NDTV Khabar

बिहार विधानसभा चुनाव


'बिहार विधानसभा चुनाव' - 849 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, JDU और आरजेडी 'झा' ब्राह्मणों के सहारे

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, JDU और आरजेडी 'झा' ब्राह्मणों के सहारे

    विधानसभा चुनाव भले ही दिल्ली में होने जा रहा है, लेकिन वहां भी 'बिहार की धमक' सुनाई दे रही है। दिल्ली चुनाव में तीन दलों ने अपनी रणनीति पूरी तरह बिहार की तिकड़ी या यूं कहें कि 'झा तिकड़ी' के हवाले कर दी है. दिल्ली चुनाव में भाग्य आजमा रही कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति की बागडोर जहां कांग्रेस के नेता और दरभंगा से पूर्व सांसद रहे कीर्ति झा आजाद के जिम्मे है, वहीं बिहार में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) ने दिल्ली का चुनाव प्रभारी बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा को बनाया है. यही नहीं, बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी राज्यसभा सांसद मनोज झा को चुनाव प्रभारी बनाकर चुनावी मैदान में उतर रही है.

  • जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. हालांकि बीजेपी ने संगठन चुनाव की औपचारिकता पूरी करने के लिए चुनाव की अधिसूचना भी जारी की है. लेकिन माना जा रहा है कि कोई भी दूसरा उम्मीदवार ना होने की वजह से नड्डा निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. जेपी नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह के सामने पेश करेंगे. जिन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नड्डा के समर्थन में नामंकन पत्र प्रस्तुत करेंगे उसमें दिल्ली, एमपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल जैसे राज्य शामिल हैं. नड्डा के चुनाव के साथ ही अमित शाह का अध्यक्ष के तौर पर साढ़े पांच साल का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा. वहीं बीजेपी की कमान संभालने के साथ ही जेपी नड्डा के सामने दिल्ली और बिहार विधानसभा चुनाव जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी. वहीं कहा जाता है कि जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के काफी करीबी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी और वह आरएसएस के काफी सक्रिय सदस्य रहे हैं. नड्डा को राज्य और केंद्रीय संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है.

  • राबड़ी देवी बोलीं- 'जनता के पास जिये खातिर पईसा नईखे, ऊपर से गरीब के नागरिकता छिने के षड्यंत्र हो रहल बा'

    राबड़ी देवी बोलीं- 'जनता के पास जिये खातिर पईसा नईखे, ऊपर से गरीब के नागरिकता छिने के षड्यंत्र हो रहल बा'

    बिहार में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने लगातार बढ़ती मंहगाई और बेरोजगारी को लेकर सरकार पर हमला बोला है.

  • अमित शाह ने किया ऐलान- बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

    अमित शाह ने किया ऐलान- बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

    अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी और लालू प्रसाद संशोधित नागरिकता कानून पर लोगों को गुमराह करना बंद करें और इस कानून की वजह से किसी की नागरिकता नहीं छीनी जा रही है. शाह ने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों ने सीएए विरोधी दंगे करवाए,

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में जदयू भाजपा के साथ तालमेल की कोशिश में लगी

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में जदयू भाजपा के साथ तालमेल की कोशिश में लगी

    मुख्यमंत्री नीतीश के विश्वासपात्र माने जाने वाले जल संसाधन मंत्री संजय झा ने प्रदेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि राजद को दिल्ली में रोजगार कर रहे बिहारवासियों को बताना चाहिए कि बिहार में अपने शासनकाल के दौरान राज्य के लाखों लोगों को रोजगार के लिए पलायन करने के लिए क्यों मजबूर होना पड़ा था.

  • Delhi Election: तेजस्वी यादव बोले- कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती है RJD

    Delhi Election: तेजस्वी यादव बोले- कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ना चाहती है RJD

    राजद नेता आसिफ मुहम्मद खान ने 2009 में ओखला सीट जीती थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में चले गए थे. राजद नेता ने योगी आदित्यनाथ के द्वारा नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में गया में रैली करने पर कहा कि योगी बिहार में जहर उगल रहे हैं, उन्हें अपने राज्य में बेहतर काम पर अधिक ध्यान केन्द्रित करना चाहिए.’’ 

  • रघुवंश प्रसाद सिंह ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद को लिखा पत्र, पार्टी की कलह आई सामने

    रघुवंश प्रसाद सिंह ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद को लिखा पत्र, पार्टी की कलह आई सामने

    उन्होंने पत्र की एक प्रति बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और राजद के अगले प्रमुख के रुप में देखे जा रहे तेजस्वी प्रसाद यादव और जगदानंद को भी भेजी है. उन्होंने कहा है कि ‘संगठन के बिना संघर्ष और संघर्ष के बिना संगठन’ मजबूत नहीं होता. रघुवंश ने आगे लिखा है कि देश और प्रदेश की जो परिस्थिति है उससे स्पष्ट है कि सिवाय लड़ाई के दूसरा रास्ता नहीं बचा.

  • झारखंड के बाद दिल्ली के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के खिलाफ मैदान में होगी नीतीश की पार्टी

    झारखंड के बाद दिल्ली के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के खिलाफ मैदान में होगी नीतीश की पार्टी

    दिल्ली विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. इस बीच जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) भी चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. पार्टी ने फैसला किया है कि आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव वह अपने बलबूते लड़ेगी. बिहार में जद(यू) के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार में मंत्री संजय झा ने बताया है कि पार्टी नेतृत्व ने दिल्ली विधानसभा चुनाव पूरे दमखम से लड़ने का फैसला किया है. इस बाबत पार्टी ने रणनीति बना ली है. गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली में आठ फरवरी को विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की है, जिसके नतीजे 11 फरवरी को आएंगे.

  • लालू यादव को भाजपा नेता ने दिया नारे से जवाब-दो हजार बीस, फिर से नीतीश

    लालू यादव को भाजपा नेता ने दिया नारे से जवाब-दो हजार बीस, फिर से नीतीश

    बिहार में इस साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर अभी से सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. राजद और भाजपा के बीच नारे की जंग भी छिड़ गई है.

  • लालू प्रसाद यादव ने दिया नारा- दो हजार बीस-हटाओ नीतीश, राबड़ी देवी ने भी पूछा सवाल

    लालू प्रसाद यादव ने दिया नारा- दो हजार बीस-हटाओ नीतीश, राबड़ी देवी ने भी पूछा सवाल

    बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में अभी करीब 10 महीने का समय शेष है, परंतु सत्ताधारी पार्टी और विपक्ष के बीच तीखी बयानबाजी प्रारंभ हो गई है. इसी कड़ी में चुनावी वर्ष में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने शनिवार को नया नारा गढ़ा है. लालू ने कहा 'दो हजार बीस-हटाओ नीतीश'. चुनाव से पहले आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए लोगों से अपील की और एक नारा दिया, "दो हजार बीस, हटाओ नीतीश." उल्लेखनीय है कि बिहार में जद (यू) और बीजेपी की सरकार है. 

  • BJP के नए 'लौह पुरुष' अमित शाह, नीतीश कुमार के लिए इतना नरम क्यों हैं?

    BJP के नए 'लौह पुरुष' अमित शाह, नीतीश कुमार के लिए इतना नरम क्यों हैं?

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बार दोहराया है कि बिहार चुनाव वर्तमान मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे. उन्होंने पहले भी यह बात कही थी लेकिन झारखंड चुनाव के परिणाम आने के बाद उन्होंने एक बार फिर दोहराया है. लेकिन बिहार बीजेपी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए सबसे राहत की ख़बर यह है कि जब अमित शाह से यह पूछा गया कि सीटों के समझौता क्या बराबर बराबर पर होगा जैसा लोकसभा चुनाव में हुआ था उसके जवाब में अमित शाह ने कहा कि ये चर्चा आगे करेंगे.

  • प्रशांत किशोर से गिले-शिकवे मिटाने को तैयार सुशील कुमार मोदी, बोले- जो बीत गई सो बीत गई

    प्रशांत किशोर से गिले-शिकवे मिटाने को तैयार सुशील कुमार मोदी, बोले- जो बीत गई सो बीत गई

    नववर्ष के मौके पर वह क्या संदेश देना चाहेंगे, पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा, 'कामना है कि नया साल बिहार के लोगों के लिए शांति और समृद्धि लाए. लोग NDA को वैसा ही आशीर्वाद दें, जैसा पिछले साल संसदीय चुनाव में दिया था.'

  • बिहार : प्रशांत किशोर पर सुशील मोदी और आरसीपी सिंह ने हमला बोला

    बिहार : प्रशांत किशोर पर सुशील मोदी और आरसीपी सिंह ने हमला बोला

    जनता तक यूनाईटेड के नेता और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सीटों के समझौते पर उसका क्या आधार होना चाहिए, इस पर बयान क्या दे दिया उनके ख़िलाफ़ एनडीए के भाजपा और जनता दल यूनाईटेड के वरिष्ठ नेताओं ने मोर्चा खोल दिया है. सबसे पहले बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि 2020 का विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाना तय है. सीटों के तालमेल का निर्णय दोनों दलों का शीर्ष नेतृत्व समय पर करेगा. कोई समस्या नहीं है.

  • CAA का जेडीयू ने क्यों समर्थन किया यह तो नीतीश कुमार जी ही बता सकते हैं : प्रशांत किशोर

    CAA का जेडीयू ने क्यों समर्थन किया यह तो नीतीश कुमार जी ही बता सकते हैं : प्रशांत किशोर

    CAA और एनआरसी को लेकर जेडीयू के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और नीतीश कुमार के बीच मतभेद बहुत गहरे हो चुके हैं. CAA को समर्थन करने के फैसले पर प्रशांत किशोर ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में एक बार फिर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा है कि संसद की स्थाई समिति की रिपोर्ट कोई चेक करे ले.

  • बिहार विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर प्रशांत किशोर का बड़ा बयान, कहा - BJP को JDU के प्रस्ताव पर...

    बिहार विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर प्रशांत किशोर का बड़ा बयान, कहा - BJP को JDU के प्रस्ताव पर...

    उन्होंने कहा कि बीजेपी से सीट बंटवारे को लेकर अनुपात 1 बटे 1.3 या 1.4 ही रहेगा. उन्होंने कहा कि सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी को एक बार फिर से सोचने की जरूरत है. प्रशांत किशोर के इस बयान ने बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. बीजेपी नेता नितिन नवीन ने कहा कि सीट बंटवारे पर आखिरी फैसला पार्टी हाई कमान को लेना है. मुझे समझ नहीं आ रहा है कि इस मुद्दे पर प्रशांत किशोर इतनी बयानबाजी क्यों कर रहे हैं. 

  • झारखंड में जीत से उत्साहित कांग्रेस बिहार में आरजेडी के साथ चाहती है सीटें पर जल्द समझौता

    झारखंड में जीत से उत्साहित कांग्रेस बिहार में आरजेडी के साथ चाहती है सीटें पर जल्द समझौता

    झारखंड में अपने गठबंधन की जीत से उत्साहित कांग्रेस अब बिहार में पूरी मजबूती के साथ चुनावी मैदान में उतरना चाहती है और इसी के मद्देनजर उसने आरजेडी नेतृत्व से कहा है कि वह विधानसभा चुनाव से करीब छह महीने पहले सीट बंटवारे के बारे में फैसला करने के पक्ष में है.

  • झारखंड में हार के लिए JDU ने भाजपा को ही ठहराया जिम्मेदार, कहा- रघुवर सरकार की आदिवासियों के खिलाफ...

    झारखंड में हार के लिए JDU ने भाजपा को ही ठहराया जिम्मेदार, कहा- रघुवर सरकार की आदिवासियों के खिलाफ...

    त्यागी ने याद दिलाया कि एक आदिवासी राज्य में जिसका जन्म आदिवासियों की पहचान और उनकी उत्थान के लिए हुआ था, वहां बीजेपी ने एक गैर आदिवासी को सीएम बनाकर बड़ी भूल की. उससे ज्यादा छोटा नागपुर टेनेसी एक्ट में बदलाव कर बीजेपी ने भारी भूल की. रघुवर दास लगतार सुपर सीएम की तरह व्यवहार करने लगे थे, अपनी राजनीति विरोधियों को वे दुशमन समझने लगे थे.

  • Jharkhand: महागठबंधन की जीत पर RJD नेता तेजप्रताप यादव बोले- लिखकर रख लीजिए...

    Jharkhand: महागठबंधन की जीत पर RJD नेता तेजप्रताप यादव बोले- लिखकर रख लीजिए...

    राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजप्रताप यादव ने ट्वीट कर के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बोला हमला.

Advertisement