Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

बुलेट ट्रेन


'बुलेट ट्रेन' - 137 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ट्रंप की भारत यात्रा पर कांग्रेस ने उठाए सवाल- जो भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष आता है, पहले गुजरात ले जाते हैं

    ट्रंप की भारत यात्रा पर कांग्रेस ने उठाए सवाल- जो भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष आता है, पहले गुजरात ले जाते हैं

    कांग्रेस नेता और विधायक पृथ्वीराज चव्हाण ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा पर सवाल उठाया. चव्हाण का कहना है कि जो भी विदेशी राष्ट्र अध्यक्ष आता है उसे पहले गुजरात ले जाया जाता है. मोदी जी को शायद अभी अहसास नही है कि वो सिर्फ गुजरात के नही देश के प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने कहा, ''जो भी आता है भारत को अपना सामान बेचकर आता है. इसके पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजे आबे आये थे बुलेट ट्रेन बेच गये. ट्रंप आयें हैं हेलीकॉप्टर बेच कर जाएंगे हमें क्या मिलेगा?''

  • बुलेट ट्रेन के बाद अब हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर भी उद्धव सरकार हट सकती है पीछे, कहा...

    बुलेट ट्रेन के बाद अब हाइपरलूप प्रोजेक्ट पर भी उद्धव सरकार हट सकती है पीछे, कहा...

    महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार दूसरे देशों में हाइपरलूप तकनीक की व्यावहरिकता देखने के बाद इसको लागू करने पर विचार करेगी.

  • सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा- महाराष्ट्र में कोई भी परियोजना रोकी नहीं गई, सिर्फ आरे कारशेड पर स्थगन का आदेश

    सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा- महाराष्ट्र में कोई भी परियोजना रोकी नहीं गई, सिर्फ आरे कारशेड पर स्थगन का आदेश

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र में बुनियादी ढांचे की कोई भी परियोजना रोकी नहीं गयी है और सिर्फ आरे कॉलोनी में मेट्रो रेल कारशेड पर ही स्थगन का आदेश दिया गया है. उन्होंने यहां एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना के बारे में भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इस बैठक में राज्य की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा की गयी. पिछले महीने शिवसेना-कांग्रेस- राकांपा सरकार के सत्ता संभालने के बाद से मीडिया में ऐसी खबर आयी थी कि कई बड़ी परियोजनाओं खासकर अरबों डॉलर की मुम्बई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा का आदेश दिया गया.

  • शिवसेना बुलेट ट्रेन परियोजना का 'बोझ' लोगों के सिर डालने के खिलाफ है : संजय राउत

    शिवसेना बुलेट ट्रेन परियोजना का 'बोझ' लोगों के सिर डालने के खिलाफ है : संजय राउत

    महाराष्ट्र में नई Congress-NCP और  शिवसेना सरकार के बाद से अहमदाबाद से मुंबई तक चलने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर कई तरह के कयास लगा जाए रहे हैं. गठबंधन के नेता पहले ही संकेत दे चुके थे कि उनकी सरकार आने के बाद पीएम मोदी की इस महत्वाकांक्षी परियोजना की समीक्षा की जाएगी क्योंकि वे महाराष्ट्र पर इसका बोझ नहीं डालने चाहते हैं यही पैसा राज्य के किसानों पर खर्च किया जाएगा.

  • बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी महाराष्ट्र सरकार: CM उद्धव ठाकरे

    बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी महाराष्ट्र सरकार: CM उद्धव ठाकरे

    उन्होंने बताया कि राज्य सरकार जिस पर करीब पांच लाख करोड़ रुपये का कर्ज है वह किसानों का बिना शर्त कर्ज माफ करने को लेकर प्रतिबद्ध है. बता दें, यह घोषणाएं तब की गई है जब एक दिन पहले ही शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस की ठाकरे के नेतृत्व वाले महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) ने 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 169 विधायकों के समर्थन से विश्वास मत जीत लिया.

  • PM मोदी के पुराने प्रोजेक्ट्स पर संकट के बादल? महाराष्ट्र की नई सरकार बुलेट ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट्स पर लगा सकती है रोक

    PM मोदी के पुराने प्रोजेक्ट्स पर संकट के बादल? महाराष्ट्र की नई सरकार बुलेट ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट्स पर लगा सकती है रोक

    शिवसेना के एक नेता ने एनडीटीवी से कहा कि महाराष्ट्र की नई सरकार मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन जैसे प्रोजेक्ट्स पर रोक लगा सकती है.

  • अगर महाराष्ट्र में बनी Congress-NCP और शिवसेना की सरकार तो बुलेट ट्रेन परियोजना पर लग सकता है 'ब्रेक'

    अगर महाराष्ट्र में बनी Congress-NCP और शिवसेना की सरकार तो बुलेट ट्रेन परियोजना पर लग सकता है 'ब्रेक'

    महाराष्ट्र में अगर कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना (Congress-NCP-Shiv Sena)गठबंधन की सरकार बनती है तो पीएम मोदी की  महात्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना पर ब्रेक पर लग सकती है. यह बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली है.  कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने एनडीटीवी से बताया कि इस नए गठबंधन के नेता इस परियोजना से महाराष्ट्र का हाथ खींचने का विचार कर रहे हैं. इस परियोजना की कुल लागत एक लाख करोड़ रुपये है. साल 2017 के सितंबर महीने में पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी थी. जापान ने इस प्रोजेक्ट के लिए भारत 0.1 प्रतिशत ब्याज पर  88,000 करोड़ रुपये का लोन भी दिया है.

  • जल संरक्षण के लिए बुलेट ट्रेन डिपो में जलाशय बनाएगा रेलवे

    जल संरक्षण के लिए बुलेट ट्रेन डिपो में जलाशय बनाएगा रेलवे

    रेलवे पहली बार बुलेट ट्रेन के डिपो में जलाशयों का निर्माण कराएगा जिससे बारिश के पानी का भंडारण किया जा सके. इसका इस्तेमाल उच्च गति वाली रेलगाड़ियों के रख-रखाव में किया जाएगा. बुलेट ट्रेन परियोजना लागू करने वाली एजेंसी एनएचएसआरसीएल ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • 360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ती है ये बुलेट ट्रेन, जल्द ही आम लोगों के लिए होगी शुरू...देखें VIDEO

    360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ती है ये बुलेट ट्रेन, जल्द ही आम लोगों के लिए होगी शुरू...देखें VIDEO

    जापान की एक बुलेट ट्रेन (Bullet Train) ने 360 किलोमीटर प्रति घंटा दौड़ कर रिकॉर्ड बनाया है. टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics) से पहले ही जापान ने अब तक की सबसे तेज चलने वाली बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू कर दिया है. N700s मॉडल की बुलेट ट्रेनें 10 सालों से जापान में दौड़ रही है.

  • 16 April in History: आज के दिन मुंबई से ठाणे के बीच चली थी पहली ट्रेन, जानिए पूरा इतिहास

    16 April in History: आज के दिन मुंबई से ठाणे के बीच चली थी पहली ट्रेन, जानिए पूरा इतिहास

    16 April in History: आज भले ही सुपरफास्ट, बुलेट ट्रेन का जमाना हो, लेकिन भारतीय रेलवे के इतिहास में 16 अप्रैल के दिन की खास अहमियत है और हमेशा रहेगी. दरअसल 1853 को 16 अप्रैल के दिन देश में पहली रेल चली थी.

  • मोदी जी भगवान के लिए बुलेट ट्रेन भूल जाइए, जानिए BJP नेता ने क्यों कही यह बात, देखें VIDEO

    मोदी जी भगवान के लिए बुलेट ट्रेन भूल जाइए, जानिए BJP नेता ने क्यों कही यह बात, देखें VIDEO

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) की बुजुर्ग नेता और पंजाब की पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांता चावला (Laxmi Kanta Chawla) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और रेलमंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने आम जनता की तकलीफों के प्रति बेपरवाह रहने का आरोप लगाते हुए मोदी और गोयल की तीखी आलोचना की और उन्हें बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के बारे में भूल जाने को कहा है. उनका एक वीडियो बुधवार को वायरल हुआ, जिसमें वह ट्रेन में बैठकर मोदी से आम आदमी पर दया करने की अपील कर रही हैं.

  • रायबरेली : सोनिया गांधी की लगाई रेल कोच फैक्टरी में 'मेक इन इंडिया' के दम पर पीएम मोदी आज करेंगे चुनावी शंखनाद

    रायबरेली : सोनिया गांधी की लगाई रेल कोच फैक्टरी में 'मेक इन इंडिया' के दम पर पीएम मोदी आज करेंगे चुनावी शंखनाद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने का दौरा करेंगे. उनका यह दौरा इस लिहाज से काफी अहम है कि भारत की उच्च गुणवत्ता के रेल डिब्बों के विनिर्माण और निर्यात बाजार पर नजर है. उल्लेखनीय है कि रेलवे ने कुछ महीने पहले ही प्रस्ताव दिया था कि वह ऐसे देशों के लिए बुलेट ट्रेन के डिब्बे बनाने और निर्यात करने को इच्छुक है, जो तेज रफ्तार गलियारे का निर्माण कर रहे हैं.

  • बुलेट ट्रेन के मामले में महाराष्ट्र सरकार को केंद्र से झटका, जानें-पूरा मामला

    बुलेट ट्रेन के मामले में महाराष्ट्र सरकार को केंद्र से झटका, जानें-पूरा मामला

    केंद्र सरकार ने प्रस्तावित अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन गलियारे में नासिक को जोड़ने के महाराष्ट्र के प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया है. मुंबई के आरटीआई कार्यकर्ता जितेंद्र घडगे को हाल ही में आरटीआई के जरिए प्राप्त जानकारी में यह बात सामने आई है.

  • चोर यात्रियों से इंडियन रेलवे परेशान: यात्रियों के टॉवल-चादर चोरी करने से पश्चिमी रेलवे को हुआ इतने करोड़ का नुकसान

    चोर यात्रियों से इंडियन रेलवे परेशान: यात्रियों के टॉवल-चादर चोरी करने से पश्चिमी रेलवे को हुआ इतने करोड़ का नुकसान

    एक ओर जहां भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयासरत है, वहीं दूसरी ओर कुछ यात्री ऐसे भी हैं, जो रेलवे को ही चुना लगाने में कोई कोर कस नहीं छोड़ना चाहते हैं. बुलेट ट्रेन का सपना देखने वाले इस देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ट्रेन में मौजूद मग, कंबल, टॉवल और चादर को भी नहीं छोड़ते और अपनी संपत्ति समझ घर ले जाते हैं.  दरअसल, ट्रेनों के सामानों की चोरी के सिलसिले में पिछले वित्तीय वर्ष में वेस्टर्न रेलवे को ढाई करोड़ को चुना लगा है. वेस्टर्न रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों में से करीब 2.5 करोड़ रुपये की मूल्य के चादर समेत अन्य कई सामान चोरी किये गये हैं. इस राज पर से पर्दा उस वक्त उठा जब सोमवार को एक ट्रेन के एसी कोच से कंल और चादर चुराते हुए एक यात्री को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया. 

  • 1000 किसानों ने किया बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट का विरोध, गुजरात हाईकोर्ट में दाखिल की याचिका

    1000 किसानों ने किया बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट का विरोध, गुजरात हाईकोर्ट में दाखिल की याचिका

    मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति वी एम पांचोली की एक खंडपीठ हाई स्पीड रेल परियोजना के लिये जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली पांच याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.

  • गुजरात : 1000 किसानों ने किया बुलेट ट्रेन का विरोध, हाईकोर्ट में लगाई गुहार

    गुजरात : 1000 किसानों ने किया बुलेट ट्रेन का विरोध, हाईकोर्ट में लगाई गुहार

    मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति वी एम पांचोली की एक खंडपीठ हाई स्पीड रेल परियोजना के लिये जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली पांच याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है.

  • अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना होगी दरार का खुद पता लगाने वाली प्रणाली से लैस

    अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना होगी दरार का खुद पता लगाने वाली प्रणाली से लैस

    बुलेट ट्रेनें आग का पता लगाने वाली उन्नत प्रणाली और डिब्बों को पटरी से उतरने से रोकने वाले उपायों से लैस होंगी तथा भूकंपजनित घटनाओं से भी पूरे बुलेट ट्रेन ढांचे को सुरक्षा मिलेगी.

Advertisement