NDTV Khabar

बिहार विधानसभा चुनाव


'बिहार विधानसभा चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार चुनाव में ईवीएम और वीवीपीएटी मतों की गणना में कोई अंतर नहीं: चुनाव आयोग

    बिहार चुनाव में ईवीएम और वीवीपीएटी मतों की गणना में कोई अंतर नहीं: चुनाव आयोग

    चुनाव आयोग ने बुधवार को कहा कि पिछले महीने हुए बिहार विधानसभा चुनाव में वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) की गिनती और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों द्वारा दर्ज वोटों की गिनती में कोई अंतर नहीं पाया गया.

  • राज्‍यसभा उप चुनाव के लिए बीजेपी ने सुशील कुमार मोदी को प्रत्‍याशी घोषित किया

    राज्‍यसभा उप चुनाव के लिए बीजेपी ने सुशील कुमार मोदी को प्रत्‍याशी घोषित किया

    बिहार के विधानसभा चुनाव में एनडीए के पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद बीजेपी ने राज्‍य से अपने प्रमुख बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी को उप मुख्‍यमंत्री नहीं बनाने का फैसला किया था. सुशील मोदी के बजाय तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को बीजेपी कोटे से उप मुख्‍यमंत्री बनाया गया था. इस फैसले को राज्‍य में नए नेतृत्‍व को मौका देने के पार्टी के प्रयास के रूप में लिया जा रहा है.

  • कोई लाख चाहेगा तो भी NDA में कोई इधर से उधर नहीं होगा - CM नीतीश कुमार ने लालू यादव से कहा

    कोई लाख चाहेगा तो भी NDA में कोई इधर से उधर नहीं होगा - CM नीतीश कुमार ने लालू यादव से कहा

    लालू यादव के परिवार में बच्चों के बारे में चुनाव अभियान के दौरान अपने वक्तव्य के बारे में नीतीश कुमार ने सफ़ाई दी कि क्या होगा भाई वो तो हम मज़ाक में की बात है हम प्रजनन दर की बात करते रहे हैं उसी में मज़ाक में हमने कोई बात कह दिया, किसी के बारे में नहीं कहा लोग तो ख़ुद ही अपने बारे में सोचते हैं. मेरे बारे में कितना मन हो बोलने दीजिए लेकिन सदन के अंदर जो मर्यादा है उसका पालन करना चाहिए.

  • तेजस्‍वी यादव के समर्थन में उतरे RJD नेता शिवानंद तिवारी, कहा-नीतीशजी आप बोलिए तो ठीक, दूसरा जवाब दे तो...

    तेजस्‍वी यादव के समर्थन में उतरे RJD नेता शिवानंद तिवारी, कहा-नीतीशजी आप बोलिए तो ठीक, दूसरा जवाब दे तो...

    शुक्रवार को बिहार विधानसभा में सीएम नीतीश ने जिस आक्रामक अंदाज़ में अपने ऊपर विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव द्वारा लगाये गये बयानों का जवाब दिया, उस पर शिवानंद तिवारी ने कहा है, 'नीतीश जी को इतना आपा खोते मैंने कभी नहीं देखा. आरोप उन्होंने तेजस्वी पर लगाया. लेकिन आरोप तो नीतीश जी पर ही लगता है.'

  • बिहार में BJP विधायक ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ दर्ज कराई FIR, जानें पूरा मामला

    बिहार में BJP विधायक ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ दर्ज कराई FIR, जानें पूरा मामला

    राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद के खिलाफ बृहस्पतिवार को यहां एक भाजपा विधायक ने प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिन्हें कथित तौर पर लालू ने विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार को हराने में मदद करने के बदले मंत्री पद देने की पेशकश की थी.

  • 51 साल बाद हुए बिहार विधानसभा स्पीकर चुनाव में बीजेपी के विजय सिन्हा जीते

    51 साल बाद हुए बिहार विधानसभा स्पीकर चुनाव में बीजेपी के विजय सिन्हा जीते

    बिहार विधानसभा में अध्यक्ष पद के लिए NDA के उम्मीदवार विजय कुमार सिन्हा ने 51 वर्षों के अंतराल के बाद इस पद के लिए हुए चुनाव में जीत दर्ज की. राज्य भाजपा के एक वरिष्ठ नेता, सिन्हा को प्रो-टेम अध्यक्ष जीतन राम मांझी द्वारा निर्वाचित घोषित किया गया, मांझी ने सदन को बताया कि एनडीए के उम्मीदवार को अवध बिहारी चौधरी के 114 वोटों के मुकाबले 126 वोट मिले. चौधरी को विपक्षी महागठबंधन ने मैदान में उतारा था.

  • NDA के विजय कुमार सिन्हा होंगे बिहार विधानसभा स्पीकर, पक्ष में पड़े 126 वोट, विपक्ष में 114

    NDA के विजय कुमार सिन्हा होंगे बिहार विधानसभा स्पीकर, पक्ष में पड़े 126 वोट, विपक्ष में 114

    बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने विजय कुमार सिन्हा को बधाई देते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "लालू प्रसाद की साज़िश को NDA ने नाकाम कर दिया. बिहार विधान सभा के अध्यक्ष पद के चुनाव में विजय कुमार सिन्हा के निर्वाचित होने पर बधाई."

  • चुनावों में हार पर कांग्रेस में कलह: कपिल सिब्बल के बाद चिदंबरम ने भी उठाए सवाल

    चुनावों में हार पर  कांग्रेस में कलह: कपिल सिब्बल के बाद चिदंबरम ने भी उठाए सवाल

    बिहार विधानसभा चुनाव और हाल में हुए उपचुनावों में मिली हार के बाद अब एक बार फिर कांग्रेस में अंदरूनी खींचतान खुलकर सामने आ गई है. सोमवार को कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने कांग्रेस लीडरशिप पर सवाल उठाया. अब लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा है कि जिन नेताओं को लगता है कि कांग्रेस सही पार्टी नहीं है वे नई पार्टी बना लें या दूसरी पार्टी को ज्वाइन कर लें. विवाद की कड़ी में आज पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का एक बयान और जुड़ गया. उन्होंने हार की समीक्षा करने की जरूरत बताई.  

  • कैसे नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव में नीतीश को निपटाने के चक्कर में तेजस्वी और चिराग को नेता बना दिया

    कैसे नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव में नीतीश को निपटाने के चक्कर में तेजस्वी और चिराग को नेता बना दिया

    बिहार के चुनाव परिणाम की हर जगह, हर व्यक्ति अपने तरह से विवेचना कर रहा है. लेकिन इस चुनाव का सबसे बड़ा संदेश यही है कि नीतीश कुमार इस बार अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदी तेजस्वी यादव, चिराग पासवान, उपेन्द्र कुशवाहा को पराजित कर कुर्सी पर नहीं बैठे हैं बल्कि एक बार फिर वे अपने सहयोगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के रचे चक्रव्यूह को भेदकर निकले हैं.

  • बिहार चुनाव : कांग्रेस से नुकसान, क्या कहता है गणित

    बिहार चुनाव : कांग्रेस से नुकसान, क्या कहता है गणित

    बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की सरकार ना बन पाने पर उसका सारा ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ा जा रहा है. कांग्रेस को लेकर कहा जा रहा लिखा जा रहा है उसने महागठबंधन को नीचे की ओर खींचा है. इसलिए कांग्रेस के नजरिए से इस विधानसभा चुनाव के नतीजों का विश्लेषण करना जरूरी है.

  • सुशील मोदी को हाशिये पर रख नीतीश कुमार समेत बिहार में कितने निशाने साध रही है BJP?

    सुशील मोदी को हाशिये पर रख नीतीश कुमार समेत बिहार में कितने निशाने साध रही है BJP?

    सुशील मोदी के विदाई के बाद माना जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व अब सरकार और पार्टी अपने मनमाफिक तरीके से चलाएगा, साथ ही पार्टी में भूपेंद्र यादव और नित्यानंद राय की जोड़ी का सिक्का चलेगा.

  • बिहार: शपथ ग्रहण के दौरान नीतीश कुमार से हो गई यह बड़ी चूक, क्या हैं इसके मायने...

    बिहार: शपथ ग्रहण के दौरान नीतीश कुमार से हो गई यह बड़ी चूक, क्या हैं इसके मायने...

    Bihar Oath Ceremony: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सोमवार को भले ही सातवीं बार और लगातार चौथी टर्म के लिए बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली लेकिन फिर भी उनसे चूक हो गई. नीतीश जब एक बार, मतलब पहले पन्ने की शपथ लेने के बाद हस्ताक्षर करने पहुंच गए तो उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ. इसके बाद उन्होंने दोबारा गोपनीयत की शपथ ली.

  • सुशील मोदी पर नीतीश कुमार ने कहा- उनकी कमी खलेगी, लेकिन "फैसला बीजेपी का"

    सुशील मोदी पर नीतीश कुमार ने कहा- उनकी कमी खलेगी, लेकिन

    बिहार (Bihar) के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) की जगह अब बीजेपी (BJP) के दो अन्य नेताओं ने ले ली है. सुशील मोदी की कमी खलेगी. सुशील मोदी के पूर्व बॉस नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज यह बात कही. यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें मोदी की कमी अनुभव होगी- उन्होंने "हाँ" कहा. नीतीश कुमार ने आज 24 अन्य मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.  

  • नीतीश कुमार फिर बने सीएम तो प्रशांत किशोर का आया रिएक्शन, कहा - उन्हें भाजपा ने...

    नीतीश कुमार फिर बने सीएम तो प्रशांत किशोर का आया रिएक्शन, कहा - उन्हें भाजपा ने...

    Bihar Oath Ceremony: जनता दल यूनाइटेड (JDU) से निकाले गए चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने सोमवार को बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के सातवीं बार शपथ ग्रहण करने के बाद उन पर निशाना साधा. प्रशांत किशोर ने कहा कि उन्हें भाजपा (BJP) ने इस पद पर ‘मनोनीत’ किया है और राज्य को कुछ और सालों तक ‘एक थके हुए और राजनीतिक रूप से महत्वहीन हो गए नेता’ के प्रभावहीन शासन के लिए तैयार रहना चाहिए. 

  • मां से मिले संघ के संस्कार, अब बिहार की पहली महिला उप मुख्यमंत्री बनीं रेणु देवी

    मां से मिले संघ के संस्कार, अब बिहार की पहली महिला उप मुख्यमंत्री बनीं रेणु देवी

    Bihar Oath Ceremony: कटिहार से चौथी बार निर्वाचित विधायक तारकिशोर प्रसाद को रविवार को बीजेपी विधानमंडल दल का नेता और बेतिया से पांचवी बार विधायक चुनी गईं रेणु देवी (Renu Devi) को उपनेता चुना गया. बाद में इन दोनों को बिहार का उप मुख्यमंत्री (Deputy CM) बनाने का फैसला लिया गया. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) नीत नई एनडीए सरकार में तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) और रेणु देवी ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रेणु देवी अति पिछड़ा वर्ग के तहत नोनिया समुदाय से आती हैं. रेणु देवी ने शपथ लेकर बिहार की पहली महिला उप मुख्यमंत्री बनने का इतिहास रच दिया है.

  • कई उतार-चढ़ाव के बावजूद नीतीश कुमार का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया

    कई उतार-चढ़ाव के बावजूद नीतीश कुमार का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया

    नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बार फिर मुख्यमंत्री (Chief Minister) के रूप में ताजपोशी के साथ बिहार (Bihar) की सत्ता संभाल ली है. वे पूर्व में केंद्रीय रेल मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री पद का सफर तय कर चुके हैं. वैसे तो नीतीश कुमार 70 के दशक में छात्र जीवन में ही जयप्रकाश नारायण के संपूर्ण क्रांति आंदोलन के दौरान राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हो गए थे लेकिन उन्होंने मुख्यधारा की राजनीति में साल 1985 में कदम रखा. वे इस साल पहली बार विधायक चुने गए थे. इसके बाद कई उतार-चढ़ाव के बाद भी नीतीश का राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया. वे सांसद बने, केंद्रीय रेल मंत्री बने और फिर बिहार के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में आज सातवीं बार शपथ ग्रहण की. 

  • बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    Bihar Govt Formation: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज लगातार चौथे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के पास दो उप मुख्यमंत्री के पद होंगे. इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का होगा. इससे पहले, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद बिहार के नए डिप्टी सीएम होंगे और सुशील मोदी (Sushil Modi) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन जाने के बाद उनके एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. बिहार में नयी सरकार का शपथग्रहण सोमवार को शाम साढ़े चार बजे होगा. नीतीश कुमार सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार ने रविवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

  • सीट बंटवारे में देरी से महागठबंधन को बिहार में हुआ नुकसान: कांग्रेस नेता तारिक अनवर

    सीट बंटवारे में देरी से महागठबंधन को बिहार में हुआ नुकसान: कांग्रेस नेता तारिक अनवर

    कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन को लेकर आत्मचिंतन करने की जरूरत पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि राज्य में गठबंधन को अंतिम रूप देने में विलंब से नुकसान हुआ और अब इससे सबक लेते हुए पार्टी को दूसरे राज्यों में समय रहते सीटों के तालमेल की औपचारिकताओं को पूरा करना चाहिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com