NDTV Khabar

बिहार में शराबबंदी


'बिहार में शराबबंदी' - 164 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में तालाब से निकली अंग्रेजी शराब की बोतलें और बियर केन, देखती रह गई पुलिस

    बिहार में तालाब से निकली अंग्रेजी शराब की बोतलें और बियर केन, देखती रह गई पुलिस

    एक मामला मुजफ्फरपुर के बरूराज थाना के लक्ष्मिनिया गांव में मंगलवार को देखने को मिला, जब पुलिस स्थानीय मछुआरों की मदद से शराब की बोतलें निकालने लगी. मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया, 'बरूराज थाना के लक्ष्मिनिया गांव में एक तालाब में भारी मात्रा में शराब छिपाकर रखे जाने की सूचना मिली थी. इस सूचना के आधार पर तालाब में मछुआरों की सहायता से तलाशी करवाई गई, और इस दौरान विदेशी शराब की बोतलें और केन बीयर बरामद की गईं.' 

  • बिहार में शराबबंदी का सच: सरेआम हो रही है शराब की तस्करी, रिश्वत का भी मामला आया सामने, हुआ अहम खुलासा

    बिहार में शराबबंदी का सच: सरेआम हो रही है शराब की तस्करी, रिश्वत का भी मामला आया सामने, हुआ अहम खुलासा

    बंगाल से सटे बायसी में उत्पाद विभाग का चेक पोस्ट है और यहां विभाग के अधिकारी व पुलिसकर्मी तैनात रहते है. इसके बावजूद तस्कर चेक पोस्ट पर तैनात उत्पाद अधिकारियों को एक निश्चित रकम चुकाकर शराब की तस्करी कर लेते हैं.

  • बिहार में खुली शराबबंदी की पोल, नशे में हंगामा करते दिखे बिहार पुलिस के जवान

    बिहार में खुली शराबबंदी की पोल, नशे में हंगामा करते दिखे बिहार पुलिस के जवान

    घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने दोनों जवानों को जब हिरासत में लिया तो दोनों आरोपी जवान पुलिस से भी मारपीट करने पर उतारू हो गए. मगर पुलिस ने किसी तरह से दोनों जवानों को काबू में लिया. लेकिन इसके बाद भी उनका हंगामा रुका नहीं.

  • नीतीश कुमार पूरे देश में शराबबंदी चाहते हैं, जानिए - क्या है कारण

    नीतीश कुमार पूरे देश में शराबबंदी चाहते हैं, जानिए - क्या है कारण

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रहे हों लेकिन सच्चाई यही है कि शराबबंदी के उनके अभियान को पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और झारखंड से भी समर्थन नहीं मिला. लेकिन अब उत्तर प्रदेश में सौ से अधिक व्यक्तियों की जहरीली शराब से मौत के बाद नीतीश कुमार ने पूरे देश में शराब बंदी लागू करने की अपील की है.

  • बिहार: शराब की पेटियों के साथ 5 पुलिसकर्मी गिरफ्तार, बैरक को बना रखा था गोदाम

    बिहार: शराब की पेटियों के साथ 5 पुलिसकर्मी गिरफ्तार, बैरक को बना रखा था गोदाम

    बेगूसराय मुफस्सिल थाना के प्रभारी आरबी प्रसाद ने सोमवार को बताया कि पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार के निर्देश पर रविवार की रात पुलिस बैरक में छापेमारी कर पांच कार्टन शराब बरामद की गई है. 

  • तेजस्वी का नीतीश पर प्रहार: राजधर्म गिरवी रख आपने थानों की नीलामी की, बिहार को रावणों का कुशासन बना दिया

    तेजस्वी का नीतीश पर प्रहार: राजधर्म गिरवी रख आपने थानों की नीलामी की, बिहार को रावणों का कुशासन बना दिया

    बिहार में कानून व्यवस्था के बिगड़ते हालात पर राजद नेता और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एक बार फिर से सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोला है. तेजस्वी यादव ने आए दिन हत्या-लूटपाट की वारदातों के मद्देनजर नीतीश कुमार से सवाल किया है कि आखिर इन मुद्दों पर वह कब तक चुप रहेंगे. बिहार के वैशाली में अज्ञात हमलावरों द्वारा एक व्यापारी की हत्या पर तेजस्वी यादव ने बिहार सरकार और प्रशासन को कठघरे में खड़ा किया है. तेजस्वी यादव ने शराबबंदी और बालूबंदी को लेकर पर नीतीश कुमार की आलोचना की है और कहा है कि इनकी वजह से बिहार बर्बाद हो रहा है और इसके जिम्मेवार नीतीश कुमार हैं. 

  • नोटबंदी ने कैसे बिहार की राजनीति बदल दी 

    नोटबंदी ने कैसे बिहार की राजनीति बदल दी 

    भाजपा के नेताओं ने सार्वजनिक रूप से नीतीश कुमार के इस क़दम का स्वागत किया. ख़ुद प्रकाश पर्व के दौरान जब पटना के गांधी मैदान में मुख्य समारोह में भाग लेने ख़ुद प्रधान मंत्रीनरेंद्र मोदी जब आये तब उन्होंने बिहार में शराबबंदी के लिए नीतीश कुमार की तारीफ़ की . जिससे यह साफ़ था कि इन दोनो नेताओं के बीच तनाव ख़त्म और संवाद जारी हैं .लेकिन इससे पूर्व वो या नीतीश की सोची समझी रणनीति कहिए या संयोग कि महागठबंधन में नीतीश नोटबंदी के मुद्दे पर अलग थलग पर गये थे.

  • बिहार में एक्साइज़ डिपार्टमेंट ने 100 कार्टन शराब ले जाती ATM कैश वैन पकड़ी, दो गिरफ्तार

    बिहार में एक्साइज़ डिपार्टमेंट ने 100 कार्टन शराब ले जाती ATM कैश वैन पकड़ी, दो गिरफ्तार

    बिहार में नीतीश कुमार की सरकार भले ही पूर्ण शराबबंदी को लागू करने की बात कहती रही हो, मगर समय-समय पर ऐसे मामले सामने आते रहे हैं, जिससे सरकार की शराबबंदी कानून को लेकर विफलता जगजाहिर होती रही है. पूर्ण शराब बंदी वाले राज्य बिहार से एक बार फिर से ऐसी खबर आई है, जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि शराब के तस्करों के पैर कितनी मजबूती से जमे हुए हैं. बिहार के गया जिले में उत्पाद शुल्क विभाग (एक्साइज डिपार्टमेंट) ने करीब 100 कार्टन शराब ले जा रही एटीएम कैश वैन को जब्त किया है. 

  • बिहार में गायब हुई बीयर की 200 केन, तो अधिकारियों ने कहा चूहे गटक गए, जानें पूरा मामला

    बिहार में गायब हुई बीयर की 200 केन, तो अधिकारियों ने कहा चूहे गटक गए, जानें पूरा मामला

    बिहार में शराबबंदी लागू है. पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर जो शराब बरामद करती है, उसे गोदाम में रखा जाता है और बीच-बीच में नष्ट भी किया जाता है, लेकिन अब एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. कैमूर जिले की एक गोदाम में रखी गई बीयर की करीब 200 केन गायब हो गई. अधिकारियों ने इसके लिए चूहों को जिम्मेदार ठहरा दिया है.

  • बिहार विधानसभा में नया शराबबंदी कानून बहुमत से पारित, तेजस्वी ने कहा- अमीरों को 'डिस्काउंट' मिल गया

    बिहार विधानसभा में नया शराबबंदी कानून बहुमत से पारित, तेजस्वी ने कहा- अमीरों को 'डिस्काउंट' मिल गया

    विपक्षी सदस्य हालांकि कानून में बदलाव का विरोध करते हुए सदन से बहिर्गमन कर गए.

  • बिहार सरकार ने माना, वर्तमान में शराबबंदी कानून में सजा उल्‍लंघन के हिसाब से कहीं अधिक

    बिहार सरकार ने माना, वर्तमान में शराबबंदी कानून में सजा उल्‍लंघन के हिसाब से कहीं अधिक

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधानसचिव अरूण कुमार सिंह ने बताया था कि मंत्रिपरिषद ने कुल 33 विषयों पर विचार कर उन्हें मंजूरी प्रदान कर दी है.

  • तेजस्वी का एक और तंज: सरकार के झूठे आरोपों से परेशान होकर चूहे भी कह रहे हैं, नीतीश जी अब किसे दोषी ठहराएंगे?

    तेजस्वी का एक और तंज: सरकार के झूठे आरोपों से परेशान होकर चूहे भी कह रहे हैं, नीतीश जी अब किसे दोषी ठहराएंगे?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर लगातार हमलावर रुख अपनाने वाले राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक बार और हमला बोला है. इस बार लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार पर 'चूहों' को लेकर कटाक्ष किया है. दरअसल, पिछले साल बिहार के जल संसाधन मंत्री ललन सिंह ने एक तटबंध टूटने पर इसके लिए चूहे को दोषी बताया था, जबकि शराबबंदी के बाद एक थाने के मालखाने में रखे जब्त शराब के गायब होने पर पटना के एक थाने के अधिकरियों ने चूहों के शराब पी जाने की बात कही थी. इसी को निशाना साध कर तेजस्वी ने तंज कसा है. 

  • कड़े कानून को मुलायम बनाने के मायने...

    कड़े कानून को मुलायम बनाने के मायने...

    बिहार में शराब कानून को बदलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, हालांकि बहुत संभलकर. यह कहते हुए कि कानून जरा ज़्यादा कड़ा बन गया था और अब इसे हल्का करेंगे. एक नुक्ता यह भी निकाला गया है कि इस कानून के दुरुपयोग की गुंजाइश कम की जाएगी.

  • 2 साल के भीतर ही शराबबंदी पर नरम हुए नीतीश कुमार, अब गाड़ी-संपत्ति नहीं होगी जब्त, पहली बार में जेल नहीं!

    2 साल के भीतर ही शराबबंदी पर नरम हुए नीतीश कुमार, अब गाड़ी-संपत्ति नहीं होगी जब्त, पहली बार में जेल नहीं!

    बिहार के महाधिवक्ता किशोर ने बताया कि शराब पीने वाले के लिए पहले पांच साल के कारावास की सजा थी पर अब पहली बार यह जुर्म करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना और जुर्माना नहीं भरने पर तीन महीने के कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है.

  • बिहार में शराबबंदी कानून में होगा बदलाव, कैबिनेट ने मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम विधेयक को दी मंजूरी

    बिहार में शराबबंदी कानून में होगा बदलाव, कैबिनेट ने मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम विधेयक को दी मंजूरी

    उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने बिहार मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम 2016 में संशोधन विधेयक 2018, बिहार मूल्यवर्द्धित कर अधिनियम 2005, बिहार होटल विलासवस्तु काराधान अधिनियम एवं बिहार मनोरंजन कर अधिनियम को संशोधित करने से संबंधित विधेयक व बिहार राज्य दहेज प्रतिषेध बिहार संशोधन अधिनियम 1975 के निरसन के लिए बिहार राज्य दहेज प्रतिषेध बिहार संशोधन अधिनियम 2018 को विधानमंडल सत्र में पेश किए जाने को आज मंजूरी प्रदान कर दी.

  • बिहार में शराब के साथ BJP विधायक के बेटे सहित 5 गिरफ्तार

    बिहार में शराब के साथ BJP विधायक के बेटे सहित 5 गिरफ्तार

    पुलिस के अनुसार, उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा पर मैरवा थाना क्षेत्र में पुलिस वाहन तलाशी अभियान चला रही थी. इसी दौरान उत्तर प्रदेश की ओर से आ रहे एक वाहन को रोका गया. इसमें पांच लोग सवार थे.

  • बिहार : पटना में शराब के साथ 2 चीनी नागरिक गिरफ्तार

    बिहार : पटना में शराब के साथ 2 चीनी नागरिक गिरफ्तार

    बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने के मामले में पटना में चीन के दो नागरिकों को गिरफ्तार किया गया. दोनों को रविवार रात को गेस्टहाउस से नशे की हालत में गिरफ्तार किया गया. पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा कि, 'पुलिस ने जांच शुरू कर दी है कि उन्हें शराब कैसे मिली'.

  • शराबबंदी के बाद कहां पैसा खर्च कर रहे हैं बिहारवासी, रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

    शराबबंदी के बाद कहां पैसा खर्च कर रहे हैं बिहारवासी, रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

    बिहार में शराबबंदी की वजह से, साल के शुरूआती छह महीने में ही महंगी साड़ियों, शहद और चीज़ की बिक्री गढ़ गई है. नए अध्ययनों में पाया गया है कि मंहगी साड़ियों की बिक्री में 1751 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई हैं जबकि शहद की खपत 380 प्रतिशत और चीज़ की 200 प्रतिशत तक बढ़ी है. 

Advertisement