NDTV Khabar

बिहार चुनाव नतीजे


'बिहार चुनाव नतीजे' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार विधानसभा उपचुनावों नतीजों के बाद तेजस्वी यादव ने कहा- एनडीए को सबक सिखाने के लिए...

    बिहार विधानसभा उपचुनावों नतीजों के बाद तेजस्वी यादव ने कहा- एनडीए को सबक सिखाने के लिए...

    चुनाव परिणाम के बाद प्रतिक्रिया देते हुए विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि धमाकेदार जीत के लिए मतदाता मालिकों का धन्यवाद. मैंने कार्यकर्ताओं संग चुनावों में जनसरोकार के मुद्दों की वापसी के लिए लोगों से अपील की थी. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि बिहार ने ज़मीनी मुद्दों को तवज्जों देते हुए निर्णय दिया.

  • Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से शानदार प्रदर्शन करने के महज पांच महीने बाद गुरुवार को बिहार विधानसभा उपचुनाव (Bihar By Election Results 2019) के नतीजों से राजग को झटका लगा है. NDA पांच सीटों में से केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई.

  • बिहार विधानसभा उपचुनावों के नतीजों पर बोले सुशील मोदी, अब गहन समीक्षा की जरूरत

    बिहार विधानसभा उपचुनावों के नतीजों पर बोले सुशील मोदी, अब गहन समीक्षा की जरूरत

    सुशील मोदी के अनुसार दरौंदा में एनडीए के विद्रोही प्रत्याशी ने जीत पाई जबकि वहां राजद तीसरे स्थान पर रहा. नाथनगर में एनडीए का उम्मीदवार जीता. समस्तीपुर लोकसभा सीट जीत कर तो हमने संसदीय चुनाव की सफलता दोहराई. 

  • विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में कुल 41,08,328 मतदाता 2,307 मतदान केंद्रों के 4,529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल रहे हैं. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा. मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलेट यूनिट तथा 5,888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. 

  • Election 2019: जानें, नतीजे आने से एक दिन पहले कन्हैया कुमार क्यों दे रहे हैं लोगों को अपने दोस्त, पड़ोसी या रिश्तेदारों को कॉल करने की सलाह

    Election 2019: जानें, नतीजे आने से एक दिन पहले कन्हैया कुमार क्यों दे रहे हैं लोगों को अपने दोस्त, पड़ोसी या रिश्तेदारों को कॉल करने की सलाह

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) की ओर से बिहार के बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने 23 मई को आने वाले चुनाव नतीजों को लेकर जनता से अपील की है और एक फेसबुक पोस्ट लिखा है. उन्होंने लिखा, 'कल चुनाव में चाहें कोई जीते, हमें इसका ध्यान रखना होगा कि आने वाले समय में समाज में नफरत की हर हाल में हार हो.

  • Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में स्ट्रांगरूम से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतों पर चुनाव आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए. पार्टी के नेता राजीव शुक्ला ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करना चुनाव आयोग का कर्तव्य है कि चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष हो. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''जगह जगह से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतें आ रही हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब सहित कई जगहों पर स्ट्रांग रूम से ईवीएम को ले जाने की शिकायतें आ रही हैं. लोगों का संदेह बढ़ रहा है.'' शुक्ला ने कहा, '' चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुनाव निष्पक्ष हों. आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए.'' उन्होंने कहा कि आज विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग से मिलेंगे और यह मामला उठाएंग. एग्जिट पोल के सवाल पर शुक्ला ने कहा कि यह मनोरंजन की तरह है और इसे पार्टी गंभीरता से नहीं ले रही. ‘‘ये असल नतीजे नहीं हैं.’’ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के चुनाव आयोग की तारीफ करने संबन्धी बयान को लेकर शुक्ला ने कहा, ''मुखर्जी ने तो यह भी कहा है कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया पर विचार होना चाहिए. उनके इस बयान पर बात क्यों नहीं हो रही है?'' आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की करीब 5 जगहों पर ईवीएम को लेकर बवाल मचा हुआ है.

  • Voting Percentage 2019: पहला चरण- 69.50, दूसरा चरण- 69.44, तीसरा चरण-63.24, चौथे चरण में धीमा मतदान, इशारा किस ओर?

    Voting Percentage 2019: पहला चरण- 69.50, दूसरा चरण- 69.44, तीसरा चरण-63.24, चौथे चरण में धीमा मतदान, इशारा किस ओर?

    लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज शाम खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही आज थोड़ी तस्वीर साफ हो जाएगी कि केंद्र में किसकी सरकार बनने जा रही है. चौथे चरण के मतदान में पूरे देश की नजर पश्चिम बंगाल और बिहार की बेगूसराय की सीट पर है. पश्चिम बंगाल के आसनसोल में हिंसा की खबर है. आसनसोल से केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो चुनावी मैदान में हैं. वहीं बिहार की बेगूसराय सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह, आजेडी के तनवीर हसन और जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार मैदान में हैं. कन्हैया कुमार के पक्ष में प्रचार करने के लिए बॉलीवुड से जुड़े लोग भी बेगूसराय की धरती पर पहुंचे थे. यह चरण बीजेपी के लिए भी काफी अहम है क्योंकि आज जिन 72 सीटों पर मतदान हो रहा है. उनमें से 45 सीटों पर 2014 में बीजेपी का क़ब्ज़ा था. ऐसे में बीजेपी के लिए ये चरण बेहद अहम है.

  • BSEB Result 2019: 12वीं के नतीजे जारी, 3 स्टेप्स में यहां करें चेक

    BSEB Result 2019: 12वीं के नतीजे जारी, 3 स्टेप्स में यहां करें चेक

    बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (Bihar Board Result 2019) जारी कर दिया है. 12वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट (BSEB 12th Result 2019) 3 बजे जारी किया गया. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर 12वीं के नतीजों (Bihar Board 12th Result) की घोषणा की. बिहार बोर्ड पहला ऐसा बोर्ड है जिसने मार्च में रिजल्ट (Bihar Board Inter Result) जारी किया है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के चलते इस बार अधिकतर बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी आयोजित कर दी गई थी. बिहार बोर्ड परीक्षा के मात्र 44 दिनों बाद रिजल्ट (BSEB Result) जारी कर रिकॉर्ड बनाया है. बिहार बोर्ड का रिजल्ट Bihar Board Official Website- biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर अपलोड किया गया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (BSEB Result 2019) इन वेबसाइट्स से ही चेक कर सकते हैं.

  • बिहार: महागठबंधन की राह में रोड़ा बनेंगे वामपंथी? 'तीसरे मोर्चे' की भूमिका में आ सकते हैं नजर!

    बिहार: महागठबंधन की राह में रोड़ा बनेंगे वामपंथी? 'तीसरे मोर्चे' की भूमिका में आ सकते हैं नजर!

    सूत्रों का कहना है कि राजद ने महागठबंधन की ओर से वामपंथी दलों को एकमात्र आरा लोकसभा सीट की पेशकश की है, जिसे वाम दलों ने खारिज कर दिया है. जानकार भी कहते हैं कि लोकसभा चुनाव में बिहार में वाम दल भले ही अपनी जमीन तलाश रहे हैं, लेकिन यह भी हकीकत है कि बिहार में करीब सात-आठ सीटों पर उनका जनाधार बरकरार है और नतीजे पर वे असर डालते हैं.

  • Lok Sabha Election 2019 Full Schedule : लोकसभा चुनाव में आपकी सीट पर कब होगी वोटिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

    Lok Sabha Election 2019 Full Schedule : लोकसभा चुनाव में आपकी सीट पर कब होगी वोटिंग, पढ़ें पूरी डिटेल

    चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. जिसके मुताबिक पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें आंध्र प्रदेश की 25, यूपी की 8, बिहार की 4, महाराष्ट्र की 7, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिज़ोरम की 1, नागालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1,  उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, लक्षद्वीप की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1 और अंडमान की 1 सीटें शामिल हैं.

  • लोकसभा चुनाव में 'ऑपरेशन बालाकोट' कहीं BJP पर भारी न पड़ जाए, पिछले 72 घंटों में हुई हैं 12 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव में 'ऑपरेशन बालाकोट' कहीं BJP पर भारी न पड़ जाए, पिछले 72 घंटों में हुई हैं 12 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव को लेकर जहां अभी तक विपक्षी एकता पर उहापोह के हालात थे वहीं ऐसा लग रहा है कि 'ऑपरेशन बालाकोट' के बाद बदल रहे समीकरणों के बीच कांग्रेस, सपा, बसपा, आम आदमी पार्टी एक ही पाले में आते दिखाई दे रहे हैं. बिहार में पहले से ही आरजेडी कांग्रेस के साथ थी. बीते 24 घंटों में लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली और राज्यों में कई बड़ी बातें हुई हैं. गौरतलब है कि 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक के बाद से बीजेपी के कार्यकर्ताओं का उत्साह दोगुना हो गया है. बीजेपी की पूरी कोशिश है कि इस हवा को लोकसभा चुनाव तक बनाए रखा जाए. यही वजह है कि आतंकियों के मारे जाने की संख्या को लेकर बीजेपी नेता रोज नया बयान देते हैं और विपक्ष के नेता उनके दावों पर सवाल खड़ा करते हैं. दरअसल बीजेपी की रणनीति है कि ऑपरेशन बालाकोट पर इसी बहाने चर्चा होती रहे. बीजेपी कुछ हद तक कामयाब होती भी दिख रही है क्योंकि मिल रही जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव में गीतकार प्रसून जोशी बीजेपी के लिए जो गाना लिख रहे हैं उसमें 'देश नहीं झुकने दूंगा' शामिल है. यह कविता पीएम मोदी ने एयर स्ट्राइक के दूसरे दिन राजस्थान के चुरू में हुई रैली में कही थी. इन सब बातों के बीच विपक्ष लोकसभा चुनाव मे ऑपरेशन बालाकोट की काट ढूंढ रहा है. साथ ही समीकरणों के देखते हुए अब एक दूसरे साथ में आने भी कोई कोई दिक्कत नहीं महसूस हो रही है. ध्यान देने वाली बात यह है कि इन पार्टियों का वोट शेयर मिलकर बीजेपी के लिए बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता है. गोरखपुर और फूलपुर में हुए लोकसभा उपचुनाव के नतीजे इसका सबसे बड़ा उदाहरण रहे हैं. हालांकि कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन से इनकार कर दिया है.

  • तीन राज्यों में भाजपा की हार के बाद बोले उपेंद्र कुशवाहा- BJP की उल्टी गिनती शुरू

    तीन राज्यों में भाजपा की हार के बाद बोले उपेंद्र कुशवाहा- BJP की उल्टी गिनती शुरू

    पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. हिन्दी भाषी तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार के बाद उन्होंने यह बात कही. दो दिन पहले भाजपा से नाता तोड़ चुके कुशवाहा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह कैबिनेट का रबड़ स्टाम्प के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री पिछड़े वर्गों को धोखा और बिहार को सिर्फ जुमले दे रहे हैं.

  • बीजेपी के 'चाणक्य' अमित शाह को ऐसे मिला 'चौथा झटका', कांग्रेस मुक्त भारत का सपना हुआ चकनाचूर!

    बीजेपी के 'चाणक्य' अमित शाह को ऐसे मिला 'चौथा झटका', कांग्रेस मुक्त भारत का सपना हुआ चकनाचूर!

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली जीत ने एक बार फिर से बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति पर सवाल उठने लगे हैं. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब अमित शाह की रणनीति असफल रही है. बल्कि इससे पहले भी तीन बार अमित शाह की सारी रणनीति धरी की धरी रह गई थी. पांच राज्यों के चुनाव के नतीजों से पहले भी तीन राज्यों मसलन, कर्नाटक, दिल्ली और बिहार ने अमित शाह की चुनावी रणनीति को ध्वस्त कर दिया है. अभी तक के रुझानों और नतीजों में बीजेपी को जबरदस्त झटका लगा है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ बीजेपी के हाथों से निकल गया वहीं, एमपी में भी सरकार बनाने का दावा कर चुकी है. 

  • पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    पटना यूनिवर्सिटी चुनाव : कैसे मात दी छात्र जनता दल यूनाइटेड ने एबीवीपी को, क्या था प्रशांत किशोर का रोल; 10 बातें

    बिहार में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बाद सबसे ज़्यादा उत्सुकता पटना विश्वविद्यालय के परिणाम को लेकर थी. इसका एक बड़ा कारण इस चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर बनाम भाजपा और उनके संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सीधा मुकाबला था. हाल के वर्षों में सत्ता के गलियारे से सड़क तक एक छात्र संघ के चुनाव को लेकर ऐसा संघर्ष देखने को नहीं मिला. लेकिन यह चुनाव प्रशांत किशोर ने कैसे अपने पक्ष में किया यह काफी रोचक रहा. इसे जानिए 10 प्रमुख पाइंट में -

  • शिवानंद तिवारी ने मीसा भारती के बयान के बचाव में दिया यह तर्क

    शिवानंद तिवारी ने मीसा भारती के बयान के बचाव में दिया यह तर्क

    आरजेडी के नेता शिवानंद तिवारी ने लालू यादव की बेटी सांसद मीसा भारती के उस बयान को लेकर बचाव किया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके परिवार में भाई-भाई के बीच मनमुटाव चल रहा है.

  • बिहार : जेडीयू की मांग, विधानसभा में मौजूदा ताकत के आधार पर तय हों सीटें

    बिहार : जेडीयू की मांग, विधानसभा में मौजूदा ताकत के आधार पर तय हों सीटें

    बिहार में एनडीए के घटक दलों में अगले लोकसभा चुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे पर मंथन शुरू हो गया है. जेडीयू की मांग है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मौजूदा बिहार विधानसभा में उसकी ताकत के आधार पर उसे सीटें मिलनी चाहिए. फिलहाल बिहार विधानसभा में जेडीयू के 70 एमएलए हैं जो एनडीए के घटक दलों में सबसे ज्यादा हैं.

  • उत्तर प्रदेश-बिहार में विधान परिषद चुनाव 26 अप्रैल को, इसी दिन आएंगे नतीजे

    उत्तर प्रदेश-बिहार में विधान परिषद चुनाव 26 अप्रैल को, इसी दिन आएंगे नतीजे

    उत्तर प्रदेश और बिहार में विधान परिषद की दो दर्जन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 26 अप्रैल को होगा. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार उत्तर प्रदेश की 13 और बिहार की 11 सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 9 अप्रैल को जारी की जाएगी.

  • उपचुनावों के नतीजे : सांप-छछूंदर बन गए गले की हड्डी

    उपचुनावों के नतीजे : सांप-छछूंदर बन गए गले की हड्डी

    जिसे योगी आदित्यनाथ ने पहले केले और बेल का साझा कहा और फिर सांप-छछूंदर की दोस्ती, वह अब बीजेपी के लिए गले की हड्डी बन गई है. 2014 की लोकसभा में 71 सीटें और 2017 के विधानसभा चुनाव में 312 सीटें जीतने वाली बीजेपी देख रही है कि सपा और बसपा के बहुत आखिरी समय में हुए मेल ने उसका खेल बिगाड़ दिया.