NDTV Khabar

बिहार मतदान


'बिहार मतदान' - 175 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    इन सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 32,27,282 है जिनमें 15,26,867 महिला मतदाता, 4,113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं. इनके लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है.

  • विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    विधानसभा उपचुनाव के नतीजे उत्तर प्रदेश और बिहार में बदल सकते हैं सियासी हवा

    उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी है. वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा तथा घोसी विधानसभा सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. इस उपचुनाव में कुल 41,08,328 मतदाता 2,307 मतदान केंद्रों के 4,529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल रहे हैं. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा. मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलेट यूनिट तथा 5,888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. 

  • By Election 2019: उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर करीब 57% मतदान

    By Election 2019:  उत्तर प्रदेश, बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर करीब 57% मतदान

    उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव में करीब 57 फीसदी मतदान हुआ.

  • उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    उपचुनाव: यूपी और बिहार समेत 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट पर मतदान आज

    बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास इनमें से करीब 30 सीटें हैं जबकि कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं और बाकी क्षेत्रीय दलों के पास गई थीं. बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की 6 सीटों, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

  • बिहार: उपचुनाव से एक दिन पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ FIR दर्ज, वोट को लेकर दिया था यह बयान...

    बिहार: उपचुनाव से एक दिन पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ FIR दर्ज, वोट को लेकर दिया था यह बयान...

    बिहार में लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होना है. मतदान से ठीक एक दिन पहले BJP के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) अपने बयान के कारण विवादों के घेरे में हैं.

  • बिहार एनडीए के संकटमोचक सुशील मोदी ने कहा, विरोधियों का मास्टरप्लान फेल हो गया

    बिहार एनडीए के संकटमोचक सुशील मोदी ने कहा, विरोधियों का मास्टरप्लान फेल हो गया

    जब से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यह कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में लड़ेगी तब से सभी नेता अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रिया दे रहे हैं. अपनी पार्टी के अंदर पिछले तीन हफ्ते से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ आलोचना झेल रहे उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि विधानसभा की पांच और लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान से चार दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने फिर यह निश्चय दोहराया कि साल 2020 का विधानसभा चुनाव भी एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेगा. सुशील मोदी के अनुसार इस वक्तव्य से उन लोगों का मास्टरप्लान फेल हो गया, जो भाजपा-जदयू गठबंधन में फूट डालकर सत्ता पाने की फिराक में लगे थे.

  • बिहार में उपचुनाव : RJD ने उतारे अपने प्रत्याशी तो महागठबंधन के दूसरे दलों ने फंसाया पेंच

    बिहार में उपचुनाव : RJD ने उतारे अपने प्रत्याशी तो महागठबंधन के दूसरे दलों ने फंसाया पेंच

    बिहार में चार विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव अगले महीने 21 तारीख़ को होगा लेकिन इन चुनावों में सीटों के बंटवारे पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपने सहयोगियों के दावों को दरकिनार करते हुए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दें कि बिहार में समस्तीपुर लोकसभा के अलावा किशनगंज , सिमरी बख्तियारपुर , नाथनगर , दरौंद-I और बेलहर की विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

  • राज्यसभा में तीन तलाक बिल पर नीतीश कुमार ने इस तरह की मोदी सरकार की मदद

    राज्यसभा में तीन तलाक बिल पर नीतीश कुमार ने इस तरह की मोदी सरकार की मदद

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अगले साल विधानसभा चुनाव बीजेपी (BJP) के साथ गठबंधन में ही लड़ेंगे. इसका संकेत मंगलवार को तीन तलाक (Teen Talaq Bill) के मुद्दे पर राज्यसभा (Rajya Sabha) में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के रुख से मिला. जनता दल यूनाइटेड के राज्यसभा सांसदों के बिल के खिलाफ मतदान से यह बिल खतरे में पड़ सकता था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर ही पार्टी के सभी सांसदों ने बजाय मतदान में बाग लेने के सदन का बहिष्कार कर दिया. इससे केंद्र सरकार को न केवल राहत मिली बल्कि इस बिल के राज्यसभा में पारित होने का रास्ता भी आसान हो गया.

  • नीतीश कुमार ने क्यों कहा- यह जीत बिहार के लोगों की जीत है कोई मानेगा कि उनकी जीत है तो भ्रम है

    नीतीश कुमार ने क्यों कहा- यह जीत बिहार के लोगों की जीत है कोई मानेगा कि उनकी जीत है तो भ्रम है

    बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव में बिहार के नतीजों पर कहा है कि यह जीत बिहार के लोगों की जीत है कोई मानेगा कि उनकी जीत है तो भ्रम है. नीतीश ने ये बात पटना पहुंचने पर एयरपोर्ट पर मीडिया वालों से बातचीत के दौरान कही. नीतीश के इस कथन का यही अर्थ लगाया जा रहा हैं कि उन्होंने बीजेपी के दिल्ली से लेकर पटना तक के नेताओं को इशारे-इशारे में ये कहा है कि बिहार में जो उनतालीस सीट एनडीए को मिली हैं, वो बिहार में जो उनका जनधार है उसके कारण मिला हैं ना कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण. नीतीश ने कहा कि चुनाव के दौरान मालूम किया जाना चाहिए और लोगों ने देखा हैं कि किस वर्ग के लोग कड़ी धूप में मतदान कर रहे थे.

  • Video : निजी सुरक्षा में लगे शख्स ने पटना में मीडियाकर्मी को पीटा, तेज प्रताप यादव ने कहा- मुझे मारने की साजिश

    Video :  निजी सुरक्षा में लगे शख्स ने पटना में मीडियाकर्मी को पीटा, तेज प्रताप यादव ने कहा- मुझे मारने की साजिश

    बिहार की राजधानी पटना में आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव के निजी सुरक्षा में लगे एक शख्स की गुंडागर्दी सामने आई है. उसने एक मीडियाकर्मी को पीटा है. उसकी गलती सिर्फ इतनी थी कि उससे तेज प्रताप की कार का शीशा टूट गया था. इसी बात पर काली शर्ट और काला चश्मा लगाए तेज प्रताप के सुरक्षाकर्मी ने उस मीडियाकर्मी को पीटना शुरू कर दिया. इसके बाद उसके बाकी साथी भी आ गए. घटना के समय पुलिसकर्मी भी वहां मौजूद थे. घटना के समय पीड़ित के हाथ में कैमरा था और वहां बाकी मीडिया के कई और लोग भी शामिल थे. मारपीट की घटना कैमरों में कैद कर ली गई. जिस समय घटना हुई तेज प्रताप यादव वोट डालकर जा रहे थे

  • Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    आज लोकसभा चुनावों का सातवां और आख़िरी चरण हो रहा है. 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. पंजाब की सभी 13, उत्तर प्रदेश की 13,  पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर मतदान हो रहा है.59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान में 10 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और 918 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आज 112993 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. शाम तक तमिलनाडु के वेल्लोर को छोड़कर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव समाप्त हो जाएगा. धन के अत्यधिक इस्तेमाल के बाद वेल्लोर में मतदान रद्द कर दिया गया था. नई तारीख की घोषणा बाद में होगी. इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रिक्त हुई है. इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है. बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है. 

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 बड़े चेहरे जिनकी किस्मत आज EVM में हो जाएगी कैद

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 बड़े चेहरे जिनकी किस्मत आज EVM में हो जाएगी कैद

    रविवार यानी आज लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. कुल 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. खास बात ये है कि आज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से पीएम दोबारा उम्मीदवार हैं. आज के मतदान से कई बड़े नेताओं की किस्मत का चुनाव होगा जिनमें पीएम मोदी, शत्रुघ्न सिन्हा, सुखबीर सिंह बादल, मनीष तिवारी, किरण खेर अभिषेक बनर्जी, सनी देओल, मीसा भारती, रविशंकर प्रसाद और रवि किशन प्रमुख हैं. सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 918 उम्मीदवार अपने किस्मत आजमा रहे हैं. रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हो गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा. यूपी में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबर्ट्सगंज सीटों के लिये मतदान शुरू हो चुका है.

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, जानिए 11 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, जानिए 11 बड़ी बातें

    19 मई यानी आज लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से पीएम दोबारा उम्मीदवार हैं. कुल 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में 8-8, हिमाचल प्रदेश में 4, झारखंड में 3 और चंडीगढ़ की एक मात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव है जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद खाली हो गई थी. आज के मतदान से कई बड़े नेताओं की किस्मत का चुनाव होगा जिनमें केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, यूपी भाजपा के मुखिया महेंद्र नाथ पांडेय, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, हरदीप सिंह पुरी, किरण खेर, पवन सिंह बंसल, सनी देओल, शत्रुघ्न सिन्हा और भगवंत मान समेत कई प्रमुख नाम हैं.

  • Lok Sabha Elections Phase 7 Updates: अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Elections Phase 7 Updates: अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर 64.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. चुनाव आयोग की तरफ से उपलब्ध कराए गए रात 10 बजे तक के आंकड़े के मुताबिक, बिहार में 53.36 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 70.62, मध्य प्रदेश में 75.52, पंजाब में 64.95, उत्तर प्रदेश में 58.01, पश्चिम बंगाल में 73.51, झारखंड में 71.16 और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

  • Lok Sabha Election 2019 का आखिरी चरण आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019  का आखिरी चरण आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019: सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

  • Lok Sabha Election 2019: अंतिम चरण में इन महत्वपूर्ण सीटों पर रहेगी नजर, जानें महत्वपूर्ण मुद्दे और फैक्टर

    Lok Sabha Election 2019: अंतिम चरण में इन महत्वपूर्ण सीटों पर रहेगी नजर, जानें महत्वपूर्ण मुद्दे और फैक्टर

    Lok Sabha Election 2019: आज जिन राज्यों में मतदाना होगा, उसमें पंजाब(13), उत्तरप्रदेश (13), पश्चिम बंगाल(9), बिहार (8), मध्यप्रदेश (8), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (4), चंडीगढ़ (1)शामिल हैं. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

  • बिहार में अंतिम चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पीएम मोदी के 4 मंत्रियों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

    बिहार में अंतिम चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पीएम मोदी के 4 मंत्रियों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

    बिहार में अंतिम और सातवें चरण के 19 मई को होने वाले चुनाव को लेकर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपने पैतृक जिले नालंदा में जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार को विजयी बनाना जहां सियासी प्रतिष्ठा का सवाल है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के चार मंत्रियों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है.

  • लोकसभा चुनाव 2019: सातवें चरण के तहत बिहार की 8 सीटों पर तैयारियां पूरी, नदी तट वाले इलाकों में घोड़ों और नाव से होगी गश्ती

    लोकसभा चुनाव 2019: सातवें चरण के तहत बिहार की 8 सीटों पर तैयारियां पूरी, नदी तट वाले इलाकों में घोड़ों और नाव से होगी गश्ती

    लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के साथ-साथ डेहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है जहां रविवार को मतदान कराया जाना है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com