NDTV Khabar

बिहार के स्कूल News in Hindi


'बिहार के स्कूल' - 165 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

    Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान मार्च के महीने से बंद हैं. स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. स्कूल बंद होने की वजह से परीक्षाएं तक स्थगित कर दी गई हैं. लेकिन अब कई राज्य स्कूल दोबारा से खोलने पर विचार कर रहे हैं. इसमें बिहार भी शामिल है. दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सलाह लें और 6 जून तक इसकी रिपोर्ट सबमिट करें. ताकि, राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जा सके. 

  • Bihar Board 10th Result 2020: इस दिन से खुलेगी स्क्रूटिनी के लिए एप्लिकेशन विंडो, जानिए आवेदन का तरीका

    Bihar Board 10th Result 2020: इस दिन से खुलेगी स्क्रूटिनी के लिए एप्लिकेशन विंडो, जानिए आवेदन का तरीका

    Bihar Board Class 10 Result 2020: बिहार बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है. रिजल्ट जारी करने के बाद अब बिहार बोर्ड स्टूडेंट्स को स्क्रूटिनी का मौका दे रहा है. जो छात्र अपने किसी एक विषय या फिर सभी विषयों में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 10वीं कक्षा के लिए स्क्रूटिनी विंडो 29 मई से 12 जून तक उपलब्ध रहेगी. स्टूडेंट्स, जो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है.

  • Bihar Board 10th Topper: न इंटरनेट- न मोबाइल, बैटरी लाइट में पढ़कर हिमांशु राज ने किया परीक्षा में टॉप

    Bihar Board 10th Topper: न इंटरनेट- न मोबाइल, बैटरी लाइट में पढ़कर हिमांशु राज ने किया परीक्षा में टॉप

    Bihar Board 10th Topper: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (BSEB Class 10th Result) में इस साल रोहतास जिले के हिमांशु राज ने टॉप किया है. हिमांशु की पढ़ाई रोहतास जिले के जनता हाई स्कूल में हुई है. बिहार में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में हिमांशु राज ने 96.20 फीसदी अंक हासिल कर पूरे राज्य में टॉप किया है. हिमांशु को 500 में से 481 अंक प्राप्त हुए हैं.

  • Bihar Board 10th Topper: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के टॉपर हिमांशु राज बनना चाहते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर, पिता करते हैं सब्जी बेचने का काम

    Bihar Board 10th Topper: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के टॉपर हिमांशु राज बनना चाहते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर, पिता करते हैं सब्जी बेचने का काम

    Bihar Board 10th Topper: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (BSEB Class 10th Result) में इस साल रोहतास जिले के हिमांशु राज ने टॉप किया है. हिमांशु के पिता सब्जी बेचने की काम करते हैं. हिमांशु ने बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा में टॉप (Bihar Board 10th Topper Himanshu Raj) करके तमाम स्टूडेंट्स के लिए  मिसाल कायम की है. हिमांशु रोहतास जिले के जनता हाई स्कूल में पढ़ते हैं. बिहार में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में हिमांशु राज ने 96.20 फीसदी अंक हासिल किए हैं और पूरे राज्य में टॉप किया है. उन्होंने 500 में से 481 अंक प्राप्त किए हैं. ऐसे में पूरे रोहतास जिले में खुशी का माहौल है. 

  • Bihar Board 10th Result: कभी भी जारी हो सकता है बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम, ऐसे कर सकेंगे RESULT चेक

    Bihar Board 10th Result: कभी भी जारी हो सकता है बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम, ऐसे कर सकेंगे RESULT चेक

    Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड के मैट्रिक के रिजल्ट (BSEB 10th Result 2020) का इंतजार लाखों स्टूडेंट्स बेसब्री से कर रहे हैं. लेकिन अब जल्द ही बिहार बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी करने वाला है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की तरफ से मिली नई जानकारी के मुताबिक, 10वीं बोर्ड का रिजल्ट इसी सप्ताह जारी होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक, वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 मई या इसके बाद जारी किया जा सकता है.

  • Bihar Board 10th Result 2020: BSEB जल्द जारी कर सकता है 10वीं बोर्ड का रिजल्‍ट, जानिए रिजल्ट से जुड़ी अहम बातें

    Bihar Board 10th Result 2020: BSEB जल्द जारी कर सकता है 10वीं बोर्ड का रिजल्‍ट, जानिए रिजल्ट से जुड़ी अहम बातें

    Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड का 10वीं क्लास का रिजल्ट जल्द ही जारी हो सकता है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड  (BSEB) की तरफ से मिली नई जानकारी के मुताबिक, 10वीं बोर्ड का रिजल्ट इसी सप्ताह जारी होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक,  वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 मई या इसके बाद जारी किया जा सकता है. वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट (BSEB 10TH Result) आज या कल में भी जारी हो सकता है

  • बिहार: क्वारेंटीन सेंटर पर लोगों ने जमकर किया हंगामा, हाथों में खाना लेकर रोकी अधिकारी की गाड़ी

    बिहार: क्वारेंटीन सेंटर पर लोगों ने जमकर किया हंगामा, हाथों में खाना लेकर रोकी अधिकारी की गाड़ी

    कुछ जगहों से व्यवस्था बिगड़ने और लोगों के विरोध प्रदर्शन करने की जानकारी सामने आ रही है, पूर्णिया के बड़हारा कोणी प्रखंड के श्यामा हाई स्कूल को क्वारेंटीन सेंटर बनाया गया है. यहां दर्जनों लोगों को क्वारेंटीन किया गया है. शनिवार की रात को इन लोगों ने जमकर हंगामा किया, इन लोगों की नाराजगी सेंटर की कुव्यवस्था को लेकर है. लोगों की नाराजगी का सामना वहां पहुंचे अंचलाधिकारी को भी करना पड़ा. 

  • Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मई में इस समय जारी कर सकता है 10वीं क्लास का रिजल्ट

    Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मई में इस समय जारी कर सकता है 10वीं क्लास का रिजल्ट

    Bihar Board 10th Result 2020:  बिहार बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से 10वीं क्लास की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गई थी. लेकिन अब 6 मई से 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया दोबारा से शुरू कर दी गई है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB)  का कहना है कि कॉपियां जांचने की प्रक्रिया एक सप्ताह में समाप्त हो जाएगी. इसके मद्देजनर बिहार बोर्ड का 10वीं क्लास का रिजल्ट मई के बीच में ही जारी किया जा सकता है.

  • अनुराग कश्यप ने आदित्य ठाकरे को बताया महाराष्ट्र में फंसे बिहार के मजदूरों का दर्द, तो यूं आया जवाब

    अनुराग कश्यप ने आदित्य ठाकरे को बताया महाराष्ट्र में फंसे बिहार के मजदूरों का दर्द, तो यूं आया जवाब

    नावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. इस लॉकडाउन में जो जहां हैं, वह वहीं फंस गया है. बता दें, इस लॉकडाउन के कारण स्कूल, कॉलेजों समेत पब्लिक प्लेसों को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. साथ ही लोगों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है.

  • BSEB Bihar Board Result 2020: इस दिन जारी होंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

    BSEB Bihar Board Result 2020: इस दिन जारी होंगे 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

    Bihar Board Class 10th, 12th Result 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जल्द ही जारी कर सकता है. सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है वे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

  • Bihar Board Class 12 Answer Key: बिहार बोर्ड ने जारी की आंसर की, ऐसे करें चेक

    Bihar Board Class 12 Answer Key: बिहार बोर्ड ने जारी की आंसर की, ऐसे करें चेक

    Bihar Board BSEB Class 12 Answer key: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम के लिए आंसर की जारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने बिहार बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा दी है, वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

  • बिहार: नक्सलियों ने हाईस्कूल को डायनामाइट लगाकर उड़ाया, CAA, NRC, NPR के खिलाफ छोड़े पर्चे 

    बिहार: नक्सलियों ने हाईस्कूल को डायनामाइट लगाकर उड़ाया, CAA, NRC, NPR के खिलाफ छोड़े पर्चे 

    बिहार के गया जिले  के बांकेबाजार थानाक्षेत्र स्थित सोनदाहा हाईस्कूल के भवन को प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के हथियारबंद दस्ते के सदस्यों ने मंगलवार रात डायनामाइट लगाकर उड़ा दिया.

  • क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    90 के दशक के आखिरी हिस्से से अचानक भारत की राजनीति को बिजली सड़क पानी के मुद्दे से पहचाना जाने लगा. इससे बिजली और सड़क का कुछ भला तो हुआ लेकिन पानी पीछे छूट गया. शिक्षा और स्वास्थ्य का तो नंबर ही नहीं आया. दिल्ली विधानसभा का चुनाव शायद पहला चुनाव है जिसमें शिक्षा का सवाल केंद्र में आते आते रह गया. बेशक दिल्ली का चुनाव स्कूल से शुरू होता है लेकिन शाहीन बाग को पाकिस्तान, गद्दार और आतंकवाद से जोड़ने की सियासी आंधी के कारण पिछड़ता जा रहा है. हिन्दी प्रदेशों के लिए जिनमें से दिल्ली शिक्षा का आखिरी पड़ाव है, यह मुद्दा नई राजनीति को जन्म दे सकता है या दे सकता था. बिहार यूपी और अन्य हिन्दी प्रदेशों से शिक्षा के कारण भी लाखों लोगों का पलायन हुआ है. लोगों ने खराब स्कूलों और कॉलेज की कीमत इतनी चुकाई है कि वे बच्चों को पढ़ाने के लिए शहर बदलने लगे और ट्यूशन और कोचिंग का खर्चा उनकी ज़िंदगी की जमा पूंजी निगल गया. स्कूल अगर राजनीति के केंद्र में आता है तो यह मसला दिल्ली सहित हिन्दी प्रदेशों की राजनीति बदल देगा.

  • बिहार में डीएम ने भीषण ठंड से बचने के लिए किया गर्मियों की छुट्टी का ऐलान, जमकर उड़ रहा मजाक

    बिहार में डीएम ने भीषण ठंड से बचने के लिए किया गर्मियों की छुट्टी का ऐलान, जमकर उड़ रहा मजाक

    कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से देश का उत्तरी और पूर्वी हिस्सा शीत लहर की चपेट में है. देश के अन्य राज्यों समेत बिहार (Bihar) में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जहां पूरा राज्य ठंड की चपेट में है वहीं बिहार के गोपालगंज के जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate of Gopalganj)  के लिए उनके जिले में शीत लहर नहीं बल्कि लू चल रही है ! दरअसल, गोपालगंज के जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से एक बड़ी चूक हुई है. जिला मजिस्ट्रेट को 13 और 14 जनवरी को शीत लहर के चलते जिले के स्कूल बंद करवाने थे जिसे लेकर कार्यालय ने एक सर्कुलर जारी किया था. गलती यह हुई कि शीत लहर को सर्कुलर में गलती से लू बताया गया. 

  • Rajendra Prasad Jayanti: डॉ. राजेंद्र प्रसाद इस तरह बने थे देश के पहले राष्ट्रपति, जानिए 7 बातें

    Rajendra Prasad Jayanti: डॉ. राजेंद्र प्रसाद इस तरह बने थे देश के पहले राष्ट्रपति, जानिए 7 बातें

    Rajendra Prasad birth Anniversary: देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की आज जयंती (Rajendra Prasad Jayanti) है. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का जन्म जीरादेई (बिहार) में 3 दिसंबर 1884 को हुआ था. उनके पिता का नाम महादेव सहाय तथा माता का नाम कमलेश्वरी देवी था. राजेन्द्र बाबू बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे. उनकी प्रारंभिक शिक्षा छपरा के जिला स्कूल से हुई थी. मात्र 18 वर्ष की उम्र में उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा प्रथम स्थान से पास की और फिर कोलकाता के प्रसिद्ध प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिला लेकर लॉ के क्षेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की. लॉ करने के बाद वह एक बड़े वकील के रूप में प्रैक्टिस करते रहे. वह भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे. उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी अपना योगदान दिया था. आइये जानते हैं डॉ राजेंद्र प्रसाद से जुड़ी 10 बातें..

  • कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

    कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट

    भारतीय नौसेना (Indian Navy) को पहली महिला पायलेट मिलने वाली हैं. लेफ्टिनेंट शिवांगी (Lieutenant Shivangi) 2 दिसंबर को पहली महिला पायलेट के रूप में ज्वाइन करेंगी. शिवांगी (Shivangi) फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी. वह कोच्चि में ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी. शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शिवांगी (Lieutenant Shivangi)  ने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

  • यूपी-बिहार में नहीं थम रहा बारिश का कहर: सौ से ज्यादा की मौत, जेल और अस्पताल में भी भरा पानी, स्कूल और कॉलेज बंद

    यूपी-बिहार में नहीं थम रहा बारिश का कहर: सौ से ज्यादा की मौत, जेल और अस्पताल में भी भरा पानी, स्कूल और कॉलेज बंद

    प्रभावित इलाकों में लोगों को बचाने के लिए नावों को तैनात किया. बिहार के आपदा राहत विभाग में अतिरिक्त सचिव अमोद कुमार शरण ने कहा, 'बारिश बंद हो गई है, लेकिन कई इलाकों में जलभराव है.' सोमवार को अपने बुलेटिन में, भारत के मौसम विभाग ने कहा कि बिहार में बारिश की तीव्रता कम होने की काफी संभावना है.

  • बिहार: बाढ़ और बारिश से बेहाल हुआ पटना, अस्पतालों में भरा पानी, रेड अलर्ट जारी

    बिहार: बाढ़ और बारिश से बेहाल हुआ पटना, अस्पतालों में भरा पानी, रेड अलर्ट जारी

    पटना में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से हालात बहुत खराब हो गए हैं. इस वजह से हजारों लोगों की जिंदगी प्रभावित हुई है. नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की तीन टीमें वहां तैनात हैं. इसके अलावा राहत कार्य के लिए और भी टीमें आने की संभावना है. मौसम विभाग ने पटना में भारी बारिश की संभावना के बीच रेड अलर्ट जारी किया है. सड़कों पर पानी भरा होने की वजह से जाम की स्थिति बन गई है.

12345»

Advertisement

बिहार के स्कूल वीडियो

बिहार के स्कूल से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com