NDTV Khabar

बिहार में बीजेपी की हार


'बिहार में बीजेपी की हार' - 75 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के चुनाव में बीजेपी की करारी शिकस्त से एनडीए के दल चौकन्ने, रामविलास पासवान ने दी यह सलाह

    दिल्ली के चुनाव में बीजेपी की करारी शिकस्त से एनडीए के दल चौकन्ने, रामविलास पासवान ने दी यह सलाह

    दिल्ली के विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की करारी शिकस्त से उसके नेतृत्व वाले एनडीए (NDA) के घटक दल अब चिंतित हो उठे हैं. खास तौर पर बिहार (Bihar) में आने वाले दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अब एनडीए बेफिक्र नहीं है. दिल्ली के चुनाव में प्रचार के दौरान बीजेपी नेताओं के विवादित बयान पार्टी के लिए भारी नुकसान देने वाले साबित हुए. अब बिहार के एनडीए के दलों को चिंता है कि बीजेपी नेताओं का यदि यही रवैया बिहार के चुनाव में भी रहा तो उन्हें कहीं वहां भी सत्ता न गंवानी पड़ जाए. केंद्रीय मंत्री एवं लोकतांत्रिक जनशक्ति पार्टी (LJP) के नेता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कहा है कि इस साल के अंत में होने वाला बिहार विधानसभा चुनाव स्थानीय विकास के मुद्दों पर लड़ा जाएगा. उन्होंने साथ में यह भी जोड़ा है कि चुनाव में भाषा पर संयम बनाए रखना चाहिए.

  • Delhi election Result: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने NDA की हार पर तीन शब्दों में दी प्रतिक्रिया

    Delhi election Result: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने NDA की हार पर तीन शब्दों में दी प्रतिक्रिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर जमकर निशाना साधा था. दिल्ली के संगम विहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की साझा रैली को संबोधित करते हुए नीतीश ने दिल्ली सरकार से सवाल किया था कि पांच साल में क्या किया?

  • झारखंड में हार के लिए JDU ने भाजपा को ही ठहराया जिम्मेदार, कहा- रघुवर सरकार की आदिवासियों के खिलाफ...

    झारखंड में हार के लिए JDU ने भाजपा को ही ठहराया जिम्मेदार, कहा- रघुवर सरकार की आदिवासियों के खिलाफ...

    त्यागी ने याद दिलाया कि एक आदिवासी राज्य में जिसका जन्म आदिवासियों की पहचान और उनकी उत्थान के लिए हुआ था, वहां बीजेपी ने एक गैर आदिवासी को सीएम बनाकर बड़ी भूल की. उससे ज्यादा छोटा नागपुर टेनेसी एक्ट में बदलाव कर बीजेपी ने भारी भूल की. रघुवर दास लगतार सुपर सीएम की तरह व्यवहार करने लगे थे, अपनी राजनीति विरोधियों को वे दुशमन समझने लगे थे.

  • झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में बीजेपी की सरकार चली गई और इस परिणाम से  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी खुश हो सकते हैं और इसमें ख़ुश होने के कई कारण हैं. सबसे पहले नीतीश कुमार को अब इस बात का विश्वास हैं कि बीजेपी अपने सहयोगियों से ढंग से बर्ताव करेगी. नीतीश लोकसभा चुनाव के बाद उस घटनाक्रम को अभी तक नहीं भूले हैं जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल में अनुपातिक प्रतिनिधित्व की मांग को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैसे ठुकराया दिया था.

  • क्या बिहार में मुस्लिम नेताओं की मजबूरी बनते जा रहे हैं नीतीश कुमार?

    क्या बिहार में मुस्लिम नेताओं की मजबूरी बनते जा रहे हैं नीतीश कुमार?

    इन दिनों बिहार की राजनीति में इस बात पर सबसे ज़्यादा बहस होती है कि क्या बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी दलों के मुस्लिम नेताओं की पसंद के साथ मजबूरी बनते जा रहे हैं? दरअसल विपक्षी राजद और कांग्रेस के नेताओं के बीच सार्वजनिक रूप से नीतीश कुमार के कामकाज की तारीफ और फिर उनकी पार्टी में शामिल होने की होड़ लगी है. ऐसे में यह सवाल और भी ज्यादा पूछा जाने लगा है कि भले ही नीतीश कुमार बीजेपी के साथ सरकार चला हैं लेकिन वे क्या बिहार की राजनीति में सक्रिय मुस्लिम नेताओं की पहली पसंद हैं?

  • एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव

    एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव

    बिहार (Bihar) में करारी हार के बाद बुधवार को आरजेडी और उनके सहयोगी दलों के बीच दो दिवसीय समीक्षा इस बात पर समाप्त हुई कि जो पराजय हुई उसकी कल्पना या अनुमान किसी को नहीं था और हार से ही जीत का रास्ता खुलता है. तेजस्वी यादव (Tejaswi yadav) ने कहा कि एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता.

  • 3 राज्यों में बीजेपी को मिली हार का नीतीश कुमार और रामविलास पासवान ने उठाया जबरदस्त फायदा

    3 राज्यों में बीजेपी को मिली हार का नीतीश कुमार और रामविलास पासवान ने उठाया जबरदस्त फायदा

    बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) में तालमेल हो गया है. निश्चित रूप से इस बात में संदेह नहीं कि इसमें सबसे ज़्यादा फ़ायदा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड और रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को रहा है

  • नीतीश का मुस्लिमों से सवाल- बीजेपी से समझौता करने से क्या सरकार का एजेंडा बदला?

    नीतीश का मुस्लिमों से सवाल- बीजेपी से समझौता करने से क्या सरकार का एजेंडा बदला?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जोकीहाट उपचुनाव में अपनी पार्टी की हार पर मंगलवार को मुंह खोला. नीतीश ने कहा कि कोई वोट दे या नहीं उसकी परवाह नहीं लेकिन कोई बताए कि क्या समझौता करने से उनके कामकाज और सरकार के एजेंडे पर कोई प्रभाव पड़ा है?

  • क्या गिरिराज और नित्यानंद ने अपने बयानों से नीतीश की एक और हार का आधार तय कर दिया है?

    क्या गिरिराज और नित्यानंद ने अपने बयानों से नीतीश की एक और हार का आधार तय कर दिया है?

    बिहार में अररिया लोकसभा उपचुनाव में भाजपा हार गई और राष्ट्रीय जनता दल ने इस सीट पर अपना क़ब्ज़ा क़ायम रखा. लेकिन इस चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन बिहार भाजपा के अध्यक्ष नित्यानंद राय का एक बयान और उससे मिलता जुलता केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का चुनाव परिणाम के २४ घंटे के अंदर दिया गया बयान काफ़ी चौंकाने वाला है.

  • क्या 2019 में बनेगा एंटी BJP फ्रंट? भाजपा की हार के बाद चर्चा तेज

    क्या 2019 में बनेगा एंटी BJP फ्रंट? भाजपा की हार के बाद चर्चा तेज

    सवाल ये भी है कि अगर विपक्षी मोर्चा खड़ा होता है तो उसका नेतृत्व कौन करेगा?

  • उपचुनाव में बीजेपी की हार पर शिवसेना ने किया तंज, विपक्ष पर भी उठाए सवाल

    उपचुनाव में बीजेपी की हार पर शिवसेना ने किया तंज, विपक्ष पर भी उठाए सवाल

    शिवसेना ने कहा है कि यूपी और बिहार लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी की हार से विपक्ष को बल मिलेगा. इस परिणाम से यह तो साफ है कि अब आम जनता को पता चल गया है कि उसके साथ बीजेपी ने धोखा किया है.

  • 'मित्रों' बोलकर शत्रुघ्न सिन्हा ने इशारों में किया पीएम मोदी पर हमला, ट्रंप को भी लपेटा

    'मित्रों' बोलकर शत्रुघ्न सिन्हा ने इशारों में किया पीएम मोदी पर हमला, ट्रंप को भी लपेटा

    उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव में बीजेपी को करारी हार क्या मिली सासंद और बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा को जैसे पीएम मोदी पर निशाना साधने का मौका ही मिल गया. बीजेपी की हार पर तंज कसते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने इशारों में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. बीजेपी की हार की वजह शत्रुघ्न सिन्हा ने एक तरह से पीएम मोदी के घमंड को बताया है. 

  • उपचुनाव में जीत पर शत्रुघ्न सिन्हा ने अखिलेश-लालू को दी बधाई, तेजस्वी को लेकर कही यह बड़ी बात

    उपचुनाव में जीत पर शत्रुघ्न सिन्हा ने अखिलेश-लालू को दी बधाई, तेजस्वी को लेकर कही यह बड़ी बात

    उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली हार ने विपक्षी पार्टियों को एक बार फिर से खुशी मनाने का मौका दिया है. उत्तर प्रदेश में बसपा समर्थित सपा की जीत और बिहार में राजद की जीत पर बीजेपी नेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. शत्रुघ्न सिन्हा ने जीत के मौके पर अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती, राजद सुप्रीमो लालू यादव और तेजस्वी यादव को ट्वीट के जरिये बधाई दी है. 

  • एक बार फिर मौका नहीं चूके शत्रुघ्न सिन्हा, उपचुनाव में बीजेपी की हार पर दी यह चेतावनी

    एक बार फिर मौका नहीं चूके शत्रुघ्न सिन्हा, उपचुनाव में बीजेपी की हार पर दी यह चेतावनी

    अभिनेता से नेता बने सांसद और बीजेपी के बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने यूपी-बिहार उपचुनाव के परिणामों को लेकर एक बार फिर से इशारों-इशारों में अपनी ही पार्टी और पीएम मोदी पर निशाना साधा है. बिहार और यूपी में मिली बीजेपी की हार के बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट के जरिये इशारों में पीएम मोदी को समय रहते चेतने के लिए कहा है.

  • यूपी-बिहार उपचुनाव Analysis: सिर्फ विपक्ष की एकता ही नहीं, वोटों के छिटकने से हारी बीजेपी

    यूपी-बिहार उपचुनाव Analysis: सिर्फ विपक्ष की एकता ही नहीं, वोटों के छिटकने से हारी बीजेपी

    उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव के परिणामों ने बीजेपी को बड़ा झटका दिया है. यह झटका इतना बड़ा है कि उपचुनावों में अगर बीजेपी की हार का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो भारतीय जनता पार्टी 2019 के आम चुनाव में हार का सामना भी कर सकती है. 

  • 2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए खतरे की घंटी, 10 बातें

    2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए खतरे की घंटी, 10 बातें

    बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक चौंका देने वाला झटका लगा क्योंकि लोकसभा की उन तीनों सीटों पर उसके उम्मीदवार हार गए जिनके लिए उपचुनाव हुआ था. इन तीन सीटों में उत्तर प्रदेश में उसका गढ़ रहा गोरखपुर और फूलपुर तथा बिहार में अररिया शामिल है. यूपी की दोनों लोकसभा सीट प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की थी. बीजेपी के लिए यह चौंकाने वाला चुनाव परिणाम त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में उसकी शानदार जीत के कुछ ही दिन बाद आया है. बीजेपी ने त्रिपुरा में वाम दल के किले को ढहा दिया था जहां वह पिछले 25 वर्ष सत्ता में था. बीजेपी ने अपने क्षेत्रीय सहयोगी दलों के साथ मिलकर नगालैंड और मेघालय में भी सरकार बना ली थी. वहीं बीजेपी के लिए यह हार 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए खतरे की घंटी है.

  • यूपी-बिहार उपचुनाव : योगी के गढ़ में लगी सेंध, फूलपुर और अररिया में भी बड़े अंतर से हारी बीजेपी

    यूपी-बिहार उपचुनाव : योगी के गढ़ में लगी सेंध, फूलपुर और अररिया में भी बड़े अंतर से हारी बीजेपी

    समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश में और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार में बीजेपी और उसके एनडीए के सहयोगी दल जनता दल यूनाईटेड (जेडीयू) को जोरदार झटका दिया. लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के बुधवार को आए नतीजों ने बीजेपी की अति आत्मविश्वास की तंद्रा भंग कर दी है.

  • BJP पर शिवसेना का तंज, कहा- नरेश अग्रवाल के लिए रेड कार्पेट बिछाने से 'प्रभु श्रीराम' भी नाराज हो गये

    BJP पर शिवसेना का तंज, कहा- नरेश अग्रवाल के लिए रेड कार्पेट बिछाने से 'प्रभु श्रीराम' भी नाराज हो गये

    उत्तर प्रदेश उपचुनाव में बीजेपी समाजवादी पार्टी से पीछे चल रही है. गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की वोटों की गिनती जारी है, जिसमें दोनों जगह सपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. इस बीच हार की ओर बढ़ रही बीजेपी पर उनकी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने हमला बोला है. यूपी-बिहार के चुनाव परिणाम दिख रही हार पर शिवसेना के संजय रावत ने नरेश अग्रवाल को बीजेपी में शामिल करने को जिम्मेवार ठहराया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com