NDTV Khabar

बिहार विधानसभा अध्यक्ष


'बिहार विधानसभा अध्यक्ष' - 175 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीतीश कुमार आख़िर क्यों चाहते हैं कि कोरोना की समीक्षा के लिए विधानसभा की सर्वदलीय समिति बने

    नीतीश कुमार आख़िर क्यों चाहते हैं कि कोरोना की समीक्षा के लिए विधानसभा की सर्वदलीय समिति बने

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब साढ़े चार महीने के बाद बिहार विधानसभा के अंदर राज्य में कोरोना की समस्या पर सोमवार को बोले. उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि राज्य में इस बीमारी से जैसे-जैसे मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है, वैसी परिस्थिति में भी वर्तमान विधानसभा की जब तक अवधि है तब तक के लिए सर्वदलीय समिति बना दी जाए.

  • बिहार विधानसभा का आज आखिरी और एक दिन का विशेष सत्र, कोरोना-बाढ़ पर भी चर्चा की उम्मीद

    बिहार विधानसभा का आज आखिरी और एक दिन का विशेष सत्र, कोरोना-बाढ़ पर भी चर्चा की उम्मीद

    आज बिहार विधान मंडल के दोनो सदनों का एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया है. ये पहली बार है कि ये सत्र बिहार विधानसभा के पुराने भवन बुलाने के बजाए ज्ञान भवन में आयोजित किया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि यहां पर सोशल डिस्टैसिंह का पालन किया जा सकता है. वर्तमान विधानसभा का ये आख़िरी सत्र है. अध्यक्ष के द्वारा कोशिश होगी कि एक बार में ही सारे विधायी कामों को ख़त्म कर लिया जाए. वहीं उम्मीद की जा रही है कि बाढ़ और कोरोना पर विशेष बहस भी हो सकती है. 

  • चिराग पासवान का नीतीश कुमार से सवाल, बिहार में कैसी शराबबंदी? नशे में धुत्त पार्षद कह रहा अपशब्द

    चिराग पासवान का नीतीश कुमार से सवाल, बिहार में कैसी शराबबंदी? नशे में धुत्त पार्षद कह रहा अपशब्द

    बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए (NDA) के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और जनता दल यूनाईटेड (JDU) के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं. एलजेपी सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर लगातार निशाना साध रही है. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर एक वीडियो को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने राज्य में शराबबंदी की सफलता को लेकर सवाल उठाया है. चिराग ने एक वीडियो का उल्लेख किया है जिसमें एक पार्षद कथित तौर पर नशे में उन्हें और उनके पिता रामविलास पासवान के लिए अपशब्द कहता हुआ दिखाई दे रहा है.

  • बिहार चुनाव से पहले एक बार फिर 'श्रीकृष्ण की शरण' में मथुरा पहुंचे तेज प्रताप यादव

    बिहार चुनाव से पहले एक बार फिर 'श्रीकृष्ण की शरण' में मथुरा पहुंचे तेज प्रताप यादव

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के पुत्र एवं बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) बिहार विधानसभा चुनाव के कुछ ही समय पहले एक बार फिर ब्रज में प्रवास पर हैं.

  • मनरेगा योजना में अहम भूमिका निभाने वाले रघुवंश प्रसाद सिंह की तेजस्वी से नाराजगी के पीछे है एक 'बाहुबली' पूर्व सांसद

    मनरेगा योजना में अहम भूमिका निभाने वाले रघुवंश प्रसाद सिंह की तेजस्वी से नाराजगी के पीछे है एक 'बाहुबली' पूर्व सांसद

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की प्रमुख विपक्षी दल आरजेडी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. दो दिन पहले खबर आई कि पार्टी के 8 में से 5 विधान परिषद सदस्यों ने जेडीयू ने इस्तीफा दे दिया तो शाम तक खबर आई कि लालू प्रसाद के सबसे निकटम सहयोगियों में से रघुवंश प्रसाद ने नाराज होकर पार्टी के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. देश में मनरेगा जैसी योजना की शुरुआत करने वाले रघुवंश प्रसाद का इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष तेजस्वी के लिए किसी भी झटके से कम नहीं था. हालांकि राष्ट्रीय जनता दल (RJD)अध्यक्ष लालू यादव ने रघुवंश प्रसाद सिंह का इस्तीफ़ा अस्वीकार कर दिया है

  • बिहार चुनाव से पहले NDA में खींचतान, चिराग पासवान के बयान पर JDU बोली- नीतीश ही विश्वसनीय चेहरा

    बिहार चुनाव से पहले NDA में खींचतान, चिराग पासवान के बयान पर JDU बोली- नीतीश ही विश्वसनीय चेहरा

    जदयू के प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि नीतीश कुमार ही "बिहार के 12 करोड़ लोगों के लिए विश्वसनीय चेहरा" हैं और राज्य में राजग (NDA) को उनके नेतृत्व के लिए पासवान के पिता तथा लोजपा के संस्थापक अध्यक्ष रामविलास पासवान से भी मंजूरी मिली थी.

  • बिहार : अमित शाह की रैली से पहले NDA के प्रमुख सहयोगी ने नीतीश कुमार को लेकर दिया संदेश

    बिहार : अमित शाह की रैली से पहले NDA के प्रमुख सहयोगी ने नीतीश कुमार को लेकर दिया संदेश

    Bihar Elections: लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग़ पासवान ने शुक्रवार को बिहार की राजनीति में अपने एक बयान में बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए का नेतृत्व किसके हाथ में होगा यह भाजपा तय करेगी, कहकर फिर से अटकलों का बाजार तेज कर दिया है. इस बयान के कई अर्थ दिल्ली से पटना तक निकाले जा रहे हैं. बिहार एनडीए के कई नेताओं का कहना है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री रविवार की शाम को डिजिटल रैली के माध्यम से पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करने जा रहे हैं जिसमें नीतीश के नेतृत्व पर मुहर लगाना एक औपचारिकता मात्र है. ऐसे में इस बयान का आना बेतुका लगता है.

  • बिहार विधानसभा चुनाव : कोरोना के बीच BJP ने तैयार की चुनावी रणनीति, 7 जून को अमित शाह करेंगे शंखनाद

    बिहार विधानसभा चुनाव : कोरोना के बीच BJP ने तैयार की चुनावी रणनीति, 7 जून को अमित शाह करेंगे शंखनाद

    कोरोना वायरस की वजह से अब चुनावी रैलियां अब शायद ही अगले कुछ चुनावों में देखने को मिले. इसी बीच खबर मिल रही है कि बीजेपी बिहार में चुनाव का बिगुल अगले हफ्ते फूंकने की तैयारी कर रही है. गृहमंत्री अमित शाह इस वीडियो कॉन्फ्रेंस, फेसबुक लाइव के जरिए एक सभा को संबोधित करेंगे. बिहार के बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने बताया कि पार्टी ने इस वर्चुअल के लिए 243 विधानसभा क्षेत्रों के  एक लाख लोगों को तैयार है. इसके लिए उन लोगों के लिए भी व्यवस्था की गई जो सिर्फ भाषण सुनना चाहते हैं.  7 जून को होने वाली इस रैली के जरिए बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए अपने डिजिटल प्रचार अभियान की शुरुआत कर देगी. 

  • कोरोना संकट: तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा- हम आपके साथ हैं, तो CM बोले- हालात सुधरने दीजिए, फिर...

    कोरोना संकट: तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा- हम आपके साथ हैं, तो CM बोले- हालात सुधरने दीजिए, फिर...

    नीतीश कुमार ने ये बात बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राजनीतिक दलों के विधायकों के साथ चर्चा में कही. नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में विधायक दल के नेताओं के रुख को भांपते हुए कहा कि फ़िलहाल पंचायत स्तर के प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा हैं लेकिन अब जिला प्रशासन विधायकों से भी फ़ीडबैक पर करवाई करेगी. उन्होंने कहा कि बिहार मे कोरोना का संक्रमण केवल बाहर से आए हुए व्यक्तियों के कारण फैला हैंय इस बैठक में पहली बार नीतीश और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव वीडियो कांफ्रेंसिंग में आमने-सामने दिखाई दिए. 

  • लालू यादव ने पहली बार राबड़ी देवी को आरजेडी में बड़ा पद सौंपा, शहाबुद्दीन की पत्नी को भी दी जिम्मेदारी

    लालू यादव ने पहली बार राबड़ी देवी को आरजेडी में बड़ा पद सौंपा, शहाबुद्दीन की पत्नी को भी दी जिम्मेदारी

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू यादव (Lalu Yadav) ने अपनी पत्नी को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत किया है. यह पहली बार है जब लालू यादव ने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को पार्टी की राष्ट्रीय इकाई में पदाधिकारी बनाया है. गुरुवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सूची जारी की गई. इसके अनुसार बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव और मीसा भारती राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बनाए गए हैं.

  • बिहार में चुनाव से पहले लोगों का दिल जीतने के लिए LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने किया यह काम...

    बिहार में चुनाव से पहले लोगों का दिल जीतने के लिए LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने किया यह काम...

    बिहार में विधानसभा का चुनाव (Bihar Assembly Election) अक्टूबर-नवंबर तक होने की संभावना है, लेकिन चुनावी माहौल की तपिश अभी से ही महसूस की जा सकती है.

  • बिहार में यह कैसी 'खिचड़ी' पक रही, तेजस्वी ने नीतीश कुमार के साथ चाय पर आखिर क्या चर्चा की?

    बिहार में यह कैसी 'खिचड़ी' पक रही, तेजस्वी ने नीतीश कुमार के साथ चाय पर आखिर क्या चर्चा की?

    बिहार की राजनीति में अटकलों का बाजार पिछले दो दिनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव से मुलाकात के बाद गर्म हो गया है. मंगलवार को जहां तेजस्वी यादव ने एनपीआर पर विशेष चर्चा के बाद प्रस्ताव पारित कराने के लिए नीतीश से उनके चेम्बर में जाकर मुलाकात की. वहीं बुधवार को वे विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी के कक्ष में मिले और एक साथ चाय की चुस्कियां लीं.

  • बिहार CM नीतीश कुमार की भविष्यवाणी- विधानसभा चुनाव में जीतेंगे 200 से अधिक सीटें

    बिहार CM नीतीश कुमार की भविष्यवाणी- विधानसभा चुनाव में जीतेंगे 200 से अधिक सीटें

    बिहार विधानसभा चुनाव इस वर्ष होने हैं और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अभी से भविष्यवाणी कर दी हैं कि इस बार के चुनाव में 200 से अधिक सीटें एनडीए की झोली में आयेगी. नीतीश कुमार ने यह दावा शनिवार को अपने सरकारी आवास में आयोजित ज़िला और प्रखंड अध्यक्ष के अलावा क्षेत्रीय पदाधिकारियों के एक बैठक को सम्बोधित करते हुए कही. नीतीश ने अपने संबोधन के दौरान दो महत्वपूर्ण बातें कही. एक बिहार में धर्म, जाति, संप्रदाय या लिंग के आधार पर किसी के साथ भेदभाव का सवाल ही नहीं उठता. दूसरा जिन विचारों को लेकर पार्टी आज तक चलती रही हैं उन विचारों से किसी भी क़ीमत पर समझौता नहीं होगा. 

  • बिहार: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य के 11 नए जिला कार्यालयों का किया उद्घाटन

    बिहार: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य के 11 नए जिला कार्यालयों का किया उद्घाटन

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को बिहार के पार्टी कार्यकर्ताओं को यह संदेश फैलाने के लिए प्रेरित किया कि ‘भाजपा ही विकास का पर्याय है’और उन्होंने उनसे इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्ता में एनडीए की वापसी के लिए काम करने का आह्वान किया.

  • तेजस्वी यादव बिहार में निकालने जा रहे हैं 'बेरोजगारी भगाओ यात्रा', फेसबुक पर लिखी 'दिल की बात'

    तेजस्वी यादव बिहार में निकालने जा रहे हैं 'बेरोजगारी भगाओ यात्रा', फेसबुक पर लिखी 'दिल की बात'

    बिहार में चुनावी चलहकदमी का दौर शुरू हो गया है, हालांकि विधानसभा चुनावों में अभी खासा वक्त है लेकिन कई सियासी दल अभी से ही चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. जहां एक ओर लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट यात्रा की शुरुआत की है तो वहीं विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव रविवार से पूरे बिहार में बेरोजगारी भगाओ यात्रा पर निकलेंगे.

  • दिल्ली की 27 विधानसभा सीटों पर 'खेल' की उम्मीद, आज अमित शाह और नीतीश कुमार की रैली

    दिल्ली की 27 विधानसभा सीटों पर 'खेल' की उम्मीद, आज अमित शाह और नीतीश कुमार की रैली

    दिल्ली के चुनावी मैदान में ताल ठोकने के लिये पहली बार एक साथ गृहमंत्री अमित शाह और बिहार के सीएम नीतीश कुमार उतर रहे हैं. शाम करीब पौने सात बजे बुराड़ी में अमित शाह और नीतीश कुमार एक मंच पर जेडीयू प्रत्याशी के समर्थन में रैली करने जा रहे हैं. तो चार बजे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और नीतीश कुमार संगम बिहार में एक साथ रैली करेंगे.  

  • नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित करना पूरी तरह गलत: बिहार विधानसभा अध्यक्ष

    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित करना पूरी तरह गलत: बिहार विधानसभा अध्यक्ष

    गैर एनडीए शासित राज्यों की विधान सभाओं में CAA के खिलाफ पारित प्रस्ताव को चौधरी ने केंद्र पर राजनीतिक दबाब बनाने का हथकंडा बताया. उन्होंने कहा कि CAA, NRC तथा NPR को लेकर देश में हो रही राजनीति से इसका मूल उद्देश्य ही पूरी तरह से गौण हो गया है. विधानसभा अध्यक्ष ने राजनीतिक दलों से अपील की कि वे CAA, NRC तथा NPR पर राजनीति करने के बजाय आम लोगों को इसकी सही जानकारी दें.

  • जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. हालांकि बीजेपी ने संगठन चुनाव की औपचारिकता पूरी करने के लिए चुनाव की अधिसूचना भी जारी की है. लेकिन माना जा रहा है कि कोई भी दूसरा उम्मीदवार ना होने की वजह से नड्डा निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. जेपी नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह के सामने पेश करेंगे. जिन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नड्डा के समर्थन में नामंकन पत्र प्रस्तुत करेंगे उसमें दिल्ली, एमपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल जैसे राज्य शामिल हैं. नड्डा के चुनाव के साथ ही अमित शाह का अध्यक्ष के तौर पर साढ़े पांच साल का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा. वहीं बीजेपी की कमान संभालने के साथ ही जेपी नड्डा के सामने दिल्ली और बिहार विधानसभा चुनाव जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी. वहीं कहा जाता है कि जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के काफी करीबी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी और वह आरएसएस के काफी सक्रिय सदस्य रहे हैं. नड्डा को राज्य और केंद्रीय संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com