NDTV Khabar

बेरोजगारी


'बेरोजगारी' - 186 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमित शाह ने महागठबंधन पर भारत तोड़ने का लगाया आरोप

    अमित शाह ने महागठबंधन पर भारत तोड़ने का  लगाया आरोप

    उन्होंने कहा कि मोदीजी कहते हैं कि गरीबी, बेरोजगारी और असुरक्षा हटाओ. लेकिन महागठबंधन के नेता कहते हैं कि मोदी हटाओ. महागठबंधन की आलोचना करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उनके पास न तो नीति, न नेता और न ही कोई सिद्धांत है. माओवादियों के साथ कथित संबंधों को लेकर महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में सामाजिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर उन पर प्रहार करते हुए शाह ने कहा कि मैं राहुल गांधी को बताना चाहता हूं कि जो कोई भी भारत तोड़ो का नारा लगाएगा.

  • #MeToo कैंपेन पर राज ठाकरे का बड़ा बयान, बोले- यह पेट्रोल-डीजल के दाम, बेरोजगारी से ध्यान भटकाने के लिए है

    #MeToo कैंपेन पर राज ठाकरे का बड़ा बयान, बोले- यह पेट्रोल-डीजल के दाम, बेरोजगारी से ध्यान भटकाने के लिए है

    भारत में चल रहे #MeToo कैंपेन की जद में कई ऐसे बड़े-बड़े नाम सामने आए हैं, जिन पर यौन शोषण के आरोप लगे हैं और इस कैंपेन की वजह से उनके चेहरे पर से नकाब हटा है. मगर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के मुखिया राज ठाकरे ने मीटू अभियान जिस वक्त उठाया गया है, उसे लेकर ठाकरे ने कई सवाल खड़े किये हैं. राज ठाकरे को लगता है कि मीटू कैंपेन गंभीर मुद्दों से ध्यान भटकाने वाला है. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने बुधवार को कहा कि ऐसा लगता है कि मीटू की कैंपेन पेट्रोल-डीजल की कीमतों, बेरोजगारी और रुपये की गिरती कीमतों से ध्यान भटकाने के लिए किया गया है. 

  • देश में बेरोजगारी दर 20 वर्षों में सबसे ज्यादा, उत्तर प्रदेश-बिहार जैसे राज्यों पर सर्वाधिक मार

    देश में बेरोजगारी दर 20 वर्षों में सबसे ज्यादा, उत्तर प्रदेश-बिहार जैसे राज्यों पर सर्वाधिक मार

    केंद्र सरकार तमाम सेक्टरों में रोजगार सृजन के दावे कर रही है, लेकिन इन दावों पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में बेरोजदारी दर 20 वर्षों में सबसे अधिक हो गई है. चौंकाने वाली बात यह है कि युवाओं में बेरोजगारी की दर 16 फीसद तक पहुंच गई है. बेरोजगारी दर बढ़ने के पीछे दो वजहें सामने आई हैं.

  • गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमलों पर राहुल गांधी बोले, इसकी वजह नोटबंदी और GST

    गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमलों पर राहुल गांधी बोले, इसकी वजह नोटबंदी और GST

    राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, 'समूचे गुजरात में खराब आर्थिक नीतियों, नोटबंदी और जीएसटी को सही ढंग से लागू नहीं करने की वजह से उद्योग तबाह हो गए हैं

  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...

    राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, नोटबंदी के दौरान विजय माल्या और नीरव मोदी लाइन में दिखें थे क्या? 10 बातें...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा कि महात्मा गांधी ने देश को जोड़ने का काम किया, लेकिन मोदी तोड़ने का काम कर रहे हैं. वर्धा में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद आयोजित सभा में राहुल गांधी ने राफेल, किसानों की कर्जमाफी की मांग और बेरोजगारी के मुद्दों पर मोदी को घेरा और लोगों का आह्वान किया कि वे अब कांग्रेस पर भरोसा करें. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'गांधीजी ने पूरे देश को रास्ता दिखाया था और अपनी पूरी जिंदगी न किसी से नफरत की, न किसी से हिंसा की. उन्होंने प्यार और भाईचारे से दुनिया की महाशक्ति को हराया. लड़ाई का नया तरीका सिखाया जो अहिंसक है.' नोटबंदी का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आपको कहते हैं कि लाइन में खड़े हो जाओ, कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़नी है. आप लोगों को लाइन में कोई सूटबूट वाला दिखा क्या? विजय माल्या, नीरव मोदी, मोहुल चोकसी लाइन में दिखे थे क्या? मोदी जी मित्रों ने कालेधन को सफेद कर दिया. आपकी जेब से पैसा निकालकर मोदी जी ने माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जेब में डाल दिया.'  

  • राफेल का ठेका अकुशल व्यक्ति को देना प्रधानमंत्री का 'स्किल इंडिया' है: राहुल गांधी

    राफेल का ठेका अकुशल व्यक्ति को देना प्रधानमंत्री का 'स्किल इंडिया' है: राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने भारत में बेरोजगारी की स्थिति से जुड़ी एक खबर शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री का स्किल इंडिया कार्यक्रम. एचएएल से 30,000 करोड़ रुपये चुराना और एक ऐसे व्यक्ति को देना जिसके पास कोई कौशल नहीं है.

  • नौकरियों से परेशान युवा अब मुझे मैसेज भेजना बंद कर दें, प्रधानमंत्री को भेजें

    नौकरियों से परेशान युवा अब मुझे मैसेज भेजना बंद कर दें, प्रधानमंत्री को भेजें

    EPFO ने फिर से नौकरियों को लेकर डेटा जारी किया है. सितंबर 2017 से जुलाई 2018 के बीच नौकरियों के डेटा को EPFO ने कई बार समीक्षा की है. इस बार इनका कहना है कि 11 महीने में 62 लाख लोग पे-रोल से जुड़े हैं. इनमें से 15 लाख वो हैं जिन्होंने EPFO को छोड़ा और फिर कुछ समय के बाद अपना खाता खुलवा लिया. यह दो स्थिति में होता है. या तो आप कोई नई संस्था से जुड़ते हैं या बिजनेस करने लगते हैं जिसे छोड़ कर वापस फिर से नौकरी में आ जाते हैं.

  • सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    सरकारी नौकरियों में ज्वाइनिंग में देरी क्यों?

    मुझे पता है कि आज भी नेताओं ने बड़े-बड़े बयान दिए हैं. बहस के गरमा गरम मुद्दे दिए हैं. लेकिन मैं आज आपको सुमित के बारे में बताना चाहता हूं. इसलिए बता रहा हूं ताकि आप यह समझ सकें कि इस मुद्दे को क्यों देश की प्राथमिकता सूची में पहले नंबर पर लाना ज़रूरी है. सुमित उस भारत के नौजवानों का प्रतिनिधित्व करता है जिसकी संख्या करोड़ों में है. जिन्हें सियासत और सिस्टम सिर्फ उल्लू बनाती है. जिनके लिए पॉलिटिक्स में आए दिन भावुक मुद्दों को गढ़ा जाता है, ताकि ऐसे नौजवानों को बहकाया जा सके. क्योंकि सबको पता है कि जिस दिन सुमित जैसे नौजवानों को इन भावुक मुद्दों का खेल समझ आ गया उस दिन सियासी नेताओं का खेल खत्म हो जाएगा. मगर चिंता मत कीजिए. इस लड़ाई में हमेशा सियासी नेता ही जीतेंगे. उन्हें आप बदल सकते हैं, हरा नहीं सकते हैं. इसलिए सुमित जैसे नौजवानों को हार जाना पड़ता है.

  • मोदी सरकार की नई योजनाः नौकरी गंवा देने पर भी मिलेगी आर्थिक मदद, ताकि नई जॉब खोज सकें आप

    मोदी सरकार की नई योजनाः नौकरी गंवा देने पर भी मिलेगी आर्थिक मदद, ताकि नई जॉब खोज सकें आप

    नरेंद्र मोदी सरकार ने नौकरीपेशा लोगों के लिए अहम योजना शुरू की है. नौकरी गंवा देने की स्थिति में भी व्यक्ति को आर्थिक मदद मिलेगी.

  • केंद्रीय मंत्री की पत्नी और भाजपा विधायक ने कहा- बेरोजगार युवा ही रेप करते हैं

    केंद्रीय मंत्री की पत्नी और भाजपा विधायक ने कहा- बेरोजगार युवा ही रेप करते हैं

    हरियाणा में भाजपा विधायक प्रेमलता ने कहा है कि बेरोजगारी से परेशान एवं हताश होकर युवा दुष्कर्म जैसे अपराध कर रहे हैं. रेवाड़ी की छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की पृष्ठभूमि में भाजपा नेता के इस ताजा बयान से विवाद उत्पन्न हो गया है. प्रेमलता ने कहा है कि बेरोजगारी से परेशान और हताश होकर युवा दुष्कर्म जैसे अपराध कर रहे हैं.

  • Mitron Movie Review: प्यार और बेरोजगारी का मजेदार तालमेल है 'मित्रों'

    Mitron Movie Review: प्यार और बेरोजगारी का मजेदार तालमेल है 'मित्रों'

    दूसरी है 'अवनी', जो ऑस्ट्रेलिया जाकर पढ़ाई करना चाहती है मगर उसके पिता भी उसकी शादी करके उसका घर बसाना चाहते हैं और ये कहानी गुजरात में बसी है. शादी के लिए लड़की देखने एक गलत घर मे चले जाते हैं जहां 'जय' और 'अवनी' की मुलाकात होती है.

  • वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार बोले : क्या ट्रक ड्राइवरों की नौकरियों को रोजगार नहीं माना जाएगा ?

    वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार बोले : क्या ट्रक ड्राइवरों की नौकरियों को रोजगार नहीं माना जाएगा ?

    संजीव सान्याल ने कहा कि आंकड़ों की कमी के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ने की बात कही जा रही है. बोले कि इस साल ट्रकों की बिक्री में भारी वृद्धि हुई थी. अब उन ट्रकों को कोई न कोई चला रहा होगा. क्या यह रोजगार नहीं है.

  • बेरोजगारों से अपमानजनक व्यवहार बीजेपी सरकार की आदत : अखिलेश यादव

    बेरोजगारों से अपमानजनक व्यवहार बीजेपी सरकार की आदत : अखिलेश यादव

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा कि 68,500 शिक्षकों की भर्ती में सीटें तुरंत भरे जाने की मांग व अनियमितताओं के खिलाफ जब अभ्यर्थी आवाज उठा रहे हैं तो भाजपा सरकार उन्हें प्रताड़ित कर रही है. प्रदेश के बेबस बेरोजगार युवाओं के साथ अपमानजनक व्यवहार सत्ता के अहंकार में डूबे भाजपा नेताओं की आदत बन गई है. 

  • मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरने के लिए विपक्ष ने तैयार किया 'यूनाइटेड यूथ फ्रंट'

    मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरने के लिए विपक्ष ने तैयार किया 'यूनाइटेड यूथ फ्रंट'

    इन संगठनों ने मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया कि 'बेरोजगारी, आर्थिक भ्रष्टाचार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी और सामाजिक सद्भाव को खराब करने वाले माहौल' के खिलाफ आने वाले दिनों में 'राष्ट्रव्यापी आंदोलन' शुरू किया जाएगा.

  • सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    सरकारी नौकरियों की भर्ती में सालों क्यों लगते हैं?

    हर दिन सोचता हूं कि अब नौकरी सीरीज़ बंद कर दें. क्योंकि देश भर में चयन आयोग किसी गिरोह की तरह काम कर रहे हैं. उन्होंने नौजवानों को इस कदर लूटा है कि आफ चाह कर भी सबकी कहानी नहीं दिखा सकते हैं. नौजवानों से फॉर्म भरने कई करोड़ लिए जाते हैं, मगर परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. देश में कोई भी खबर होती है, ये नौजवान दिन रात अपनी नौकरी को लेकर ही मैसेज करते रहते हैं. मेरी नौकरी, मेरी परीक्षा का कब दिखाएंगे. परीक्षा देकर नौजवान एक साल से लेकर तीन साल तक इंतज़ार कर रहे हैं तो कई बार फॉर्म भरने के बाद चार तक परीक्षा का पता ही नहीं चलता है. यह सीरीज़ इसलिए बंद करना ज़रूरी है क्योंकि समस्या विकराल हो चुकी है. जब भी बंद करने की सोचता हूं किसी नौजवान की कहानी सुनकर कांप जाता हूं. तब लगता है कि आज एक और बार के लिए दिखा देते हैं और फिर सीरीज़ बंद नहीं कर पाता. 

  • संसदीय समिति ने कहा- नोटबंदी से जीडीपी घटी और बेरोजगारी बढ़ी, भाजपा सांसदों ने रोक दी रिपोर्ट

    संसदीय समिति ने कहा- नोटबंदी से जीडीपी घटी और बेरोजगारी बढ़ी, भाजपा सांसदों ने रोक दी रिपोर्ट

    संसद की एक समिति में शामिल भाजपा सांसदों ने नोटबंदी पर विवादित मसौदा रिपोर्ट को स्वीकार करने से रोक दिया है. यह रिपोर्ट मोदी सरकार के नोटंबदी के निर्णय के लिहाज से महत्वपूर्ण है समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं.

  • लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    लोगों के पास नौकरी नहीं इसलिए करते हैं मोदी और ट्रंप जैसे नेताओं की तारीफ : राहुल

    भारतीय पत्रकारों के संघ से बातचीत करते हुए गांधी ने कहा कि समस्या के समाधान की बजाए ये नेता उस गुस्से को भुनाते हैं और देश को नुकसान पहुंचाते हैं.

  • देश में रोज़गार के दावों पर गंभीर सवाल

    देश में रोज़गार के दावों पर गंभीर सवाल

    सरकार ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आंकड़ों को इस तरह पेश करती है कि रोज़गार बढ़ा है. 20 जुलाई को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने रोज़गार के कई आंकड़े दिए जिसमें ईपीएफओ का भी आंकड़ा था. अब प्रधानमंत्री ने लोकसभा में तो बोल दिया कि संगठित क्षेत्र में 45 लाख नौकरियां बनी हैं, लेकिन जब ईपीएफओ ने समीक्षा की तो इसमें 6 लाख नौकरियां कम हो गईं.

Advertisement