NDTV Khabar

बेरोजगारी


'बेरोजगारी' - 260 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सबकुछ काफी ठीक है बस अर्थव्यवस्था में नौकरी, सैलरी और सरकार के पास पैसे नहीं हैं...

    सबकुछ काफी ठीक है बस अर्थव्यवस्था में नौकरी, सैलरी और सरकार के पास पैसे नहीं हैं...

    जून में निर्यात का आंकड़ा 41 महीनों में सबसे कम रहा है. आयात भी 9 प्रतिशत कम हो गया है जो कि 34 महीने में सबसे कम है. सरकार मानती है कि दुनिया भर में व्यापारिक टकरावों के कारण ऐसा हुआ है. सरकार ने 2018-19 और 2019-20 के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों पर सरचार्ज लगाकर 17000 करोड़ वसूले हैं.

  • पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा- देश संकटों से जूझ रहा है और...

    पीएम मोदी की केक वाली टिप्पणी पर मायावती ने कसा तंज, लिखा-  देश संकटों से जूझ रहा है और...

    मायावती ने ट्वीट कर कहा कि जब देश की अधिसंख्य आबादी जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, बीमारी और अशिक्षा की समस्या से घिरकर रोजी-रोटी के लिए तरस रही है तो ऐसे में प्रधानमंत्री उनके लिए केक की बात कर रहे हैं. यह उनकी 'निरंकुशता' को जाहिर करता है. 

  • कैसे बनेगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था, 10 प्वाइंट्स में समझें मोदी-2 सरकार का पहला आर्थिक सर्वे

    कैसे बनेगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था, 10 प्वाइंट्स में समझें मोदी-2 सरकार का पहला आर्थिक सर्वे

    समीक्षा में कहा गया है कि ये वृहत आर्थिक तत्व एक-दूसरे के पूरक हैं. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में पिछले पांच वर्ष से लगातार गिरावट आ रही है. संसद में बृहस्पतिवार को पेश 2018-19 की आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था अधिक एवं परिवर्तनीय मुद्रास्फीति के बजाय अपेक्षाकृत ज्‍यादा स्थिर एवं कम मुद्रास्फीति की ओर अग्रसर हो गई है.

  • बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिए आर्थिक नीति की रूपरेखा पर चर्चा के लिए प्रमुख अर्थशास्त्रियों तथा विशेषज्ञों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

  • Parliament Live: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, PM मोदी ने ली सांसद के रूप में शपथ

    Parliament Live: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, PM मोदी ने ली सांसद के रूप में शपथ

    लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे होने की बात को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए. सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने सरकार के साथ बेरोजगारी, किसानों की समस्या, सूखा और प्रेस की आजादी जैसे विषय उठाये. विपक्षी दल ने जम्मू कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की. भाजपा ने भी रविवार को संसदीय दल की बैठक की. इसके माध्यम से प्रधानमंत्री ने सभी भारतीयों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार ऐसे विधेयकों को लाने में अग्रणी रहेगी जो ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ की भावना को परिलक्षित करें.

  • रोजगार के मुद्दे पर BSP प्रमुख मायावती ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, पूछा- क्या सरकार की नीतियां जिम्मेदार नहीं?

    रोजगार के मुद्दे पर BSP प्रमुख मायावती ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, पूछा- क्या सरकार की नीतियां जिम्मेदार नहीं?

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना है और बढ़ती बेरोजगारी को राष्ट्रीय समस्या करार देते हुए इसके लिए सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है.

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 8 कैबिनेट कमेटियों का किया दोबारा गठन, ये रही पूरी लिस्ट

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 8 कैबिनेट कमेटियों का किया दोबारा गठन, ये रही पूरी लिस्ट

    देश में कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. भारत सरकार ने 8 कैबिनेट कमेटियों का दोबारा गठन किया है.

  • पीएम मोदी की अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने की तैयारी, दो कैबिनेट समितियां गठित

    पीएम मोदी की अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने की तैयारी, दो कैबिनेट समितियां गठित

    देश में कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने दो कैबिनेट समितियों का गठन करने का फैसला किया.

  • शिवसेना ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को घेरा, कहा- सिर्फ शब्दों के खेल से नहीं होगा समाधान

    शिवसेना ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को घेरा, कहा- सिर्फ शब्दों के खेल से नहीं होगा समाधान

    मोदी सरकार (Modi Government) पर बेरोजगारी और आर्थिक मंदी को लेकर सोमवार को हमला करते हुए बीजेपी (BJP) की सहयोगी शिवसेना ने कहा कि महज शब्दों के खेल से किसी समस्या का समाधान नहीं होने वाला है.

  • ऑटोमोबिल और टेक्सटाइल में रोज़गार पैदा क्यों नहीं कर पा रहा है भारत?

    ऑटोमोबिल और टेक्सटाइल में रोज़गार पैदा क्यों नहीं कर पा रहा है भारत?

    सात साल में पहली बार मारुति की बिक्री 22 प्रतिशत कम हो गई है. लगातार तीसरे महीने यह गिरावट हुई है. मारुति सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है. मारुति के अलावा शीर्ष की कई कार कंपनियों की हालत ख़राब है. ऑटोमोबिल सेक्टर अभी भी रोज़गार का सेक्टर माना जाता है. ज़ाहिर है नौकरियों पर असर पड़ रहा होगा. नौकरियां जा रही होंगी.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग : बेरोज़गारी की दर ने 45 साल का रिकार्ड तोड़ा मगर बिखर गया बेरोज़गारी का मुद्दा

    रवीश कुमार का ब्लॉग :  बेरोज़गारी की दर ने 45 साल का रिकार्ड तोड़ा मगर बिखर गया बेरोज़गारी का मुद्दा

    45 साल में बेरोज़गारी सबसे अधिक है. 31 मई को आई आवधिक श्रमबल सर्वेक्षण रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हो गई है. 2017 जुलाई से लेकर 2018 जून तक की अवधि में बेरोज़गारी हर स्तर पर बढ़ी हुई देखी गई. चुनाव के कारण सरकार ने इसे जारी नहीं किया था. तरह-तरह के विवादों से इसे संदिग्ध बना दिया. कभी कहा गया कि यह झूठ है और कभी कहा गया कि इसका पैमाना सही नहीं है. ख़ैर यह रिपोर्ट आ जाती तब भी कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता लेकिन जनता तक यह आंकड़ा न पहुंचे इसके लिए रिपोर्ट को जारी न होने दिया गया. इसके विरोध में राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग के दो सदस्यों ने इस्तीफा भी दे दिया. तब भी सरकार टस से मस नहीं हुई. सरकार बनने के बाद इस रिपोर्ट को जारी कर दिया गया. बेरोज़गारी की दर 45 साल में सबसे अधिक है.

  • बढ़ती बेरोज़गारी से बढ़ेगी मुश्किल?

    बढ़ती बेरोज़गारी से बढ़ेगी मुश्किल?

    पिछले डेढ़ साल में पहली बार हुआ है जब भारत की जीडीपी चीन की जीडीपी से पीछे हो गई है. चीन की जीडीपी 6.4 प्रतिशत है. जनवरी से मार्च की जीडीपी के बारे में फोरकास्ट था कि 6.3 प्रतिशत तक रहेगी लेकिन जीडीपी उससे भी कम हो गई है. रिज़र्व बैंक ने भी अनुमान ज़ाहिर किया था कि 2019-20 की जीडीपी 7.2 प्रतिशत तक जा सकती है. इस जीडीपी में खेती का योगदान और कम हुआ है.

  • मध्यप्रदेश के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पलायन करने को मजबूर

    मध्यप्रदेश के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पलायन करने को मजबूर

    महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना के तहत पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई जिलों में हालात ठीक नहीं हैं. आदिवासी बहुल अलीराजपुर, झाबुआ जैसे जिलों में आदिवासी ग्रामीण मजदूरों का आरोप है कि न तो समय पर काम मिलता है और न ही मजदूरी. यही वजह है कि जिले के आदिवासी ग्रामीण काम की तलाश में पड़ोसी गुजरात में पलायन करने को मजबूर हैं.

  • बेरोजगारी दर 45 साल के ऊंचे स्तर पर, सरकार ने पहले ठुकराया, अब स्वीकार किया

    बेरोजगारी दर 45 साल के ऊंचे स्तर पर, सरकार ने पहले ठुकराया, अब स्वीकार किया

    बेरोजगारी दर 45 साल के ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है. इसे आधिकारिक तौर पर स्वीकार कर लिया गया है. दरअसल, कुछ महीने पहले लीक हुई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि देश में बेरोजगारी दर 45 साल के ऊंचे स्तर पर है और सरकार ने उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया था, मगर शुक्रवार को सरकार ने उसे स्वीकार कर लिया.

  • देश के सामने खड़ी इन 5 चुनौतियों से जूझना है मोदी सरकार को, हर हाल में निकालना होगा रास्ता

    देश के सामने खड़ी इन 5 चुनौतियों से जूझना है मोदी सरकार को, हर हाल में निकालना होगा रास्ता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके साथ 57 मंत्रियों ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली. मंत्रिमंडल में बीस नए चेहरे हैं, जबकि एक दर्जन पुराने नाम गायब हो गए हैं. कुल 24 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली. पुराने चेहरों में सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और मेनका गांधी इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं है. नरेंद्र मोदी के विश्वासपात्र गिरिराज सिंह, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेशचंद्र पोखरियाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा भाजपा के ऐसे नेताओं में शामिल हैं जिनका दर्जा नई सरकार में बढ़ा है और उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

  • प्रधानमंत्री के रैली स्थल के नजदीक ‘मोदी पकौड़ा’ बेच रहे छात्रों को हिरासत में लिया गया 

    प्रधानमंत्री के रैली स्थल के नजदीक ‘मोदी पकौड़ा’ बेच रहे छात्रों को हिरासत में लिया गया 

    एक महिला प्रदर्शनकारी ने कहा कि हम यहां पकौड़ा योजना के तहत हमें नये रोजगार देने के लिए मोदीजी का स्वागत करने के लिए आए हैं. हम मोदी रैली में पकौड़ा बेचना चाहते हैं ताकि, वह जान सकें कि शिक्षित युवा के लिए पकौड़ा बेचना कितना महान है. पिछले साल जनवरी में मोदी ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में जोर देकर कहा था कि लोग पकौड़ा बेच कर एक दिन में 200 रूपया कमा रहे हैं उसे बेरोजगारी नहीं माना जा सकता.

  • राहुल गांधी ने मंच पर CM कमलनाथ के मोबाइल में देख बताए शिवराज सिंह के रिश्तेदारों के नाम, कहा- इनके भी कर्ज माफ हो गए

    राहुल गांधी ने मंच पर CM कमलनाथ के मोबाइल में देख बताए शिवराज सिंह के रिश्तेदारों के नाम, कहा- इनके भी कर्ज माफ हो गए

    कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोगों का भरोसा प्रधानमंत्री मोदी से उठ गया है. मोदी ने वादा किया था कि 15 लाख रुपए हर एकाउंट में आएंगे, 2 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा. किसानों का कर्जा माफ होगा. अब मोदी अपने भाषणों में यह बात नहीं करते हैं. 56 इंच की छाती वाला पीएम टेलीप्राम्टर में पढ़कर भाषण देता है, जिसमें इन मुद्दों का जिक्र नहीं होता है. पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए उन्होंनें कहा कि 45 साल में देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. जीएसटी, नोटबंदी से छोटा-बड़ा बिजनेस तबाह हो गया. नोटबंदी ने सिस्टम से पूरा पैसा निकाल लिया. अनिल अंबानी को 45 हजार करोड़ रुपए, नीरव मोदी को 35 हजार करोड़ रुपए दे दिए. ये सब रुपया लेकर विदेश भाग गए. विजय माल्या वित्त मंत्री अरूण जेटली से संसद में मिलकर भागा.... अब यदि किसान 20 हजार रुपए का कर्जा नहीं दे तो उसे जेल भेज दिया जाता है. युवा बेरोजगार है, किसान आत्महत्या कर रहा है और पीएम मोदी केवल मन की बात करते हैं.

  • RJD ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, ट्विटर पर पोस्ट की कविता..'मोदी मोदी यस पापा..'

    RJD ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, ट्विटर पर पोस्ट की कविता..'मोदी मोदी यस पापा..'

    तेजस्वी यादव अक्सर बीजेपी पर निशाना साधते हुए ट्विटर पर पोस्ट करते हैं. बुधवार को उन्होंने देश में बेरोजगारी बढ़ने के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया था. बीते हफ्ते तेजस्वी ने कहा था, बिहार की जनता पीएम मोदी की फूट डालने वाली राजनीति को जवाब देगी.