NDTV Khabar

बिहार बोर्ड


'बिहार बोर्ड' - 288 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CSBC Bihar Admit Cards: फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    CSBC Bihar Admit Cards: फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    CSBC Admit Card 2020: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ़ कॉन्स्टेबल्स (CSBC) बिहार ने फ़ॉरेस्ट गार्ड और फ़ॉरेस्टर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. पंजीकृत उम्मीदवारों से अनुरोध किया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर  जाकर अपने संबंधित एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • Bihar ITICAT Admit Card 2020: परीक्षा के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    Bihar ITICAT Admit Card 2020: परीक्षा के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    Bihar ITICAT Admit card 2020: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (BCECEB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट कॉम्पिटेटिव एडमिशन टेस्ट (ITICAT) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने BCECEB ITICAT 2020 परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड bceceboard.bihar.gov.in वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • बिहार पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल परीक्षा के लिए तारीख की हुई घोषणा, जानिए एडमिट कार्ड से जुड़ी डिटेल

    बिहार पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल परीक्षा के लिए तारीख की हुई घोषणा, जानिए एडमिट कार्ड से जुड़ी डिटेल

    Bihar Police Driver Constable Exam: बिहार पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल परीक्षा 3 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने बुधवार को अपनी वेबसाइट पर एक आधिकारिक अधिसूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. एडमिट कार्ड की जानकारी के लिए बोर्ड अपनी वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए एक अगल से अधिसूचना जारी करेगा. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और ड्राइवर एबिलिटी टेस्ट के माध्यम से बोर्ड कुल 1,722 ड्राइवर कांस्टेबलों का चयन करेगा. 

  • Bihar NEET Counselling 2020: बिहार नीट काउंसलिंग के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    Bihar NEET Counselling 2020: बिहार नीट काउंसलिंग के लिए जारी हुई मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    Bihar NEET Counselling 2020:  बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (BCECEB) द्वारा विभिन्न MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए बिहार NEET काउंसलिंग के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. UGMAC 2020 काउंसलिंग में भाग लेने के लिए जिन उम्मीदवारों ने पंजीकृत किया था, वे सभी UGMAC 2020 की मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर देख सकते हैं. 

  • बिहार चुनाव: बदहाली में पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद और लालू यादव के गांव

    बिहार चुनाव: बदहाली में पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद और लालू यादव के गांव

    Bihar Election 2020: बिहार के दो VIP गांव जीरादेई (Jeeradoi) और फुलवरिया (Fulwariya) हैं. जीरादेई देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद (Dr Rajendra Prasad) का है और फुलवरिया लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) का पैतृक गांव है. सिवान से करीब 12 किमी दूर जीरादेई गांव है. गांव में एक कोठी है जो कि देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की है. इसे संरक्षित घोषित किया गया है. चुनाव के मौसम में कोठी के रंगरोगन का काम फिलहाल सरकार करवा रही है. इस गांव में लाइब्रेरी बनाने के लिए जीरादोई के ही निवासी रामेश्वर सिंह ने लाखों रुपये की अपनी जमीन दान दे दी, मंत्री जी के शिलान्यास का बोर्ड भी लग गया लेकिन लाइब्रेरी आज तक नहीं बनी.

  • ठेकेदारों, व्यवसायियों पर छापेमारी में आयकर विभाग ने 75 करोड़ रुपये की ‘अघोषित आय’ का पता लगाया

    ठेकेदारों, व्यवसायियों पर छापेमारी में आयकर विभाग ने 75 करोड़ रुपये की ‘अघोषित आय’ का पता लगाया

    आयकर विभाग ने बिहार में कई स्थानों पर ठेकेदारों और व्यवसायियों के परिसरों पर छापेमारी कर 75 करोड़ रुपये की ‘‘अघोषित’’ आय का पता लगाया. यह जानकारी शुक्रवार को सीबीडीटी ने दी. पटना, भागलपुर, हिलसा और कटिहार में ‘‘चार प्रमुख’’ ठेकेदार समूहों पर बृहस्पतिवार को छापेमारी की गई. राज्य के गया जिले में कुछ खनन व्यवसायियों पर भी छापेमारी की गई. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा, ‘‘चारों समूह सामग्री एवं मजदूर की आपूर्ति में ज्यादा खर्च दिखाकर कर से बचते हुए पाए गए. अभी तक की छापेमारी में 75 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है.’’ 

  • बिहार चुनाव: उपेक्षा से मधुबनी पेंटिंग्‍स के कलाकार खफा, बैनर लगाए 'जितवारपुर शिल्‍पग्राम नहीं तो वोट नहीं'

    बिहार चुनाव: उपेक्षा से मधुबनी पेंटिंग्‍स के कलाकार खफा, बैनर लगाए 'जितवारपुर शिल्‍पग्राम नहीं तो वोट नहीं'

    जब बिहार में चुनाव कुछ दिन बाद ही होने हैं, मधुबनी पेंटिंग्‍स के कलाकारों की तंगहाली का मुद्दा चर्चा का विषय बन गया है. मधुबनी के जितवारपुर में गांव के लोगों ने नेताओं के 'नो एंट्री' का बोर्ड लगा दिया है. इन कलाकारों की खास नाराजगी नीतीश कुमार सरकार से है.

  • Bihar Board: अगले साल होने वाली 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां करें चेक

    Bihar Board: अगले साल होने वाली 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां करें चेक

    Bihar Board 10th, 12th Date Sheet 2021: बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी है. जानें- कब से होंगी परीक्षाए, यहां पढ़ें डिटेल्स

  • बिहार विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने के फैसले के बाद लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "मुझे इस पल का आनंद लेने दीजिए''

    बिहार विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने के फैसले के बाद लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा,

    लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने रविवार को नई दिल्ली में एक बैठक के बाद बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में अकेले जाने का निर्णय लिया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने सवाल पूछे जाने पर कि क्या लोजपा ने भाजपा के साथ गठबंधन किया है, जवाब दिया, "मुझे इस पल का आनंद लेने दीजिए." दिल्ली में अपने निवास पर पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद जीत का संकेत देते हुए, उन्होंने कहा: "मैं अधिक नहीं बोलूंगा लेकिन हम लड़ाई जीतेंगे."

  • बिहार चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के ख‍िलाफ उम्मीदवार उतारेगी चिराग पासवान की LJP: सूत्र

    बिहार चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के ख‍िलाफ उम्मीदवार उतारेगी चिराग पासवान की LJP: सूत्र

    बिहार में एनडीए (NDA) में काफी दिनों से बढ़ती दरार आखिरकार खाई बनने की स्थिति में आ गई. विधानसभा चुनाव से पहले सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के दल जनता दल यूनाईटेड (JDU) और चिराग पासवान (Chirag Paswan) के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के बीच मनमुटाव आखिरकार एलजेपी के एनडीए से टूटकर अलग होने का कारण बनकर सामने आ गया. लोक जनशक्ति पार्टी की संसदीय बोर्ड की आज हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि बिहार (Bihar) में एलजेपी अकेले चुनाव लड़ेगी. यानी कि विधानसभा चुनाव में एलजेपी एनडीए का हिस्सा नहीं रहेगी. हालांकि एलजेपी ने बीजेपी के नेतृत्व में बिहार में सरकार बनाने को तैयार है. यानी कि वह बीजेपी का साथ नहीं छोड़ेगी.

  • बिहार NDA में फूट ! लोक जनशक्ति पार्टी अलग चुनाव लड़ने का कर सकती है ऐलान

    बिहार NDA में फूट ! लोक जनशक्ति पार्टी अलग चुनाव लड़ने का कर सकती है ऐलान

    बिहार में एनडीए में टूट करीब करीब तय मानी जा रही है. आज लोक जनशक्ति पार्टी अलग चुनाव लड़ने का ऐलान कर सकती है. लोजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक आज शाम को होनी है. पार्टी 143 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर सकती है. इसी के साथ 56 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी हो सकती है. इस मामले में लोजपा की बीजेपी से बात बन नहीं सकी है. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से चिराग पासवान पांच बार मिल चुके हैं.

  • PM की चौखट तक पहुंची JDU-LJP की जंग, चिराग पासवान ने खत लिखकर कहा - नीतीश सरकार से खुश नहीं जनता : रिपोर्ट

    PM की चौखट तक पहुंची JDU-LJP की जंग, चिराग पासवान ने खत लिखकर कहा - नीतीश सरकार से खुश नहीं जनता : रिपोर्ट

    Bihar Assembly Election 2020: सूत्रों ने कहा, "पासवान ने पत्र में एलजेपी बिहार के संसदीय बोर्ड की बैठक में मिली प्रतिक्रिया का भी उल्लेख किया है. बिहार में नौकरशाही किस तरह से काम कर रही है, इसका भी जिक्र किया गया है. साथ ही राज्य में कोरोना की जमीनी हकीकत और सरकार वायरस से किस तरह निपट रही है, इसका भी जिक्र किया गया है." 

  • क्या BJP भी चाहती है, चिराग पासवान एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ें?

    क्या BJP भी चाहती है, चिराग पासवान एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ें?

    ऐसा लग रहा है कि लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान के नीतीश कुमार को लेकर आक्रामक तेवर नरम पड़ गए हैं. हिन्दुस्तान अवामी मोर्चा के  जीतन राम मांझी के एनडीए में आने के बाद यह बदलाव आया है.  ऐसे माहौल के बीच लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार इकाई के संसदीय बोर्ड की आज दो बजे  बैठक बुलाई गई है. बैठक में पार्टी की चुनावी तैयारियों की चर्चा के साथ-साथ इस बात पर भी चर्चा की जाएगी कि विधानसभा चुनाव में जेडीयू उम्मीदवारों के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारा जाए या नहीं.  पार्टी सूत्रों के ने पहले यह संकेत था कि पार्टी 143 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारने की योजना बना रही है. उम्मीद है मीटिंग के बाद लोजपा की ओर से  बिहार चुनाव को लेकर अपना स्टैंड साफ किया जाएगा. अभी तक चिराग के रवैये से सस्पेंस बना हुआ है कि वो चुनाव में एनडीए के साथ रहेंगे या फिर अपना अलग रास्ता चुनेंगे. 

  • बिहार: JD(U) के खिलाफ उम्मीदवार उतारने पर LJP कर रही विचार

    बिहार: JD(U) के खिलाफ उम्मीदवार उतारने पर LJP कर रही विचार

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के अपेक्षित प्रवेश ने गठबंधन के एक अन्य घटक लोक जनशक्ति पार्टी के भीतर बेचैनी बढ़ा दी है. लोजपा ने अगले सप्ताह अपने राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीत जनता दल (यूनाइटेड) के साथ लोजपा के बिगड़ते संबंधों के संकेत के बीच पार्टी सूत्रों ने कहा कि सात सितंबर को बोर्ड की बैठक के एजेंडा में मुख्य मुद्दा यह है कि क्या जद (यू) के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारना है.

  • लोक जनशक्ति पार्टी के बिहार संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, पार्टी 94 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार

    लोक जनशक्ति पार्टी के बिहार संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, पार्टी 94 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार

    दिल्ली में आज 12 जनपथ में लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के आवास पर बिहार संसदीय बोर्ड की बैठक हुई. इस बैठक मे लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान शामिल हुए.

  • Career Option After 12: प्रोफेशनल कोर्स में लेना चाहते हैं एडमिशन, जानिए कौन का कोर्स है आपके लिए बेहतर

    Career Option After 12: प्रोफेशनल कोर्स में लेना चाहते हैं एडमिशन, जानिए कौन का कोर्स है आपके लिए बेहतर

    सीबीएसई बोर्ड जहां 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणाम जारी करेगा. वहीं, यूपी बिहार समेत कई बोर्ड्स 12वीं के रिजल्ट 2020 की घोषणा कर चुके हैं. 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद सभी स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जिनता एक्साइटेड होते हैं उतनी ही ज्यादा कंफ्यूजन ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन में अपने करियर के लिए सही कोर्स का चयन करने को लेकर होती है. कई स्टूडेंट्स ये फैसला नहीं कर पाते हैं कि 12वीं क्लास के बाद उनके लिए कौन सा कोर्स सबसे बेहतर साबित हो सकता है. कोर्स के चयन को लेकर सभी स्टूडेंट्स के मन में कई सवाल और चिंताएं होती हैं. अगर आप भी ये फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि 12वीं के बाद आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं, जिन्हें करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं. 

  • Bihar Police CSBC Lady Constable 2020: बिहार पुलिस में महिला कांस्टेबल के 454 पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास को भी मौका

    Bihar Police CSBC Lady Constable 2020: बिहार पुलिस में महिला कांस्टेबल के 454 पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास को भी मौका

    Bihar Police CSBC Lady Constable 2020: बिहार के सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस में स्वाभिमान बटालियन के लिए महिला कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. CSBC महिला कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया CSBC की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर शुरू हो गई है. CSBC बिहार महिला कांस्टेबल के पद पर नौकरी पाने की इच्छुक उम्मीदवार आज से आवेदन कर सकते हैं. 

  • Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: डीसीईसीई एग्जाम के लिए आगे बढ़ी आवेदन करने की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Bihar DCECE 2020 Exam: बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन बोर्ड (BCECEB) ने DCECE एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब 19 जून तक अपने फॉर्म जमा करा सकते हैं. हालांकि, फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार चालान के माध्यम से 20 जून तक एप्लिकेशन फीस जमा कर सकते हैं और 21 जून तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है. बोर्ड ने इसी के साथ ये भी जानकारी दी है कि उम्मीदवार 22 जून से 25 जून तक DCECE एप्लिकेशन करेक्शन विंडो के माध्यम से अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. पहले ये एंट्रेंस एग्जाम 19 और 20 अप्रैल को होने वाला था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com