NDTV Khabar

बिहार लोकसभा चुनाव परिणाम


'बिहार लोकसभा चुनाव परिणाम' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BJP के नए 'लौह पुरुष' अमित शाह, नीतीश कुमार के लिए इतना नरम क्यों हैं?

    BJP के नए 'लौह पुरुष' अमित शाह, नीतीश कुमार के लिए इतना नरम क्यों हैं?

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बार दोहराया है कि बिहार चुनाव वर्तमान मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे. उन्होंने पहले भी यह बात कही थी लेकिन झारखंड चुनाव के परिणाम आने के बाद उन्होंने एक बार फिर दोहराया है. लेकिन बिहार बीजेपी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए सबसे राहत की ख़बर यह है कि जब अमित शाह से यह पूछा गया कि सीटों के समझौता क्या बराबर बराबर पर होगा जैसा लोकसभा चुनाव में हुआ था उसके जवाब में अमित शाह ने कहा कि ये चर्चा आगे करेंगे.

  • झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में बीजेपी की सरकार चली गई और इस परिणाम से  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी खुश हो सकते हैं और इसमें ख़ुश होने के कई कारण हैं. सबसे पहले नीतीश कुमार को अब इस बात का विश्वास हैं कि बीजेपी अपने सहयोगियों से ढंग से बर्ताव करेगी. नीतीश लोकसभा चुनाव के बाद उस घटनाक्रम को अभी तक नहीं भूले हैं जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल में अनुपातिक प्रतिनिधित्व की मांग को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैसे ठुकराया दिया था.

  • बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार में जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के परिणाम आए, उसमें सबसे ज़्यादा घाटे में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) रही और राष्ट्रीय जनता दल को दो सीटों का लाभ हुआ, लेकिन JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुस्कुराते दिखे. उनका कहना था, लोकतंत्र में जनता मालिक है और उसका फैसला उन्हें स्वीकार है. इसके बाद उन्हें अपनी मुस्कुराहट की वजह स्पष्ट करते हुए यह भी कहा कि हम जब भी उपचुनाव में हारे हैं, उसके बाद होने वाले आम चुनाव में जीतते रहे हैं.

  • बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग

    बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग

    बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर सोमवार को उपचुनाव में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव को लेकर जहां एनडीए बहुत कॉन्फ़िडेंट हैं वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपने चार विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों को लेकर कई जनसभाओं को संबोधित किया है. लेकिन दोनों दलों के नेताओं का कहना हैं कि एक दरौंदा सीट जहां बीजेपी के स्थानीय नेता बाग़ी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं और जिसके कारण त्रिकोणीय मुक़ाबला है. बाक़ी के सभी सीटों पर अगर पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखे तो निश्चित रूप से जहां एक लोकसभा सीट समस्तीपुर में एलजेपी का पलड़ा भारी है तो नाथनगर , बेलहर और सिमरी बख़्तियारपुर में जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवारों का.

  • एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव

    एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव

    बिहार (Bihar) में करारी हार के बाद बुधवार को आरजेडी और उनके सहयोगी दलों के बीच दो दिवसीय समीक्षा इस बात पर समाप्त हुई कि जो पराजय हुई उसकी कल्पना या अनुमान किसी को नहीं था और हार से ही जीत का रास्ता खुलता है. तेजस्वी यादव (Tejaswi yadav) ने कहा कि एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता.

  • करारी शिकस्त के बाद RJD में अंदरूनी कलह, पार्टी विधायक ने तेजस्वी से मांगा इस्तीफा, कहा- परिवारवाद के कारण....

    करारी शिकस्त के बाद RJD में अंदरूनी कलह, पार्टी विधायक ने तेजस्वी से मांगा इस्तीफा, कहा- परिवारवाद के कारण....

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद RJD में अंदरूनी कलह और बगावती तेवर भी दिखने शुरू हो गए हैं. पार्टी के एक विधायक ने पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) से बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष पद से इस्तीफा मांगा है.

  • चुनाव परिणाम के बाद तनाव में RJD प्रमुख लालू यादव, दोपहर का खाना तक छोड़ा

    चुनाव परिणाम के बाद तनाव में RJD प्रमुख लालू यादव, दोपहर का खाना तक छोड़ा

    Lalu Yadav News: लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections) में राजद (RJD) की करारी हार के बाद पार्टी प्रमुख लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) तनाव में हैं.

  • Results 2019: ...तो इस वजह से बिहार में हुई महागठबंधन की दुर्गति

    Results 2019: ...तो इस वजह से बिहार में हुई महागठबंधन की दुर्गति

    बिहार में शायद 1991 के बाद इस बार के लोकसभा चुनाव का परिणाम होगा जहां सत्तारूढ़ दल ने विपक्ष को मात्र एक सीट पर समेट दिया. 1991 के चुनाव में सामाजिक न्याय की हवा और लालू यादव के नेतृत्व के कारण कांग्रेस पार्टी एक मात्र बेगूसराय की सीट जीत पायी थी और भाजपा को चार सीटें अब के झारखंड में मिली थीं. लेकिन इस बार भी उसी कांग्रेस पार्टी को किशनगंज सीट से संतोष करना पड़ा. लेकिन इस बार के बाद सब इस पराजय का कारण जानने में लगे हैं लेकिन सरसरी नज़र से देखें तो इस परिणाम के कारण कुछ यूं हैं...

  • Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरे देश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के बारे में उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अवगत करा दिया था. नीतीश कुमार ने चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने तो पहले ही प्रधानमंत्री से कह दिया था कि पिछले लोकसभा चुनाव से ज़्यादा भाजपा और एनडीए को सीटें मिलने वाली हैं.

  • Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

    Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

    लोकसभा चुनाव (General Elections Results 2019) में बिहार में बीजेपी (BJP) और जेडीयू (JDU) ने मिलकर कुल 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की है. आरजेडी (RJD) और कांग्रेस (Congress) के गठबंधन को सिर्फ एक सीट पर जीत मिल सकी है. लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने के बाद गुरुवार रात को बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की नींद उनके राजनीतिक जीवन की सबसे सुखद और आरामदायक नींद होगी.

  • Election Results 2019: 28 साल बाद BJP छोड़ कांग्रेस में गए थे शत्रुघ्न सिन्हा, चुनावी रुझानों के बाद हुए 'खामोश'!

    Election Results 2019: 28 साल बाद BJP छोड़ कांग्रेस में गए थे शत्रुघ्न सिन्हा, चुनावी रुझानों के बाद हुए 'खामोश'!

    जहां अलग-अलग राज्यों में आंकड़े भिन्न हैं, वहीं बिहार (Bihar) में कांग्रेस (Congress) का सूपड़ा साफ होता दिखाई दे रहा है. पटना साहिब लोकसभा सीट (Lok Sabha Election) से शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) पिछड़ते नजर आ रहे हैं. पटना साहिब (Patna Sahib) सीट से शॉटगन के मुकाबले में कद्दावर नेता भाजपा के रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) हैं.

  • Bihar Election Result 2019 Live Updates: बेगूसराय से कन्‍हैया कुमार तो पटना साहिब से शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पिछड़े

    Bihar Election Result 2019 Live Updates: बेगूसराय से कन्‍हैया कुमार तो पटना साहिब से शत्रुघ्‍न सिन्‍हा पिछड़े

    Bihar Election Results 2019: बिहार (Bihar) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए वोटों की गिनती जारी है. अभी तक के प्राप्‍त रुझानों में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को जबरदस्‍त बढ़त मिलती दिख रही है जबकि राजद-कांग्रेस गठबंधन बुरी तरह से पिछड़ता दिख रहा है.

  • Election 2019: चुनाव परिणाम से ठीक पहले अमित शाह ने NDA के सहयोगियों को डिनर पर बुलाया, नई रणनीति पर हो सकती है बात...

    Election 2019: चुनाव परिणाम से ठीक पहले अमित शाह ने NDA के सहयोगियों को डिनर पर बुलाया, नई रणनीति पर हो सकती है बात...

    Election 2019: इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद है. पार्टी सूत्रों ने इसकी सूचना दी. बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री एवं जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और लोक जन शक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान के हिस्सा लेने की उम्मीद है. यह बैठक 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम सामने आने से दो दिन पूर्व होने जा रही है.

  • NEWS FLASH: संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में मोदी के साथ है शिवसेना

    NEWS FLASH: संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में मोदी के साथ है शिवसेना

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम की घोषणा होने से कुछ दिन पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मुलाकात की. आम आदमी पार्टी ने इसे 'शिष्टाचार भेंट' बताया. इसके बाद चंद्रबाबू नायडू आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. वहीं दूसरी तरफ  लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया. मतदान 19 मई को होगा और नतीजों का ऐलान 23 मई को होगा.  पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है. सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा तेलंगाना में 74 वर्षीय मशहूर तेलुगू अभिमेता रल्लापल्ली वेंकट नरसिम्हा राव का निधन हो गया. वह लंबे वक्त से बीमार थे और अंतिम सास हैदराबाद में ली. बात करें मौसम की. तो शुक्रवार रात हुई बारिश की वजह से राजधानी समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी से राहत मिली. खराब मौसम की वजह से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट से 32 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा. देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Bihar Election Results 2019: जानिए बिहार की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Bihar Election Results 2019: जानिए बिहार की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से 34 अनारक्षित और छह सीटें आरक्षित हैं. बिहार विधानसभा में सदस्यों की संख्या 243 और विधान परिषद की सदस्य संख्या 75 है.

  • लोकसभा चुनाव : बिहार की सारण और हाजीपुर सीट पर विरासत की लड़ाई

    लोकसभा चुनाव : बिहार की सारण और हाजीपुर सीट पर विरासत की लड़ाई

    लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में यूं तो बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, मगर पूरे देश की नजर सारण और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र पर होगी, जिसमें मतदाता बिहार की राजनीति के दो दिग्गज राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान की सियासत की विरासत संभालने पर मुहर लगाएंगे. इन दोनों सीटों के परिणाम इन दोनों दिग्गजों की सियासी पैठ भी तय करेगी. इस चुनाव में लालू प्रसाद के परिवार की परंपरागत सीट समझे जाने वाले सारण सीट से लालू की विरासत संभालने के लिए विपक्षी दल के महागठबंधन ने राजद के नेता और लालू के समधी चंद्रिका राय को चुनावी मैदान में उतारा है, वहीं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से लोजपा के प्रमुख रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस को अपना प्रत्याशी बनाया है.

  • TOP 5 STORIES: Bihar Intermediate Result 2019 जारी और अमित शाह ने भरा नामांकन

    TOP 5 STORIES: Bihar Intermediate Result 2019 जारी और अमित शाह ने भरा नामांकन

    भारतीय रेलवे द्वारा आचार संहिता के उल्लघंन के मामले पर बिहार की बेगूसराय (Begusarai) सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई (CPI) उम्मीदवार कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने मोदी सरकार को घेरा है. उधर, लोकसभा चुनावों में ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे पीएम मोदी आज अरुणाचल प्रदेश और असम पहुंचे.

  • 3 महीने बाद नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री चुने जाएंगे : राम विलास पासवान

    3 महीने बाद नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री चुने जाएंगे : राम विलास पासवान

    रविवार को बिहार के बरौनी में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अन्य नेताओं के सामने रामविलास पासवान ने भविष्यवाणी की कि 3 महीने बाद जब लोकसभा चुनाव के परिणाम आएंगे तो एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही चुने जाएंगे. 

Advertisement