NDTV Khabar

बिहार


'बिहार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीतीश ने फिर 'प्रचार-प्रसार करने वाले मुख्यमंत्री' पर साधा निशाना, कहा - आप सरकारी ख़ज़ाने के ट्रस्टी हैं ना कि मालिक

    नीतीश ने फिर 'प्रचार-प्रसार करने वाले मुख्यमंत्री' पर साधा निशाना, कहा - आप सरकारी ख़ज़ाने के ट्रस्टी हैं ना कि मालिक

    ये बात किसी से छिपी नहीं है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रचार-प्रसार में अन्य मुख्यमंत्रियों या केंद्र सरकार की तुलना में काफ़ी पीछे हैं. ख़ासकर पड़ोसी राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास के मुक़ाबले तो वो कहीं नहीं टिकते. लेकिन नीतीश कुमार ने अपने बचाव में कहा है कि वो काम करने में और लोगों की सेवा करने में विश्वास करते हैं और जो काम नहीं करते वो केवल प्रचार-प्रसार से सुर्ख़ियों में बने रहते हैं.

  • बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार: स्कूली बच्चों की सुरक्षा के बनेंगे नियम, शिक्षक होंगे प्रशिक्षित

    बिहार सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए सजग हुई है. सरकार अब स्कूली बच्चों की सुरक्षा और उनके संरक्षण के लिए शिक्षकों को न केवल प्रशिक्षित कर रही है, बल्कि विभागीय अधिकारियों को इसके लिए नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपीसी) के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों के बच्चों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए अधिकारियों को नियमावली का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा गया है. इस ड्राफ्ट के आधार पर राज्य सरकार से विचार-विमर्श के बाद इसे कानून के रूप में लागू किया जा सके.

  • तेजस्वी यादव ने की क्राइम के आंकड़ों के बहाने बिहार के CM नीतीश कुमार की आलोचना

    तेजस्वी यादव ने की क्राइम के आंकड़ों के बहाने बिहार के CM नीतीश कुमार की आलोचना

    उन्होंने कहा, ''बिहार के कथावाचक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हार्दिक बधाई.'' इसके बाद तेजस्वी ने ट्विटर पर लिखा, ''उनके अथक पलटीमार प्रयासों से देशभर में बिहार को दंगों में प्रथम स्थान मिला है. मर्डर्स में द्वितीय, हिंसक अपराध में द्वितीय और दलितों के विरुद्ध अपराध में भी बिहार अग्रणी रूप से द्वितीय स्थान पर है. 15 वर्ष से गृहविभाग उन्हीं के ज़िम्मे है इसलिए इसके दोषी वही है.''

  • बिहार में RJD को बड़ा झटका, लालू यादव के करीबी शिवानंद तिवारी ने 'छोड़ी राजनीति'- बताई यह वजह

    बिहार में RJD को बड़ा झटका, लालू यादव के करीबी शिवानंद तिवारी ने 'छोड़ी राजनीति'- बताई यह वजह

    बिहार में लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को बड़ा झटका लगा है. RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के करीबी माने जाने वाले पार्टी के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने मंगलवार को राजनीति से छुट्टी पर जाने की घोषणा कर दी.

  • Bihar Police: बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास ऐसे करें अप्लाई

    Bihar Police: बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास ऐसे करें अप्लाई

    अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे हैं तो आप बिहार पुलिस (Bihar Police) में निकले पदों पर आवेदन कर सकते हैं. बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल ड्राइवर के 98 पदों पर भर्तियां करने वाला है.

  • Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    इन सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 32,27,282 है जिनमें 15,26,867 महिला मतदाता, 4,113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं. इनके लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है.

  • विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में कुल 41,08,328 मतदाता 2,307 मतदान केंद्रों के 4,529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल रहे हैं. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा. मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलेट यूनिट तथा 5,888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. 

  • By Election 2019: उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर करीब 57% मतदान

    By Election 2019:  उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर करीब 57% मतदान

    उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव में करीब 57 फीसदी मतदान हुआ.

  • उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

  • बिहार: उपचुनाव से एक दिन पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ FIR दर्ज, वोट को लेकर दिया था यह बयान...

    बिहार: उपचुनाव से एक दिन पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ FIR दर्ज, वोट को लेकर दिया था यह बयान...

    बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होना है. मतदान से ठीक एक दिन पहले BJP के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) अपने बयान के कारण विवादों के घेरे में हैं.

  • बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग

    बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग

    बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर सोमवार को उपचुनाव में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव को लेकर जहां एनडीए बहुत कॉन्फ़िडेंट हैं वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपने चार विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों को लेकर कई जनसभाओं को संबोधित किया है. लेकिन दोनों दलों के नेताओं का कहना हैं कि एक दरौंदा सीट जहां बीजेपी के स्थानीय नेता बाग़ी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं और जिसके कारण त्रिकोणीय मुक़ाबला है. बाक़ी के सभी सीटों पर अगर पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखे तो निश्चित रूप से जहां एक लोकसभा सीट समस्तीपुर में एलजेपी का पलड़ा भारी है तो नाथनगर , बेलहर और सिमरी बख़्तियारपुर में जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवारों का.

  • बिहार में बीजेपी ने खोले पत्ते, साफ-साफ बताया नीतीश कुमार से क्या है उम्मीद...

    बिहार में बीजेपी ने खोले पत्ते, साफ-साफ बताया नीतीश कुमार से क्या है उम्मीद...

    किसी गठबंधन में दो चीज़ें सबसे महत्वपूर्ण होती हैं, एक उस गठबंधन का नेता कौन होगा और दूसरा चुनाव में गठबंधन में कौन सा दल कितनी सीटों पर लड़ेगा और इसका क्या फ़ॉर्मूला होगा.

  • क्या बीजेपी ने फायरब्रांड गिरिराज सिंह का 'मुंह बंद' कर दिया है, क्यों नहीं उतारा चुनाव प्रचार में

    क्या बीजेपी ने फायरब्रांड गिरिराज सिंह का 'मुंह बंद' कर दिया है, क्यों नहीं उतारा चुनाव प्रचार में

    बिहार में आज 5 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव को लेकर प्रचार अभियान थम जाएगा. लेकिन इस पूरे प्रचार अभियान की खास बात यह है कि जहां तेजस्वी यादव ने एक दिन प्रचार किया तो इस बीजेपी ने गिरिराज सिंह को पूरी तरह से इससे दूर रखा.

  • बिहार: कांग्रेस प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार करके तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी को दिया जवाब

    बिहार: कांग्रेस प्रत्याशी के लिए चुनाव प्रचार करके तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी को दिया जवाब

    बिहार में शनिवार को पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए प्रचार कार्य थम जाएगा. इस बार उपचुनाव के प्रचार की खास बात यह रही कि जहां जनता दल यूनाइटेड के विधानसभा के चार प्रत्याशियों के लिए भाजपा के नेताओं ने जमकर प्रचार किया, वहीं महागठबंधन के नेताओं के प्रचार में आपसी मतभेद दिखा और समन्वय की कमी भी दिखी. इससे पहले बीजेपी नेता और डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने निशाना साधते हुए कहा था कि कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार से महागठबंधन के नेता कन्नी काट रहे हैं.

  • अब बिहार एनडीए में न कोई सवाल और न गलतफहमी की गुंजाइश : सुशील मोदी

    अब बिहार एनडीए में न कोई सवाल और न गलतफहमी की गुंजाइश : सुशील मोदी

    बिहार एनडीए के संकटमोचक और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने शुक्रवार को फिर दोहराया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के उस बयान के बाद बिहार का गठबंधन अटल है. उन्होंने कहा कि यह गठबंधन ना केवल अटूट है बल्कि अब कोई गलतफहमी की भी गुंजाइश नहीं है. सुशील मोदी ने शुक्रवार को समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज के समर्थन में समस्तीपुर शहर के अनेक हिस्सों में लोजपा सांसद चिराग पासवान व जदयू सांसद रामनाथ ठाकुर के साथ करीब तीन घंटे तक रोड शो किया.

  • नीतीश कुमार पर अमित शाह के बयान से बिहार की राजनीति में हो सकती हैं ये 10 बड़ी बातें

    नीतीश कुमार पर अमित शाह के बयान से बिहार की राजनीति में हो सकती हैं ये 10 बड़ी बातें

    बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा पर सबकी निगाहें टिकी थीं लेकिन एक सवाल यह भी राजनीति के गलियारे में तैर रहा था कि एनडीए में आखिकार नेता कौन होगा और क्या बीजेपी नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार कर लेगी. दोनों सवालों का जवाब BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक वाक्य में दे दिया है कि गठबंधन अटल है और BJP वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी और वही बिहार NDA का चेहरा होंगे. इस घोषणा के बाद नीतीश कुमार ने भी बृहस्पतिवार को अपनी चुनावी जनसभाओं में भरोसा दिलाया कि बिहार में गठबंधन एकजुट है और कुछ लोग अख़बार में छपने के लिए बयान देते रहते हैं जिस पर उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वो उसको ज़्यादा तरजीह ना दे. अमित शाह के इस बयान के बाद बिहार की राजनीति में यह 10 असर देखने को मिल सकते हैं.

  • बिहार एनडीए के संकटमोचक सुशील मोदी ने कहा, विरोधियों का मास्टरप्लान फेल हो गया

    बिहार एनडीए के संकटमोचक सुशील मोदी ने कहा, विरोधियों का मास्टरप्लान फेल हो गया

    जब से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यह कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में लड़ेगी तब से सभी नेता अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रिया दे रहे हैं. अपनी पार्टी के अंदर पिछले तीन हफ्ते से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ आलोचना झेल रहे उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि विधानसभा की पांच और लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान से चार दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने फिर यह निश्चय दोहराया कि साल 2020 का विधानसभा चुनाव भी एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेगा. सुशील मोदी के अनुसार इस वक्तव्य से उन लोगों का मास्टरप्लान फेल हो गया, जो भाजपा-जदयू गठबंधन में फूट डालकर सत्ता पाने की फिराक में लगे थे.

  • नीतीश कुमार ने कहा- बिहार में एनडीए एकजुट, 'छपास प्रेमी बयानवीरों' के चक्कर में न पड़ें

    नीतीश कुमार ने कहा- बिहार में एनडीए एकजुट, 'छपास प्रेमी बयानवीरों' के चक्कर में न पड़ें

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निश्चित रूप से भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान के बाद कि अगला विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे, काफी खुश हैं. बहुत दिनों के बाद नीतीश कुमार जनसभा में खुश और उत्साह में दिखे. उन्होंने अपने ऊपर बयान देने वालों का नाम लिए बिना कहा कि अखबार में छपने के चक्कर में कुछ लोग बयान देते हैं लेकिन उनके चक्कर में मत पड़िए.