NDTV Khabar

बिहार राजनीति


'बिहार राजनीति' - 432 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रघुवंश प्रसाद को लिखी लालू यादव की चिट्ठी पर राजनीति तेज, JDU बोली- ये जेल मैनुअल का उल्लंघन  

    रघुवंश प्रसाद को लिखी लालू यादव की चिट्ठी पर राजनीति तेज, JDU बोली- ये जेल मैनुअल का उल्लंघन  

    झारखंड के जेल महानिरीक्षक वीरेंद्र भूषण ने शुक्रवार को पीटीआई भाषा से कहा कि न्यायिक हिरासत में रिम्स में इलाजरत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव द्वारा, बृहस्पतिवार को पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह को लिखे पत्र में राजनीतिक भाषा नहीं बल्कि व्यक्तिगत पुट था इसलिए अतः उसे एम्स प्रेषित करने में जेल प्रशासन को कुछ गलत नहीं समझ में आया.

  • Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की बेगूसराय सीट पर पूरे देश की नजरें थीं. यहां से बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और अपने बयानों के लिए मशहूर गिरिराज सिंह का मुकाबला वामपंथी राजनीति के इस समय पोस्टर ब्बॉय और सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार से था. लेकिन बाजी आखिरकार गिरिराज सिंह के ही हाथ लगी और कन्हैया कुमार को हार का सामना करना पड़ा. यह सीट अपने आप में कई ऐतिहासिक और राजनीतिक नामकरणों को लिए भी मशहूर है. बेगूसराय को पूरब का लेनिनग्राद भी कहा जाता है. 2019 के चुनाव से पहले ही कन्हैया के भाषण सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे थे. बिहार की राजनीति में एक युवा नेता का उभार एक समय तो तेजस्वी यादव के लिए भी बड़ा खतरा बनते देखा गया. कहा तो यह भी जाता है कि कन्हैया कुमार को हराने के लिए ही आरजेडी ने तनवीर हसन को लोकसभा चुनाव में उतार दिया था. हालांकि आरजेडी का कहना था साल 2014 में तनवीर हसन सिर्फ 60 हजार वोटों से हारे थे इसलिए कार्यकर्ताओं के मनोबल के लिए उनको चुनाव में उतारा गया है. फिलहाल इस सच्चाई से नकारा नहीं जा सकता है कि इसका फायदा गिरिराज सिंह को ही मिला था. 

  • 'मिले ना मिले हम' : चिराग पासवान के 'ढाई घर' वाले दांव के पीछे कौन?

    'मिले ना मिले हम' : चिराग पासवान के 'ढाई घर' वाले दांव के पीछे कौन?

    बिहार विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी इस समय काफी चर्चा में है. एनडीए की सहयोगी पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता और पार्टी अध्यक्ष के पिता रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान लाइमलाइट में हैं. दरअसल बिहार में एनडीए के नेता सीएम नीतीश कुमार हैं और उन्हीं की अगुवाई में चुनाव लड़ा जाएगा. इस बात का ऐलान गृहमंत्री अमित शाह कई महीनों पहले कर चुके हैं. इसी बीच महागठबंधन से रिश्ता तोड़ जीतनराम मांझी भी एनडीए में आने का ऐलान कर चुके हैं. जीतनराम मांझी की पार्टी 'हम' की राजनीति भी दलितों के आसपास ही है. जबकि एनडीए में एलजेपी इस वोटबैंक पर पहले ही दावा करती आई है. एलजेपी नेताओं का कहना है कि सिर्फ एनडीए में आने का ऐलान कर देने से भर से जीतनराम मांझी गठबंधन का हिस्सा नहीं बन जाएंगे.

  • 'बिहार में बेरोज़गारी दर 46.6% सबसे अधिक क्यों है'... तेजस्वी के CM नीतीश से 10 तीखे सवाल

    'बिहार में बेरोज़गारी दर 46.6% सबसे अधिक क्यों है'... तेजस्वी के CM नीतीश से 10 तीखे सवाल

    बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान से पहले ही अब राजनीति गरमाने लगी है. कांग्रेस जहां गुरुवार को अपने डिजिटल प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रही है तो नीतीश कुमार की वर्चुअल रैली से पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव सीएम नीतीश और राज्य सरकार से सवाल पूछने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. तेजस्वी यादव ने अब सवालों के जरिए सीएम नीतीश कुमार को घेरना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, ' नीतीश कुमार की विगत 1 मार्च को गाँधी मैदान की Actual रैली का हश्र पूरे देश ने देखा था। ख़ैर वर्चुअल के बहाने हम उन्हें ऐक्चूअल मुद्दों से भागने नहीं देंगे. आशा है आज मुख्यमंत्री हमारे इन सवालों का जवाब देंगे.

  • बिहार: तेजस्‍वी यादव ने बेरोजगारी को लेकर साधा निशाना, कहा-नीतीश जी इस मुद्दे पर ईमानदारी से..

    बिहार: तेजस्‍वी यादव ने बेरोजगारी को लेकर साधा निशाना, कहा-नीतीश जी इस मुद्दे पर ईमानदारी से..

    तेजस्‍वी यादव ने बयान में कहा कि युवाओं का वर्तमान और भविष्य बर्बाद करने वाले आदरणीय नीतीश कुमार जी,आपसे यह करबद्ध प्रार्थना है कि आप दलगत राजनीति से ऊपर उठकर बिना डरे बेरोजगारी, पलायन और रोजगार सृजन जैसे सबसे अधिक प्रासंगिक और ज्वलंत मुद्दे पर ईमानदारी से बोलिए!

  • बिहार विधानसभा चुनाव : बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया साफ, नीतीश कुमार ही NDA के नेता

    बिहार विधानसभा चुनाव : बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया साफ, नीतीश कुमार ही NDA के नेता

    Bihar Election 2020: बिहार (Bihar) में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई में ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सभी घटक दल मिलकर चुनाव मैदान में उतरेंगे और जीत हासिल करेंगे. बिहार बीजेपी (BJP) प्रदेश कार्यकारिणी की शनिवार से शुरू हुई दो दिवसीय डिजिटल बैठक के समापन सत्र को वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए नड्डा ने विपक्षी दलों पर भी निशाना साधा और उन पर ‘‘हल्की’’ राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘‘जब-जब भाजपा, नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) और लोजपा (लोक जनशक्ति पार्टी) एक साथ आई हैं, तब-तब राजग (NDA)की जीत हुई है. इस बार भी हम सब मिलकर चुनाव लड़ेंगे और यशस्वी होंगे.’’

  • आदित्य ठाकरे हैं, BJP के 'पप्पू 2' अभियान का निशाना... जानिए, क्यों...?

    आदित्य ठाकरे हैं, BJP के 'पप्पू 2' अभियान का निशाना... जानिए, क्यों...?

    ऐसा लगता है, महाराष्ट्र की राजनीति ने तय कर लिया है कि वह मुंबई फिल्म इंडस्ट्री से ही प्रेरणा लेती रहेगी, क्योंकि यहां अब दो खानदानों के बीच पीढ़ी-दर-पीढ़ी चला आ रहा सत्ता संघर्ष जारी है. इसके साथ ही यहां एक अभिनेता की मौत होती है, एक के बाद एक आरोप-प्रत्यारोपों का सिलसिला शुरू हो जाता है, और भारतीय जनता पार्टी (BJP) का सारा ध्यान बिहार चुनाव की तरफ है, तो कुछ ही महीनों में होने वाले हैं.

  • बिहार: JDU का हाथ थाम रहे परिवारवाद के बड़े नाम, लालू के समधी चंद्रिका राय भी शामिल

    बिहार: JDU का हाथ थाम रहे परिवारवाद के बड़े नाम, लालू के समधी चंद्रिका राय भी शामिल

    यूं तो बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके समर्थक हमेशा इस बात का दावा करते हैं कि उनके पार्टी में कोई परिवारवाद नहीं चलता, लेकिन बिहार की राजनीति में परिवारवाद के तीन प्रतीक -चंद्रिका राय, फ़राज़ फ़ातमी और जयवर्धन यादव- JDU में गुरुवार को शामिल होंगे.

  • बिहार की राजनीति में क्या चल रहा है चिराग पासवान और नीतीश कुमार के बीच?

    बिहार की राजनीति में क्या चल रहा है चिराग पासवान और नीतीश कुमार के बीच?

    बिहार (Bihar) की राजनीति में गठबंधन के दलों में उठापटक आम बात है, लेकिन सत्तारूढ़ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (NDA) के दो दलों लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के बीच सम्बंधों में दिनोंदिन तल्ख़ी बढ़ती जा रही है. लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने शनिवार को अपने पार्टी के नेताओं के साथ पटना में बैठक की. इस बैठक के बाद चिराग ने कोई प्रतिक्रिया तो नहीं दी लेकिन उनके नज़दीकी लोगों के अनुसार उन्होंने कोरोना से सम्बंधित राज्य सरकार की नाकामियों को उजागर करते रहने के लिए कहा और साथ ही जनता दल यूनाइटेड के किसी भी नेता द्वारा अगर चिराग पासवान या रामविलास पासवान के खिलाफ़ कोई प्रतिक्रिया दी जाती है तो उसका भी जवाब देने के लिए निर्देश दिया गया.

  • शिवसेना नेता बोले- सुशांत सिंह हमारे भी बेटे जैसे थे, हम भी चाहते हैं सच सामने आए

    शिवसेना नेता बोले- सुशांत सिंह हमारे भी बेटे जैसे थे, हम भी चाहते हैं सच सामने आए

    दिवंगत बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मुंबंई पुलिस की जांच पर सवाल उठाए जाने पर शिवसेना के नेता संजय राउत ने बचाव किया है. उन्होंने कहा कि इस मामले में मुंबई पुलिस की जांच में किसी तरह का कोई राजनीति दखल नहीं है.

  • सुशांत राजपूत मामले में SC से बोली महाराष्ट्र सरकार- बिहार पुलिस नहीं दर्ज कर सकती FIR

    सुशांत राजपूत मामले में SC से बोली महाराष्ट्र सरकार- बिहार पुलिस नहीं दर्ज कर सकती FIR

    महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के सिलसिले में पटना में दर्ज प्राथमिकी राजनीति से प्रेरित है. राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि बिहार पुलिस इस मामले में न तो प्राथमिकी दर्ज कर सकती है और न ही मुंबई पुलिस की कथित ‘‘निष्क्रियता और अवैध’’ कार्रवाई के आधार पर कोई जांच नहीं कर सकती है.

  • सुशांत सिंह मामला : रिया चक्रवर्ती का नया हलफनामा, कहा - गलत तरीके से मीडिया ट्रायल चलाया जा रहा है

    सुशांत सिंह मामला : रिया चक्रवर्ती का नया हलफनामा, कहा - गलत तरीके से मीडिया ट्रायल चलाया जा रहा है

    रिया ने कहा है कि कि मामले में उसका गलत तरीके से मीडिया ट्रायल चलाया जा रहा है और उसे सुशांत सिह राजपूत की मौत का दोषी ठहराया जा रहा है. रिया ने कहा है कि पिछले 30 दिनों में सुशांत की तरह अभिनेता आशुतोष भाकरे और समीर शर्मा ने भी आत्महत्या की है, लेकिन इन मामलों के बारे में मीडिया में कानाफूसी भी नहीं हुई है.

  • मुंबई पुलिस ने सुशांत केस में बिहार पर राजनीति करने का लगाया आरोप, कही यह बात...

    मुंबई पुलिस ने सुशांत केस में बिहार पर राजनीति करने का लगाया आरोप, कही यह बात...

    मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के केस में बिहार (Bihar) पर राजनीति करने का आरोप लगाया है. पुलिस ने कहा है कि बिहार सरकार का सीबीआई जांच की सिफारिश करना उचित नहीं था. केंद्र सरकार का बिहार की अनधिकृत सिफारिश मानना केंद्र राज्य संबंधों की संवैधानिक मर्यादा के खिलाफ है. सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में मुंबई पुलिस ने कहा है कि मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले बिहार पुलिस सुशांत के पिता की शिकायत पर FIR दर्ज नहीं करना चाहती थी लेकिन मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों की दखल के बाद FIR दर्ज की गई जो कि राजनीतिक उद्देश्य के लिए की गई. मुंबई पुलिस ने कहा है कि सुशांत के पिता ने कभी भी मुंबई पुलिस को शिकायत नहीं दी ना ही कोई आरोप लगाए.

  • बिहार : पुल टूटने पर सियासत तेज, क्या बिहार सरकार समय पर नहीं जागी?

    बिहार : पुल टूटने पर सियासत तेज, क्या बिहार सरकार समय पर नहीं जागी?

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस (Congress) और अब तो सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने भी इसे भ्रष्टाचार का उदाहरण बताते हुए दोषी लोगों पर कार्रवाई की मांग की है. वहीं सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (JDU) और भाजपा (BJP) यह कहकर अपना बचाव कर रही हैं कि मुख्य सतर घाट पुल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

  • तेजस्वी यादव की सुशील मोदी को चुनौती- साबित करें कि 9 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए तो राजनीति से ले लूंगा संन्यास

    तेजस्वी यादव की सुशील मोदी को चुनौती- साबित करें कि 9 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए तो राजनीति से ले लूंगा संन्यास

    ताजा विवाद अमिताभ कांत के ट्वीट के बाद सामने आया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने एक ट्वीट कर कहा था कि बिहार में कम टेस्टिंग हो रही है जो चिंता का विषय है. अमिताभ कांत के बयान पर उप मुख्य मंत्री सुशील मोदी ने एक ट्वीट कर दावा किया कि बिहार में हर दिन नौ हज़ार से ज़्यादा जांच करायी जा रही हैं.

  • तेजस्वी यादव की सुशील मोदी को चुनौती- साबित करें कि 9 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए तो राजनीति से ले लूंगा संन्यास

    तेजस्वी यादव की सुशील मोदी को चुनौती- साबित करें कि 9 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए तो राजनीति से ले लूंगा संन्यास

    ताजा विवाद अमिताभ कांत के ट्वीट के बाद सामने आया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने एक ट्वीट कर कहा था कि बिहार में कम टेस्टिंग हो रही है जो चिंता का विषय है. अमिताभ कांत के बयान पर उप मुख्य मंत्री सुशील मोदी ने एक ट्वीट कर दावा किया कि बिहार में हर दिन नौ हज़ार से ज़्यादा जांच करायी जा रही हैं.

  • 'बदलो बिहार-बनाओ बेहतर बिहार' के जरिए बिहार की राजनीति में क्यों सक्रिय होना चाहते हैं यशवंत सिन्हा?

    'बदलो बिहार-बनाओ बेहतर बिहार' के जरिए बिहार की राजनीति में क्यों सक्रिय होना चाहते हैं यशवंत सिन्हा?

    पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा बिहार की राजनीति में सक्रिय होना चाहते हैं. इस दिशा में पहला कदम उठाते हुए यशवंत सिन्हा ने मंगलवार से ''बदलो बिहार-बनाओ बेहतर बिहार'' यात्रा की शुरुआत की. यशवंत सिन्हा इस यात्रा के पहले चरण में अगले दस दिनों तक केंद्रीय बिहार के कई जिलों के अलावा उत्तर बिहार के जिलों में जायेंगे. जहां लोगों संग जनसंभाग के साथ-साथ वहां की स्थिति का जायज़ा लेंगे.

  • तेजस्वी यादव और उनके माफ़ीनामा को बिहार की जनता कितनी गंभीरता से लेती है?

    तेजस्वी यादव और उनके माफ़ीनामा को बिहार की जनता कितनी गंभीरता से लेती है?

    तेजस्वी यादव का ये बयान उनकी सोची समझी राजनीति का हिस्सा हैं. 15 वर्ष पूर्व बिहार की सत्ता से बेदख़ल होने के बाद अपनी पार्टी की तरफ़ से इतने बेबाक़ होकर इस बात को स्वीकार करने वाले वो पहले नेता हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com