NDTV Khabar

बिहार शेल्टर होम मामला


'बिहार शेल्टर होम मामला' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेजस्वी यादव बोले, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड में सीएम नीतीश के करीबी और कई मंत्री शामिल

    तेजस्वी यादव बोले, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड में सीएम नीतीश के करीबी और कई मंत्री शामिल

    सीबीआई द्वारा मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में नए खुलासे के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा. तेजस्वी ने कहा कि, 'इस पूरे घटना में ब्रजेश ठाकुर के अलावा कई लोग शामिल हैं. मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि इस केस में नीतीश कुमार के कई करीबी और मंत्री संलिप्त हैं. राज्यपाल को इस सरकार को बर्खास्त कर देना चाहिए'.

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में कई पीड़िता ने ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ बयान दिया : CBI

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में कई पीड़िता ने ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ बयान दिया : CBI

    साथ ही, उसके खिलाफ बलात्कार, अपहरण और चोट पहुंचाने के आरोप लगाए गए हैं. आरोप तय करने पर दलीलों की शुरूआत करते हुए सीबीआई के विशेष सरकारी वकील ने अदालत से कहा कि 33 पीड़िता के बयान दर्ज किए गए हैं और उनमें से ज्यादातर ने ठाकुर के खिलाफ गवाही दी है.

  • लालू यादव का शेल्टर होम को लेकर निशाना- नीतीश सरकार सुप्रीम कोर्ट की नहीं सुन रही तो किसकी सुनेगी?

    लालू यादव का शेल्टर होम को लेकर निशाना- नीतीश सरकार सुप्रीम कोर्ट की नहीं सुन रही तो किसकी सुनेगी?

    मुजफ्फरपुर स्थित एक बालिका गृह जहां लड़कियों का यौन शोषण किए जाने का मामला पिछले साल प्रकाश में आया था, की जांच सीबीआई उच्चतम न्यायालय की निगरानी में कर रही है. बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और लालू के छोटे बेटे तेजस्वी ने सोमवार को ट्वीट कर आरोप लगाया 'मुजफ्फरपुर बलात्कार कांड की पीड़ित और गवाह लड़कियां भागी नहीं थी जैसा मैंने कहा था उन्हें एक साज़िश के तहत भगाने की पटकथा लिखी गयी है ताकि सत्ता शीर्ष पर बैठे सफेदपोशों को बचाया जा सके. कौन है वो बड़ा नेता और अधिकारी जो लड़कियों का शोषण करता था'?

  • कोर्ट की अवमानना केस: CBI के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को SC ने दी अनोखी सजा, 10 बड़ी बातें

    कोर्ट की अवमानना केस: CBI के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को SC ने दी अनोखी सजा, 10 बड़ी बातें

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला में सीबीआई के जांच अधिकारी का तबादला करने पर सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए. सुप्रीम कोर्ट ने जांच अधिकारी का तबादला ना करने का आदेश दिया था, लेकिन उसके बाद भी जांच अधिकारी एके शर्मा का तबादला कर दिया गया. इस पर कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए नागेश्वर राव को अवमानना के केस में तलब किया था. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने नागेश्वर राव और एक अन्य अधिकारी को कोर्ट चलने तक वहीं एक कोने में बैठे रहने की सजा सुनाई. इससे पहले सोमवार को राव ने सुप्रीम कोर्ट हलफनामा दाखिल किया था. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगी थी और हलफनामे में कहा था कि वह अपनी गलती स्वीकार करते हैं कि अदालत के आदेश के बिना मुख्य जांच अधिकारी को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए था.

  • मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला: पेशी से पहले नागेश्वर राव ने SC से मांगी माफी, जांच अधिकारी का ट्रांसफर करने पर लगी थी फटकार

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला: पेशी से पहले नागेश्वर राव ने SC से मांगी माफी, जांच अधिकारी का ट्रांसफर करने पर लगी थी फटकार

    Bihar Shelter Home Rape Case: पूर्व अंतरिम सीबीआई प्रमुख एन नागेश्वर राव (Nageswara Rao) ने हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से मांफी मांगी है.

  • बिहार शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, लालू यादव ने नीतीश कुमार पर कसा तंज

    बिहार शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, लालू यादव ने नीतीश कुमार पर कसा तंज

    वहीं, लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के पुत्र तथा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने चुटकी लेते हुए लिखा कि सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) में शर्म ही नहीं बची है. आरजेडी नेता ने 'शर्म होगी तो करेंगे ना? शर्म तो इन्होंने जिस दिन जनादेश की डकैती की थी, उसी दिन उतार फेंकी थी. जिसमें शर्म नहीं बची हो उसे क्या कहते है?'

  • बिहार शेल्टर होम मामले में नागेश्वर राव को सुप्रीम कोर्ट ने तलब किया, बोला- CBI कोर्ट के आदेश से खेल रहा

    बिहार शेल्टर होम मामले में नागेश्वर राव को सुप्रीम कोर्ट ने तलब किया, बोला- CBI कोर्ट के आदेश से खेल रहा

    बिहार के शेल्टर होम (Muzaffarpur Shelter Home Case) मामले में नीतीश सरकार (Nitish Govt) को फटकार लगाने के बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सीबीआई (CBI) को भी फटकार लगाई है.

  • 'पटना से दिल्ली दूर नहीं, 2 घंटे में चीफ सेक्रेट्री को यहां खड़ा कर सकते हैं': SC ने बिहार सरकार को ऐसे फटकारा, 10 बड़ी बातें

    'पटना से दिल्ली दूर नहीं, 2 घंटे में चीफ सेक्रेट्री को यहां खड़ा कर सकते हैं': SC ने बिहार सरकार को ऐसे फटकारा, 10 बड़ी बातें

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को कड़ी फटकार लगाई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम सरकार नहीं चला रहे है लेकिन हम ये जानना चाहते हैं कि आप कैसे सरकार चला रहे हैं? इसके साथ ही कहा कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि आप दुर्भाग्यशाली बच्चों के साथ इस तरह बर्ताव करते हैं. कम से कम बच्चों को तो बख्श दीजिए. जिन लोगों ने यह किया है वो सजा से बच नहीं पाएंगे. कानून अपना काम करेगा. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले का ट्रायल दिल्ली ट्रांसफर कर दिया. अब दिल्ली की साकेत कोर्ट में इसका ट्रायल होगा. कोर्ट ने कहा कि दो हफ्ते में सारे रिकॉर्ड ट्रांसफर हो जाएं और ट्रायल छह महीने में पूरा हो जाना चाहिए. अब साकेत की POCSO कोर्ट में मामला चलेगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि न्याय के हित में ट्रायल का ट्रांसफर किया जा रहा है.

  • शेल्टर होम मामला: बिहार सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार- अब बहुत हो गया, कम से कम बच्चों को बख्श दीजिए

    शेल्टर होम मामला: बिहार सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार- अब बहुत हो गया, कम से कम बच्चों को बख्श दीजिए

    मामले की सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि आप दुर्भाग्यशाली बच्चों के साथ इस तरह बर्ताव करते हैं. आप इस तरीके की चीजों की इजाजत नहीं दे सकते. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से दो बजे सारे सवालों के जवाब देने को कहा है. बिहार सरकार को फटकार देते हुए कोर्ट ने कहा कि हम सरकार नहीं चला रहे है लेकिन हम ये जानना चाहते हैं कि आप कैसे सरकार चला रहे हैं? इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले का ट्रायल दिल्ली में ट्रांसफर कर दिया. अब दिल्ली की साकेत कोर्ट में इसका ट्रायल होगा.

  • मुजफ्फरपुर यौन शोषण मामला : नगर निगम ध्वस्त करेगा शेल्टर होम, प्रक्रिया शुरू

    मुजफ्फरपुर यौन शोषण मामला : नगर निगम ध्वस्त करेगा शेल्टर होम, प्रक्रिया शुरू

    बिहार के मुजफ्फरपुर नगर निगम (एमएमसी) ने बालिका गृह भवन ( शेल्टर होम) के सामान की जब्ती सूची तैयार करने और खाली कमरों की वीडियोग्राफी कराने के साथ ही इस भवन को ध्वस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसी भवन में 34 लड़कियों का यौन शोषण करने का मामला सामने आया था जिसकी जांच सीबीआई कर रही है.

  • मुजफ्फरपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग से बैन हटाया, कहा- मामले को सनसनीखेज न बनाएं

    मुजफ्फरपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग से बैन हटाया, कहा- मामले को सनसनीखेज न बनाएं

    बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले (मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला) में पटना हाईकोर्ट द्वारा मीडिया की रिपोर्टिंग पर लगाई गई रोक को सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग पर पटना हाईकोर्ट के बैन को हटाया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और NBA को नोटिस जारी कर ऐसे अपराधों में मीडिया रिपोर्टिंग के लिए गाइडलाइन बनाने में सहयोग मांगा है.  

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा, उनके पति पर आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज 

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा, उनके पति पर आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज 

    मुजफ्फरपुर आश्रय गृह यौन उत्पीड़न मामले में बिहार की पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा के ससुराल में सीबीआई के छापे के दौरान 50 कारतूस मिलने के बाद वर्मा और उनके पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. सीबीआई ने शुक्रवार को मंजू वर्मा के पटना स्थित आवास और उनके बेगूसराय स्थित ससुराल समेत राज्य के चार जिलों में उनके करीब 12 ठिकानों पर छापे मारे थे.

  • बिहार शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लगाई फटकार

    बिहार शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लगाई फटकार

    बिहार शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार से चाइल्ड प्रोटक्शन पॉलिसी बनाने के लिए कहा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम इस बात से चिंतित हैं कि शेल्टर होम में रहने वाले बच्चों का शोषण तो नहीं हो रहा है. कोर्ट ने पूछा है कि पॉक्सो संबंधी केसों में राज्यों में कितने फीसदी मामलों में सजा हुई है.

  • अब पटना के आसरा गृह में दो महिलाओं की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पुलिस को नहीं लग पाई भनक

    अब पटना के आसरा गृह में दो महिलाओं की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पुलिस को नहीं लग पाई भनक

    पटना के राजीव नगर इलाके में चल रहे आसरा गृह से दो महिलाओं के मौत की खबर आ रही है. पुलीस ने इसकी पुष्टि की है. आपको बता दें कि ये आसरा गृह कई कारणों से विवादों के केंद्र में रहा है.

  • मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग उठी

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई जांच की मांग उठी

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यौन शोषण मामले का खुलासा होने के कई दिनों बाद अपनी चुप्पी तोड़ते हुए ये भरोसा दिया है. लेकिन अब इस पूरी घटना की सुप्रीम कोर्ट से जांच कराने की मांग उठने लगी है.

  • शेल्टर होम का शैतान...

    शेल्टर होम का शैतान...

    बिहार के मुजफ्फरपुर में ब्रजेश ठाकुर द्वारा 30 लड़कियों से रेप की पुष्टि और 48 लड़कियों के साथ घनौना व्यवहार का मामला सामने आने के बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं जिससे न केवल सुशासन बाबू के नाम पर बट्टा लगा है बल्कि पूरे प्रशासन के तंत्र पर एक ऐसा सवाल खड़ा कर गया है कि आप कहेंगे कि क्या ऐसा भी हो सकता है...

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: नीतीश कुमार सीबीआई जांच के लिए कैसे माने?

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: नीतीश कुमार सीबीआई जांच के लिए कैसे माने?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को आख़िरकार मुजफ्फरपुर बाल आश्रय गृह में हुए यौन शोषण कांड की जांच सीबीआई को दे दी. इस सम्बंध में उन्होंने आज सुबह इसके विधिवत आदेश दिये. बता दें कि मुजफ्फपुर बालिका गृह में 29 बच्चियों से बलात्कार का मामला सामने आया है, जिसके बाद से ही इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की जा रही थी. 

  • ...कहीं 'नवरुणा कांड' न बन जाए मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड

    ...कहीं 'नवरुणा कांड' न बन जाए मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड

    बिहार का मुजफ्फरपुर विरले ही राष्ट्रीय मीडिया में अपनी जगह बना पाता है, मगर 29 बच्चियों से बलात्कार की खबरों से यह राष्ट्रीय फलक पर इस तरह के निगेटिव हेडलाइन्स से शहर का छीछालेदर करवाएगा, इसकी उम्मीद तो हमें कतई नहीं थी. लीचियों के लिए फेमस बिहार का मुजफ्फरपुर इस बार बालिका गृह में बच्चियों के साथ घिनौने कृत्य का गवाह बना हुआ है. असहाय, मजबूर बच्चियों से बलात्कार का गवाह बना मुजफ्फरपुर काफी समय से चीख-चीख कर अपनी दास्तां सुना रहा था, मगर इसकी गूंज को, तंत्र और अपराधियों के षड्यंत्र ने ऐसे दबाए रखा कि महीनों-महीनों तक मीडिया को इसकी भनक तक न लगी. मगर अफसोस, मुजफ्फरपुर की जुर्म की दीवारें इतनी ऊंची हो चुकी हैं कि लाख पुलिसिया मुस्तैदी के बाद भी उसमें दरार पड़ने का नाम नहीं ले रही. बहरहाल, इस बार का मामला नवरुणा कांड से भी ज्यादा सिहरन पैदा करने वाला है.