NDTV Khabar

बिहार सरकार


'बिहार सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    कांग्रेस के सामने इस समय बहुत बड़ा संकट मौजूद है - राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी का स्थान कौन लेगा - सो, उसके पास अपनी गिनी-चुनी सरकारों में से एक के गिर जाने के बारे में गंभीरता से सोचने का वक्त तक नहीं है. कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व का कर्नाटक इकाई को भेजा गया संदेश है - हमें परवाह नहीं, अगर आपकी सरकार गिर जाती है, क्योंकि जब तक हम शीर्षहीन हैं, हम राहुल गांधी की टाल-मटोल की नीति का ही पालन करते रहेंगे.

  • बिहार में बाढ़ से हुए बुरे हालात के बीच तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- ऐसे हालात में तो आपको....

    बिहार में बाढ़ से हुए बुरे हालात के बीच तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- ऐसे हालात में तो आपको....

    तेजस्वी यादव ने यहां पत्रकारों से कहा कि बिहार बाढ़ और सूखे दोनों स्थितियों की चपेट में है. केन्द्र को इन स्थितियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करना चाहिए और राज्य को 10,000 करोड़ रुपये दिये जाने चाहिए. साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राज्य का दौरा करना चाहिए.

  • किन्नरों को सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए बिहार सरकार देगी लाखों की मदद, LGBTQ के लिए किए और भी ऐलान

    किन्नरों को सेक्स चेंज ऑपरेशन के लिए बिहार सरकार देगी लाखों की मदद, LGBTQ के लिए किए और भी ऐलान

    बिहार की राजधानी पटना में हुए इस महोत्सव में उन्होंने कहा कि जो भी ट्रांसजेंडर अपनी मर्जी से अपना सेक्स चेंज कराना चाहता है तो बिहार सरकार उसे ऑपरेशन के लिए 1.5 लाख रुपये देगी.

  • बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

    बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

    एक अधिकारी ने बताया कि नेपाल में पिछले दो दिन में बारिश की कमी होने से अब यहां संक्रमित बीमारियों को फैलने से रोकने पर ध्यान केंद्रित होगा. वहीं मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने वेस्ट गारो हिल्स जिला और खासी हिल्स क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आई बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार से सहायता मांगी है.

  • BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच

    BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच

    बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन की परीक्षा में एक प्रश्न को गलत तरीके से पूछे जाने पर बीपीएससी ने खेद जताया है. साथ ही बीपीएससी ने प्रश्न पत्र बनाने वाले शिक्षक को काली सूची में डाल दिया है. इस बीच, राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है. बीपीएससी ने मंगलवार को एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि 64वीं मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्य

  • पटना के आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'सुपर 30' बिहार में हुई टैक्स फ्री

    पटना के आनंद कुमार पर बनी फिल्म 'सुपर 30' बिहार में हुई टैक्स फ्री

    बिहार सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में फिल्म 'सुपर थर्टी' को टैक्स फ़्री करने का निर्णय लिया है. यह मंगलवार से प्रभावी होगा. इसकी घोषणा उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने एक ट्वीट कर की है.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार सरकार शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां (Bihar Teacher Recruitment) करने वाली है. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने मंगलवार को कहा कि शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया नवंबर के अंत तक पूरी हो जाएगी. हालांकि शिक्षा मंत्री ने ये साफ नहीं किया है कि कितने पदों को नवंबर तक भरा जाएगा. बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department)  के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाइयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा. आ

  • बिहार में तालाब से निकली अंग्रेजी शराब की बोतलें और बियर केन, देखती रह गई पुलिस

    बिहार में तालाब से निकली अंग्रेजी शराब की बोतलें और बियर केन, देखती रह गई पुलिस

    एक मामला मुजफ्फरपुर के बरूराज थाना के लक्ष्मिनिया गांव में मंगलवार को देखने को मिला, जब पुलिस स्थानीय मछुआरों की मदद से शराब की बोतलें निकालने लगी. मुजफ्फरपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया, 'बरूराज थाना के लक्ष्मिनिया गांव में एक तालाब में भारी मात्रा में शराब छिपाकर रखे जाने की सूचना मिली थी. इस सूचना के आधार पर तालाब में मछुआरों की सहायता से तलाशी करवाई गई, और इस दौरान विदेशी शराब की बोतलें और केन बीयर बरामद की गईं.' 

  • बिहार: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में बड़ा घोटाला, सरकार को लगाई 3 करोड़ की चपत

    बिहार: स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में बड़ा घोटाला, सरकार को लगाई 3 करोड़ की चपत

    हालांकि, इस मामले का उद्भेदन खुद राज्य सरकार के अधिकारियों नहीं किया है. अब उन्होंने इस घोटाले में शामिल अधिकांश निजी विश्वविद्यालयों को ब्लैक लिस्टेड करते हुए नया आदेश निकाला है.

  • नीतीश कुमार रेलवे के निजीकरण के खिलाफ, कुछ सेवाओं को PPP मॉडल से चलाने के पक्ष में

    नीतीश कुमार रेलवे के निजीकरण के खिलाफ, कुछ सेवाओं को PPP मॉडल से चलाने के पक्ष में

    बिहार के मुख्यमंत्री और पूर्व रेल मंत्री नीतीश कुमार ने रेलवे में निजीकरण के खिलाफ हैं. हालांकि कि उन्होंने यह भी कहा है कि वह रेलवे की कुछ सेवाएं 'पब्लिक, प्राइवेट पार्टनरशिप' यानी पीपीपी मोड से भले ही शुरू की जाएं लेकिन नियंत्रण सरकार का होना चाहिए. नीतीश कुमार ने यह बात सोमवार को पटना में पत्रकारों से एक अनौपचारिक बातचीत में कही. उनके अनुसार भारतीय रेल राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है और आज़ादी के पूर्व से रेलवे ही देश को एकीकृत किया था. नीतीश कुमार का कहना था कि अंग्रेजों ने भले ही अपने हित के लिए भारत में रेलवे लाइन बिछाई लेकिन यह भी सच है कि स्वतंत्रता संग्राम हो या आज़ादी के बाद पूरे देश के लोगों को एक सूत्र में बांधने में वो चाहे दक्षिण से उत्तर के लोगों का रिश्ता हो या पश्चिम के लोगों का पूरब से या भारतीय रेल के कारण ही संभव हो पाया है. 

  • 8064 कब्रिस्तानों में से 75 फीसदी की चारदीवारी पूरी : नीतीश कुमार

    8064 कब्रिस्तानों में से 75 फीसदी की चारदीवारी पूरी : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य में अब तक चिह्नित कुल 8064 कब्रिस्तानों में से 75 प्रतिशत की चारदीवारी का काम पूरा हो चुका है.  बिहार विधानसभा में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव द्वारा राजद सदस्य यदुवंश कुमार द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देने के क्रम में नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2006 में कराए गए एक सर्वेक्षण में 8064 ऐसे कब्रिस्तान चिह्नित किए गए थे जिनको लेकर कोई विवाद है या फिर भविष्य में विवाद उत्पन्न हो सकता है. 

  • BPSC 65th Pre Exam: बिहार लोक सेवा आयोग 434 पदों पर करेगा भर्ती, 10 जुलाई से कर सकेंगे आवेदन

    BPSC 65th Pre Exam: बिहार लोक सेवा आयोग 434 पदों पर करेगा भर्ती, 10 जुलाई से कर सकेंगे आवेदन

    BPSC 2019 Exam: बिहार लोक सेवा आयोग 65वीं सयुंक्त प्रारम्भिक प्रतियोगिता परीक्षा का नोटिफिकेशन (BPSC Notification 2019) जारी कर चुका है. इस परीक्षा के माध्यम से सरकार के विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती परीक्षा के लिए ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं. भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई 2019 से शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अगस्त निर्धारित की गई है. बीपीएससी द्वारा कुल 434 पदों पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी नीचे दी गई है.

  • असम में जापानी बुखार से 56 लोगों की मौत, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

    असम में जापानी बुखार से 56 लोगों की मौत, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

    अब असम में जापानी बुखार यानी इन्सेफ़लाइटिस का कहर शुरू हो गया है. मिली जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले तीन महीने में जापानी बुख़ार के 216 मामले सामने आए हैं. असम सरकार ने सितंबर अंत तक स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है. गौरतलब है कि इससे पहले गोरखपुर से लेकर बिहार के मुजफ्फरपुर तक इन्सेफ़लाइटिस बीमारी से सैकड़ों लोगों की जान चुकी है.

  • बिहार: चमकी बुखार से बच्चों की मौत मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

    बिहार: चमकी बुखार से बच्चों की मौत मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

    केंद्र ने कहा कि मेडिकल सेवाएं राज्य सरकार का विषय हैं फिर भी केंद्र द्वारा राज्य सरकार की सहायता और मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं. इनमें एक्सपर्ट और मेडिकल सुविधा मुहैया कराए जाने के अलावा प्रचार और प्रसार भी शामिल है. केंद्र ने बताया है कि केंद्र सरकार से धन के साथ एक साल में SKMCH में 100 बिस्तर वाले बाल चिकित्सा आईसीयू का निर्माण होगा. राज्य के विभिन्न जिलों में पांच वायरोलॉजी लैब बनेंगी.

  • चमकी बुखार पर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- डाक्टरों के 57% और नर्सों के 71% पद खाली

    चमकी बुखार पर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- डाक्टरों के 57% और नर्सों के 71% पद खाली

    सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत 12,206 पदों के लिये सिर्फ 5,205 डॉक्टर ही तैनात हैं. सर्वोच्च न्यायालय में दिये गए हलफनामे में राज्य सरकार ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत क्षमता 19,155 के मुकाबले सिर्फ 5,634 नर्सें ही तैनात हैं.

  • नीतीश कुमार ने सूखा और पर्यावरण के मुद्दे पर सभी विधायकों की बैठक बुलाई

    नीतीश कुमार ने सूखा और पर्यावरण के मुद्दे पर सभी विधायकों की बैठक बुलाई

    बिहार सरकार ने सूखा और पर्यावरण की चिंताजनक स्थिति से निबटने के लिए पर अब सभी विधायकों से राय मांगी है. नीतीश कुमार ने बिहार विधान परिषद में इस बात की विधिवत घोषणा मंगलवार को की.

  • चमकी बुखार : बिहार सरकार ने माना कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल, हलफनामा दाखिल

    चमकी बुखार : बिहार सरकार ने माना कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल, हलफनामा दाखिल

    बिहार के मुजफ्फपुर में चमकी बुखार से बच्चों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार ने हलफ़नामा दाखिल किया है. बिहार सरकार ने माना है कि बिहार में स्वास्थ्य सेवा खस्ताहाल है.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. बिहार सरकार (Bihar Government) हजारों की संख्या में शिक्षकों की भर्ती करेगी. बिहार सरकार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक दोनों के लिए शिक्षकों की बंपर भर्ती (Bihar Teacher Recruitment) करेगी. बिहार शिक्षा विभाग के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाईयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा.