निपटने के लिए निरंतर सतर्कता बरतने और तैयारी की आवश्यकता पर ज़ोर दिया. साथ ही घाटी में बिजली, पानी की आपूर्ति और स्वास्थ्य सेवाओं समेत लोगों को विभिन्न सार्वजनिक सेवाओं की आवश्यक आपूर्ति और वितरण के बारे में जानकारी दी. जम्मू और श्रीनगर में लगातार धारा 144 लागू है. ऐसे में घाटी के ज़्यादातर शहरों में सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. इक्का-दुक्का लोग नज़र आ रहे हैं. साथ ही बाज़ार भी बंद हैं. बड़ी संख्या में सुरक्षाबल की तैनाती है जो लगातार चप्पे-चप्पे पर नज़र बनाए हुए हैं. वहीं अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के फ़ैसले के बाद पूर्व मुख्यमंत्री मुफ़्ती और उमर अब्दुल्ला को गिरफ़्तार किया गया है. पीडीपी नेता महबूबा मुफ़्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला की गिरफ़्तारी के बाद श्रीनगर के सरकारी गेस्ट हाउस में ले जाया गया है. कश्मीर में सुरक्षा जिस कदर बढ़ाई गई है उससे लगता है कि लॉक डाउन की स्थिति लंबी चलने वाली है

  • मुंशी प्रेमचंद के पैतृक घर को मिली बिजली, आपूर्ति रोके जाने पर हो गया था विवाद

    मुंशी प्रेमचंद के पैतृक घर को मिली बिजली, आपूर्ति रोके जाने पर हो गया था विवाद

    उत्तरप्रदेश विद्युत निगम ने वाराणसी के बाहरी इलाके में लमही में स्थित महान उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद के पैतृक मकान में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी है. दरअसल, लेखक की 139 वीं जयंती के कुछ दिन पहले पिछले सप्ताह उनके मकान की बिजली आपूर्ति रोके जाने से विवाद पैदा हो गया था. हालांकि, वराणसी के जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने इससे इनकार किया कि महान कथाकार के पैतृक गांव में मकान की बिजली आपूर्ति रोक दी गई थी.

  • सोनभद्र केस: कांग्रेस का आरोप- जिस गेस्टहाउस में प्रियंका को रखा गया, वहां काटा गया बिजली और पानी का कनेक्शन, राहुल गांधी बोले...

    सोनभद्र केस: कांग्रेस का आरोप- जिस गेस्टहाउस में प्रियंका को रखा गया, वहां काटा गया बिजली और पानी का कनेक्शन, राहुल गांधी बोले...

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि चुनार गेस्ट हाउस में बिजली-पानी की आपूर्ति रोकना लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश है लेकिन उनकी पार्टी इन हथकंडों से डरकर दलितों और आदिवासियों की लड़ाई लड़ना बंद नहीं करेगी. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में आरोप लगाया, 'सोनभद्र नरसंहार के पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को तानाशाही प्रवृति वाली यूपी सरकार द्वारा चुनार गेस्ट हाउस में कैद करके बिना बिजली-पानी के रातभर रोके रखना लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश है.'

  • कोलकाता में शख्स का हाथ मेट्रो के दरवाजे में फंसा, गई जान 

    कोलकाता में शख्स का हाथ मेट्रो के दरवाजे में फंसा, गई जान 

    प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन को तत्काल रोका गया और उसकी बिजली आपूर्ति बंद की गई. यात्रियों को ट्रेन से उतारा गया. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना को “अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण” बताया है और पुलिस जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही उन्होंने शहरी विकास मंत्री एवं कोलकाता के महापौर फरहाद हाकिम को मौके पर पहुंचने और कंजीलाल के परिवार को सरकार से पूर्ण सहयोग मिलने का आश्वासन देने को कहा.

  • एक छोटे से कीड़े की वजह से रुक गईं दर्जनों ट्रेनें, 12 हजार यात्री हो गए लेट

    एक छोटे से कीड़े की वजह से रुक गईं दर्जनों ट्रेनें, 12 हजार यात्री हो गए लेट

    कंपनी के प्रवक्‍ता के मुताबिक, "बिजली आपूर्ति में आई इस बाधा के लिए जो जिम्‍मेदार है उसका पता चल गया है. पहले हमें लगा था कि उसके अंदर कोई जिंदा कीड़ा है, लेकिन वह एक मरा हुआ घोंघा निकला." 

  • भीषण गर्मी में यूपी में बिजली कटौती : 'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है'

    भीषण गर्मी में यूपी में बिजली कटौती :  'चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है'

    लोकसभा चुनाव 2019 समाप्त हो गए और इसी के साथ उत्तर प्रदेश में बिजली की निर्बाध आपूर्ति की रौनक भी चली गई. जैसे-जैसे गर्मी का पारा ऊपर चढ़ता गया, राज्य में शहरों और गांवों में अघोषित बिजली कटौती बढ़ती गई और गर्मी में जीना और मुहाल हो गया. अमेठी में जगदीशपुर एक ऐसी ही जगह है जिसने चुनाव के दौरान निर्बाध बिजली का मजा लिया. अब स्थिति बदल गई है. जगदीशपुर के व्यापारी बेचू खान ने कहा, "अब चुनाव खत्म हो चुका है, स्मृति ईरानी जीत चुकी हैं, अब अमेठी से बिजली चली गई है. हम घंटों की कटौती झेल रहे हैं और कोई अधिकारी हमारे सवालों का जवाब देने के लिए तैयार नहीं है." सुल्तानपुर जिले के लंभुआ के अर्जुनपुर गांव में विवेक सिंह ने भी कुछ ऐसी ही कहानी सुनाई. उन्होंने कहा, "हम तो अब, जब बिजली आती है तो जश्न मनाते हैं. पूरे दिन बिजली गायब रही. आधी रात को ही पंखा चलता है और वह भी कुछ घंटे के लिए."

  • मध्यप्रदेश में रोज जा रही है बिजली, शायर राहत इंदौरी का छलका दर्द, बोले- 'सीएम कमलनाथ जी रमजान चल रहे हैं...'

    मध्यप्रदेश में रोज जा रही है बिजली, शायर राहत इंदौरी का छलका दर्द, बोले- 'सीएम कमलनाथ जी रमजान चल रहे हैं...'

    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है, कई-कई घंटों तक बिजली गुल रहती है. इंदौर में पिछले कुछ दिनों से जारी बिजली कटौती पर प्रख्यात शायर 'राहत इंदौरी' का दर्द छलक गया.

  • नीतीश कुमार पर तेजस्वी का पलटवार - कान खोलकर सुनिए चाचा, लालटेन जलाकर ही 'संघी गुंडों' की फौज भगाएंगे, टुकर-टुकर देखते रह जाएंगे

    नीतीश कुमार पर तेजस्वी का पलटवार - कान खोलकर सुनिए चाचा, लालटेन जलाकर ही 'संघी गुंडों' की फौज भगाएंगे, टुकर-टुकर देखते रह जाएंगे

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए बिहार में प्रचार जोर पकड़ने के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में बिजली की पर्याप्त आपूर्ति से ‘लालटेन’ के दिन पूरे हो गए हैं. लालटेन लालू प्रसाद (Lalu Prasad) नीत राजद का चुनाव चिह्न है और पूर्व मुख्यमंत्री (लालू) चारा घोटाला मामले में रांची की जेल में हैं. इस पर तेजस्वी यादव ने पलटवार करते हुए कहा कि आपने 15 साल में जो संघी गुंडों की फौज तैयार की है, उसे लालटेन जलाकर ही भगाएंगे.

  • नीतीश ने बिहार में 'लालटेन के दिन खत्म होने' को लेकर राजद पर कसा तंज तो लालू ने Tweet कर कही यह बात...

    नीतीश ने बिहार में 'लालटेन के दिन खत्म होने' को लेकर राजद पर कसा तंज तो लालू ने Tweet कर कही यह बात...

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए बिहार में प्रचार जोर पकड़ने के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने रविवार को राजद (RJD) पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में बिजली की पर्याप्त आपूर्ति से 'लालटेन' के दिन पूरे हो गए हैं. लालटेन लालू प्रसाद (Lalu Yadav) नीत राजद का चुनाव चिह्न है और पूर्व मुख्यमंत्री (लालू) चारा घोटाला मामले में रांची की जेल में हैं. लालू ने नीतीश की टिप्पणी पर पलटवार किया. लालू यादव ने ट्वीट किया, 'एक डाल से दूसरी डाल पर फुदकने वाले प्राणी का बयान पढ़ लीजिए

Advertisement