NDTV Khabar

बेरोजगारी


'बेरोजगारी' - 177 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्रीय मंत्री की पत्नी और भाजपा विधायक ने कहा- बेरोजगार युवा ही रेप करते हैं

    केंद्रीय मंत्री की पत्नी और भाजपा विधायक ने कहा- बेरोजगार युवा ही रेप करते हैं

    हरियाणा में भाजपा विधायक प्रेमलता ने कहा है कि बेरोजगारी से परेशान एवं हताश होकर युवा दुष्कर्म जैसे अपराध कर रहे हैं. रेवाड़ी की छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की पृष्ठभूमि में भाजपा नेता के इस ताजा बयान से विवाद उत्पन्न हो गया है. प्रेमलता ने कहा है कि बेरोजगारी से परेशान और हताश होकर युवा दुष्कर्म जैसे अपराध कर रहे हैं.

  • Mitron Movie Review: प्यार और बेरोजगारी का मजेदार तालमेल है 'मित्रों'

    Mitron Movie Review: प्यार और बेरोजगारी का मजेदार तालमेल है 'मित्रों'

    दूसरी है 'अवनी', जो ऑस्ट्रेलिया जाकर पढ़ाई करना चाहती है मगर उसके पिता भी उसकी शादी करके उसका घर बसाना चाहते हैं और ये कहानी गुजरात में बसी है. शादी के लिए लड़की देखने एक गलत घर मे चले जाते हैं जहां 'जय' और 'अवनी' की मुलाकात होती है.

  • वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार बोले : क्या ट्रक ड्राइवरों की नौकरियों को रोजगार नहीं माना जाएगा ?

    वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार बोले : क्या ट्रक ड्राइवरों की नौकरियों को रोजगार नहीं माना जाएगा ?

    संजीव सान्याल ने कहा कि आंकड़ों की कमी के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ने की बात कही जा रही है. बोले कि इस साल ट्रकों की बिक्री में भारी वृद्धि हुई थी. अब उन ट्रकों को कोई न कोई चला रहा होगा. क्या यह रोजगार नहीं है.

  • बेरोजगारों से अपमानजनक व्यवहार बीजेपी सरकार की आदत : अखिलेश यादव

    बेरोजगारों से अपमानजनक व्यवहार बीजेपी सरकार की आदत : अखिलेश यादव

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा कि 68,500 शिक्षकों की भर्ती में सीटें तुरंत भरे जाने की मांग व अनियमितताओं के खिलाफ जब अभ्यर्थी आवाज उठा रहे हैं तो भाजपा सरकार उन्हें प्रताड़ित कर रही है. प्रदेश के बेबस बेरोजगार युवाओं के साथ अपमानजनक व्यवहार सत्ता के अहंकार में डूबे भाजपा नेताओं की आदत बन गई है. 

  • मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरने के लिए विपक्ष ने तैयार किया 'यूनाइटेड यूथ फ्रंट'

    मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरने के लिए विपक्ष ने तैयार किया 'यूनाइटेड यूथ फ्रंट'

    इन संगठनों ने मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया कि 'बेरोजगारी, आर्थिक भ्रष्टाचार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी और सामाजिक सद्भाव को खराब करने वाले माहौल' के खिलाफ आने वाले दिनों में 'राष्ट्रव्यापी आंदोलन' शुरू किया जाएगा.

  • सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    हर दिन सोचता हूं कि अब नौकरी सीरीज़ बंद कर दें. क्योंकि देश भर में चयन आयोग किसी गिरोह की तरह काम कर रहे हैं. उन्होंने नौजवानों को इस कदर लूटा है कि आफ चाह कर भी सबकी कहानी नहीं दिखा सकते हैं. नौजवानों से फॉर्म भरने कई करोड़ लिए जाते हैं, मगर परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. देश में कोई भी खबर होती है, ये नौजवान दिन रात अपनी नौकरी को लेकर ही मैसेज करते रहते हैं. मेरी नौकरी, मेरी परीक्षा का कब दिखाएंगे. परीक्षा देकर नौजवान एक साल से लेकर तीन साल तक इंतज़ार कर रहे हैं तो कई बार फॉर्म भरने के बाद चार तक परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. यह सीरीज़ इसलिए बंद करना ज़रूरी है क्योंकि समस्या विकराल हो चुकी है. जब भी बंद करने की सोचता हूं किसी नौजवान की कहानी सुनकर कांप जाता हूं. तब लगता है कि आज एक और बार के लिए दिखा देते हैं और फिर सीरीज़ बंद नहीं कर पाता. 

  • संसदीय समिति ने कहा- नोटबंदी से जीडीपी घटी और बेरोजगारी बढ़ी, भाजपा सांसदों ने रोक दी रिपोर्ट

    संसदीय समिति ने कहा- नोटबंदी से जीडीपी घटी और बेरोजगारी बढ़ी, भाजपा सांसदों ने रोक दी रिपोर्ट

    संसद की एक समिति में शामिल भाजपा सांसदों ने नोटबंदी पर विवादित मसौदा रिपोर्ट को स्वीकार करने से रोक दिया है. यह रिपोर्ट मोदी सरकार के नोटंबदी के निर्णय के लिहाज से महत्वपूर्ण है समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं.

  • लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    भारतीय पत्रकारों के संघ से बातचीत करते हुए गांधी ने कहा कि समस्या के समाधान की बजाए ये नेता उस गुस्से को भुनाते हैं और देश को नुकसान पहुंचाते हैं.

  • देश में रोज़गार के दावों पर गंभीर सवाल

    देश में रोज़गार के दावों पर गंभीर सवाल

    सरकार ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों को इस तरह पेश करती है कि रोज़गार बढ़ा है. 20 जुलाई को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने रोज़गार के कई आंकड़े दिए जिसमें ईपीएफओ का भी आंकड़ा था. अब प्रधानमंत्री ने लोकसभा में तो बोल दिया कि संगठित क्षेत्र में 45 लाख नौकरियां बनी हैं, लेकिन जब ईपीएफओ ने समीक्षा की तो इसमें 6 लाख नौकरियां कम हो गईं.

  • यह है मध्यप्रदेश में सरकार के रोजगार देने के दावों की हकीकत

    यह है मध्यप्रदेश में सरकार के रोजगार देने के दावों की हकीकत

    मध्यप्रदेश में बेरोजगारी की स्थिति बेहद गंभीर है. पिछले दो सालों में बेरोजगारी 53% बढ़ गई है. नई कम्पनियां आ नहीं रही हैं और पुरानी कंपनियां भी बंद हो रही हैं. ऐसे में मई 2018 में सरकार ने ऐलान किया कि चार अगस्त को पूरे प्रदेश के युवाओं को एक दिन में एक लाख नौकरियां दी जाएंगी.

  • जर्मनी में राहुल का मोदी सरकार पर निशाना, ‘लिंचिंग के लिये बेरोजगारी, नोटबंदी और जीएसटी जिम्मेदार’

    जर्मनी में राहुल का मोदी सरकार पर निशाना, ‘लिंचिंग के लिये बेरोजगारी, नोटबंदी और जीएसटी जिम्मेदार’

    उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को बाहर रखना 21वीं सदी में बेहद खतरनाक है. अगर 21वीं सदी में आप लोगों को नजरिया नहीं देते हैं तो कोई और देगा.’’

  • रामविलास पासवान ऊंची जाति के युवाओं को दिखा रहे हैं आरक्षण का सब्जबाग : शिवानंद तिवारी

    रामविलास पासवान ऊंची जाति के युवाओं को दिखा रहे हैं आरक्षण का सब्जबाग : शिवानंद तिवारी

    राष्‍ट्रीय जनता दल के उपाध्‍यक्ष और बिहार के वरिष्‍ठ नेता शि‍वानंद तिवारी ने कहा है कि रामविलास पासवान तथा सत्ताधारी गठबंधन के अन्य नेता ऊंची जाति के नौजवानों को फुसलाने के लिए उन्हें सरकारी नौकरियों में आरक्षण का सब्ज़बाग दिखा रहे हैं. सबको मालूम है कि आरक्षण का संवैधानिक आधार आर्थिक नहीं बल्कि सामाजिक और शैक्षणिक पिछड़ापन है.

  • करते रहें हिन्दू मुस्लिम डिबेट, SAIL, IOC, BSNL में 55000 नौकरियां घटीं

    करते रहें हिन्दू मुस्लिम डिबेट, SAIL, IOC, BSNL में 55000 नौकरियां घटीं

    आज की राजनीति नौजवानों आपको चुपके से एक नारा थमा रही है. तुम हमें वोट दो, हम तुम्हें हिन्दू मुस्लिम डिबेट देंगे. इस डिबेट में तुम्हारे जीवन के दस-बीस साल टीवी के सामने और चाय की दुकानों पर आराम से कट जाएंगे.

  • भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के लिए पीएम मोदी ने इमरान खान को दिया यह सुझाव, कहा...

    भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के लिए पीएम मोदी ने इमरान खान को दिया यह सुझाव, कहा...

    पीएम मोदी ने कहा कि हम पाकिस्तान से उम्मीद करते हैं कि वह सुरक्षित, संपन्न और हिंसा मुक्त राष्ट्र बने. गौरतलब है कि समाचार एजेंसी एएनआई को दिए अपने इंटरव्यू में पीएम मोदी ने मॉब लिंचिंग, बेरोजगारी और एनआरसी के मुद्दे पर भी अपनी बात रखी. एनआरसी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी भारतीय नागरिक को देश नहीं छोड़ना पड़ेगा.

  • रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष के आरोपों का PM मोदी ने दिया यह जवाब

    रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष के आरोपों का PM मोदी ने दिया यह जवाब

    इन्हीं मुद्दों में से एक देश में रोजगार का मुद्दा है. रोजगार के मुद्दे पर लगातार विपक्ष की आलोचनाओं का सामना कर रहे पीएम ने इस मुद्दे पर भी बात की.

  • कांग्रेस कार्य समिति का फैसला : राफेल, बेरोजगारी और कृषि संकट पर शुरू होगा जनांदोलन

    कांग्रेस कार्य समिति का फैसला : राफेल, बेरोजगारी और कृषि संकट पर शुरू होगा जनांदोलन

    कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने 'राफेल विमान घोटाले', बेरोजगारी और कृषि संकट को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ व्यापक जनांदोलन शुरू करने का शनिवार को फैसला किया. इसके साथ ही सीडब्ल्यूसी ने कहा कि असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से जुड़े 'असम करार' को लेकर वह प्रतिबद्ध है.

  • मुकदमा वापस न लेने पर बरसाना में जीजा ने अपने रिश्तेदार की हत्या की 

    मुकदमा वापस न लेने पर बरसाना में जीजा ने अपने रिश्तेदार की हत्या की 

    मृतकों में चार साल का एक बच्चा भी शामिल है. पुलिस के अनुसार सचिन गनपत चिमाते बेरोजगारी को लेकर उसे मारे जाने वाले तानों से नाराज था और इसके चलते उसने यह कदम उठाया. घटना कल सुबह की है और आरोपी को कल शाम गांव से गिरफ्तार कर लिया गया था.

  • बेरोजगारी दर 2015-16 में 3.7 फीसदी रही : संतोष गंगवार

    बेरोजगारी दर 2015-16 में 3.7 फीसदी रही : संतोष गंगवार

    केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा रोजगार-बेरोजगारी पर कराए गए श्रम बल सर्वेक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, देश में सामान्य स्थिति के आधार पर 15 साल एवं उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए अनुमानित बेरोजगारी दर वर्ष 2011-12, 2012-13, 2013-14 और 2015-16 में क्रमश: 3.3, 4.0, 3.4 और 3.7 प्रतिशत आंकी गई.

Advertisement