NDTV Khabar

बिहार मंत्रिमंडल


'बिहार मंत्रिमंडल' - 75 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली

    कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली

    पिछले दो दिनों से बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को आर्टिकल 370 के मुद्दे पर विरोधियों से ज़्यादा अपने सहयोगियों और समर्थकों से सलाह और नसीहत मिल रही हैं. हर मुद्दे पर राजद को कोसने वाले नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी इस मुद्दे पर नीतीश कुमार को कुछ सलाह दी है.

  • क्या बिहार के मंत्री अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी नहीं सुनते? इस बात से उठ रहे सवाल...

    क्या बिहार के मंत्री अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी नहीं सुनते? इस बात से उठ रहे सवाल...

    उत्तर बिहार में हर साल गर्मियों में 'चमकी' यानी दिमागी बुखार (एईएस) की बीमारी बच्चों पर काल बनकर टूटती है. मुजफ्फरपुर जिले में यह बीमारी खतरनाक रूप धारण कर चुकी है. बीते एक हफ्ते के भीतर 'चमकी' बुखार से 47 बच्चों की मौत से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है, लेकिन बिहार के स्वास्थ्य मंत्री को अब तक मुजफ्फरपुर का दौरा कर इन चीजों का जायजा करने का टाइम ही नहीं मिला है.

  • बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं की तो हो जाएगी जेल, भारत के इस राज्य में लिया गया फैसला

    बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं की तो हो जाएगी जेल, भारत के इस राज्य में लिया गया फैसला

    बिहार मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया गया कि बिहार में रहने वाली संतानें अगर अब माता-पिता की सेवा नहीं करेंगी तो उन्हें जेल की सजा हो सकती है.

  • ब्लॉग : 'हिस्सेदारी' नीतीश कुमार का पीछा क्यों नहीं छोड़ती!

    ब्लॉग :  'हिस्सेदारी' नीतीश कुमार का पीछा क्यों नहीं छोड़ती!

    राजनीति में चीज़ें जितनी बदलती है उतनी ही अपने मूल स्वरूप में भी रह जाती हैं. ये सच बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार से बेहतर कोई नहीं जानता जो पिछले 5 दिनों से केंद्र के सरकार में हिस्सेदारी को लेकर सुर्ख़ियों में हैं. हालांकि वह हर दिन एक बात की दुहाई देते हैं की NDA में है और अगर केंद्र के सरकार में हिस्सेदारी को लेकर उनकी बात नहीं बनी तो इसका मतलब बिहार में BJP के साथ सरकार पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा और साथ ही वह केन्द्र और बिहार में एनडीए में ही रहेंगे. लेकिन वर्तमान विवाद और संकट का क्या समाधान होगा उसके लिए नीतीश कुमार की राजनीति को 25 साल पहले से देखना होगा. उस समय क्या हुआ था यह बिहार बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं जैसे सुशील मोदी और नंद किशोर यादव को अच्छी तरह से याद होगा. सत्ता में हिस्सेदारी का ही मामला था कि जब नीतीश कुमार ने लालू यादव से अलग होकर लोक समता पार्टी बनायी थी.

  • बिहार BJP में नित्यानंद राय के उत्तराधिकारी को लेकर मंथन, अध्यक्ष पद की दौड़ में ये कद्दावर नेता शामिल

    बिहार BJP में नित्यानंद राय के उत्तराधिकारी को लेकर मंथन, अध्यक्ष पद की दौड़ में ये कद्दावर नेता शामिल

    लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बिहार में शानदार प्रदर्शन किया. बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय (Nityanand Rai) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी स्थान मिल गया है. अब पार्टी राज्य में नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए माथापच्ची कर रही है.

  • मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नीतीश कुमार बोले- गठबंधन में सब कुछ ठीक, मन में न रखें कोई भ्रम 

    मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नीतीश कुमार बोले- गठबंधन में सब कुछ ठीक, मन में न रखें कोई भ्रम 

    नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विधानसभा का सत्र आने वाला है इसलिए विस्तार हुआ है. उन्होंने कहा कि बिहार में सब कुछ ठीक है और किसी प्रकार का भ्रम किसी को मन में नहीं रखना चाहिए.

  • JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    इसी बीच जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हमने फैसला किया है कि अब आगे कभी भी एनडीए के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने त्यागी के हवाले से लिखा है, 'जो प्रस्ताव दिया गया था, वह जेडीयू को अस्वीकार्य था. इसलिए हमने तय किया है कि भविष्य में भी जेडीयू कभी भी एनडीए के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होगी. यह हमारा फाइनल फैसला है.'

  • नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में साधा अपने कोर वोटर को, बीजेपी को भी दिया संदेश

    नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में साधा अपने कोर वोटर को, बीजेपी को भी दिया संदेश

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने मंत्रिमंडल में रविवार को जिन आठ लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल कराया गया है उसमें सभी जनता दल यूनाइटेड के या तो विधायक हैं या विधान परिषद के सदस्य हैं. मंत्रिमंडल के इस विस्तार में कुछ पुराने चेहरे जैसे नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी और बीमा भारती को फिर से मंत्री पद मिला वही नए चेहरों में 2 दिन पहले ही विधान परिषद सदस्य चुने गए संजय झा, पार्टी के प्रवक्ता नीरज कुमार लक्षमेंश्वर राय और राम बालक सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया.

  • PM मोदी के कैबिनेट में शामिल न होकर, अब नीतीश कुमार ने बिना BJP के किया खुद के मंत्रिमंडल का विस्तार

    PM मोदी के कैबिनेट में शामिल न होकर, अब नीतीश कुमार ने बिना BJP के किया खुद के मंत्रिमंडल का विस्तार

    बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (युनाइटेड) के कई विधायकों के सांसद बन जाने के बाद रिक्त हुए मंत्री पद भरने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है. अभी तक नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 25 मंत्री थे, जबकि इनकी संख्या 36 तक हो सकती है. जहां 2017 में भाजपा के साथ सरकार बनाने के समय अनुपातिक आधार पर भाजपा (BJP) को 14 मंत्री बनाने का कोटा मिला था, जिसमें उनके 13 लोग फिलहाल मंत्री हैं. लेकिन उनके कोटे के सारे विभाग भाजपा मंत्रियों के पास ही हैं. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी के पास वित के अलावा चार और विभाग हैं.

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल करेंगे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल करेंगे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार

    केंद्र सरकार में शामिल होने का ऑफर ठुकराने के बाद नीतीश कुमार अब बिहार सरकार का विस्तार करने जा रहे हैं. नीतीश रविवार को अपने मंत्रिमंडल का करेंगे विस्तार.

  • नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    जब से जनता दल यूनाइटेड ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल न होने की घोषणा की है तब से राजनीतिक अटकलों का बाज़ार गरम है. हर मुद्दे पर प्रखर और आक्रामक बिहार भाजपा के नेता जहां इस मुद्दे पर नीतीश कुमार के बयानों पर मौन धारण किए हुए हैं वहीं राजद के नेता अब इस पर चुटकी ले रहे हैं.

  • ...तो क्या अब मोदी सरकार पर विपक्ष से ज्यादा भारी पड़ेंगे नीतीश कुमार? यह हैं नाराजगी के 10 कारण

    ...तो क्या अब मोदी सरकार पर विपक्ष से ज्यादा भारी पड़ेंगे नीतीश कुमार? यह हैं नाराजगी के 10 कारण

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि वे बीजेपी (BJP) के साथ हैं, लेकिन केंद्र सरकार में नहीं जाएंगे. नीतीश ने इसके पीछे कई कारण गिनाए.

  • जिन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव वहां से किन नेताओं को मिली है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

    जिन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव वहां से किन नेताओं को मिली है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी झलक देखी जा सकती है. महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, दिल्ली और हरियाणा में चुनाव होने हैं. इनमें दिल्ली को छोड़े दें तो हर राज्य में बीजेपी की ही सरकार है. साल 2018 के दिसंबर में हुए तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपनी सरकार गवां चुकी है. हालांकि लोकसभा चुनाव में इन राज्यों में बीजेपी ने जबरदस्त वापसी की और एक तरह से कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया.

  • क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार के सामाजिक समीकरण को नजरअंदाज किया गया?

    क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार के सामाजिक समीकरण को नजरअंदाज किया गया?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने मंत्रिमंडल में बिहार से छह सांसदों को शामिल किया इनमें से अधिकांश या कहिए बिहार बीजेपी के अध्यक्ष नित्यानंद राय को छोड़कर सभी पुराने चेहरे हैं. लेकिन वह चाहे BJP के नेता हों या उनके सहयोगी दलों के, खासकर JDU के नेता, सभी का मानना है कि जिन नामों का चयन किया गया उससें एक बात साफ़ है कि शायद बिहार के सामाजिक संतुलन या कहिए जिन लोगों ने NDA को जमकर वोट दिया शायद उन्हें नज़रअंदाज़ किया गया है.

  • मोदी सरकार से दूर नीतीश, कहा- LJP, SAD की 16 सांसदों वाली JDU से बराबरी नहीं, फिर एक ही मंत्री क्यों?

    मोदी सरकार से दूर नीतीश, कहा- LJP, SAD की 16 सांसदों वाली JDU से बराबरी नहीं, फिर एक ही मंत्री क्यों?

    नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली. यह शपथ ग्रहण समारोह कई कारणों से जाना जाएगा और साथ-साथ एक सहयोगी जनता दल यूनाइटेड द्वारा मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार करने के लिए भी जाना जाएगा.

  • PM पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, शहीदों को किया नमन

    PM पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, शहीदों को किया नमन

    PM Oath taking ceremony: शपथ ग्रहण से एक दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी को पत्र लिखकर कहा कि वह खराब सेहत के चलते नयी सरकार में मंत्री पद के इच्छुक नहीं हैं. ऐसे संकेत हैं कि नये मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना जैसे राज्यों में भाजपा की बढ़ती ताकत प्रतिबिंबित हो सकती है. जहां तक सहयोगी दलों का सवाल है तो शिवसेना और जदयू को दो-दो मंत्री पद मिलने की उम्मीद है, (एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री) जबकि लोजपा और शिरोमणि अकाली दल को एक-एक मंत्री पद मिल सकते हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को शाह से मुलाकात की और समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने सरकार में जनता दल यू के प्रतिनिधित्व पर चर्चा की.

  • नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

    नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार गुरुवार को अस्तित्व में आ जाएगी. इससे पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल दलों में मंत्रिपरिषद (Modi Cabinet) में ज्यादा से ज्यादा स्थान पाने के लिए खींचतान जारी है. बुधवार को मोदी कैबिनेट को लेकर दिनभर घटनाक्रम चलता रहा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की. शाह और नीतीश की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब एक दिन बाद ही 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • बिहार में अंतिम चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पीएम मोदी के 4 मंत्रियों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

    बिहार में अंतिम चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पीएम मोदी के 4 मंत्रियों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

    बिहार में अंतिम और सातवें चरण के 19 मई को होने वाले चुनाव को लेकर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपने पैतृक जिले नालंदा में जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार को विजयी बनाना जहां सियासी प्रतिष्ठा का सवाल है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के चार मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है.