NDTV Khabar

बीपीएससी परीक्षा


'बीपीएससी परीक्षा' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच

    BPSC ने गलत प्रश्न पर जताया खेद, सरकार कराएगी जांच

    बिहार में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन की परीक्षा में एक प्रश्न को गलत तरीके से पूछे जाने पर बीपीएससी ने खेद जताया है. साथ ही बीपीएससी ने प्रश्न पत्र बनाने वाले शिक्षक को काली सूची में डाल दिया है. इस बीच, राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने पूरे मामले की जांच कराने की बात कही है. बीपीएससी ने मंगलवार को एक प्रेस नोट जारी कर कहा है कि 64वीं मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्य

  • BPSC 65th Pre Exam: बिहार लोक सेवा आयोग 434 पदों पर करेगा भर्ती, 10 जुलाई से कर सकेंगे आवेदन

    BPSC 65th Pre Exam: बिहार लोक सेवा आयोग 434 पदों पर करेगा भर्ती, 10 जुलाई से कर सकेंगे आवेदन

    BPSC 2019 Exam: बिहार लोक सेवा आयोग 65वीं सयुंक्त प्रारम्भिक प्रतियोगिता परीक्षा का नोटिफिकेशन (BPSC Notification 2019) जारी कर चुका है. इस परीक्षा के माध्यम से सरकार के विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती परीक्षा के लिए ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं. भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई 2019 से शुरू होगी. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अगस्त निर्धारित की गई है. बीपीएससी द्वारा कुल 434 पदों पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी नीचे दी गई है.

  • BPSC 64th Prelims Results: प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    BPSC 64th Prelims Results: प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 64वीं प्री परीक्षा का रिजल्ट (BPSC Result) जारी कर दिया है. बीपीएससी परीक्षा का रिजल्ट (BPSC 64 Result) ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (BPSC Pre Result) इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते हैं. प्री परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर-की जारी की गई है. ये आंसर-की बुकलेट सीरीज A,B,C और D की है.

  • BPSC bihar: 63वीं कंबाइंड मेन्स परीक्षा का शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    BPSC bihar: 63वीं कंबाइंड मेन्स परीक्षा का शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने बीपीएससी 63वीं कंबाइंड मेन्स प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC bihar 63rd Combined Competitive Main Examination) की तारीखें जारी कर दी है. बीपीएससी 63वीं कंबाइंड मेन्स प्रतियोगिता परीक्षा 12, 13, 15, और 17 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा हर दिन सिर्फ एक शिफ्ट में होगी.

  • बिहार : कुछ ही दिनों में जिला शिक्षा अधिकारी बन जाता शख्स, लेकिन अपराधियों ने गोली मारकर ले ली जान

    बिहार : कुछ ही दिनों में जिला शिक्षा अधिकारी बन जाता शख्स, लेकिन अपराधियों ने गोली मारकर ले ली जान

    पुलिस के अनुसार, "संजय का चयन बीपीएससी परीक्षा में हुआ था, तथा कुछ ही दिनों के बाद जिला शिक्षा अधिकारी पद पर उसकी नियुक्ति होनी थी. संजय सुबह कानपुर से वापस लौटे थे और अपने भाई के साथ मोटरसाइकिल पर बैठकर अपने घर जा रहे थे. इसी बीच बाइक सवार तीन-चार अपराधियों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी." 

  • सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    हर दिन सोचता हूं कि अब नौकरी सीरीज़ बंद कर दें. क्योंकि देश भर में चयन आयोग किसी गिरोह की तरह काम कर रहे हैं. उन्होंने नौजवानों को इस कदर लूटा है कि आफ चाह कर भी सबकी कहानी नहीं दिखा सकते हैं. नौजवानों से फॉर्म भरने कई करोड़ लिए जाते हैं, मगर परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. देश में कोई भी खबर होती है, ये नौजवान दिन रात अपनी नौकरी को लेकर ही मैसेज करते रहते हैं. मेरी नौकरी, मेरी परीक्षा का कब दिखाएंगे. परीक्षा देकर नौजवान एक साल से लेकर तीन साल तक इंतज़ार कर रहे हैं तो कई बार फॉर्म भरने के बाद चार तक परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. यह सीरीज़ इसलिए बंद करना ज़रूरी है क्योंकि समस्या विकराल हो चुकी है. जब भी बंद करने की सोचता हूं किसी नौजवान की कहानी सुनकर कांप जाता हूं. तब लगता है कि आज एक और बार के लिए दिखा देते हैं और फिर सीरीज़ बंद नहीं कर पाता. 

  • CBSE के अलावा SSC, MPPCS, UPPCS, BPSC, HSSC, RRB भी ज़रूरी मुद्दे हैं...

    CBSE के अलावा SSC, MPPCS, UPPCS, BPSC, HSSC, RRB भी ज़रूरी मुद्दे हैं...

    कर्मचारी चयन आयोग में सब कुछ ठीक नहीं है. छात्र जब मांग कर रहे हैं तो उनकी बात को सुना जाना चाहिए. एसएससी की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या करोड़ में तो होगी ही. इनका कोई नेता नहीं है. संगठन भी नहीं है. न ही विश्वविद्यालयों में चुनाव जीतने वाली एनएसयूआई या एबीवीपी इनके मुद्दों का प्रतिनिधित्व करती है. फिर भी ये हर बार हज़ारों की संख्या में दिल्ली आकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • परीक्षा से लेकर नतीजों तक इतनी देरी क्यों?

    परीक्षा से लेकर नतीजों तक इतनी देरी क्यों?

    नौकरी सीरीज़ के 19वें अंक में आपका स्वागत है. मुझे लगता था कि बेरोज़गार एक सामूहिक शब्द है. इस शब्द के इस्तेमाल से सभी बेरोज़गारों के कान खड़े हो जाते हैं. लेकिन नौकरी सीरीज़ के दौरान सैकड़ों मैसेज से गुज़रते हुए लगा कि युवा अपनी नौकरी, अपनी परीक्षा को लेकर अलग-अलग समूह में बंटे हैं. एक समूह का दूसरे समूह की बेरोज़गारी या परेशानी से कोई मतलब नहीं है. रेलवे का बेरोज़गार, बीपीएससी की परीक्षा के बेरोज़गार से अलग है और दोनों का एक दूसरे से कोई मतलब नहीं है. यही पैटर्न आप हर दो समूह के भीतर देखेंगे.

  • नौकरियों पर सीरीज़ (एपिसोड 11) : नतीजों के लिए लंबा इंतज़ार क्यों?

    नौकरियों पर सीरीज़ (एपिसोड 11) : नतीजों के लिए लंबा इंतज़ार क्यों?

    नौकरी सीरीज़ का हमारा ग्यारहवां एपिसोड जारी है. स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने कहा है कि करीब 15 हज़ार नौजवानों को 28 फरवरी तक केंद्र के अलग-अलग विभागों में ज्वाइनिंग हो जाएगी. ये वे नौजवान हैं जिन्होंने स्टाफ सलेक्शन कमीशन 2015 बैच की परीक्षा अंतिम रूप से पास कर ली है. इनका रिज़ल्ट अगस्त 2017 में ही आ गया है फिर भी अभी तक ज्वाइनिंग नहीं हुई है.

  • सरकारी नौकरियां कहां गईं : पार्ट-3

    सरकारी नौकरियां कहां गईं : पार्ट-3

    राज्यों के चयन आयोगों पर बात करना अर्जेंट हो गया है. नौजवान फार्म भर कर परीक्षा का इंतज़ार कर रहे हैं और जो परीक्षा दे चुके हैं वो रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं और जिनका रिज़ल्ट आ चुका है वो ज्वाइनिंग लेटर का इंतज़ार कर रहे हैं.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : चयन के बावजूद नौकरी का लंबा इंतज़ार क्यों?

    प्राइम टाइम इंट्रो : चयन के बावजूद नौकरी का लंबा इंतज़ार क्यों?

    हर राज्य में कर्मचारियों और अधिकारियों की भर्ती के लिए चयन आयोग है जिनका काम है भर्ती निकालना, परीक्षा का आयोजन करना और फिर रिज़ल्ट प्रकाशित करना. क्या आप जानते हैं कि ये चयन आयोग किस तरह काम करते हैं, इनकी काम करने की क्षमता और कुशलता कैसी है.

  • बिहार लोक सेवा आयोग : बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में 642 पदों के लिए वैकेंसी, ऑनलाइन आवेदन 27 सितंबर से

    बिहार लोक सेवा आयोग : बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में 642 पदों के लिए वैकेंसी, ऑनलाइन आवेदन 27 सितंबर से

    बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission - BPSC) ने 60वीं, 61वीं और 62वीं सम्मिलित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के तहत बिहार एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, बिहार पुलिस सर्विस, बिहार फाइनेंसियल सर्विस और अन्य 642 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. इच्छुक अभ्यर्थी 31 अक्टूबर, 2016 तक आनिर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं.

  • BPSC मुख्य परीक्षा की तिथि को लेकर विरोध-प्रदर्शन, UPSC प्री के बाद कराने की मांग

    BPSC मुख्य परीक्षा की तिथि को लेकर विरोध-प्रदर्शन, UPSC प्री के बाद कराने की मांग

    बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) मुख्य परीक्षा की तिथि के मुद्दे पर छात्रों ने दिल्ली स्थित बिहार भवन पर धरना प्रदर्शन किया। परीक्षा की तैयारी कर रहे बहुत से विद्यार्थियों ने राज्य में भी प्रदर्शन किया। बिहार भवन पर छात्रों के प्रदर्शन का नेतृत्व सांसद पप्पू यादव ने किया।