NDTV Khabar

बीबीसी


'बीबीसी' - 131 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन ने इस मामले में किया बड़ा कारनामा, बनाया दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल और...देखे Photos

    चीन ने इस मामले में किया बड़ा कारनामा, बनाया दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल और...देखे Photos

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने देश के 11 अरब डॉलर की लागत से निर्मित नए मेगा एयरपोर्ट (Mega Airport) के आधिकारिक रूप से शुरुआत की घोषणा की. यह नया एयरपोर्ट 98 फुटबॉल मैदान के बराबर है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति शी द्वारा डेक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Daxing International Airport) की औपचारिक रूप से शुरुआत की गई.

  • तियानानमेन चौक पर 'टैंक मैन' की तस्वीर को लेने वाले फोटोग्राफर का निधन, बालकनी से खींची थी ये फोटो

    तियानानमेन चौक पर 'टैंक मैन' की तस्वीर को लेने वाले फोटोग्राफर का निधन, बालकनी से खींची थी ये फोटो

    साल 1989 में तियानानमेन चौक विरोध प्रदर्शन के दौरान मशहूर टैंक मैन (Tank Man) की तस्वीर को लेने वाले फोटोग्राफरों में से एक चार्ली कोल (Charlie Cole) का निधन हो गया है. वह 64 साल के थे. शुक्रवार को बीबीसी ने बताया कि पिछले हफ्ते इंडोनेशिया के बाली में उनका निधन हो गया था, जहां वह रह रहे थे.

  • बोरिस जॉनसन ने महारानी को दी झूठी सलाह से किया इनकार, बोले - ब्रिटेन 31 अक्टूबर को EU छोड़ने के लिए तैयार

    बोरिस जॉनसन ने महारानी को दी झूठी सलाह से किया इनकार, बोले - ब्रिटेन 31 अक्टूबर को EU छोड़ने के लिए तैयार

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने इस बात से इनकार किया कि उन्होंने ब्रिटिश संसद को पांच हफ्ते निलंबित रखने की महारानी को दी अपनी सलाह में झूठे कारण बताए थे. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्कॉटलैंड की सर्वोच्च नागरिक अदालत द्वारा 'शटडाउन' को गैरकानूनी बताए जाने के बाद जॉनसन मीडिया से बात कर रहे थे.

  • ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले 'नो-डील ब्रेक्जिट' सरकार की विफलता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारें जिम्मेदार

    ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले 'नो-डील ब्रेक्जिट' सरकार की विफलता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारें जिम्मेदार

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि नो-डील ब्रेक्जिट (जानिए क्या है ब्रेक्जिट) विफलता मानी जाएगी और इसके लिए ब्रिटिश व आयरिश सरकारें जिम्मेदार होंगी. उन्होंने दोहराया कि देश के लिए यह जरूरी है कि वह 31 अक्टूबर तक ईयू छोड़ दे. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन जुलाई में डाउनिंग स्ट्रीट में जाने के बाद से पहली बार ताओसीच (आयरिश प्रधानमंत्री) लियो वरादकर के साथ मुलाकात के लिए डबलिन में थे.

  • चंद्रयान-2 पर विदेशी मीडिया ने भी थपथपाई ISRO की पीठ, कुछ इस तरह रहीं प्रतिक्रियाएं

    चंद्रयान-2 पर विदेशी मीडिया ने भी थपथपाई ISRO की पीठ, कुछ इस तरह रहीं प्रतिक्रियाएं

    दुनिया भर की मीडिया ने शनिवार को यह टिप्पणी की. न्यूयॉर्क टाइम्स, द वॉशिंगटन पोस्ट, बीबीसी और द गार्डियन समेत अन्य कई प्रमुख विदेशी मीडिया संगठनों ने भारत के ऐतिहासिक चंद्रमा मिशन ‘चंद्रयान-2’ पर खबरें प्रकाशित और प्रसारित कीं. अमेरिकी पत्रिका ‘वायर्ड’ ने कहा कि चंद्रयान-2 कार्यक्रम भारत का अब तक का ‘सबसे महत्त्वकांक्षी’ अंतरिक्ष मिशन था. 

  • कैमरे को देख गुस्सा गई बकरी, कैमरामैन पर ऐसे किया हमला, देखें VIDEO

    कैमरे को देख गुस्सा गई बकरी, कैमरामैन पर ऐसे किया हमला, देखें VIDEO

    बीबीसी कैमरामैन (BBC Cameraman) के साथ जंगल में कुछ ऐसा हुआ, जिसको वो कभी नहीं भूल पाएंगे. सोशल मीडिया (Social Media) पर ये वीडियो (Viral Video) छाया हुआ है.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भड़के दलाई लामा, कहा- उनमें नैतिक सिद्धांत की कमी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भड़के दलाई लामा,  कहा- उनमें नैतिक सिद्धांत की कमी

    तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने आरोप लगाया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में ‘नैतिक सिद्धांत’ की कमी है. उन्होंने यह भी कहा कि (दलाई की) कोई भी महिला उत्तराधिकारी आकर्षक होनी चाहिए. दलाई लामा (83) ने बीबीसी को दिये साक्षात्कार में ट्रंप के बारे में कहा, ‘एक दिन वह (ट्रंप) कुछ कहते हैं, तो अगले दिन वह (ट्रंप) कुछ और कहते हैं. लेकिन मैं समझता हूं कि उनमें नैतिक सिद्धांत का अभाव है’.

  • मरीजों के साथ एक्सपेरिमेंट करता था ये डॉ., पहले देता था जहर और फिर...

    मरीजों के साथ एक्सपेरिमेंट करता था ये डॉ., पहले देता था जहर और फिर...

    बीबीसी ने बताया कि, फ्रेडरिक पेचियर, जो कि एक एनेस्थेसियोलॉजिस्ट है उस पर जहर देने के सात मामलों में पहले ही जांच हो चुकी है, जबकि जहर देने से कुल मिलाकर 9 मौतें हुई हैं.

  • 'मोदी की सेना' वाले बयान पर विवाद में घिरे बीजेपी मंत्री वीके सिंह, कही यह बात

    'मोदी की सेना' वाले बयान पर विवाद में घिरे बीजेपी मंत्री वीके सिंह, कही यह बात

    उन्होंने हालांकि इस तरह की टिप्पणी से इनकार किया है. बीबीसी इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा नेता सिंह ने एक साक्षात्कार में कहा था कि जो कोई भी भारतीय सेना को मोदी की सेना कहता है वह देशद्रोही है.

  • जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा सवाल पूछा तो पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की लड़खड़ाई जुबान, देखें VIDEO

    जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा सवाल पूछा तो पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की लड़खड़ाई जुबान, देखें VIDEO

    भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को एक डोजियर सौंपा था जिसमें पुलवामा हमले (Pulwama Terror Attack) में जैश ए मोहम्मद की संलिप्तता और पाकिस्तान में इस आतंकी समूह के शिविरों की मौजूदगी का ‘विशिष्ट ब्योरा’ था. जैश ए मोहम्मद संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकी संगठन है. लेकिन इसी दौरान जैश नेतृत्व से संपर्क के सवाल पर उनकी जुबान लड़खड़ाती हुई नजर आई. बीबीसी को दिए इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद जैश से किसने संपर्क किया था, पहले तो उनकी जुबान लड़खड़ा गई और फिर उन्होंने स्थिति को संभालते हुए अस्पष्ट जवाब दिया.

  • एक्टर्स के कानों को धुंधला दिखला रही है चीनी मीडिया, जानें आखिर क्या है वजह

    एक्टर्स के कानों को धुंधला दिखला रही है चीनी मीडिया, जानें आखिर क्या है वजह

    यह हैशटैग मशहूर चीनी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म की वजह से शुरू हुआ, जिसमें उन्होंने टीवी के पुरुष एक्टर; जिन्होंने कान में झुमका पहन रखा है उसे धुंधला किया था. बीबीसी रिपोर्ट्स के मुताबिक Weibo पर 88,000 से अधिक बार हैशटैग का उपयोग करके यूजर्स ने इस सेंसरशिप के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया.

  • कोई भी इस स्थिति में नहीं है कि चीन को कह सके कि उसे क्या करना है या क्या नहीं करना : राष्ट्रपति शी जिनपिंग

    कोई भी इस स्थिति में नहीं है कि चीन को कह सके कि उसे क्या करना है या क्या नहीं करना : राष्ट्रपति शी जिनपिंग

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को सुधार अभियान के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर संकल्प लिया कि उनका देश अन्य राष्ट्रों के व्यय पर विकसित नहीं होगा. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग के तियानानमेन स्कवायर स्थित ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल से अपने भाषण में शी ने कहा कि चीन के विकास के बावजूद देश कभी वैश्विक आधिपत्य की मांग नहीं करेगा. उन्होंने मानवता के साझा भविष्य के प्रति बीजिंग के योगदान को भी रेखांकित किया.

  • चीन की सबसे महंगी फिल्म बुरी तरह से पिटी, इतने करोड़ डॉलर में बनी है 'असुरा'

    चीन की सबसे महंगी फिल्म बुरी तरह से पिटी, इतने करोड़ डॉलर में बनी है 'असुरा'

    'बीबीसी' की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, 75 करोड़ युआन (11.2 करोड़ डालर) की लागत से बनी फिल्म ने रिलीज के पहले सप्ताहांत में पांच करोड़ युआन से भी कम की कमाई की. बौद्ध पौराणिक कथा पर कुछ हद तक आधारित फिल्म एक चरवाहे द्वारा पौराणिक स्वर्गीय साम्राज्य को हमले से बचाने की कहानी के इदर्गिद घूमती है.

  • इतिहास में 5 जुलाई: 24 साल पहले आज ही के दिन शुरू हुआ था Amazon, जेफ बेजोस ने रखी थी नींव

    इतिहास में 5 जुलाई: 24 साल पहले आज ही के दिन शुरू हुआ था Amazon, जेफ बेजोस ने रखी थी नींव

    इतिहास में 5 जुलाई का दिन कई कारणों से याद किया जाता है. साल 1994 में आज ही के दिन अमेजन की शुरुआत हुई थी.

  • हार्ले डेविडसन अमेरिका के बाहर अधिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी

    हार्ले डेविडसन अमेरिका के बाहर अधिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी

    मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने यूरोपीय संघ के शुल्क के बोझ से बचने के लिए अब अमेरिका से बाहर बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी. बीबीसी ने सोमवार को बताया कि पिछले सप्ताह ईयू ने बर्बन, संतरे का जूस और मोटरसाइकिल सहित अमेरिकी सामानों पर शुल्क लगा दिया था.

  • नाइजीरिया में किसानों-चरवाहों के बीच झड़प, 86 मरे 

    नाइजीरिया में किसानों-चरवाहों के बीच झड़प, 86 मरे 

    नाइजीरिया में किसानों और चरवाहों के बीच हुई हिंसक झड़प में 86 लोगों की मौत हो गई. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ रिपोटरें का कहना है कि यह झड़प गुरुवार को उस समय शुरू हुई थी, जब जनजातीय बेरोम किसानों ने फुलानी चरवाहों पर हमला किया था, जिसमें पांच चरवाहों की मौत हो गई थी. इसके बाद चरवाहों ने शनिवार को जवाबी हमला किया, जिसमें बड़े पैमाने पर लोगों की मौत हुई. इस क्षेत्र में जनजातीय समूहों के बीच हिंसा का लंबा-चौड़ा इतिहास रहा है. देश के तीन हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

  • बम की धमकी पर लंदन का चेयरिंग क्रॉस रेलवे स्टेशन कराया गया खाली

    बम की धमकी पर लंदन का चेयरिंग क्रॉस रेलवे स्टेशन कराया गया खाली

    लंदन के चेयरिंग क्रॉस रेलवे स्टेशन में व्यस्त समय में एक व्यक्ति रेल की पटरियों पर कूद गया और दावा करने लगा कि उसके पास बम है. इसके बाद रेलवे स्टेशन खाली कराया गया. बीबीसी की खबर के मुताबिक पटरियों पर कूदे व्यक्ति से निपटने के लिए सशस्त्र पुलिस को बुलाया गया. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि स्टेशन पर पुलिस के कई वाहन खड़े थे. 

  • अमेरिका पर 22 जून से जवाबी शुल्क : ईयू

    अमेरिका पर 22 जून से जवाबी शुल्क : ईयू

    यूरोपीय संघ (ईयू) 22 जून से अमेरिकी निर्यात के खिलाफ जवाबी शुल्क लगाने जा रहा है. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इस्पात और एल्युमिनियम पर लगाए गए अमेरिकी शुल्क की प्रतिक्रिया के रूप में यह कार्रवाई की जा रही है. बीबीसी के मुताबिक, ईयू की व्यापार आयुक्त सेसिलिया मैल्मस्ट्रॉम ने कहा, "ब्लू जीन्स, मोटरसाइकिलें और बर्बन व्हिस्की जैसे अमेरिकी निर्यात को निशाना बनाया जाएगा." उन्होंने कहा, "हालांकि यह समूह इस स्थिति में आना नहीं चाहता था."