NDTV Khabar

बिहार सरकार


'बिहार सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राहुल गांधी का रोजगार देने का नया फॉर्मूला, '...डीजल डालेंगे, चाभी घुमाएंगे और हिंदुस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था फिर से चालू हो जाएगी'

    राहुल गांधी का रोजगार देने का नया फॉर्मूला, '...डीजल डालेंगे, चाभी घुमाएंगे और हिंदुस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था फिर से चालू हो जाएगी'

    उससे पहले चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बिहार की राजधानी पटना पहुंचे. यहां पर उन्होंने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए ट्रैक्टर और डीजल का उदाहरण दिया.

  • राबड़ी देवी का सरकार पर हमला, बोलीं- चूहा-बिल्ली बनकर बिल में घुसकर बैठे हैं ये लोग

    राबड़ी देवी का सरकार पर हमला, बोलीं- चूहा-बिल्ली बनकर बिल में घुसकर बैठे हैं ये लोग

    रोजाना राज्य व केंद्र सरकार पर ट्वीट करके हमला करने से बिल्कुल नहीं चूकतीं. सबसे अहम बात यह है कि राबड़ी देवी अपनी बिहारी भाषा में ही ट्वीट करना पसंद करती हैं. उन्होंने गुरुवार को एक बार फिर ट्वीट करते हुए बिना किसी राजनेता का नाम लेते हुए सरकार पर बड़ा हमला बोला है.

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : क्या तस्वीर हुई साफ? छठे चरण के मतदान की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 :  क्या तस्वीर हुई साफ? छठे चरण के मतदान की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव के छठे चरण में रविवार को पश्चिम बंगाल में भाजपा उम्मीदवार भारती घोष पर हमला किया गया और उत्तरप्रदेश में भगवा दल के एक विधायक ने एक चुनाव अधिकारी की कथित तौर पर पिटाई की. इस चरण में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और छह राज्यों की 59 सीटों पर 63 फीसदी से अधिक वोट पड़े. इस चरण में उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, हरियाणा की दस सीटों, बिहार, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में आठ - आठ सीटों, झारखंड में चार सीटों और दिल्ली में सात सीटों पर वोट डाले गए. दिल्ली में वोट डालने वाली प्रमुख हस्तियों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हैं. आज के मतदान के साथ ही 543 लोकसभा क्षेत्रों में से करीब 89 फीसदी सीटों पर चुनाव संपन्न हो गए जबकि शेष 59 सीटों पर 19 मई को चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों और दिल्ली में 63.48 फीसदी मतदान की घोषणा की, वहीं पश्चिम बंगाल में 80 फीसदी से अधिक वोट पड़े जबकि राष्ट्रीय राजधानी में महज 60.21 फीसदी मतदान हुआ. 2014 में यह 63.37 प्रतिशत था. चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान प्रतिशत रात नौ बजे दर्ज किया गया. यह आंकड़ा अंतिम नहीं है और इसमें वृद्धि हो सकती है क्योंकि कुछ स्थानों पर मतदान चल रहा है. खास बात यह है कि अब सिर्फ अंतिम चरण का चुनाव ही बचा है लेकिन अभी तक कोई भी दावे से नहीं कह सकता है कि केंद्र में किसकी सरकार बनने वाली है. हालांकि नेताओं को अपने-अपने दावे जरूर हैं.

  • तेजस्वी यादव का आरोप, नीतीश कुमार सरकार ने नियोजित शिक्षकों का केस जानबूझकर ढंग से नहीं लड़ा

    तेजस्वी यादव का आरोप, नीतीश कुमार सरकार ने नियोजित शिक्षकों का केस जानबूझकर ढंग से नहीं लड़ा

    तेजस्वी ने ट्वीट किया, 'नीतीश कुमार ने बिहार के नियोजित शिक्षकों का सर्वोच्च न्यायालय में केस जानबूझकर ठीक से नहीं लड़ा. नीतीश-मोदी की निरंकुशता और मिलीभगत से आज बिहार के 3.5 लाख शिक्षकों के बीच समान काम के लिए समान वेतन नहीं मिलने से शोक का लहर है'. तेजस्वी ने आगे लिखा, ''नीतीश कुमार ने शिक्षकों को भी ठग लिया. शर्मनाक''.  

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों को झटका, SC का नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने के आदेश से इनकार

    बिहार के नियोजित शिक्षकों को झटका, SC का नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने के आदेश से इनकार

    बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है. बिहार सरकार की याचिका मंजूर कर ली गई है और पटना हाईकोर्ट का आदेश रद्द कर दिया है.

  • रविशंकर प्रसाद: कभी इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ किया था विरोध प्रदर्शन, कुछ ऐसा है राजनैतिक सफर

    रविशंकर प्रसाद: कभी इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ किया था विरोध प्रदर्शन, कुछ ऐसा है राजनैतिक सफर

    वह भारत के सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ एवं मशहूर वकील भी हैं. वह साल 2000 से संसद के सदस्य हैं एवं संसद में वित्त, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी, पेट्रोलियम एवं रसायन इत्यादि महत्वपूर्ण संसदीय समितियों के सदस्य रहे हैं. रवि शंकर प्रसाद का जन्म बिहार में पटना के एक कायस्थ परिवार में

  • गिरिराज सिंह: विवादित बयानों से चर्चा में रहने वाले इस नेता का कैसा है सियासी सफर, यहां जानिए

    गिरिराज सिंह: विवादित बयानों से चर्चा में रहने वाले इस नेता का कैसा है सियासी सफर, यहां जानिए

    2019 के लोकसभा चुनावों में वह बिहार के बेगूसराय से चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. उनका मुकाबला जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार से है. वह इस समय बिहार के नवादा से सांसद हैं.

  • Election 2019: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर दिए बयान को लेकर शत्रुघ्न ने PM मोदी पर बोला हमला, कही यह बात...

    Election 2019: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर दिए बयान को लेकर शत्रुघ्न ने PM मोदी पर बोला हमला, कही यह बात...

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर लगातार जारी है. सत्ताधारी दल विपक्ष पर हमलावार है, तो वहीं विपक्ष सरकार की नाकामियों और उनके अधूरे वादे को चुनाव में भुनाने की पूरी कोशिश में लगी है. इस बीच हाल ही में बीजेपी (BJP) से कांग्रेस (Congress) में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने NDTV से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर हमला बोला. बिहार के पटना साहिब सीट से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha News) ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajeev Gandhi) पर की गई टिप्पणी को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) पर निशाना साधा. कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि ये बयान पीएम मोदी की हताशा को दिखाता है.

  • शिवानंद तिवारी का नीतीश पर हमला, लिखा - 'पापी है नीतीश कुमार की सरकार'

    शिवानंद तिवारी का नीतीश पर हमला, लिखा - 'पापी है नीतीश कुमार की सरकार'

    शिवानंद तिवारी (Shivanand Tivary) अक्‍सर अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर निशाना साधते रहते हैं. शिवानंद तिवारी ने फिर से अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए नीतीश कुमार पर हमला बोला है.

  • लोकसभा चुनाव का 5वां चरण : 7 राज्य की इन 51 सीटों पर होगा मतदान, बीजेपी के लिए सबसे अहम

    लोकसभा चुनाव का 5वां चरण : 7 राज्य की इन 51 सीटों पर होगा मतदान, बीजेपी के लिए सबसे अहम

    लोकसभा चुनाव के 5वें चरण  में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें उत्तर प्रदेश की 14, मध्य प्रदेश की 7, बिहार की 5, राजस्थान की 13, झारखंड की 4, जम्मू-कश्मीर की 2, बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा. यह चरण भी बीजेपी के लिए काफी अहम है क्योंकि इसमें ज्यादातर सीटें बीजेपी के खाते में हैं और सरकार बनाने के लिए इन सीटों को बचाए रखना पार्टी के लिए जरूरी होगा. इनमें उत्तर प्रदेश  की रायबरेली और अमेठी छोड़कर सभी सीटें बीजेपी के पास हैं.

  • तेजस्वी यादव बोले, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड में सीएम नीतीश के करीबी और कई मंत्री शामिल

    तेजस्वी यादव बोले, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम कांड में सीएम नीतीश के करीबी और कई मंत्री शामिल

    सीबीआई द्वारा मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में नए खुलासे के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा. तेजस्वी ने कहा कि, 'इस पूरे घटना में ब्रजेश ठाकुर के अलावा कई लोग शामिल हैं. मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि इस केस में नीतीश कुमार के कई करीबी और मंत्री संलिप्त हैं. राज्यपाल को इस सरकार को बर्खास्त कर देना चाहिए'.

  • अमेठी में आमने-सामने होंगे प्रियंका और योगी, यूपी और बिहार में PM मोदी की रैली

    अमेठी में आमने-सामने होंगे प्रियंका और योगी, यूपी और बिहार में PM मोदी की रैली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की मंगलवार को तीन रैलियों हैं. पीएम मोदी पहली रैली बिहार में संबोधित करेंगे, उसके बाद वह उत्तर प्रदेश के बहराइच और बाराबंकी में रैलियां करेंगे. बिहार के मुजफ्फरपुर में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चार चरण के चुनाव के बाद ये लोग चारों खाने चित हो चुके हैं. अब आने वाले चरणों में तय होना है कि उनकी हार कितनी बड़ी होगी और एनडीए की जीत कितनी भव्य होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा, जो जेल में हैं, जो जेल के दरवाजे पर हैं, जो बेल पर हैं, जो बेल के लिए कोर्ट के चक्कर काट रहे हैं वो सब केंद्र में एक मजबूत सरकार को एक मिनट भी बर्दाश्त नहीं करना चाहते.

  • Elections Live Updates: भ्रष्टाचार छिपाने, अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिये केंद्र में कमजोर सरकार चाहता है विपक्ष : PM मोदी

    Elections Live Updates: भ्रष्टाचार छिपाने, अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिये केंद्र में कमजोर सरकार चाहता है विपक्ष : PM मोदी

    कांग्रेस (Congress) की महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी अमेठी में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगी. प्रियंका गांधी दो दिनों तक अमेठी में कैंप करके अपने भाई राहुल गांधी के लिए चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगी. प्रियंका का काफिला सलोन के रास्ते दर्जनों गांवों में जनसंपर्क करते हुए अमेठी पहुंचेगा. अमेठी में शाम पांच बजे प्रियंका रोड शो करेंगी. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) बिहार में एक और यूपी में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

  • Voting Percentage 2019: पहला चरण- 69.50, दूसरा चरण- 69.44, तीसरा चरण-63.24, चौथे चरण में धीमा मतदान, इशारा किस ओर?

    Voting Percentage 2019: पहला चरण- 69.50, दूसरा चरण- 69.44, तीसरा चरण-63.24, चौथे चरण में धीमा मतदान, इशारा किस ओर?

    लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज शाम खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही आज थोड़ी तस्वीर साफ हो जाएगी कि केंद्र में किसकी सरकार बनने जा रही है. चौथे चरण के मतदान में पूरे देश की नजर पश्चिम बंगाल और बिहार की बेगूसराय की सीट पर है. पश्चिम बंगाल के आसनसोल में हिंसा की खबर है. आसनसोल से केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो चुनावी मैदान में हैं. वहीं बिहार की बेगूसराय सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह, आजेडी के तनवीर हसन और जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार मैदान में हैं. कन्हैया कुमार के पक्ष में प्रचार करने के लिए बॉलीवुड से जुड़े लोग भी बेगूसराय की धरती पर पहुंचे थे. यह चरण बीजेपी के लिए भी काफी अहम है क्योंकि आज जिन 72 सीटों पर मतदान हो रहा है. उनमें से 45 सीटों पर 2014 में बीजेपी का क़ब्ज़ा था. ऐसे में बीजेपी के लिए ये चरण बेहद अहम है.

  • सरकार से नही मिली कोई मदद, तो गुस्साए शख्स ने खुद बना डाली पूरी सड़क, देखें VIDEO

    सरकार से नही मिली कोई मदद, तो गुस्साए शख्स ने खुद बना डाली पूरी सड़क, देखें VIDEO

    आपके दशरथ मांझी पर बनी फिल्म 'मांझी' तो देखी ही होगी. इस पिक्चर में 'माउंटेन मैन' कहे जाने वाले बिहार के दशरथ मांझी के जुनून के बारे में दिखाया गया, कि कैसे उन्होंने सिर्फ एक हथौड़े और छेनी से 360 फुट लंबी, 30 फुट चौड़ी और 25 फुट ऊंचे पहाड़ को काट के एक सड़क बना डाली. इस सड़क को बनाने में उन्हें 22 सालों का समय लगा. ठीक इसी तरह केन्या के केगांडा गांव के एक शख्स ने जंगलों के बीच से अकेले सड़क बना डाली. 

  • Election 2019: सिद्धू पर चुनाव आयोग का 'डंडा', इस बयान के लिए 72 घंटे तक प्रचार पर लगी रोक

    Election 2019: सिद्धू पर चुनाव आयोग का 'डंडा', इस बयान के लिए 72 घंटे तक प्रचार पर लगी रोक

    चुनाव आयोग (Election Commission) ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) के प्रचार करने पर 72 घंटे की रोक लगा दी है. कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ((Navjot Singh Sidhu)) को बिहार में एक चुनावी रैली के दौरान की गई कथित सांप्रदायिक टिप्पणी का जिम्मेदार मानते हुए उनके प्रचार करने पर 72 घंटे की रोक लगाई गई है.

  • लालू यादव से मुलाकात पर रोक लगने से आग-बबूला हुईं राबड़ी देवी, सरकार को दी यह चेतावनी

    लालू यादव से मुलाकात पर रोक लगने से आग-बबूला हुईं राबड़ी देवी, सरकार को दी यह चेतावनी

    अस्पताल में इलाज करा रहे राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) से मुलाकात पर आज रोक लगा दी गई. रांची की बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल के अधीक्षक ने एक आदेश जारी कर 20 अप्रैल को लालू यादव से लोगों के मिलने पर प्रतिबंध लगा दिया. इस पर बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी (Rabri Devi) ने कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए बीजेपी (BJP) सरकार को चेतावनी दी है.