Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

बीजिंग


'बीजिंग' - 387 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन ने कोरोना वायरस से निटपने में भारत की चिकित्सा संबंधी सहायता की सराहना की

    चीन ने कोरोना वायरस से निटपने में भारत की चिकित्सा संबंधी सहायता की सराहना की

    चीन ने जानलेवा कोराना वायरस से मुकाबले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहायता और सहयोग की पेशकश की शुक्रवार को सराहना की. चीन का बयान ऐसे समय में आया है जब विदेश मंत्रालय ने उन 33 देशों की सूची जारी की है जिन्होंने इस महामारी से मुकाबले के लिए बीजिंग को चिकित्सा संबंधी सामान की आपूर्ति और सहायता प्रदान की. कोरोना वायरस के कारण चीन में करीब 1,500 लोगों की मौत हो चुकी है और 60,000 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं.

  • PM मोदी ने शी चिनफिंग को चिट्ठी लिखकर कोरोना वायरस से निपटने में मदद की पेशकश की थी, अब चीन का आया जवाब...

    PM मोदी ने शी चिनफिंग को चिट्ठी लिखकर कोरोना वायरस से निपटने में मदद की पेशकश की थी, अब चीन का आया जवाब...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) को पत्र लिखकर कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने में भारत की ओर से मदद की पेशकश की. चीन ने प्रधानमंत्री मोदी की मदद की पेशकश की सराहना की और कहा कि यह भारत की बीजिंग के साथ दोस्ती को 'पूरी तरह से प्रदर्शित करता है.

  • Coronavirus: कोरोना वायरस से खौफ में पाकिस्तान, चीन से नहीं निकालेगा अपने नागरिक

    Coronavirus: कोरोना वायरस से खौफ में पाकिस्तान, चीन से नहीं निकालेगा अपने नागरिक

    बयान में इस रोक को आगे भी बढ़ाए जाने की ओर इशारा करते हुए कहा गया है कि इस निर्णय पर बाद में समीक्षा हो सकती है. इससे पहले पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने गुरुवार को बीजिंग के लिए दो फरवरी तक उड़ानें स्थगित करने का फैसला किया था. विमानन के वरिष्ठ संयुक्त सचिव अब्दुल सत्तार खोखर ने डॉन न्यूज को बताया कि पीआईए पाकिस्तान और चीन के बीच दो उड़ानें संचालित कर रहा है, लेकिन उसने फिलहाल इन उड़ानों को स्थगित करने का फैसला किया है.

  • Eggs सुरक्षित रखना चाहती थी लड़की, पहुंची अस्तपाल तो डॉक्टर बोला- 'जल्दी शादी करो...' फिर हुआ ऐसा

    Eggs सुरक्षित रखना चाहती थी लड़की, पहुंची अस्तपाल तो डॉक्टर बोला- 'जल्दी शादी करो...' फिर हुआ ऐसा

    चीन में एक अविवाहित महिला ने अपनी तरह के पहले मामले में अविवाहित महिलाओं को अपने अंडाणु सुरक्षित करने से रोकने वाले नियमों को अदालत में चुनौती दी है. जू ने कहा कि बीजिंग में एक अस्पताल ने पिछले साल उनके अंडाणु को सुरक्षित करने से इनकार कर दिया.

  • भारत और चीन को संबंधों में उतार-चढ़ाव के ‘विचित्र चक्र’ को तोड़ना चाहिए: चीनी मंत्री

    भारत और चीन को संबंधों में उतार-चढ़ाव के ‘विचित्र चक्र’ को तोड़ना चाहिए: चीनी मंत्री

    भारत और चीन के शीर्ष राजनयिक इस बैठक में इस बात पर सहमत हुए कि दोनों देशों को क्षेत्रीय एवं वैश्विक स्तर पर सहयोग करना चाहिए और एशियाई सदी को साकार करने के लिए बहुआयामी संबंधों को अवश्य कायम रखना चाहिए. शनिवार को संपन्न हुए चौथे भारत-चीन थिंक टैंक फोरम में दोनों देशों के राजनयिकों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा की.

  • गीता-बबिता नहीं, अब रितु फोगाट ने दिखाया धमाकेदार 'दंगल', मुक्के मार-मारकर 3 मिनट में चटाई धूल- देखें Video

    गीता-बबिता नहीं, अब रितु फोगाट ने दिखाया धमाकेदार 'दंगल', मुक्के मार-मारकर 3 मिनट में चटाई धूल- देखें Video

    गीता और बबिता की छोटी बहन रितु फोगाट (Ritu Phogat) दंगल लड़ने के लिए तैयार हो चुकी हैं. जिन्होंने मिक्स्ड मार्शियल आर्ट्स फॉर्म में जाने का फैसला किया. सिंगापुर की फाइट टीम ज्वाइन कर उन्होंने चीन के बीजिंग में साउथ कोरियन खिलाड़ी से लड़ाई की.

  • ColorOS 7 भारत में 26 नवंबर को होगा लॉन्च

    ColorOS 7 भारत में 26 नवंबर को होगा लॉन्च

    ColorOS 7 Launch Date in India: Oppo ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि भारत में कलरओएस 7 को आखिर कब लॉन्च किया जाएगा।

  • ColorOS 7 की लॉन्च तारीख आई सामने

    ColorOS 7 की लॉन्च तारीख आई सामने

    ColorOS 7 Launch Date: Oppo के अगले कस्टम स्किन कलरओएस 7 की लॉन्च डेट की जानकारी सामने आ गई है। आप भी जानें ColorOS 7 के बारे में।

  • दक्षिण चीन सागर में चीन का दूसरों पर धौंस जमाना जारी है: अमेरिकी कमांडर

    दक्षिण चीन सागर में चीन का दूसरों पर धौंस जमाना जारी है: अमेरिकी कमांडर

    यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने चीन के सैन्य जमावड़े में कोई कमी देखी है तो एडमिरल एक्विलिनो ने कहा, ‘मैंने क्षेत्र में देशों पर धौंस जमाए जाने को लगातार देखा है. मैंने द्वीप समूहों या चट्टानों को मानव निर्मित द्वीप समूह में बदलते और सैन्यीकरण होते देखा है, जबकि बातचीत रक्षात्मक उद्देश्यों के बारे में है.’

  • चीन की यात्रा पर गए पर्यावरण मंत्री जावेड़कर ने कहा- सरकार की कोशिशों की वजह से दिल्ली में ‘बेहतर वायु दिवस’ बढ़े

    चीन की यात्रा पर गए पर्यावरण मंत्री जावेड़कर ने कहा- सरकार की कोशिशों की वजह से दिल्ली में ‘बेहतर वायु दिवस’ बढ़े

    बैठक में चीनी समकक्ष ली गंजेइ से बातचीत के बाद जावड़ेकर ने कहा कि चीन प्रदूषण से मुकाबला करने के लिए खासतौर पर बीजिंग में लड़ रहा है. उन्होंने कहा, ‘चीन भारत से सीख रहा है. ली ने पूछा कि इस साल वायु प्रदूषण से कैसे निपटेंगे.

  • सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर चीन-पाकिस्तान में मतभेद, चीन ने कहा- कार्रवाई नहीं रुकी तो IS आतंकी...

    सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर चीन-पाकिस्तान में मतभेद, चीन ने कहा- कार्रवाई नहीं रुकी तो IS आतंकी...

    अपनी दोस्ती को ‘हिमालय से ऊंची’ बताने वाले वाले चीन और पाकिस्तान के बीच उत्तरी सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की की सैन्य कार्रवाई को लेकर मतभेद हैं. बीजिंग ने जहां तुर्की से सैन्य अभियान रोकने को कहा है, वहीं पाकिस्तान ने इसका समर्थन किया है.

  • PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    PM Modi और राष्ट्रपति Xi Jinping की मुलाकात: न कोई समझौता होगा और न जारी होंगे बयान, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) आज भारत आएंगे और वह दूसरी बार पीएम मोदी (PM Modi) के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे. पहली बार यह मुलाकात चीन के वुहान में बीते साल अप्रैल में हुई थी. उस दौरान पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को भारत आने का न्यौता दिया था. दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान कई कार्यक्रम होंगे. दोनों नेता महाबलिपुरम मंदिर जाएंगे. अनौपचारिक- डेलीगेशन स्तर की बात करेंगे और साथ में लंच और डिनर करेंगे. चीनी राष्ट्रपति ने हालही में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी मुलाकात की है. इस दौरान इमरान और उनके बीच कश्मीर के मुद्दे पर भी बात हुई और चीन ने यूएन चार्टर का हवाला दिया. बीजिंग ने बीते महीने यूएन जनरल असेंबली में भी कश्मीर के मुद्दे पर भारत की आलोचना की थी.

  • मोदी-शी की वार्ता से पहले बोले चीनी राजदूत, कहा, दोनों देश एक दूसरे के लिए खतरा नहीं

    मोदी-शी की वार्ता से पहले बोले चीनी राजदूत, कहा, दोनों देश एक दूसरे के लिए खतरा नहीं

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को बीजिंग में चिनफिंग के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था. इस पर सुन ने कहा, ‘दोनों देश एक दूसरे को खतरा नहीं पहुंचाते, बल्कि एक दूसरे के लिए विकास के अवसर मुहैया कराते हैं. चीन और भारत के बीच सहयोग न केवल एक दूसरे के विकास में योगदान देगा, बल्कि वैश्विक बहु-ध्रुवीकरण तथा आर्थिक वैश्वीकरण की प्रक्रिया को भी बढ़ाएगा. साथ ही विकासशील देशों के साझा हितों की सुरक्षा करेगा.’ 

  • चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की कश्मीर पर टिप्पणी को लेकर भारत ने जताई कड़ी आपत्ति, आया यह बयान... 

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की कश्मीर पर टिप्पणी को लेकर भारत ने जताई कड़ी आपत्ति, आया यह बयान... 

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran KHan) के कश्मीर पर चर्चा (Kashmir Issue) की खबरों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने बुधवार को कहा कि इस मुद्दे पर नई दिल्ली के रुख से बीजिंग 'अच्छी तरह से अवगत' है.

  • बीजिंग में खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा यूनिवर्सल स्टूडियो थीम पार्क

    बीजिंग में खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा यूनिवर्सल स्टूडियो थीम पार्क

    यूनिवर्सल पेइचिंग रिजॉर्ट (Universal Beijing Resort) के आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की गई कि यूनिवर्सल पेइचिंग रिजॉर्ट 2021 में आधिकारिक रूप से खुलेगा.

  • हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास तक मार्च किया

    हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास तक मार्च किया

    हांगकांग के मध्य क्षेत्र में एक पार्क में हजारों की संख्या में लोग इकट्टा हुए और उन्होंने 'बीजिंग का विरोध करो, हांगकांग को आजाद करो' के नारे लगाये. प्रदर्शनकारियों में से ज्यादातर लोग काली शर्ट और मुखौटे पहने हुए थे. उन्होंने अमेरिकी झंडे लहराये और वे पोस्टर लिखे हुए थे जिनमें लिखा हुआ था, 'राष्ट्रपति ट्रंप, कृपया हांगकांग को आजाद कराएं.'

  • अमेरिका के राष्ट्रपति बोले- हमें चीन की जरूरत नहीं, उनके बिना भी हम होंगे बेहतर

    अमेरिका के राष्ट्रपति बोले- हमें चीन की जरूरत नहीं, उनके बिना भी हम होंगे बेहतर

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग पर हमला बोलते हुए चीन की ओर से नए शुल्क लगाने की योजना पर त्वरित जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया. ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन छोड़ने को भी कहा. ट्रंप ने कहा, 'हमें चीन की जरूरत नहीं है. अगर ईमानदारी से कहूं तो हम उनके बिना बहुत बेहतर होंगे.' व्यापार युद्ध पहले ही अमेरिका की प्रगति की रफ्तार कम कर चुका है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमज़ोर किया है और शेयर बाजारों की भी हालात खराब की है.

  • चीन के उइगर क्षेत्र की राजधानी उरुमुची : एक शांत, खूबसूरत शहर, न कांटों की तारें और न बेहिसाब सुरक्षाबल

    चीन के उइगर क्षेत्र की राजधानी उरुमुची : एक शांत, खूबसूरत शहर,  न कांटों की तारें और न बेहिसाब सुरक्षाबल

    दिल्ली से लगभग आधी रात को उड़ान भर के, ग्वांगझू में फ़्लाइट बदल कर क़रीब पंद्रह घंटे बाद जब मेरा जहाज़ शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र (Autonomous Region) की राजधानी उरुमुची के पास पहुंचा तो सबसे पहले नज़र आए बर्फ़ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और गहरी खाइयां. गोबी रेगिस्तान भी यहीं है जो सहारा के बाद दूसरा सबसे बड़ा रेगिस्तान है.चीन सरकार के बुलावे पर मैं यहाँ आई हूं इसलिए एयरपोर्ट पर मुझे लेने दो लोग पहुंचे थे, एक सरकारी अधिकारी और एक इंटरप्रेटर. असल में यहां दूसरे देशों से आए लोगों को जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो है भाषा की. बीजिंग में भी अंग्रेज़ी बेहद कम लोग बोलते हैं, फिर उरुमुची में क्या उम्मीद करते?

Advertisement