NDTV Khabar

बिहार में एम्स


'बिहार में एम्स' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चमकी बुखार पर सीएम नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका तक भेजी गई रिपोर्ट, राय अलग-अलग आई

    चमकी बुखार पर सीएम नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका तक भेजी गई रिपोर्ट, राय अलग-अलग आई

    बिहार के मुजफ्फरपुर  में चमकी बुखार से बच्चों की मौत के मामले में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में चर्चा के दौरान जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि पटना के एम्स के डॉक्टरों और कई विशेषज्ञों के साथ इसको लेकर 2015 में बैठक हुई थी जिसमें एक कारणों पर सबकी अलग-अलग राय थी.

  • क्या बिहार सरकार के पास 100 बेड का ICU बनाने के लिए भी पैसा नहीं है?

    क्या बिहार सरकार के पास 100 बेड का ICU बनाने के लिए भी पैसा नहीं है?

    सुशील मोदी ने यह मांग दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के दौरान की. दिल्‍ली के विज्ञान भवन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीमारमण की अध्यक्षता में हुई राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यह मांग रखी. उन्‍होंने नए एम्स के निर्माण की जगह राज्य के पुराने मेडिकल कॉलेज को ही एम्स में परिवर्तित करने की मांग भी की.

  • कहानी दरभंगा मेडिकल कॉलेज की, कभी अपग्रेड तो कभी एम्स, दोनों का पता नहीं

    कहानी दरभंगा मेडिकल कॉलेज की, कभी अपग्रेड तो कभी एम्स, दोनों का पता नहीं

    नवंबर 2014 में केंद्र सरकार घोषणा करती है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देश के 39 मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा. इसमें दरभंगा मेडिकल कॉलेज का भी नाम था. 2015 में भी बयान जारी होता है. सूची जारी होती है. उसमें भी दरभंगा मेडिकल कॉलेज का नाम है.

  • बिहार के सरकारी अस्पतालों की व्यथा-कथा

    बिहार के सरकारी अस्पतालों की व्यथा-कथा

    आज बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने एक ट्वीट किया है कि राबड़ी देवी बताएं, उनके शासन में मेडिकल कॉलेजों की क्या स्थिति थी. यह सुनकर किसी को भी लग सकता है कि राबड़ी देवी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद काफी कुछ सुधार हुआ होगा.

  • बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण के लिए नीतीश सरकार ने नहीं दी जमीन

    बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण के लिए नीतीश सरकार ने नहीं दी जमीन

    बिहार में दिमागी बुखार (एक्यूट एनसिफेलाइटिस सिंड्रोम) का कहर जारी है. इस बीच यह महत्वपूर्ण बात सामने आई है कि बिहार में दूसरा नया एम्स नहीं बन पाया क्योंकि नीतीश सरकार चार साल तक राज्य में दूसरे प्रस्तावित एम्स के लिए ज़मीन आवंटित नहीं कर पाई. इसके बाद भारत सरकार ने दरभंगा मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल को ही एम्स की तर्ज़ पर अपग्रेड करके का फैसला किया. यह महत्वपूर्ण है कि 28 नवंबर 2014 को स्वास्थ्य मंत्रालय ने PMSSY के तीसरे चरण में जिन 39 अस्पतालों को अपग्रेड करने का फैसला किया था उसमें दरभंगा अस्पताल भी शामिल था.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: बिहार में बच्चों की मौत पर रिपोर्टिंग करती टीवी पत्रकारिता को टेटेनस हो गया

    रवीश कुमार का ब्लॉग: बिहार में बच्चों की मौत पर रिपोर्टिंग करती टीवी पत्रकारिता को टेटेनस हो गया

    आम तौर पर तीन बेड पर एक डॉक्टर होना चाहिए. अगर 1500 बेड की बात कर रहे हैं तो करीब 200-300 डॉक्टर तो चाहिए ही नहीं. बेड बनाकर फोटो खींचाना है या मरीज़ों का उपचार भी करना है. जिस मेडिकल कालेज की बात कर गए हैं वहां मेडिकल की पढ़ाई की मात्र 100 सीट है. 2014 में हर्षवर्धन 250 सीट करने की बात कर गए थे. यहां सीट दे देंगे तो प्राइवेट मेडिकल कालेजों के लिए शिकार कहां से मिलेंगे. गेम समझिए. इसलिए नीतीश कुमार की घोषणा शर्मनाक और मज़ाक है. अस्पताल बनेगा उसकी घोषणा पर मत जाइये. देश में बहुत से अस्पताल बन कर तैयार हैं मगर चल नहीं रहे हैं. गली-गली में खुलने वाले एम्स की भी ऐसी ही हालत है.

  • पीएम मोदी की रैली से पहले बिहार को तोहफा, दूसरे एम्स को लेकर जारी सस्पेंस खत्म

    पीएम मोदी की रैली से पहले बिहार को तोहफा, दूसरे एम्स को लेकर जारी सस्पेंस खत्म

    बिहार में दूसरे एम्स को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ज़िद और आग्रह के बाद अब दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल को ही अपग्रेड कर एम्स बनाया जाएगा. शनिवार को पटना में स्वास्थ्य मंत्रालय के एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस आग्रह पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सहमति जता दी.

  • पीएम मोदी के बिहार में दूसरे एम्‍स के निर्माण संबंधी बयान पर तेजस्‍वी ने उठाया सवाल

    पीएम मोदी के बिहार में दूसरे एम्‍स के निर्माण संबंधी बयान पर तेजस्‍वी ने उठाया सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार के बरौनी में कहा कि जहां राज्य में एक एम्‍स (All India Institute of Medical Sciences) पटना में सुचारू रूप से काम कर रहा है वहीं दूसरा एम्स बनाने का काम चल रहा है. प्रधानमंत्री के इस बयान पर अब विवाद शुरू हो गया है.

  • कन्हैया को डॉक्टरों से कोई दिक्कत नहीं, मंत्री पर लगाया राजनीति करने का आरोप

    कन्हैया को डॉक्टरों से कोई दिक्कत नहीं, मंत्री पर लगाया राजनीति करने का आरोप

    पटना में कुछ दिन पूर्व एम्स परिसर में डॉक्टरों के साथ बदसूलकी का आरोप झेल रहे जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार का कहना है कि इस मुद्दे पर राजनीति हो रही है.

  • बिहार में एम्स की घटना के बहाने क्या कन्हैया कुमार को घेरने की तैयारी हो रही ?

    बिहार में एम्स की घटना के बहाने क्या कन्हैया कुमार को घेरने की तैयारी हो रही ?

    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष  कन्हैया कुमार (JNU leader Kanhaiya Kumar ) के खिलाफ पटना एम्स में डॉक्टरों से विवाद के बाद मुकदमा दर्ज हुआ है.

  • अटल बिहारी वाजपेयी ने 25 बार देखी थी हेमा मालिनी की यह फिल्म, मिलने वक्त कुछ ऐसी थी हालत...

    अटल बिहारी वाजपेयी ने 25 बार देखी थी हेमा मालिनी की यह फिल्म, मिलने वक्त कुछ ऐसी थी हालत...

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) फिल्म स्टार और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी के प्रशंसक थे. हेमा मालिनी ने यह बात खुद एक कार्यक्रम के दौरान कही थी. हेमा मालिनी ने बताया था कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी एक फिल्म इतनी ज्यादा पसंद आ गई थी कि उन्होंने उसे 25 बार देखी थी. हेमामालिनी ने एक कार्यक्रम के दौरान बताया, 'तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी ने उनके लिए प्रचार के लिए कहा था. मां ने भी उनका (आडवाणी) नाम सुनकर प्रचार करने की अनुमति दे दी थी. तब पहला भाषण मां ने ही लिखकर दिया था. सभा में बहुत भीड़ थी, जिससे खुश होकर आडवाणी ने बिहार में प्रचार का न्योता दे दिया'.

  • ममता, नीतीश ने AIIMS जाकर पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जाना

    ममता, नीतीश ने AIIMS जाकर पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जाना

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एम्स जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. यह जानकारी अस्पताल के सूत्रों ने दी. ममता और नीतीश दिल्ली में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल होने यहां आए हैं.

  • NEET 2018 : रोज 12 घंटे पढ़कर बिहार की कल्पना बनीं ऑल इंडिया टॉपर, जानें उनके ये खास सीक्रेट्स

    NEET 2018 : रोज 12 घंटे पढ़कर बिहार की कल्पना बनीं ऑल इंडिया टॉपर, जानें उनके ये खास सीक्रेट्स

    कल्पना को AIIMS 2018 रिजल्ट का भी इंतज़ार है, क्यूंकि उनका सपना एम्स में पढ़ने का है. उनका मानना है कि अगर आपके कॉन्सेप्ट्स क्लियर हैं, तो फिर आपको चाहे NEET  हो या एम्स का एग्जाम आप उसे आसानी से क्लियर कर सकते हो.

  • BJP के 'शत्रु' बोले- लालू यादव के साथ AIIMS में रहने के दौरान अमानवीय व्यवहार किया गया

    BJP के 'शत्रु' बोले- लालू यादव के साथ AIIMS में रहने के दौरान अमानवीय व्यवहार किया गया

    भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने आरोप लगाया कि दिल्ली के एम्स में भर्ती रहने के दौरान और उसके बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के साथ जो अमानवीय व्यवहार किया गया वह दुखद है. पटना साहिब से भाजपा सांसद और समय समय पर पार्टी से असंतोष जताने वाले शत्रुघ्न ने ​ट्वीट कर दिल्ली में अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान और उसके बाद लालू के साथ अमानवीय व्यवहार किये जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह दुखद है.

  • कर्नाटक चुनाव में पीएम मोदी ने दिया नया नारा, लालू यादव को रांची के रिम्स में किया गया भर्ती, पांच बड़ी खबरें

    कर्नाटक चुनाव में पीएम मोदी ने दिया नया नारा, लालू यादव को रांची के रिम्स में किया गया भर्ती, पांच बड़ी खबरें

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद को मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के एम्स से छुट्टी दिए जाने के बाद यहां के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) में स्थानांतरित कर दिया गया. आरजेडी प्रमुख का एम्स में दिल व गुर्दे से जुड़ी बीमारियों का इलाज चल रहा था. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राजधानी एक्सप्रेस से रांची पहुंचे. उन्हें एंबुलेंस में रिम्स ले जाया गया और कार्डियोलॉजी विभाग में भर्ती किया गया है.

  • 'हम छोटे समझौते नहीं कर सकते', क्या राहुल गांधी भूल गये साल 2013 में दिया ये वाला बयान

    'हम छोटे समझौते नहीं कर सकते', क्या राहुल गांधी भूल गये साल 2013 में दिया ये वाला बयान

    सोमवार को एक छोटी सी मुलाकात ने एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम की ओर संकेत दिये हैं. चारा घोटाले में जेल की सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव  से एम्स में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुलाकात की है.

  • लालू यादव और राहुल गांधी की मुलाकात पर BJP का तंज - एक बेल पर, एक जेल में...

    लालू यादव और राहुल गांधी की मुलाकात पर BJP का तंज - एक बेल पर, एक जेल में...

    एम्स में भर्ती लालू यादव और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुलाकात पर भारतीय जनता पार्टी ने चुटकी ली है. दिल्ली के एम्स में लालू यादव से मिलने गये राहुल गांधी पर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्विटर के जरिये हमला बोला और दोनों को भ्रष्टाचार के खेल में सने होने का आरोप लगाया. बता दें कि सोमवार को राहुल गांधी एम्स में जाकर लालू यादव से मिले. 

  • AIIMS में भर्ती लालू यादव से मिलने पहुंचे राहुल गांधी, सेहत का हाल जाना

    AIIMS में भर्ती लालू यादव से मिलने पहुंचे राहुल गांधी, सेहत का हाल जाना

    चारा घोटाले में जेल की सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख अपनी सेहत संबंधी समस्या को लेकर इन दिनों दिल्ली के एम्स अस्पाल यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एडमिट हैं. सोमावर को उनकी सेहत का हाल-चाल जानने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे. राहुल गांधी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल पहुंच कर लालू यादव से मुलाकात की.